Successful Youtuber Kaise Bane In Hindi- Youtuber कैसे बने सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

Successful Youtuber Kaise Bane In Hindi- Youtuber कैसे बने

 Successful  Youtuber Kaise Bane In Hindi- Youtuber कैसे बने


हर किसी का सपना होता है कि ढेरों पैसे कमाए।  इस सपने को पूरा करने के लिए आप Successful  Youtuber बन सकते हैं।  अब बात आती है कि Youtuber कैसे बने? Successful  Youtuber Kaise Bane In Hindi बताने जा रहे है।


  जब आप नौकरी करने के लिए सोचते हैं तो 10 से 15 हजार की नौकरी बड़ी मुश्किल से मिल पाती है।  और अगर कोई काम धंधा करना चाहे तो उसमें इतनी पैसा लगता है पर उसका रिटर्न भी बहुत समय बाद मिलता है। दोस्तों अगर बहुत कम पैसा लगाकर कोई बिजनेस करना चाहते हैं तो Youtuber बनकर पैसा कमा सकते है।

 आप खुद को जाने कि आप एक स्किल वाले इंसान हैं।  हर इंसान के अंदर कोई ना कोई हुनर होता है तो आप उस हुनर को क्यों नहीं इंटरनेट की दुनिया में YouTube में video डालकर एक successful youtuber पर बन कर ढेर पैसे कमा सकते हैं।  यूट्यूब पर वीडियो बनाकर लोग पैसे कमा रहे हैं। आज का दौर नॉलेज को देने और समझने के साथ information का दौर है। YouTube पर आप video बनाकर अपनी college को share करें।  ऐसे कई लोगों को जानता हूं जो अच्छा खाना बनाते हैं लेकिन वे अपनी बात को अच्छी तरीके से समझा भी सकते हैं फिर क्या था उन्होंने एक मोबाइल फोन से अपनी रेसिपी सूट की और फिर एक चैनल यूट्यूब में  लजीज पकवान नाम से शुरु कर दिया धीरे-धीरे उनका यह शौक उत्साह में बदल गया और उनके ढेर सारे folwer हो गए और फिर  ढेर सारा विज्ञापन उसकी earning होने लगी।

Read इंटरनेट के फायदे और नुकसान 


दोस्तों इस article में मैं आपको एक successful youtubers बनने के लिए trips देने जा रहा हूं इसलिए इस पूरे आर्टिकल को ध्यान से समझें और फिर प्लानिंग बनाकर आप भी अपना YouTube channel शुरू करें।


यूट्यूब चैनल free में आप के हुनर को देता है platform


 दोस्तों एक जमाना था कि अगर आप बहुत अच्छा बोलते थे या लिखते थे तो फिर आपको किसी प्लेटफॉर्म के लिए दर-दर भटकना पड़ता था। जैसे किसी अखबार पत्रिका और लोकल स्तर के न्यूज़ चैनल में बहुत ही मुश्किल से entry मिलती थी।  फिर वहां  कोई काम देते थे तो वह लोग new commer समझकर आपको ढंग से पैसे नहीं देते थे। 

पहले अखबारों में और छोटे-मोटे न्यूज़ चैनल में लोग खुद को प्रजेंट करने के लिए लेखक,  script writer, anchor news reader आदि बनने के लिए जाते थे। बड़ा-बड़ा कोर्स करते थे तो भी successful नहीं हो पाते थे। न जाने कितने मास कम्युनिकेशन के कोर्स करने वालों को वहां पर 10 से 15000 की भी सही ढंग से नौकरी नहीं मिलती थी।

उनमें से कुछ चुनिंदा लोगों को ही बहुत अच्छी जॉब मिल पाती थी, क्योंकि उन्हें वहां पर मौका मिलता था लेकिन अब यूट्यूब प्लेटफार्म ऐसा है कि आप जैसे हुनरमंद लोगों को यहां पर अपना खुद का चैनल बनाने और उससे पैसा कमाने का मौका दिया जा रहा है। दोस्तों यूट्यूब का चैनल बिल्कुल मुफ्त है बस आपको अपना हुनर दिखाना है।


 YouTuber क्यों बनना चाहते हैं


 दोस्तों पहला सवाल कि आप YouTube per पर क्यों बनना चाहते हैं? दोस्तों जब आपने इस आर्टिकल को खोजा होगा कि सफल youtuber पर कैसे बने या successful youtuber कैसे बने, मेरे इस आर्टिकल तक आप YouTube Google search करके इस बेहतरीन जानकारी वाले आर्टिकल तक पहुंचे हैं, सही तरीका बताऊंगा, जिससे कि आप एक अच्छे youtuber बन सकते हैं। दोस्तों आज हम लोग career को लेकर बहुत परेशान रहते हैं। दोस्तों मैं यहां पर कुछ पॉइंट दे रहा हूं, जिससे आपको जवाब मिल जाएगा कि आपको Youtuber क्यों बनना चाहिए।



 ऊपर जो मैंने हेडिंग बताई हैं, youtubers क्यों बनना चाहते हैं? सबसे पहले स्वयं से सवाल करें दोस्तों, जब कोई डॉक्टर बनना चाहता है तो उसके लिए पढ़ाई करता है और सबसे पहले अगर वह सवाल पूछे, "मैं डॉक्टर क्यों बनना चाहता हूं" तो एक ही बात उसके दिल से आती है कि मैं समाज की सेवा करना चाहता हूं और पैसा भी कमाना चाहता हूं। दोस्तों यही बात एक Youtuber पर भी लागू होता है।

