Class 10 Hindi laghu katha कला—साहित्य

लघुकथा लेखन कैसे लिखें? Laghu Katha Lekhan

छोटी कहानी –लघु कथा (Laghu Katha lekhan in Hindi) लेखन किसे कहते हैं? short story writing in hindi लघुकथा लेखन के तत्व कितने हैं? लघुकथा की परिभाषा (defination of laghu katha) क्या होती है? लघुकथा कैसे लिखें? CBSE. बोर्ड कक्षा 10 में लघु कथा (Short Hindi Story Writing) में प्रस्थान बिंदु के आधार पर लघु कथा कैसे लिखा जाता है?  what is the laghu Katha Lekahan किसी लघुकथा को पूरा कैसे करें?  इन सभी प्रश्नों के उत्तर जानने के लिए आप इस Laghu Kantha  पर Educational content को जरूर पढ़ें।

कथा से संबंधित दूसरे लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

short story in hindi

कोई छोटी कहानी नहीं होती है, यह किसी कहानी का संक्षिप्त रूप नहीं होता है. यह कहानी का सार नहीं होता है. यह एक विधा (writing style) है. कविता, उपन्यास,रेखाचित्र जैसी विधाएं हैंवैसे ही लघु कहानी विधा भी है- यानी लघु कथा short story in hindi. katha in Hindi.

लघु कथा क्यों लिखी जाती है? why the writing of short story Laghu Katha sahitya mein kyon likhi jaati hai?

भागदौड़ की जिंदगी में इंसान के पास समय कम है. वह कम से कम शब्दों में अधिक से अधिक की सोचना समझना और जानना चाहता है. इसलिए आधुनिक युग में लघुथा (short story Laghu Katha) का विकास कथा से ही हुआ है. Laghu Katha isliye likhi jaati hai kyunki jivan mein samay ka bahut mahatva badh gaya hai. छोटी-छोटी baton ko janne ke liye adhik samay log nahin Dena chahte isliye chhoti kahani padhna v pasand karte Hain.

 

Laghu Katha mein kya likha jata hai

 

शॉर्ट स्टोरी यानी लघु कथा में जीवन एक छोटे से हिस्से में घटने वाली घटना है. या जीवन का एक पहलू छोटे रूप में प्रभावशाली ढंग से लिखा जाता जिससे सोचने पर इंसान मजबूर हो जाए. ‌ लघु कथा Laghu Katha mein में क्या लिखा जाता है. इसके content में लेखक अपने अनुभव के साथ पाठकों को जोड़ता है.

Hindi sahitya mein Laghu vidha Katha ka janm kyon hua; जब लेखक कम शब्दों में अपनी बात कहता है। इसलिए लघु कथा जैसी एक नई विधा का जन्म होता है, जो अपनी पात्र और कथ्य के साथ प्रस्तुत होता है।‌यानी कि एक कथा जो छोटी होती लेकिन प्रभावशाली होती है, उसे लघुकथा कहते हैं।

परिभाषा क्या होती है? what is the definition of the Laghu Katha short story in Hindi

 
लघु कथा की definition of Laghu katha in Hindi जाने: जब जीवन के अनुभव एक पल (क्षण) को कथा के रूप में कहते हैं तो इस छोटी सी कहानी को लघुकथा कहा जाता है।
आजकल कक्षा 7 8 9 10 में लघु कथा लेखन पर क्वेश्चन पूछा जाता है। ‌ कथा कैसे लिखा जाए इसके बारे में ढेरों जानकारी अपने इस वेबसाइट में हमने दिया है आप यहां क्लिक करके भी लघु कथा के बारे में और जानकारी हासिल कर सकते हैं।

लघुकथा कैसे लिखें? how to write Laghu Katha

अब आपको अपने आपसे प्रश्न करना है कि मुझे लघुकथा लिखने के लिए क्या-क्या जानकारी हासिल करना है तो आपको यह लेख पूरा पढ़ना चाहिए। यहां पर हर एक एक पॉइंट लघु कथा के बारे में बताया जा रहा है।

