गांव में चलने वाली बिजनेस आइडिया कम लागत में अधिक कमाई | Top 5 rural area Business Idea in hindi

Last Updated on February 17, 2023 by Abhishek pandey

 

गांव में चलने वाली बिजनेस आइडिया कम लागत में अधिक कमाई | Top 5 rural area Business Idea in hindi 

Gaon mein chalne wali business idea kam lagat me Adhik kamai in Hindi top 5 business idea in rural area, Education and career knowledge in hindi

Business idea in hindi knowledge: न्यू आइडिया 2023 गांव में चलने वाले बि​जनेस आइडिया के बारे में इस आर्टिकल में पढ़े। Business in Rural Area for earning in hindi.कम पैसा लगाकर गांव में ये पांच बिजनेस करके आप अच्छा पैसा कमा सकते हैं। new gyan hindi website  के जरिए हम आपको बेहतरीन जानकारी यहां पर देने जा रहे हैं।   ग्रामीण क्षेत्र में आप इस बिजनेस को करके अच्छा पैसा कमा सकते हैं। इस समय गांव में बेरोजगारी दर भी बहुत अधिक है ऐसे में लोग शहर की ओर पलायन कर रहे हैं, इससे अच्छा है कि हमारे इस बिज़नेस आईडिया को आप भी अपनाएं और बेहतर तरीके से बिजनेस गांव में करके ही अच्छा पैसा कमा सकते हैं। business Idea 2023 में हम आपको बताने जा रहे हैं गांव में चलने वाले बिजनेस आइडिया के बारे में। Gaon mein chalne wali business idea kam lagat me Adhik kamai in Hindi-

Top 5 business idea rural Area 

रूरल क्षेत्र में बिजनेस करने के बहुत अच्छे चांस बन रहे हैं।  गांव में कोई उद्योग धंधा लगाना बहुत आसान होता है। क्योंकि यहां से कच्चा माल आपको आसानी से खेतों की उपस्थिति प्राप्त हो जाती है। गांव में चलने वाली बिजनेस आइडिया के अंतर्गत हम कम लागत में अधिक मुनाफा कमाने वाले बिजनेस के बारे में यहां बताने जा रहे हैं,  5 टॉप बिजनेस आइडिया रूरल एरिया हिंदी में-

1. तेल मिल उद्योग स्थापित करना, 2. गांव में हर्बल खेती बिजनेस आइडिया (herbal farming), 3. बकरी पालन का बिजनेस, 4. गांव में फूल उगाकर शहर में बेचने का बिजनेस, 5. नमकीन बनाने का बिजनेस

1. तेल मिल उद्योग लगाना

छोटे स्तर पर तेल मिल गांव में लगा सकते हैं, इसके लिए आपको गांव में ही तिलहन जैसे सरसों मूंगफली सस्ते दामों में मिल जाता है।  मूंगफली और सरसों का तेल निकालने के बाद इसका कचरा आप पशुओं को चारा  खिलाने के लिए भी  बेच सकते हैं।  सरसों के तेल की पेराई का मन लगाकर आप बहुत अच्छा पैसा कमा सकते हैं।  सरसों का शुद्ध तेल आप शहरों में भी भेज सकते हैं जिसमें आपको अधिक मुनाफा मिलता है।  यह गांव में चलने वाला  बिजनेस आइडिया बहुत पुराना है लेकिन आज आप इसे करेंगे तो भी बेहतर मुनाफा मिलता है।  आइए जानें एक्सपर्ट की राय-

See also  Career नेटवर्क मार्केटिंग में कैसे सफल बने? How to become successful in network marketing?

सरसों का तेल निकालने की मशीन कितने रुपए का आता है?