 यूट्यूब पर video  के एक तरह से आप लोगों को dance देते हैं। देंगे उन्हें  entertainment या उन्हें information देंगे यानी उनके लिए आप ही उपयोगी होंगे। तभी लोग आप से जुड़ेंगे।

Information या सूचना लोगों तक पहुंचा कर उनकी जिंदगी को बदलने की कोशिश  एक सच्चा यूट्यूबर करता है। 

 अगर आपके अंदर किसी को कुछ बताने का हुनर है तो आप एक successful youtuber पर बन सकते हैं।

यदि आप कुछ still जानते हैं? जैसे कैसे अच्छा खाना बनाएं? कैसे लोगों से बातचीत करें? कैसे खरीदारी करें? या  educational knowledge , अंग्रेजी, हिंदी में science social science math जैसे विषयों  के बारे में जानकारी है और उसे कैमरे के सामने बेहतर तरीके से प्रस्तुत कर सकते हैं तो यूट्यूबर  बनकर आप खूब पैसा कमा सकते हैं।


 आइए कुछ आंकड़ों की बात करें।  दोस्तों जब हम कोई काम शुरू करते हैं तो इस बात पर भी संभावना होती कि वहां पर हमारी चीजें देखेंगे कि नहीं इसी तरह एक अच्छा यूट्यूब पर जानता है कि entertainment में कौन-कौन सी चीजें इस समय धड़ल्ले से चल रही है। 

दोस्तों इस समय educational government scheme  जैसी जानकारी इकट्ठा करके अगर कम स्किल वाला सही presentation से चीजों को YouTube video  के माध्यम से प्रस्तुत करता है तो इन 2 कैटेगरी में वह good earning कर सकता है।


 दोस्तों मैं यह नहीं कहूंगा कि यहां मेहनत नहीं है लेकिन यहां दिमाग है कि आप जितना रिसर्च करके मैटर इकट्ठा करके और उसे एक script बनाकर कैमरे के सामने अच्छे तरीके से प्रस्तुत करते हैं और फिर थोड़ी सी editing करके उसे और unique बना देते हैं तो निश्चित तौर पर आरती इन 2 category यानी एजुकेशन और government scheme के subah के रूप में आप बहुत जल्दी प्रसिद्ध हो सकते हैं यकीन मानिए बहुत सी यूट्यूब पर इस विषय पर खूब पैसा कमा रहे हैं।


   हिंदी में YouTube पर कमा रहे हैं लाखों रुपए


 हिंदी का एक बहुत ही बड़ा बाजार information और entertainment में है।  Hindi entertainment and entertainment का अरबों खरबों का बाजार आपका इंतजार कर रहा है।  आप दो-तीन लोगों के साथ मिलकर कोई funny video entertainment के लिए बनाना शुरू कर सकते हैं या आप छोटी कहानियों को कार्टून के जरिए प्रस्तुत कर सकते हैं। हिंदी में इसकी संभावनाएं बहुत अधिक है। हिंदी यूट्यूब पर आज लाखों रुपए बड़े आसानी से कमा रहे। 


 कैटेगरी यानी Niche क्या है?


Niche  जरूरी क्यों है इस बात को उदाहरणों के साथ समझा रहे हैं देखिए-

Niche सीधा मतलब कैटेगरी है। आप किस कैटेगरी में वीडियो बनाना चाहते हैं तो यूट्यूब के प्लेटफार्म में कई कैटेगरी दिया हुआ है। जैसे एजुकेशन एंटरटेनमेंट कैटेगरी इत्यादि। याद रखिए कि आप केवल एक ही विषय पर centralised होकर वीडियो बनाते हैं तो आपको आज ही Audince  बहुत आसानी से मिल जाते हैं क्योंकि  हर audience से किसी एक विषय पर ज्यादा से ज्यादा जानकारी हासिल करना चाहता। 

जैसे मान लीजिए कि अनुराधा ब्यूटी टिप्स पर ढेर सारी वीडियो बनाना शुरू की हर हफ्ते वीडियो में YouTube पर download करती है और बहुत अच्छे तरीके से समझ आती है तो अगर आप beauty tips को पसंद करते हैं तो एक बार उनका एक वीडियो देखने के बाद दूसरे वीडियो को भी देखना पसंद करेंगे क्योंकि आपको उससे काफी जानकारी मिल रही। इस तरह से किसी एक पर एक चैनल बनाकर आप अगर काम करते हैं तो आपको कामयाबी जल्दी मिलती।

Successful youtuber  बनने के दूसरा उदाहरण से समझे कि टेक्नॉलॉजी के Niche में मोबाइल की  हर बातें आप बताइए कि कौन से new mobile का मोबाइल  लांच हो रहा है। इसकी लेटेस्ट जानकारी अपडेट करते रहे जैसे  मोबाइल का डिस्क्रिप्शन और उसकी क्वालिटी के बारे में यूट्यूब  वीडियो बनाएं। इसी पर आपका चैनल फोकस होना चाहिए निश्चित तौर पर एक बार कोई आपके चैनल पर जाएगा तो हर बार आप की नई वीडियो को देखने के लिए उत्साहित रहेगा।


 हिंदी  में वीडियो बनाकर successful youtuber बने


 इसे हर एक YouTube per को समझना चाहिए वैसे तो आप regional language में भी वीडियो बनाकर पैसे कमा सकते हैं ।  लेकिन भारत की भाषा हिंदी बहुत तेजी से इंटरनेट की दुनिया में लोकप्रिय हो रही है। आज हिंदी में  successful youtuber की संख्या बहुत तेजी से बढ़ रही है।  आज 10 में से 7 भारतीय किसी न किसी तरीके से इंटरनेट इस्तेमाल कर रहे। 

