Book Review By Abhishek Kant Pandey सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

Book Review By Abhishek Kant Pandey

Book Review By Abhishek Kant Pandey


Class 1st  to 8th
Hindi Text book
Book Name – 
Publisher-
Class
Chapter or pages
Price as print in Rs
1st
19 chapter pages 80
230
2nd
12 chapter pages 96
250
3rd
12 chapter pages 104
260
4th
14 chapter pages 112
270
5th
14 chapter pages 124
280
6th
16 chapter pages 140
310
7th
16 chapter pages 144
325
8th
16 chapter pages 144
340







Print and cover
The perfect print with good qualities picture insert in this book.
80 GS paper qualities for long life book with attractive and thick cover paper qualities.
Graphics and picture
It book have attractive detailed picture qualities with given mapping chart for every chapter.
In primary class book have more attractive illustration given. Every question given with some small pictures for grows to the interest motivation learning in children.
Upper primary level as Hindi Text book given intro is given every chapter very meaningful for lesson learning.
All sets of picture qualities, paper qualities and best price are the qualities of book.
Content
1.     एनसीआरटी के पाठ्यक्रम के अनुरूप है। एक पाठ्य पुस्तक के रूप में इस पुस्तक की विषयवस्तु विविधता युक्त है। हिंदी के हर विधा जैसे कहानीकवितानिबंधलेख इत्यादि विषय सामग्री का चयन कक्षा के स्तर के अनुसार किया गया है।
2.     इस पुस्तक में अतिरिक्त पठन सामग्री भी दी गई है।
3.     इस पुस्तक में अभ्यास कार्य में बच्चों के रचनात्मक शक्ति के विकास के साथ ही बौधात्मक प्रश्न दिए गए हैं।
4.     सभी प्रश्नों के पूछने का तरीका बेहतर है।
5.     वर्तनी और व्याकरण की अशुद्धियां न के बराबर है।
6.     पाठ्य पुस्तक से ही प्रायोगिक शिक्षण पद्धति द्वारा हिंदी भाषा के व्याकरण सीखने की क्षमता का बच्चों में विकास करता है।
7.     भाषा सीखने के नियमों के विकास के लिए इस पुस्तक में पढ़नालिखनाबोलनासीखना और तार्किक शक्ति के विकास में ये पुस्तक खरा उतरता है।
8.     नए पाठ्यक्रम के अनुरूप है।
9.     माइंड मैप के माध्यम से पूरे पाठ की विषय-वस्तु को एक नजर में पढ़ने के लिए दिया है। यह तरीका बच्चे में पाठ को समझने की शक्ति के प्रयोग करने के लिए बहुत सहायक है।


Class 1st  to 8th
Hindi Grammar Book
Book Name –
Publisher-  
Class
Chapter or pages
Price as print in Rs
1st
9 chapter pages 50
185
2nd
13 chapter pages 66
195
3rd
12 chapter pages 66
205
4th
15 chapter pages 82
220
5th
15 chapter pages 98
235
6th
15 chapter pages 146
255
7th
15 chapter pages 154
265
8th
16 chapter pages 182
275







Print and cover
The perfect print with good qualities picture insert in this book.
80 GS paper qualities for long life book with attractive and thick cover paper qualities.
Graphics and picture
It book have attractive detailed picture qualities with given mapping chart for every chapter.
In primary class book have more attractive illustration given. Every question given with some small pictures for grows to the interest motivation learning in childern.
Upper primary level as Hindi Text book given intro is given every chapter very meaningful for lesson learning.
All sets of picture qualities, paper qualities and best price are the qualities of book.