सरसों के तेल का मिल स्थापित करने के लिए आपको कम से कम 15KW/20 HP (हॉर्स पॉवर) की मोटर  लगानी होती है।  मोटर की कीमत 40000 होती है और इस तरह की तेल निकालने वाली मशीन की कीमत ₹100000 होती है। फाइनेंस करा कर आप आसानी से  मशीन खरीद सकते हैं।

 

Q. 1 किलो सरसों से कितना तेल निकल सकता है?

अच्छे किस्म की 1 किलो दाने वाली सरसों से कम से कम 350 ग्राम तेल आसानी से निकाला जा सकता है। एक किलोग्राम तेल निकालने के लिए आपको 3 किलो सरसों की आवश्यकता होती है। 

Q. 2 तेल मिल खोलने के लिए और किन-किन चीजों की आवश्यकता होती है?

तेल पेराई का कारखाना खोलने के लिए तेल निकालने की मशीन के अलावा  तेल रखने के कनस्टर और पैकेजिंग की जरूरत होती है।

2. गांव में हर्बल खेती बिजनेस आइडिया (herbal farming)

ग्रामीण क्षेत्र में हर्बल खेती करके अच्छा पैसा कमाया जा सकता है.  आज के समय में या बिजनेस आईडिया बहुत पॉपुलर है। पतंजलि जैसी कंपनियां हर्बल प्रोडक्ट से लाखों-करोड़ों लोगों को लाभ पहुंचा रही है। हर्बल सौंदर्य प्रसाधन और दवाइयां सबसे अधिक  खरीदी जाती है। यह बिजनेस बहुत कमाल का है गांव में हर्बल खेती आसानी से करके लाखों रुपए आप सालाना कमा सकते  है। तुलसी, एलोवेरा, आंवला, गिलोय, कपूर खेती करके अपने इन प्रोडक्ट को सीधे कंपनी को बेच सकते हैं। पतंजलि जैसी कंपनियां और इसी तरह की कई कंपनियां  हर्बल उत्पाद को डायरेक्ट खरीद लेती है किसानों से। 

 आपके पास गांव में खेत हैं तो वहां हर्बल फसल  की पैदावार कीजिए और ढेरों पैसा कमाइए। Natural Product farming idea आज के समय में गांव में सबसे ज्यादा पॉपुलर है। पढ़े-लिखे नए युवा हर्बल खेती  करके अच्छा मुनाफा कमा रहे हैं। ग्रामीण क्षेत्र का यह बेहतर बिजनेस आइडिया है। गिलोय और एलोवेरा उदासर लाखों रुपए युवा हर साल कब आ रहे हैं. 

See also  एजुकेशन में हिंदी hindi language भाषा कैसे पढ़ाएं

जड़ी बूटियां उगाने के लिए सबसे पहले जानकारी इकट्ठा करना जरूरी होता है। 

हर्बल प्रोडक्ट जड़ी बूटियां मेडिसिन उगाने के लाभ निम्नलिखित है।

  • मेडिसिन पौधा उगाने के लिए बहुत अधिक पानी और देखभाल की आवश्यकता नहीं होती है.

  •  यह फसल कम समय में आसानी से उग जाता है।

  •  एक बार बुवाई करने पर कई पैदावार मिलती है।

  • Herbal पौधे और जड़ी-बूटियों को बाजार में बेचना बहुत आसान होता क्योंकि निरंतर इसकी मांग बनी रहती है।

  • पौधों को गाने में लागत भी कम आती है।

3. बकरी पालन का बिजनेस

 

 गांव में बकरी (Goat) पालन का बिजनेस सबसे बेहतरीन बिजनेस इसलिए कहलाता है क्योंकि कम लागत में आप अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं। इसे आप घरेलू स्तर पर भी एक-दो बकरी से शुरुआत कर सकते हैं और बड़े स्तर पर भी आप गांव में बकरी पालन का शुरुआत कर सकते हैं। गांव में बकरियों के लिए चारा और हरी घास आसानी से उपलब्ध होती है।  बकरे की मीट की मांग गांव से लेकर शहर तक बनी रहती है। इसलिए इस बिजनेस में आपको तुरंत पैसा भी आसानी से मिल जाता है। वही बकरी की दूध मेडिसिन का भी काम करती है और इसकी मांग भी बनी रहती है।  बकरी पालन के लिए भारत सरकार जिले मुख्यालय में ट्रेनिंग और सहायता भी देती है।  गांव के बिजनेस आइडिया में यह सबसे अच्छा इसलिए है क्योंकि इस बिजनेस को कोई भी कम पढ़ा लिखा या महिलाएं आसानी से कर सकती है.  गांव में पशुपालन बिजनेस सबसे बेहतर होता है। मुर्गी पालन सूअर पालन गाय भैंस पालन आदि से लोग अच्छा खासा आमदनी कर सकते हैं.  खेती के साथ पशु पालन करना मुनाफे का सौदा आज किसानों के लिए है।