 एक किसान को भी अपनी भाषा में खेती से संबंधित जानकारी चाहिए।  एक new housewife भी खाना पीना अच्छे तरीके से बनाकर अपने घर में सब का दिल जीतना चाहती है, उसे भी यूट्यूब से खाना बनाने की जानकारी चाहिए।  छोटे बच्चे को  किस तरह से  पढ़ें ताकि उनका भविष्य अच्छा बन सके हर पेरेंट्स यूट्यूब में यही ढूंढता है।  

आज कई ऐसे यूट्यूब पर है जो हिंदी भाषा में वीडियो बनाते हैं और बहुत ही अच्छा पैसा कमा रहे हैं, new technology  के मोबाइल और  नए नए फैशन के कपड़े नई  प्रोडक्ट के बारे में जानकारी बड़े विस्तार से YouTube पर मजे मजे में आज देते हुए  नजर आते हैं।  

दोस्तों यह सब एक तरह की कैटेगरी है और इनमें से कोई एक कैटेगरी जिसमें आप अच्छा कर सकते हैं।


  Research करके यूट्यूब पर वीडियो बनाएं 


 दोस्तों हम किसी चीज का जब रिसर्च करके कोई काम करते हैं तो कामयाबी दो कदम आगे जरूर मिलती है क्योंकि हम दूसरों से बेहतर हो जाते हैं कि हमें मालूम है कि हमें कौन सा टॉपिक लेकर अपने कैटेगरी में चलना है और हमारे ऑडियंस किस तरीके से इस टॉपिक में जानकारी चाहते हैं। और आप किस जानकारी सबसे बेस्ट हो तो इसलिए आप अलग-अलग sources से रिसर्च भी करते हैं तो निश्चित तौर पर आप एक सफल यूट्यूब पर बहुत जल्दी बन जाते हैं। दोस्तों यहां पर मैं बहुत ही संजीदगी से बताना चाहता हूं कि केवल छड़ी जादू की घुमाते ही काम अच्छे यूट्यूब पर नहीं बन जाते बल्कि मेरे इस बताए गए आर्टिकल में उन सभी चीजों पर आप फोकस करते हैं तो निश्चित ही आपको कोई भी सफल और कमाने वाला यूट्यूब पर बनने से रोक नहीं सकता है।


  मेरी बात याद रखें कि हमेशा एक रिसर्चर की तरह YouTube पर बनकर काम करें क्योंकि एक रिसर्च चारों तरफ क्या नॉलेज है? उसको समझ कर फिर उसमें नए नॉलेज को जोड़कर अपने यूट्यूब वीडियो में प्रस्तुत करता है जिससे कि वह यूट्यूब पर बहुत तेजी से सक्सेसफुल हो जाता है। 

 दोस्तों आप जानते हैं कि हर काम में मेहनत करना पड़ता है। लेकिन आप अगर ठान लिए हैं कि  successful youtuber बनना है तो एक सफल यूट्यूबर आप तभी बन सकते हैं जब आप सबसे अधिक creative mind सोच रखते हो। 

 आपके वीडियो में क्रिएटिविटी होनी चाहिए यानी कि लोगों को पसंद आए कि हर बार हर नई तरह से आप चीजों को प्रस्तुत करने में माहिर हो तो निश्चित तौर पर आपके   subscriber बढ़ेंगे और  Like करेंगे।  

ऐसे बहुत से niche हैं जिन्हें आप चुन सकते हैं लेकिन आप उस कैटेगरी के माहिर  हो अगर नहीं तो आप सीखे निश्चित ही आप सफल यूट्यूब पर बन जाएंगे। 


 इन कैटेगरी में बनाएं यूट्यूब वीडियो
  Entertainment niche


 यूट्यूब की सबसे बढ़िया niche है, इसमें करोड़ों views  हर रोज यूट्यूब पर देखे जाते हैं। अब आप किसी फिल्म की समीक्षा वाली वीडियो बना सकते। या फिल्म की  funny seen  के बारे में कुछ comment करके वीडियो बना सकते। यह आप हीरो हीरोइन  के बारे में अधिक जानकारी इकट्ठा करके रोचक बातें बताते हुए वीडियो बना सकते।  फिल्मों से संबंधित ज्ञान की बातें और उनसे जुड़े लोगों की इंटरव्यू में कही गई बातों को अपने तरीके से प्रस्तुति करके उनके दर्शकों तक पहुंचा सकते। कोई नया सीरियल या web story  स आ रही है उसके बारे में  वीडियो बना सकते।  entertainment category India's यह बहुत पसंद किया जाता है।


 educational category


 हर चीज कोई ना कोई ज्ञान ही होता है। जिसे हम एजुकेशन कहते हैं। एकेडमिक पढ़ाई लिखाई से संबंधित वीडियो तो इसमें बनाई जा सकती है रोजगार धंधे से संबंधित educational category वीडियो भी बना कर लोग अच्छा पैसा कमाते। 

भारत में सभी सरकारी नौकरी की तरफ भागते हैं और ऐसे में बहुत से ऐसे सरकारी नौकरी की वांट निकलती है उसके बारे में आप बताओ क्या तैयारी कैसे करें आदि बताकर जी बहुत अच्छा काम कर सकते हैं और यह बहुत तेजी से लोकप्रिय भी होता है। इसमें  subscriber viewer बहुत तेजी से बढ़ते हैं।