लघु कथा में पात्र भी होते कथानक भी होते द्वंद भी होता है और समाधान भी होता है , तो आपको मैं बताता हूं कि लघु कथा में जो पात्र होते हैं करैक्टर होते हैं वह कितने हो सकते हैं तो यहां पर जितने कम से कम करैक्टर होंगे लघुकथा उतने ही प्रभावशाली होगी। 

लघु कथा कैसे लिखे उदाहरण से समझे laghu Katha lekhan class 8

what is the meaning of Laghu katha in Hindi with example

Laghu Katha Lekhan: लघुकथा कथा जिंदगी का कोई हिस्सा या कोई सूचना जिसे हम कथा के आधार पर डेवलप कर सकते हैं।

जैसे एक उदाहरण से समझिए कि  एक किसान है, उसके चार बेटे आलसी हैं, किसान के पास समस्या है। अपने आलसी बेटे को खेत में काम कराने के लिए वह जान परेशान है उन्हें मेहनत कर सबक सिखाना चाहता है, तब अपने बेटों से कहता है कि  मैंने अपने जीवन की जमा-पूंजी इस खेत में गाड़ दिया है, तुम लोग जाकर खेत खोदकर गड़ा हुआ धन निकाल लो।  किसान के निठल्ले बेटे खेत को  खोदते हैं लेकिन उन्हें कुछ नहीं मिलता है।  चारों बेटे पिताजी के पास आते हैं तो पिताजी उनसे कहते हैं कि तुमने इतना मेहनत कर ही दिया है तो इसमें बीज  बो दो और फसल के उगने के बाद तुम्हें मेहनत का फल धन के रूप में मिलेगा। इस तरह  से जीवन के उघेड़बुन, समस्या का समाधान नैतिक शिक्षा भी लघुकथा होती है। 

  • लघु कथा में किन-किन प्रस्थान बिंदुओं का होना जरूरी है?

laghu Katha में कौन-कौन से प्रस्थान बिंदु होना चाहिए। अधिक जानकारी के लिए

हमारा दूसरा आर्टिकल पढ़ें यहां क्लिक करें।

 

लघु कथा का उदाहरण class 8, 9,10th के विद्यार्थियों के लिए with example short story in Hindi

 

Laghu Katha Lekhan example 2022 new update: लघुकथा कथा जिंदगी का कोई हिस्सा या कोई सूचना जिसे हम कथा के आधार पर डेवलप कर सकते हैं. जैसे एक उदाहरण से समझिए कि  एक किसान है, उसके चार बेटे आलसी हैं, किसान के पास समस्या है।

अपने आलसी बेटे को खेत में काम कराने के लिए वह जान परेशान है उन्हें मेहनत कर सबक सिखाना चाहता है, तब अपने बेटों से कहता है कि  मैंने अपने जीवन की जमा-पूंजी इस खेत में गाड़ दिया है, तुम लोग जाकर खेत खोदकर गड़ा हुआ धन निकाल लो।  किसान के निठल्ले बेटे खेत को  खोदते हैं लेकिन उन्हें कुछ नहीं मिलता है।  चारों बेटे पिताजी के पास आते हैं तो पिताजी उनसे कहते हैं कि तुमने इतना मेहनत कर ही दिया है तो इसमें बीज  बो दो और फसल के उगने के बाद तुम्हें मेहनत का फल धन के रूप में मिलेगा। इस तरह  से जीवन के उघेड़बुन, समस्या का समाधान नैतिक शिक्षा भी लघुकथा होती है।

 

udharan लघुकथा

Laghu katha ka udharan
सच्चाई sachai

80 साल के दादा जी आज बच्चों और उनकी मम्मी और पिताजी को डांट रहे थे, कह रहे थे जमाना कितना बदल गया! दिखावे में बच्चे, पापा, मम्मी सब परेशान हैं। दिखावे की जिंदगी में न सेहत की किसी को चिंता, ना अपने मान सम्मान की… बस मनोरंजन, फेसबुक, टीवी, व्हाट्सएप, इसी में जिंदगी बट गई है। सच्चाई सुनने के बाद प्रतिक्रिया में सभी घर के सदस्य भन्नाते हुए उस बुजुर्ग से उचित दूरी बना ली है। अब बदलना नहीं चाहता इंसान।