Content of the

According to NCERT and CBSE pattern.
1.     इस व्याकरण की पुस्तक में सभी टॉपिक यानी प्रकरण को एक समूह में बांटा गया है। जिससे छात्र इन पाठों से आसानी से जुड़ते हैं।
2.     व्याकरण में पारिभाषिक शब्दों के अर्थ को जानना बहुत महत्त्वपूर्ण है। इस तथ्य को ध्यान में रखते हुए इस पुस्तक में पारिभाषिक तथ्यों को सरल एवं सहज भाषा में बालक के कठिनाई के स्तर के अनुसार प्रस्तुत किया गया है।
3.     व्याकरण की भाषा उबाऊ नहीं होना चाहिएचित्रों का सही संयोजन एवं आरेखों के माध्यम से प्रस्तुत कर व्याकरण की नीरसता को सरसता में बदल दिया गया है।
4.     पुस्तक में शीर्षकउपशीर्षक आदि का विभिन्न रंगों द्वारा प्रस्तुत किया हैयह संयोजन प्राथमिक छात्रों को आकर्षित करता हैइस कारण से छात्रों में पुस्तक द्वारा स्वाध्याय में रुचि उत्पन्न करता है।
5.     चार्ट, सारणी का सही एवं उचित प्रयोग किया गया है।
6.

normal;">     
अभ्यास कार्य के प्रश्न पाठ की समझ को विकसित करने के साथ ही व्याकरण के नियमों को छात्र में भलीभांति परिचित हुआ कि नहीं इस बात की जाँच करता है।
7.     अभ्यास-कार्य के अंतर्गत बौधात्मक, रचनात्मक, चित्र, रिक्तस्थानों की पूर्ति, मिलान करने वाले सभी तरह के प्रश्नों का समावेश है।
8.     पाठ के अंत में एक नजर में समझे गए नियम की पुनरावृत्ति की गई हैजो छात्रों के लिए बहुत महत्त्वपूर्ण है।
9.     आज समय एक्टिविटी यानी क्रियात्मक शिक्षण पद्धति और खेलखेल में सीखने की नई आइडिया यानी युक्ति का समय है। अधिगम यानी लरनिंग का तरीका बदल गया हैलेखन के साथ ही बच्चों में भाषा संस्कार हेतु उन्हें आत्मविश्वास के साथ बोलने एवं स्वयं व्यक्त को करने का तरीका आना चाहिए। इसलिए इस कसौठी पर इस पुस्तक में कक्षा एक से आठ तक के पाठ्यक्रमों में इस बात का ध्यान खासतौर पर रखा गया है। एनीसीआरटी भाषा के शिक्षण में मौखिक अभिव्यक्ति को महत्त्वपूर्ण स्थान देता है। इसलिए इस व्याकरण की पुस्तक में वाचन एवं श्रवण कौशल के विकास के लिए महत्त्वपूर्ण अध्याय दिया गया है।
10.

normal;">   
रचानात्मक लेखन आज के समय में भाषा का महत्त्वपूर्ण अंग है। भाषा के नियमों से परिचित होने के बाद बालक को अपनी बात लिखित रूप से प्रभावी ढंग से कहना आना चाहिएये प्रभाव और सोच उसे दूसरे भाषा को सीखने में मदद भी करती हैजैसे किसी की मातृभाषा हिन्दी है और अंग्रेजी भी सीख रहा है या कोई अन्य भाषा तो हिन्दी की तर्कशीलता उसे दूसरी भाषा में तर्कशील सोच उत्पन्न है और सीखने में सहायता करता है।