 आज भारत में 1 billions  इंटरनेट के यूजर हैं और इनमें से  30 million  यूज़र यूट्यूब  मैं वीडियो देखते हैं।  दोस्तों यूजर यूट्यूब में वीडियो एंटरटेनमेंट और नॉलेज इंफॉर्मेशन के लिए ही देखता है तो आप जो भी वीडियो बनाई इस बात का बिल्कुल ध्यान रखें। जैसे मैंने इस आर्टिकल में इंफॉर्मेशन और गाइडेंस दिया है कि सक्सेसफुल यूट्यूब पर बनकर कैसे पैसे कमा सकते हैं बिल्कुल उसी तरीके से।

  
Problem solving / Learning videos


 आज हर चीज चाहे वह तकलीफ हो उसे सीखने के लिए लर्निंग वीडियो बहुत  देखी जाती है।

 problem solving video category जैसे  गाइडेंस, पारिवारिक समस्या पढ़ाई से संबंधित समस्या इस पर भी पैर में प्रॉब्लम सॉल्विंग वीडियो लोग बहुत तेजी से देखते हैं।  प्रॉब्लम का सलूशन इस कैटेगरी के वीडियो में होता है।


 लर्निंग वीडियो जैसे ब्यूटी टिप्स खाना बनाना कंप्यूटर में एप्स बनाना photo editing करना, voice recording, करना घर को सजाना gardening करना, यह सब कैटेगरी के YouTube video बहुत तेजी से लोग देखते हैं क्योंकि यहां सीखने को मिल रहा है इस तरह से educational में video tutorial की  वीडियो भी बहुत popular होती है।


  आप अपने skill को दूसरे तक पहुंचाने के लिए बनाए video


दोस्तों जैसा कि मैंने कहा कि आपके अंदर कोई ना कोई स्किल है अब अगर आपके अंदर skill है तो निश्चित तौर पर  दूसरों से बेहतर है तो आपको सी कैटेगरी में बड़ी क्रिएटिविटी के साथ क्वालिटी वाली वीडियो बनाना शुरू करना चाहिए। यहां कुछ पॉइंट दिए जिससे आप आसानी समझ सकते हैं कि आपकी जो भी रूचि हो चाहे आप खाना बनाना सिखाना चाहते हो या आप एंटरटेनमेंट की  category रोचक  जानकारी देना चाहते हैं चाहे कोई भी कैटेगरी हो लेकिन बातों का ध्यान रखना एक सफल यूट्यूब पर मरने के लिए जरूरी है-


आप अपनी interest और मन को ध्यान में रखकर ही उसी फील्ड का वीडियो बनाइए यूट्यूब पर। 

जो भी कैटेगरी सुने उसमें learning information purpose video  वीडियो होना जरूरी है। 

video interesting हो  और उसकी आवाज और वीडियो की quality अच्छी होनी चाहिए। 



Youtube Videos  बनाते समय ध्यान रखने वाली बात


 यूट्यूब  के लिए वीडियो बनाते समय इस बात को ध्यान रखें कि आपका कंटेंट ही आपका पहचान है लेकिन वीडियो की क्वालिटी जैसे वीडियो की शूटिंग लाइटिंग और साउंड परफेक्ट होता कि आपकी बात सही से पहुंच सके इसलिए एक अच्छा कैमरा या मोबाइल में अच्छा कैमरा होना चाहिए। 

 

यूट्यूब चैनल पर अगर हर रोज आप बिना क्वालिटी के वीडियो बनाकर डालते चले जाएंगे तो उससे कोई फायदा नहीं है। हफ्ते में एक दिन निश्चित कर लीजिए उसी दिन वीडियो अपलोड कीजिए इससे आपके दिवस आपसे क्वालिटी वाले वीडियो देखने के लिए इंतजार करेंगे और उसी समय आपको अच्छा Like View मिल जाएगा।


 

  सफल youtuber  बनने के लिए कुछ टिप्स



 अब बात करते हैं कि आप अपने यूट्यूब चैनल को किस तरीके से शुरू करें इसकी हर एक स्टेप के बारे में यहां पर बताया गया है-


सबसे पहले Create your Youtube Channel YouTube platform  पर बनाइए।


 अपने यूट्यूब चैनल का attractive नाम रखिए जैसे अगर हिंदी संबंधित है तो new gyan Hindi एक फेमस चैनल है। 


 आप भी कैटेगरी से संबंधित आपके यूट्यूब चैनल का नाम होना चाहिए। अगर एजुकेशनल है तो उससे संबंधित होना चाहिए जैसे न्यू ज्ञान स्टडी अगर entertainment संबंधित है तो मनोरंजन की दुनिया  इत्यादि ऐसे नाम और भी आपको सकते हैं जो unique हो।  यूनिक नाम सर्च इंजन में पहले स्थान पर आता है। इसलिए यूनिक नाम सोचे थोड़ा सा इस बारे पर विचार करें और यूट्यूब पर भी खोज कर सर्च कर ले।



 आप अपनी वीडियो की quality बेहतर बनाएं।  पहले दिन आप small video YouTube short video वीडियो बनाएं और पूरी planning के साथ जब तक अच्छी quality की वीडियो शूट ना हो जाए तब तक इसे uploading ना करें याद रखें पहला first impression is last impression होता है तो start करिए अपना YouTube channel अपलोड करिए अपनी वीडियो, छा जाइए यूट्यूब की दुनिया में। आप जरूर एक सक्सेसफुल यूट्यूब पर पर बनेंगे।


 गलतियों से सीखे

 

अपनी पहली वीडियो से लेकर  आगे तक की वीडियो में हर बार अगर आप अपनी गलतियों को पहचान करें रहे, उसे सुधार करेंगे तो आप भी हर दिन video quality सबसे बेहतर होती चली जाएगी।


 अपने वीडियो में audience को like, 

Subscribe और comment करने के लिए जरूर बोलें और अपनी वीडियो की शुरुआत में  ऐसी कोई नॉलेज वाली बात बताएं जो कि अंत में आप बताने वाले हैं तो आप का  वीडियो  पूरा देखने के लिए लोग उत्साहित रहेंगे। इस तरह आप एक सक्सेसफुल successful youtuber जरूर बनेंगे। 



 यूट्यूब वीडियो से कमाई कैसे होती है?


