क्या आप जानते हैं?

dinosaur in hindi : कैसे गायब हो गए, जानें डायनासोर की दुनिया

dinosaur कैसे गायब हो गए, जानें डायनासोर की दुनिया
Written by Abhishek pandey


अभिषेक कांत पाण्डेय
dinosaur in hindi
: स्टीवन स्पीलबर्ग की जुरासिक पार्क फ्रेंचाइजी की नई फिल्म ‘जुरासिक वर्ल्ड’  खूब धूम मचाया। इससे पहले भी एक फिल्म ‘जुरासिक पार्क’ आई थी, जिसने पूरी दुनिया में डायनासोर नाम के जीव से परिचय कराया था। आपने भी वह फिल्म देखी होगी, आखिर कहां चले गए ये डायनासोर, कैसे हुआ इनका अंत… इनके बारे में आप अवश्य dinosaur in hindi जानना चाहोगे।

dinosaur के बारे में पूरी जानकारी इस पोस्ट के माध्यम से हम आपके सामने प्रस्तुत कर रहे हैं। बिल्कुल सरल भाषा में dinosaur के बारे में नीचे बताए गए सभी प्रश्नों का जवाब इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आपको प्राप्त हो जाएगा।

डायनासोर वैज्ञानिक नाम? डायनासोर के नाम हिंदी में? dinosaur in hindi
डायनासोर कहां है? क्या डायनासोर अभी भी जिंदा है? डायनासोर कितने साल पहले थे? डायनासोर की दुनिया? डायनासोर का जन्म कैसे हुआ? डायनासोर कैसे मरे थे?

कई तरह के थे डायनासोर

स्टीवन स्पीलबर्ग की जुरासिक पार्क फ्रेंचाइजी की नई फिल्म ‘जुरासिक वर्ल्ड’ आपनेे देखा होगा। इससे पहले भी एक फिल्म ‘जुरासिक पार्क’ आई थी, जिसने पूरी दुनिया में डायनासोर नाम के जीव से परिचय कराया था। आपने भी वह फिल्म देखी होगी, आखिर कहाँ चले गए ये डायनासोर, कैसे हुआ इनका अंत… इनके बारे में आप अवश्य जानना चाहेंगे।

डायनासोर की रोचक बातें

  1. इनके अब तक 5०० वंशों और 1००० से अधिक प्रजातियों की पहचान हुई है.
  2. कुछ डायनासोर शाकाहारी, तो कुछ मांसाहारी होते थे जबकि कुछ डायनासारे दो पैरों वाले, तो कुछ चार पैरों वाले थे।
  3. डायनासोर बड़े होते थे, पर कुछ प्रजातियों का आकार मानव के बराबर, तो उससे भी छोटे होते थे।
  4. कुछ डायनासोर अंडे देने के पक्षियों की तरह घोसले बनाते थे।
  5. सबसे छोटे डायनासोर के जीवाश्म की ऊंचाई 13 और लंबाई 16 इंच की है।
See also  Hindi Cbse board project work | Holiday Home work class 9

टाइटेनोसोरस:

टाइटेनोसोरस का मतलब है, दैत्याकार छिपकली। इसके कुछ हिस्सों के जीवाश्म ही प्राप्त हुए हैं। यह करीब 2० फीट ऊंचा और 3० फीट लंबा था। इसके जीवाश्म क्रेटेशियस काल के हैं। इन्हें जबलपुर के पास से लाइडेकर ने1877 में खोजा था।

इंडोसोरस:

वॉन हुइन एवं मेटली ने 1933 में जबलपुर, मंडला के कई स्थानों पर कई डायनासोर्स के जीवाश्म खोजे थे। जैसे, मेगालोसोर, कारनाटोसोर, आर्थोगानियासोर आदि। इन सभी को थीरोपोड जीव समूह के इंडोसोर उपसमूह में रखा गया है। इनके भी अधूरे जीवाश्म ही प्राप्त हुए हैं। इनकी ऊंचाई करीब 3०-35 फुट और वजन 7०० किलो रहा होगा।

जबलपुरिया टेनियस:

इसके जीवाश्म 1933 में वॉन हुश्न एवं मेटली द्वारा जबलपुर के पास लमेटा से खोजे गए थे। यह छोटे कद का (करीब 3 फुट ऊंचा, 4 फीट लंबा) और 15 किलो वजनी डायनासोर था।

what is meaning of in dinosaur hindi

डायनासोर का मतलब होता है, दैत्याकार छिपकली। ये छिपकली और मगरमच्छ फैमिली के जीव थे। वैज्ञानिकों ने जीवों की उत्पति के मुताबिक समय को बाँटा है। आज से 25 करोड़ साल पहले के समय को ज्यूरासिक युग कहते हैं। डायनासोर लगभग 19 करोड़ साल तक इस धरती पर रहे हैं।

आपको जानकर हैरानी होगी कि उस समय इनकी कुछ ऐसी प्रजातियाँ भी थीं, जो पक्षियों के तरह उड़ती थीं। ये सभी डायनासोर सरिसृप समूह के थे। इनमें कुछ छोटे (4 से 5 फीट ऊँचे), तो कुछ विशालकाय (5० से 6० फीट ऊंचे) थे। इनकी अधिकतम ऊँचाई 1०० फीट तक नापी गई है। आज से लगभग 6 करोड़ वर्ष पूर्व ये पृथ्वी से अचानक विलुप्त हो गए, लेकिन भारत और चीन में ये उसके बाद तक (लगभग 5० से 6० लाख वर्ष तक जिंदा रहे हैं। और हाँ, ये सब जानकारी उनके अलग-अलग जगहों पर पाए गए जीवाश्म के अध्ययन से मिली है।

आर्कटिक के जंगलों घूमते थे dinosaur

आज से 1० करोड़ साल पहले आर्कटिक में बर्फ नहीं था, बल्कि यहाँ पर जंगल था। इन जंगलों में डायनासोर आराम से रहते थे। वैज्ञानकों ने डायनासोर युग के पौधों की वास्तविक तस्वीरें तैयार कर बताया है कि करीब 1० करोड़ साल पहले इस धुव्रीय क्षेत्र में वैसी ही जलवायु थी, जैसी कि आज ब्रिटेन में है।

See also  उत्तर प्रदेश में किसकी बनेगी सरकार!

कभी तैरते थे डायनासोर 

डायनासोर न सिर्फ जमीन पर चलते थे, बल्कि वे पानी में भी तैरते थे। ये भोजन के लिए मछलियों और अन्य समुद्री जीवों का शिकार करते  थे। स्पाइनोसोर परिवार के बैरीयोनिक्स वाकेरी डायनासोर की खोपड़ी लम्बी थी और वह मगरमच्छ जैसी दिखाई देती थी। उसके दाँत भी चाकू के आकार के थे। टायरनोसोर रेक्स जाति के और धरती पर रहने वाले डायनासोर के दाँत कुल्हाड़ी के आकार के होते थे।

भारत में डायनासोर

india भारत में भी डायनासोर के कई जीवाश्म प्राप्त हुए हैं। इनमें नर्मदा घाटी से मिले डायनासोर के जीवाश्म का इतिहास बहुत लंबा है। सबसे पहले आर. लाइडेकर ने 1877 में जबलपुर के पास से लमेटा जगह से डायनासोर के जीवाश्म पाया था। इसे टायटेनोसोर कहा गया।

मिले पंजों के निशान

जीवाश्म विशेषज्ञों ने यूरोप में स्विस पर्वत पर डायनासोर का अब तक का सबसे बड़ा पंजे का निशान खोजा है। नेचुरल हिस्ट्री म्यूजियम के एक टीम ने स्विट्जरलैंड के सबसे बड़े पार्क इला नेचर रिजर्व में 3,3०० मीटर के दायरे में 15 इंच लंबे पं
पंजों के निशान को खोजा है। पंजों के निशान देखकर वैज्ञानिकों ने अंदाजा लगाया कि 15 से 2० फीट लम्बे तीन पैर वाला जानवर 21 करोड़ साल से भी पहले स्विस आल्पस पर घूमता-फिरता था। 15 इंच लम्बे निशान ट्रियासिक काल के माँस भक्षी डायनासोर के हैं, जो उस दौर में पृथ्वी पर सबसे बड़े शिकारी हुआ करते थे।