 

लघुकथा दुर्घटना कथा एक्सीडेंट new Laghu Katha accident in Hindi

 
 अभिषेक कांत पांडेय
 
जैसे ही कुछ कदम पर उस बुजुर्ग ने पैर रखा तभी तेज रफ्तार मे मोटर साइकिल सवार इतनी तेजी से उसके बगल से गुजरा कि वह बुजुर्ग गिरते-गिरते बचा; लेकिन जैसे ही उसने सामने की ओर देखा वह बाइक सवार जाकर मोड़ के पास अनियंत्रित हो गई और सामने से आ रही कार से टकराकर गिर गया। कार सवार 15 साल का लड़का था जो कार चला रहा था… बड़ी तेजी से उसने 15 साल के मोटर बाइक सवार को गाली देते हुए वहां से सीधे अपनी कार को दौड़ा कर निकल गया।
  बुजुर्ग यह सब देख तुरंत बढ़ती ही कदमों से उस बाइक सवार 15 साल के लड़के को उठाया, तब तक भीड़ लग गई थी। वह लड़का बुरी तरीके से घायल हो गया था। 
थोड़ी देर में सड़क खाली हो चुकी थी। बुजुर्ग अपने घर की ओर और घायल बाइक सवार प्राथमिक उपचार के लिए जा चुका था। तभी उस मोड़ पर सन्नाटे को चीरती हुई फिर एक बाइक और उस पर सवार कई लड़के तेजी से जा रहे थे, कलाबाजी खाने के चक्कर में एक ही बाइक पर सवार तीनों लड़के अनकंट्रोल बाइक से गिरते हुए 100 मीटर दूर तक फिसलते गए और तभी आती हुई ट्रक… !!
 

About the author

admin

नमस्कार दोस्तो!
New Gyan हिंदी भाषा में शैक्षणिक और सूचनात्मक विषयवस्तु (Educational and Informative content) के साथ ज्ञान की बातें बतलाता है। हिंदी-भाषा में पढ़ाई-लिखाई, ज्ञान-विज्ञान, साहित्य, तकनीक आदि newgyan website नया ज्ञान आपको बताता है। इंटरनेट जगत में यह उभरती हुई हिंदी की वेबसाइट है। हिंदी भाषा से संबंधित शैक्षिक (Educational) साहित्य (literature) ज्ञान, विज्ञान, तकनीक, सूचना इत्यादि नया ज्ञान, new update, नया तरीका बहुत ही सरल सहज ढंग से प्रस्तुत करते हैं।
ब्लॉग के संस्थापक Founder of New gyan
अभिषेक कांत पांडेय- शिक्षक, लेखक- पत्रकार, ब्लॉग राइटर, हिंदी विषय -विशेषज्ञ के रूप में 15 साल से अधिक का अनुभव है। विभिन्न पत्र-पत्रिकाओं और इंटरनेट पर विभिन्न विषय पर लेख प्रकाशित होते रहे हैं।
शैक्षिक योग्यता- इलाहाबाद विश्वविद्यालय से फिलासफी, इकोनॉमिक्स और हिस्ट्री में स्नातक। हिंदी भाषा से एम० ए० की डिग्री। (MJMC, BEd, CTET, BA Sanskrit)
प्रोफेशनल योग्यता-
इलाहाबाद विश्वविद्यालय से पत्रकारिता मे डिप्लोमा की डिग्री, मास्टर आफ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन, B.Ed की डिग्री।
उपलब्धि-
प्रतिलिपि कविता सम्मान
Trail social media platform writing competition winner.
प्रतिष्ठित अखबार में सहयोगी फीचर संपादक।
करियर पेज संपादक, न्यू इंडिया प्रहर मैगजीन समाचार संपादक।

Leave a Comment