दोस्तों अब आते मुद्दे की बात में वीडियो यूट्यूब में आपके सब्सक्राइबर बढ़ गए कैसे कमाई  होगी तो नीचे  बताए गए तरीके समझे


1. Google Adsense


 गूगल ऐडसेंस इसके द्वारा आपको विज्ञापन मिलता है और इसी विज्ञापन से आपकी कमाई होती है।  गूगल  का प्रोडक्ट गूगल ऐडसेंस।  या यूट्यूब और  ब्लॉग  website के कंटेंट पर विज्ञापन लेता है और ऐडसेंस के माध्यम से विज्ञापन youtuber blogger or website को देता है। AdSense membership जब आपका यूट्यूब चैनल 1 साल के अंदर 1000 सब्सक्राइब और 4000 घंटे का भी हो चुका होगा। तब आपका चैनल ऐडसेंस मोनेटाइज होगा और उस वीडियो पर  advertisement लगाकर आप पैसे कमा सकते हैं। advertisement को आपकी भी बस देखते हैं तो आपकी earning शुरू होती है।  YouTube platform आपके जरिए पैसा विज्ञापन की कमाई का 40% रखकर आप से कम आता है। 


2.  Products बेचकर कमाए  


आप यूट्यूबर  के तौर पर  अपना खुद का प्रोडक्ट बेच कर भी पैसे कमा सकते हैं या फिर आप किसी ऐसे प्रोडक्ट बनाने वाली कंपनी का प्रचार भी अपने यूट्यूब में कर कर पैसे कमा सकते हैं इसका सबसे बढ़िया उदाहरण यह है  मान लीजिए कि आप हिंदी पढ़ाते हैं तो आप किसी हिंदी किताब के प्रोडक्ट का विज्ञापन कि अपने YouTube channel में करके  विज्ञापन दिखाने वाली से सीधा ही पैसा दे सकते। बस आपको अपने यूट्यूब चैनल के वीडियो सेक्शन चेंज के बीच में आपको बस यह बताना है कि किताब बहुत अच्छी से क्यों खरीदें।  इसके लिए जी आपका अच्छे खासे पैसे मिलते हैं।

 

3. Sponsorship करके कमाए पैसे


आज हर चीज स्पॉन्सरशिप के माध्यम से भी लोगों की नजर में आती।  आप एक अच्छे यूट्यूब पर है अब आपके अच्छे सब्सक्राइबर है तो आप किसी कंपनी से बात करिए और उसके किसी भी उत्पाद को यानि प्रोडक्ट को स्पॉन्सरशिप कर सकते हैं। मान लीजिए कि आप आयुर्वेदिक इलाज के बारे में जानकारी दे रहे हैं  और इस वीडियो पर आप किसी  आयुर्वेदिक product का विज्ञापन की sponsorship कर सकते हैं जिससे आपको अच्छे पैसे मिलते इसके लिए आपको ऐसी कंपनियों से संपर्क करना होगा। लेकिन दोस्तों मैंने बताया कि गूगल ऐडसेंस शुरुआत में आपके लिए सबसे अच्छा है जैसे जैसे आपके subscriber बढ़ते हैं तो आप की सबसे ज्यादा कमाई   product sponsorship करके होती है। वीडियो को pramod करना, chanting करना है इस sponsorship करना यह सब भी आपकी YouTube earning का एक बढ़िया हिस्सा होता है। आपको बता दें कि एक अच्छा सफल यूट्यूब पर एक दिन में 10 हजार से लेकर ₹100000 आसानी से कमा सकता है। 


 आशा है कि दोस्तों यहां article आपको अच्छा लगा होगा और आप अब जान गए होंगे कि सफल यूट्यूब पर बनकर किस तरह से पैसे कमा सकते हैं आपने या अभी जाना कि successful youtuber पर बनने के लिए आपको किस तरह की वीडियो बनाना है और किस तरीके से स्वयं को प्रजेंट करना है। new gyan वेबसाइट पर आप हिंदी में किसी भी तरीके की जानकारी चाहिए तो हमें लिख सकते हैं। अगर किसी तरह की जिज्ञासा है तो आप हमें comment  करके पूछ सकते हैं।