Abhishek Kant Pandey


टिप्पणियाँ

Popular Article

लघु-कथा' CBSE BOARD CLASS 9 NEW SYLLABUS LAGHU KATHS LEKHAN

'लघु-कथा' CBSE BOARD CLASS 9 NEW SYLLABUS LAGHU KATHA LEKHAN  लघु और कथा शब्द से मिलकर बना हुआ है। लघु का अर्थ होता है- छोटा और कथा का अर्थ होता है-कहानी। इस तरह लघुकथा का अर्थ हुआ कि 'छोटी कहानी'। छात्रों हिंदी साहित्य को दो भागों में बाँटा गया है, पहला गद्य साहित्य और दूसरा काव्य साहित्य।  गद्य साहित्य के अंतर्गत कहानी, नाटक, उपन्यास, जीवनी, आत्मकथा विधाएँ आती हैं। इसी में लघु-कथा विधा भी 'गद्य साहित्य' का एक हिस्सा है। कहानी उपन्यास के बाद यह विधा सर्वाधिक प्रचलित भी है। आधुनिक समय में इंसानों के पास समय का अभाव होने लगा और वे कम समय में साहित्य पढ़ना चाहते थे तो  'लघु-कथा' का जन्म हुआ। लघु कथा की परंपरा हमारे संस्कृति में 'पंचतंत्र' और 'हितोपदेश' की छोटी कहानियों  से भी  रही है। इन कहानियों को लघु-कथा भी कह सकते हैं। आपने भी छोटी-छोटी लघु कहानियाँ अपने बड़ों से जरूर सुनी होगी।  'पंचतंत्र' में इस तरह की लघु-कथाओं में जीव-जंतु यानी जानवरों और पक्षियों के माध्यम से मनुष्य को नीति की शिक्षा यान

Laghu Katha Lekhan CBSE Board

    लघु कथा कैसे लिखें, उदाहरण से समझें CBSE board hindi  प्रस्थान बिंदु के आधार पर लघु कथा (laghu katha)  लिखना। CBSE Board 9th class Laghu Katha lekhan दसवीं बोर्ड की कक्षा 9 के सिलेबस में और कई  बोर्ड की परीक्षा में इस तरह के प्रश्न पूछे जाते हैं।  (new syllabus 2021 Laghu Katha lekhan)    दिए गए प्रस्थान बिंदु (prasthan Bindu) का मतलब है कि दो या चार लाइन लघुकथा के दिए होते हैं। उसके बाद आपको 80 से 100 शब्दों में लघुकथा को पूरा करना होता है। उसका एक शीर्षक (title) लिखना होता है।  नई शिक्षा नीति 2020 (New Education Policy) में भाषा में रचनात्मक लेखन (Creative Writing) को बढ़ावा दिया गया है। इसलिए  हिंदी Hindi, अंग्रेजी, मराठी  उर्दू किसी भी भाषा के पेपर में संवाद लेखन, लघुकथा, लेखन अनुच्छेद, (anuchchhed lekhan) लेखन विज्ञापन लेखन, (Vigyapan lekhan) सूचना लेखन (Hindi mein Suchna lekhan) जैसे टॉपिक में नई शिक्षा नीति के ( new education policy 2021) अंतर्गत सिलेबस में रखे गए हैं।  लघुकथा लेखन 9 व 10 की परीक्षा में पूछा जाता है Laghu katha lekhan in Hindi in board examination आप

Sandesh Lekan Hindi CBSE board class 10, new syllabus

   Message Writing : संदेश लेखन का प्रारूप व उदाहरण Sandesh Lekan Hindi CBSE board class 10, new syllabus New syllabus CBSE board, New Topic Sandesh Lekhan 2021  आज हम संदेश लेखन  (message writing) के बारे में चर्चा करेंगे।  कई बोर्ड की परीक्षाओं में (CBSE board MP Board UP Board) और कंपटीशन यह आजकल संदेश लेखन पर प्रश्न आता है। इन प्रश्नों को करने के लिए आपको संदेश लेखन का ज्ञान होना जरूरी है। सीबीएससी बोर्ड के हाईस्कूल में इस बार संदेश लेखन 5 अंक का बोर्ड की परीक्षा में आएगा।   नई एजुकेशन पॉलिसी  (new education policy 2020) में  कई सब्जेक्ट  के सिलेबस में बदलाव होने वाला है। रटने की जगह समझने वाली और व्यवहारिकता कुशलता बढ़ाने वाली। इसीलिए इस बार CBSE बोर्ड की परीक्षा के सिलेबस में बदलाव किया गया है।  लेखन करना आपको आना चाहिए। जिसमें पत्र लेखन (letter writing in Hindi), अनुच्छेद लेखन (paragraph writing in Hindi), संदेश लेखन (message writing), सूचना लेखन, संवाद लेखन (dialogue writing in Hindi), सार लेखन (summary writing in Hindi) इन सब की जरूरत  पढ़े लिखे इंसान को पड़ती  है।  लेखन  कार