​कहाँ गायब हो गएँ डायनासोर

6 करोड़ साल पहले धरती पर अचानक बड़े-बड़े उल्का पिड गिरने लगे। इस कारण से डायनासोर का अस्तित्व खत्म होने लगा। वैज्ञानिकों ने डायनासोर के विलुप्त होने और भी कारण बताएँ हैं। एकाएक जलवायु परिवर्तन के कारण डायनासोर खुद को मौसम के मुताबिक ढाल नहीं पाए, इसके अलावा जलवायु परिवर्तन की वजह से भोजन की कमी के कारण ये खत्म हो गए।

  • पहचानिए अपने विचारों की शक्ति
  • आओ हम एक हो जाएं: नेक सलाह
  • Tips: तनाव से हो जाइए टेंशन फ्री
  • 10 बातें एक टीचर के लिए जानना बहुत जरूरी है।
  • 11 लक्षणों से स्मार्ट बच्चों को पहचानें
  • इन्हें प्रकृति से मिला सुरक्षा कवच
  • भूकंप क्यों आते हैं?

Dinosaur के बारे में रोचक सवाल का जवाब FAQ

Q1.डायनासोर इन हिंदी?
See also  एक गांव जो बसा है समुद्र पर

Answer -डायनासोर को हिंदी भाषा में भी डायनासोर कहते हैं। डायनासोर रेप्टाइल फैमिली से आते हैं जिसमें छिपकली भी है। dinosaur latin word and meaning of this word is big lizard.

Q 2. डायनासोर वैज्ञानिक नाम?

Answer- डायनोसॉरिया

Q 3. डायनासोर कितने साल पहले थे?

Answer- धरती पर यह 23. 5 करोड़ साल पहले अस्तित्व में आए हैं। विज्ञानिकों के काल गणना के अनुसार उस समय ट्राइएसिक काल का अंत होने वाला था उसी समय डायनासोर अस्तित्व में आए हैं। यहां से 6.5 करोड़ साल पहले इनका अस्तित्व समाप्त हो गया, तब उस समय काल क्रीटेशियस काल था।

Q4. क्या डायनासोर अभी भी जिंदा है?

Answer – रेप्टाइल डायनासोर की इनके समकक्ष वंशज छिपकली के रूप में आज भी जिंदा है।

Q5. डायनासोर के नाम हिंदी में?

Answer- डायनासोर ही है।

Q6. डायनासोर कहां है?

Answer- आज से साढ़े छह करोड साल पहले डायनासोर विलुप्त हो चुके है। शाकाहारी मांसाहारी दोनों प्रकार के डायनासोर का अस्तित्व धरती पर रहा है। डायनासोर आकार में काफी बड़े होते थे इसके अलावा डायनासोर छोटे आकार के भी होते थे। उल्का पिंड के गिरने और जलवायु परिवर्तन के कारण डायनासोर धीरे-धीरे खत्म हो गए। डायनासोर के कंकाल को खोजा गया है और यह कई म्यूजियम में आकर्षण का केंद्र बने हुए।

Q 7. डायनासोर का जन्म कैसे हुआ?

Answer – डायनासोर एक प्रकार के सरीसृप reptile हैं। जैसे इस समय छिपकली है। 23 5 करोड़ साल पहले
‘डायनासोरोमोर्फ्स’ नाम के रेप्टाइल्स ग्रुप विकसित हुए हैं। यह अंडे देते थे।

Q9. dinosaur का राजा कौन था?

Answer – Tyrannosaur With Horns वाला डायनासोर शिंगो वाला होता था और बड़ा भयानक डायनासोर फैमिली का डायनासोर था, जिसे राजा डायनासोर का कहा जाता है, इसका नाम टी रेक्‍स को माना जाता है।
लेकिन एक नई खोज है जो इस डायनासोर से बड़ा था जिसकी आंखों के चारों ओर सींग होती थी और लगभग साढे सात करोड़ साल पहले उत्तरी अमेरिका में राज करते थे। तो आपको नाम बता दे- इस डायनासोर को ‘सिसीफूस’ (Sisyphus) नाम से पुकारा गया है। इसकी हड्डि‍यों पर 25 फुट ऊंची चट्टान थी।

About the author

Abhishek pandey

Author Abhishek Pandey, (Journalist and educator) 15 year experience in writing field.
newgyan.com Blog include Career, Education, technology Hindi- English language, writing tips, new knowledge information.

Leave a Comment

हिंदी में बेस्ट करियर ऑप्शन, टिप्स CBSE Board Exam tips 2024 एग्जाम की तैयारी कैसे करें, मिलेगा 99% अंक