TAG

# सफर यूट्यूबर कैसे बने

# यूट्यूब पर पैसा कैसे कमाए

# यूट्यूब से कमाई कैसे होती है

# सफल youtuber  बनने के लिए कुछ टिप्स

#Youtube Videos  बनाते समय ध्यान रखने वाली बात

# Youtuber Kaise bane

#youtuber kaise bane in hindi

#youtuber keya hota hai

# successful youtuber Kaise bane

# successful youtuber tips

# YouTube per se kamai kaise karen

# YouTube per kaun kaun se niche Hote Hain

# YouTube per safalta kaise prapt karen



रिलेटेड आर्टिकल पढ़ने के लिए क्लिक करें सक्सेसफुल यूट्यूबर कैसे बने


YouTube per band kar paise Kaise kamae



टिप्पणियाँ

Popular Article

लघु-कथा' CBSE BOARD CLASS 9 NEW SYLLABUS LAGHU KATHS LEKHAN

'लघु-कथा' CBSE BOARD CLASS 9 NEW SYLLABUS LAGHU KATHA LEKHAN  लघु और कथा शब्द से मिलकर बना हुआ है। लघु का अर्थ होता है- छोटा और कथा का अर्थ होता है-कहानी। इस तरह लघुकथा का अर्थ हुआ कि 'छोटी कहानी'। छात्रों हिंदी साहित्य को दो भागों में बाँटा गया है, पहला गद्य साहित्य और दूसरा काव्य साहित्य।  गद्य साहित्य के अंतर्गत कहानी, नाटक, उपन्यास, जीवनी, आत्मकथा विधाएँ आती हैं। इसी में लघु-कथा विधा भी 'गद्य साहित्य' का एक हिस्सा है। कहानी उपन्यास के बाद यह विधा सर्वाधिक प्रचलित भी है। आधुनिक समय में इंसानों के पास समय का अभाव होने लगा और वे कम समय में साहित्य पढ़ना चाहते थे तो  'लघु-कथा' का जन्म हुआ। लघु कथा की परंपरा हमारे संस्कृति में 'पंचतंत्र' और 'हितोपदेश' की छोटी कहानियों  से भी  रही है। इन कहानियों को लघु-कथा भी कह सकते हैं। आपने भी छोटी-छोटी लघु कहानियाँ अपने बड़ों से जरूर सुनी होगी।  'पंचतंत्र' में इस तरह की लघु-कथाओं में जीव-जंतु यानी जानवरों और पक्षियों के माध्यम से मनुष्य को नीति की शिक्षा यान

Laghu Katha Lekhan CBSE Board

    लघु कथा कैसे लिखें, उदाहरण से समझें CBSE board hindi  प्रस्थान बिंदु के आधार पर लघु कथा (laghu katha)  लिखना। CBSE Board 9th class Laghu Katha lekhan दसवीं बोर्ड की कक्षा 9 के सिलेबस में और कई  बोर्ड की परीक्षा में इस तरह के प्रश्न पूछे जाते हैं।  (new syllabus 2021 Laghu Katha lekhan)    दिए गए प्रस्थान बिंदु (prasthan Bindu) का मतलब है कि दो या चार लाइन लघुकथा के दिए होते हैं। उसके बाद आपको 80 से 100 शब्दों में लघुकथा को पूरा करना होता है। उसका एक शीर्षक (title) लिखना होता है।  नई शिक्षा नीति 2020 (New Education Policy) में भाषा में रचनात्मक लेखन (Creative Writing) को बढ़ावा दिया गया है। इसलिए  हिंदी Hindi, अंग्रेजी, मराठी  उर्दू किसी भी भाषा के पेपर में संवाद लेखन, लघुकथा, लेखन अनुच्छेद, (anuchchhed lekhan) लेखन विज्ञापन लेखन, (Vigyapan lekhan) सूचना लेखन (Hindi mein Suchna lekhan) जैसे टॉपिक में नई शिक्षा नीति के ( new education policy 2021) अंतर्गत सिलेबस में रखे गए हैं।  लघुकथा लेखन 9 व 10 की परीक्षा में पूछा जाता है Laghu katha lekhan in Hindi in board examination आप

Sandesh Lekan Hindi CBSE board class 10, new syllabus

   Message Writing : संदेश लेखन का प्रारूप व उदाहरण Sandesh Lekan Hindi CBSE board class 10, new syllabus New syllabus CBSE board, New Topic Sandesh Lekhan  आज हम संदेश लेखन  (message writing) के बारे में चर्चा करेंगे।  कई बोर्ड की परीक्षाओं में (CBSE board MP Board UP Board) और कंपटीशन यह आजकल संदेश लेखन पर प्रश्न आता है। इन प्रश्नों को करने के लिए आपको संदेश लेखन का ज्ञान होना जरूरी है। सीबीएससी बोर्ड के हाईस्कूल में इस बार संदेश लेखन 5 अंक का बोर्ड की परीक्षा में आएगा।   नई एजुकेशन पॉलिसी  (new education policy 2020) में  कई सब्जेक्ट  के सिलेबस में बदलाव होने वाला है। रटने की जगह समझने वाली और व्यवहारिकता कुशलता बढ़ाने वाली। इसीलिए इस बार CBSE बोर्ड की परीक्षा के सिलेबस में बदलाव किया गया है।  लेखन करना आपको आना चाहिए। जिसमें पत्र लेखन (letter writing in Hindi), अनुच्छेद लेखन (paragraph writing in Hindi), संदेश लेखन (message writing), सूचना लेखन, संवाद लेखन (dialogue writing in Hindi), सार लेखन (summary writing in Hindi) इन सब की जरूरत  पढ़े लिखे इंसान को पड़ती  है।  लेखन  कार्यालय

Laghu katha prasthan bindu ke adhar per kaise likhe/ लघु कथा प्रस्थान बिंदु के आधार पर कैसे लिखें?