MCQ Vachya वाच्य class 10 cbse board new 2021

MCQ Vachya  वाच्य class 10 cbse board new 2021 CBSE Change question paper pattern in hindi. Hindi Grammar asking MCQ's. वाच्य Vachya topic given multiple cohice question with answer.     सीबीएसइ कक्षा 10 की हिन्दी  अ Syllabus 2021 में अब अधिकतर Questions Objective  टाइप के प्रश्न पूछे जाएंगें। यहां पर Vachya वाच्य टॉपिक से दे रहे हैं। Vachya Topic  में 5 में से 4  इस वाच्य टॉपिक questions आएंगे। वाच्य शब्द का अर्थ बोलने का तरीका वाच्य कहलाता है। ऐसा वाक्य जहां पर क्रिया का पर प्रभाव कर्ता, कर्म या भाव का पड़ता है तो क्रिया उसी के अनुसार परिवर्तित होती है। इस तरह से वाच्य तीन प्रकार के हुए। क्योंकि तीन तरह से क्रिया पर प्रभाव पड़ता है। यानी  1 कर्ता  2 कर्म  3 भाव तो क्रिया पर  प्रभाव पड़ने पर जब वाक्य मुख्य रूप से कर्ता प्रधान हो जाए तो उसे कर्तृवाच्य कहते है। इसी तरह से जब कर्म प्रधान वाक्य हो तो क्रिया पर प्रभाव कर्म का पड़ता है तो वाक्य कर्मवाच्य होता है। इसी तरह से जब वाक्य भाव प्रधान हो जाता है। तो उसे भाववाच्य कहते है।  उदाहरण कर्तृवाच्य के- अभिषेक ने चित्र बनाया। क्या

MCQ Balgobin Bhagat CBSE Class 10

  MCQ Balgobin Bhagat CBSE Class 10  बालगोबिन भगत पाठ, लेखक रामवृक्ष बेनीपुरी क्षितिज भाग- 2 बुक से MCQ Balgobin Bhagat, CBSE Class 10  CBSE 2020-21 नए परीक्षा पैटर्न के अनुसार इस बार हिन्दी अ पाठ्यक्रम में पेपर में दो खंड होंगे। अ और ब खंड हैं। इग्जामिनेशन में 40 अंक के 40 MCQ क्यूश्चन ( questions) पूछा जाएगा।    सीरीज में MCQ Balgobin Bhaghat CBSE Class 10  MCQ दे रहे हैं। कक्षा 10 क्षितिज भाग 2 book kshitij   से Balgobin Bhaghat  MCQ  CBSE Class 10  पर बहुविकल्पी MCQs प्रश्न दे रहे हैं। Class 10 Hindi Class YouTube Channel Link    निम्नलिखित प्रश्नों के सही विकल्पों पर टिक ​लगाइए —  1 भगत जी कौन-सा काम करते थे? i खेतीबारी ii नौकरी iii भजन गाते ​थे iv व्यापार करते थे उत्तर—i  खेतीबारी 2 बालगोबिन भगत किसको साहब कहते थे? i भगवान ii कबीर iii जमींदार iv मुखिया उत्तर—ii कबीर 3. बालगोबिन भगत साहब के दरबार में फसल ले जाते थे। यहां साहब के दरबार से क्या अभिप्रायय है? i जमींदार की हवेली ii राजा का दरबार iii कबीरपंथी मठ iv मंडी उत्तर—iii कबीरपंथी मठ 4.  ठंडी पुरवाई का क्या मतलब

MCQ hindi pad parichayCBSE Class 10 Hindi A व्याकरण पद परिचय | New pattern hindi pad parichay 2021