बकरी पालन से संबंधित आर्टिकल पढ़ने के लिए ​Click करें बकरी पालन बिजनेश आइडिया

4. गांव में फूल उगाकर शहर में बेचने का बिजनेस

दोस्तों गांव और शहर के कंबीनेशन में आप इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं.  गांव के कस्बे में या शहर में आप फ्लावर बेचने का बिजनेस (flower farming and selling business from rural area)  स्टार्ट New business startup कर सकते हैं.  शादी विशेष अवसर और तलवार आदि में फूलों की जबरदस्त मांग होती है। गुलाब, गेंदा की मांग हमेशा बनी रहती है.  गांव में फूलों की खेती कर कर और इसे शहर में बैठकर लोग अच्छा मुनाफा कमा रहे हैं.  गांव में किए जाने वाले इस  business idea को आप भी अपना सकते हैं। अच्छा खासा कमाई इसलिए होगी क्योंकि जब आप हो फूल उग आएंगे तो उसको शहर में आसानी से भेज सकते हैं.  थोड़ी सी जमीन में भी अच्छा फूलों की खेती की जा सकती है। अगर आपके पास डिजाइन का हुनर है तो  natural flower design making और  स्टेज सजाने का काम भी गांव में और आसपास के कस्बों में भी कर सकते हैं.

See also  KVS admission fees 2023 : केंद्रीय विद्यालय में एडमिशन ₹2000 से कम फीस

5. नमकीन बनाने का बिजनेस

Rural area business idea 2022:  गांव में नमकीन बनाने का बिजनेस और उसे पैकिंग कर के शहर बेचने का काम बहुत ही फायदेमंद धंधा है. दालमोठ यानी की नमकीन बनाने की मशीन भी आती जिसकी कीमत ₹25000 होती है। इस मशीन के जरिए आफ पैकेजिंग करके नमकीन (namkeen making) बेच सकते हैं. आपके द्वारा बनाई गई नमकीन गांव और शहर के साड़ी मार्केट में आसानी से बिक जाता है। नमकीन बनाने के लिए कच्चा माल दाल, बेसन, सरसों का तेल (रिफाइंड) गांव में आसानी से मिल जाता है. Rural business idea नमकीन बनाने का बिजनेस बहुत ही अच्छा बिजनेस है क्योंकि इसमें लागत से दुगना फायदा होता है।  मशीन बनाने वाली नमकीन घर पर ही लगा कर आप  नमकीन बना सकते हैं.  

1 किलो नमकीन Namkeen बनाने का खर्चा ₹107 के आसपास आता है, जिसको आप ₹180 हैं, इस तरीके से इसमें 70 से ₹80 फायदा आसानी से हल कर सकते हैं. काया बिज़नेस आईडिया इसलिए सबसे अच्छा माना जाता है क्योंकि गांव में बेहतरीन किस्म के कच्चे माल नमकीन बनाने के लिए आसानी से उपलब्ध हो जाता है जिसे आप सीजन में खरीद सकते हैं – जैसे तेल, दाल, बेसन.

  

Rural area top business idea 5 टॉप बिजनेस आइडिया रूरल एरिया हिंदी में ​जानकारी दी गई, ये पांच बिजनेश आइडिया गांव के लिए सबसे अच्छा है।

1. तेल मिल उद्योग स्थापित करना, 2. गांव में हर्बल खेती बिजनेस आइडिया (herbal farming), 3. बकरी पालन का बिजनेस, 4. गांव में फूल उगाकर शहर में बेचने का बिजनेस, 5. नमकीन बनाने का बिजनेस करके लोग लाखो रुपये बिजनेस से कमा रहे हैं। हिन्दी में बिजनेस आइडिया पढ़ने के लिए वेबसाइट से जुड़ें रहिए।  educational information business idea in hindi  जानकारी आपको मिलती है। 

Business idea: ₹5000 से कम में शुरू कीजिए mushroom का बिजनेस, हर महीने कमाएंगे लाखों रुपए

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

हिंदी में बेस्ट करियर ऑप्शन, टिप्स CBSE Board Exam tips 2024 एग्जाम की तैयारी कैसे करें, मिलेगा 99% अंक