    लघु कथा प्रस्थान बिंदु के आधार पर कैसे लिखें? Laghu katha prasthan bindu ke adhar per kaise likhe लघुकथा लेखन उदाहरण सहित    कई बोर्ड की परीक्षाओं (board examination CBSE board) में लघुकथा (laghu Katha) लिखने को दिया जाता है। स्टेट बोर्ड (State board) की परीक्षा में भी लघुकथा पर प्रश्न (question of laghu katha) पूछता है। लघु कथा कैसे लिखा (How To write short story in hindi) जाए? आज हम laghu katha टॉपिक पर चर्चा करने जा रहे हैं। छात्रों सीबीएसई बोर्ड की कक्षा 9 के नए (CBSE board syllabus class 9 session 2020-21) सिलेबस 2020 के अनुसार हिंदी यह पाठ्यक्रम में प्रस्थान बिंदु के आधार पर लघु कथा लिखने का प्रश्न इस बार आएगा। CBSE class 10 B hindi syllabus. लघु कथा लेखन पूछा जाता है। According to the new syllabus 2020 of class 9 of CBSE board students, this question of writing short story based on the point of departure in Hindi syllabus will come this time.  निम्नलिखित   प्रस्थान बिंदु के आधार पर 100 से 150 शब्दों में एक लघुकथा लिखिए। (Write a short story in 100 to 150 words based on t

MCQ hindi pad parichayCBSE Class 10 Hindi A व्याकरण पद परिचय | New pattern hindi pad parichay 2021

CMCQ CBSE Class 10 Hindi A व्याकरण पद परिचय | New pattern hindi pad parichay 2021 CBSE Class 10 Hindi A व्याकरण पद परिचय पद परिचय का अर्थ— जब किसी वाक्य में कोई शब्द आता है। जैसे— ज्ञान स्कूल जाता है। तो यहां पर हर शब्द व्याकरण का नियम के पालन करते हैं। ज्ञान यहां पर नामवाला शब्द है। वाक्य में आने से ये शब्द पद कहलााता है। इस पद का अपना व्याक​रण के नियम के आधार पर परिचय है। जब इसके बारे में हम व्याकरणिक नियमों के बारे में बातएंगे तो ये बताना ही पद परिचय है। ज्ञान पद का परिचय इस तरह से देंगे— ज्ञान एक पद के रूप में इस वाक्य में आया है। संज्ञा के रूप में आया है। यानि व्यक्ति​वाचक संज्ञा,एकवचन, पुल्लिंग, कर्ताकारक इसका पद परिचय है। पद का शब्द की परिभाषा— पद – जब कोई शब्द व्याकरण के नियमों के अनुसार वाक्य में प्रयोग होता है तो उसे पद कहते हैं। पद-परिचय- वाक्य में प्रयुक्त पदों का विस्तृत व्याकरणिक परिचय देना ही पद-परिचय कहलाता है। आइए सीबीएसई बोर्ड कक्षा 10  (CBSE BOARD CLASS 10) में इस टॉपिक से संबंधित MCQ बहुविकल्पी प्रश्नों को साल्व करें। पद परिचय सीबीएसई क्लास 10 हिन्दी अ पठ्यक्रम म

MCQ Vachya वाच्य class 10 cbse board new 2021

MCQ Vachya  वाच्य class 10 cbse board new 2021 CBSE Change question paper pattern in hindi. Hindi Grammar asking MCQ's. वाच्य Vachya topic given multiple cohice question with answer.     सीबीएसइ कक्षा 10 की हिन्दी  अ Syllabus 2021 में अब अधिकतर Questions Objective  टाइप के प्रश्न पूछे जाएंगें। यहां पर Vachya वाच्य टॉपिक से दे रहे हैं। Vachya Topic  में 5 में से 4  इस वाच्य टॉपिक questions आएंगे। वाच्य शब्द का अर्थ बोलने का तरीका वाच्य कहलाता है। ऐसा वाक्य जहां पर क्रिया का पर प्रभाव कर्ता, कर्म या भाव का पड़ता है तो क्रिया उसी के अनुसार परिवर्तित होती है। इस तरह से वाच्य तीन प्रकार के हुए। क्योंकि तीन तरह से क्रिया पर प्रभाव पड़ता है। यानी  1 कर्ता  2 कर्म  3 भाव तो क्रिया पर  प्रभाव पड़ने पर जब वाक्य मुख्य रूप से कर्ता प्रधान हो जाए तो उसे कर्तृवाच्य कहते है। इसी तरह से जब कर्म प्रधान वाक्य हो तो क्रिया पर प्रभाव कर्म का पड़ता है तो वाक्य कर्मवाच्य होता है। इसी तरह से जब वाक्य भाव प्रधान हो जाता है। तो उसे भाववाच्य कहते है।  उदाहरण कर्तृवाच्य के- अभिषेक ने चित्र बनाया। क्या

MCQ Ras Hindi class 10 cbse

MCQ Ras Hindi class 10 cbse MCQ Ras Hindi class 10 cbse Ras Hindi MCQ class# 10 CBSE board new# syllabus objective questions. New gyan dotcom Gmail important question topic ras रस पर क्वेश्चन आंसर यहां दिये जा रहे हैं।‌  If you have any problem of the topic of Hindi Ras write a comment, I will solve your problems within 24 hours. You have know that  multiple choice question coming Hindi grammar section class of 10.  Ras,  Rachna ke Aadhar per Vakya, Pad Parichy,  aur Vachy. रस, रचना के आधार पर वाक्य, पद परिचय और वाच्य है। यहां पर रस पर आधारित MCQ क्वेश्चन दिए जा रहे हैं यूपी बोर्ड परीक्षा के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। इसके अलावा कई प्रतियोगी परीक्षा के लिए भी रस पर MCQ  प्रश्न काफी आते हैं। Given 10 topic question answer objective type. रस के बहुविकल्पी प्रश्न के उत्तर भी लिखे हुए हैं। १. निम्नलिखित प्रश्नों में दिए गए चार विकल्पों में से सर्वश्रेष्ठ सही विकल्प चुनिए। रस  को काव्य की आत्मा माना जाता है। " जब किसी नाटक, काव्य में आनंद की अनुभूति होती है तो वह रस  है।  रस  काव्य की