CMCQ CBSE Class 10 Hindi A व्याकरण पद परिचय | New pattern hindi pad parichay 2021 CBSE Class 10 Hindi A व्याकरण पद परिचय पद परिचय का अर्थ— जब किसी वाक्य में कोई शब्द आता है। जैसे— ज्ञान स्कूल जाता है। तो यहां पर हर शब्द व्याकरण का नियम के पालन करते हैं। ज्ञान यहां पर नामवाला शब्द है। वाक्य में आने से ये शब्द पद कहलााता है। इस पद का अपना व्याक​रण के नियम के आधार पर परिचय है। जब इसके बारे में हम व्याकरणिक नियमों के बारे में बातएंगे तो ये बताना ही पद परिचय है। ज्ञान पद का परिचय इस तरह से देंगे— ज्ञान एक पद के रूप में इस वाक्य में आया है। संज्ञा के रूप में आया है। यानि व्यक्ति​वाचक संज्ञा,एकवचन, पुल्लिंग, कर्ताकारक इसका पद परिचय है। पद का शब्द की परिभाषा— पद – जब कोई शब्द व्याकरण के नियमों के अनुसार वाक्य में प्रयोग होता है तो उसे पद कहते हैं। पद-परिचय- वाक्य में प्रयुक्त पदों का विस्तृत व्याकरणिक परिचय देना ही पद-परिचय कहलाता है। आइए सीबीएसई बोर्ड कक्षा 10  (CBSE BOARD CLASS 10) में इस टॉपिक से संबंधित MCQ बहुविकल्पी प्रश्नों को साल्व करें। पद परिचय सीबीएसई क्लास 10 हिन्दी अ पठ्यक्रम म

Laghu katha prasthan bindu ke adhar per kaise likhe/ लघु कथा प्रस्थान बिंदु के आधार पर कैसे लिखें?

    लघु कथा प्रस्थान बिंदु के आधार पर कैसे लिखें? Laghu katha prasthan bindu ke adhar per kaise likhe लघुकथा लेखन उदाहरण सहित    कई बोर्ड की परीक्षाओं (board examination CBSE board) में लघुकथा (laghu Katha) लिखने को दिया जाता है। स्टेट बोर्ड (State board) की परीक्षा में भी लघुकथा पर प्रश्न (question of laghu katha) पूछता है। लघु कथा कैसे लिखा (How To write short story in hindi) जाए? आज हम laghu katha टॉपिक पर चर्चा करने जा रहे हैं। छात्रों सीबीएसई बोर्ड की कक्षा 9 के नए (CBSE board syllabus class 9 session 2020-21) सिलेबस 2020 के अनुसार हिंदी यह पाठ्यक्रम में प्रस्थान बिंदु के आधार पर लघु कथा लिखने का प्रश्न इस बार आएगा। CBSE class 10 B hindi syllabus. लघु कथा लेखन पूछा जाता है। According to the new syllabus 2020 of class 9 of CBSE board students, this question of writing short story based on the point of departure in Hindi syllabus will come this time.  निम्नलिखित   प्रस्थान बिंदु के आधार पर 100 से 150 शब्दों में एक लघुकथा लिखिए। (Write a short story in 100 to 150 words based on t

MCQ Ras Hindi class 10 cbse

MCQ Ras Hindi class 10 cbse MCQ Ras Hindi class 10 cbse Ras Hindi MCQ class# 10 CBSE board new# syllabus objective questions. New gyan dotcom Gmail important question topic ras रस पर क्वेश्चन आंसर यहां दिये जा रहे हैं।‌  If you have any problem of the topic of Hindi Ras write a comment, I will solve your problems within 24 hours. You have know that  multiple choice question coming Hindi grammar section class of 10.  Ras,  Rachna ke Aadhar per Vakya, Pad Parichy,  aur Vachy. रस, रचना के आधार पर वाक्य, पद परिचय और वाच्य है। यहां पर रस पर आधारित MCQ क्वेश्चन दिए जा रहे हैं यूपी बोर्ड परीक्षा के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। इसके अलावा कई प्रतियोगी परीक्षा के लिए भी रस पर MCQ  प्रश्न काफी आते हैं। Given 10 topic question answer objective type. रस के बहुविकल्पी प्रश्न के उत्तर भी लिखे हुए हैं। १. निम्नलिखित प्रश्नों में दिए गए चार विकल्पों में से सर्वश्रेष्ठ सही विकल्प चुनिए। रस  को काव्य की आत्मा माना जाता है। " जब किसी नाटक, काव्य में आनंद की अनुभूति होती है तो वह रस  है।  रस  काव्य की