Vigyapan Lekhan Hindi class 10

 CBSE board advertisment writing Hindi class 10 सी० बी० एस० ई० (CBSE board) बोर्ड के कक्षा - 10 हिंदी अ पाठ्यक्रम में 5 अंकों का विज्ञापन लेखन advertisment writing से प्रश्न परीक्षा में पूछा जाता है। विज्ञापन किसे कहते हैं?  विज्ञापन का उद्देश्य क्या है?  विज्ञापन कैसे लिखा जाता है?  विज्ञापन के प्रकार क्या होते हैं?  विज्ञापन की  आवश्यकताएँ क्या है?  विज्ञापन लिखे जाने पर किन-किन बातों का ध्यान रखना चाहिए। बोर्ड की परीक्षा में आप विज्ञापन किस तरह से लिखेंगे।   छात्रों आज के क्लास में विज्ञापन  के   पहलुओं के बारे में चर्चा करेंगे जो हर प्रतियोगी परीक्षा और अकैडमी परीक्षा के लिए बड़ा ही महत्वपूर्ण है।  विज्ञापन किसे कहते हैं? 'विज्ञापन' शब्द के लिए अंग्रेजी में एडवर्टाइजमेंट (Advertisement) का प्रयोग होता है।  जिसका मतलब होता है, सार्वजनिक सूचना, सार्वजनिक घोषणा अथवा ध्यानाकर्षण करना।  विज्ञापन का मतलब सूचना पहुंचाना व अपील करना होता है।   छात्रो! विज्ञापन यदि रोचक होगा तो अपनी बात अधिक से अधिक लोग तक पहुंचाई जा सकती है इसलिए विज्ञापन में रचनात्मकता का बहुत बड़ा महत्व

Multiple choice question answer New pattern Surdas lessons बहुविकल्पी प्रश्न सूरदास Hindi class 10

Multiple choice  question answer New pattern Surdas lessons बहुविकल्पी प्रश्न सूरदास  Hindi class 10 डिजिटल वीडियो पाठ के अंतर्गत हिन्दी के नए पैटर्न के अनुसार अपठित काव्यांश पर आधारित प्रश्नों की श्रृंखला में बहुविकल्पी प्रश्न पाठ सूरदास पुस्तक क्षितिज भाग 2 से। multiple choice new pattern. कक्षा 10 सीबीएसई बोर्ड में चलने वाली हिंदी का पाठ्यक्रम के नए परीक्षा पैटर्न में हम आज आपसे बहुविकल्पी प्रश्न के बारे में चर्चा करेंगे।  कक्षा 10 के नए पाठ्यक्रम में बहुविकल्पी प्रश्न पेपर (multiple choice questions) के अखंड में आएंगे जिसमें से आज हम क्षितिज भाग 2 से जो प्रश्न पूछे जाएंगे बहुविकल्पी प्रकार के उनका अध्ययन करेंगे आज क्षितिज भाग 2 का पहला पाठ सूरदास से संबंधित अपठित गद्यांश से बनने वाले प्रश्नों के उत्तर के बारे में चर्चा करेंगे और कुछ प्रश्न आपसे हल भी करवाएंगे तो आइए इस क्लास को शुरू करते हैं निम्नलिखित पठित  काव्यांश को पढ़कर दिए गए प्रश्नों के उत्तर विकल्पों से चुनकर लिखिए-  ऊधौ, तुम हौ अति बड़भागी। अपरस रहत सनेह तगा तैं, नाहिन मन अनुरागी। पुरइनि पात रहत जल भीतर, ता रस देह न दागी।

Alankar hindi objective question answer CBSE Class 9, 10, 11, 12

  Alankar hindi objective question answer  CBSE Class 9, 10, 11, 12 अलंकार Alankar# Cbse#  Multiple and objective Question very Impotent for you. Given Question Answer for total syllabus of CBSE Class 9 to 12 अलंकार पर आ​धारित प्रश्न सीबीएसई बोर्ड के न्यू पैटर्न पर। कक्षा 9 के सिलेबस में है। कक्षा 10 में भी अलंकार से प्रश्न पूछ लेता है। ये प्रश्न अपछित काव्यांश या पठित कविता में से अलंकार पहचानने वाला प्रश्न होता है।  Alankar-hindi-objective-question-answer-CBSE-Class-9-10-11-12 अलंकार काव्य के सौंदर्य में अभिवृद्धि करते हैं। काव्य की शोभा अलंकार बढ़ाता है। अलंकार के दो भेद होते हैं- 1. शब्दालंकार 2. अर्थालंकार जहाँ पर वर्णों की आवृत्ति अनुप्रास अलंकार कहलाती हैं। यहां पर वर्ण का मतलब अक्षर से है। एक शब्द का अलग अलग अर्थ में एक से अधिक बार प्रयोग यमक अलंकार कहलाता है।इसे सरल भाषा में समझें—अर्थात जब एक ही शब्द एक या दो से अधिक बार आता है परंतु उसके मतलब अलग अलग होता है। तो उसे कहते हैं।  जहाँ एक शब्द एक ही बार प्रयोग में आए लेकिन उसका अर्थ अलग-अलग हो तो उसे श्लेष अलंकार कहते हैं। श