MCQ नेताजी का चश्मा पाठ 10 हिंदी. MCQ QUESTION CBSE BOARD New Examination Pattern-2021

 नेताजी का चश्मा पाठ  10 हिंदी/ MCQ-QUESTION CBSE BOARD. New Examination Pattern-2021  CBSE BOARD बहुविकल्पी प्रश्न. Cbseb board  Netajee-Ka-Chashma-path-class-10-Hindi-MCQ-QUESTION-CBSE-BOARD-New-Examination-Pattern-2021  नेताजी का चश्मा पाठ  10 हिंदी. MCQ-QUESTION-CBSE-BOARD-New-Examination-Pattern-2020  Catch up course kya hai कैच-अप कोर्स/ केचप कोर्स -2021क्या है?/Bihar education Neta jee ka chashma lesson: hindi class 10 mcq, cbse board new examination pattern 2021  CBSE  CBSE 2021-22 नए परीक्षा पैटर्न के अनुसार इस बार हिंदी अ पाठ्यक्रम में पेपर में दो खंड होंगे। अ और ब खंड। इस बार परीक्षा में 40 अंक के 40 प्रश्न बहुविकल्पी प्रश्न पूछेंगे जाएंगे। इसके अलावा लेखन और पाठ पर आधरित लिखने वाले प्रश्न भी 40 अंक के पूछे जाएंगे। इस सीरीज में आज हम नेताजी का चश्मा पाठ का MCQ  प्रश्न दे रहे हैं।  Netajee-Ka-Chashma-path-class-10-Hindi-MCQ-QUESTION-CBSE-BOARD-New-Examination-Pattern-2022  निम्नलिखित प्रश्नों के सही विकल्पों पर टिक ​लगाइए— 1. नेताजी का चश्मा पाठ किसने लिखा है? i स्वयं प्र

Vigyapan Lekhan Hindi class 10

 CBSE board advertisment writing Hindi class 10 सी० बी० एस० ई० (CBSE board) बोर्ड के कक्षा - 10 हिंदी अ पाठ्यक्रम में 5 अंकों का विज्ञापन लेखन advertisment writing से प्रश्न परीक्षा में पूछा जाता है। विज्ञापन किसे कहते हैं?  विज्ञापन का उद्देश्य क्या है?  विज्ञापन कैसे लिखा जाता है?  विज्ञापन के प्रकार क्या होते हैं?  विज्ञापन की  आवश्यकताएँ क्या है?  विज्ञापन लिखे जाने पर किन-किन बातों का ध्यान रखना चाहिए। बोर्ड की परीक्षा में आप विज्ञापन किस तरह से लिखेंगे।   छात्रों आज के क्लास में विज्ञापन  के   पहलुओं के बारे में चर्चा करेंगे जो हर प्रतियोगी परीक्षा और अकैडमी परीक्षा के लिए बड़ा ही महत्वपूर्ण है।  विज्ञापन किसे कहते हैं? 'विज्ञापन' शब्द के लिए अंग्रेजी में एडवर्टाइजमेंट (Advertisement) का प्रयोग होता है।  जिसका मतलब होता है, सार्वजनिक सूचना, सार्वजनिक घोषणा अथवा ध्यानाकर्षण करना।  विज्ञापन का मतलब सूचना पहुंचाना व अपील करना होता है।   छात्रो! विज्ञापन यदि रोचक होगा तो अपनी बात अधिक से अधिक लोग तक पहुंचाई जा सकती है इसलिए विज्ञापन में रचनात्मकता का बहुत बड़ा महत्व

Archive

ज़्यादा दिखाएं