CBSE Board Class 10 to 12 Education NCERT

2022-23 सीबीएसई बोर्ड परीक्षा की तैयारी कैसे करें| NCERT class 10-12 Board Examination

 2022-23 सीबीएसई बोर्ड परीक्षा की तैयारी कैसे करें| NCERT class 10-12 Board Examination

cbse news

दोस्तों CBSE Board class 10-12 Board Examination Term 1- 2021 की परीक्षा November महीने में होने वाली है। इस बार बोर्ड की परीक्षा term-1 और term-2 परीक्षा में बांटी गई है।  NCERT CBSE Board क्लास 10th और 12th की बोर्ड परीक्षा की तैयारी कैसे करें इसको लेकर छात्रों में असमंजस की स्थिति बनी हुई है। आज हम इस आर्टिकल के जरिए आपको आसान तरीके से बताने जा रहे हैं कि  इस बार की टर्म वन परीक्षा जो नवंबर महीने में CBSE OMR sheet 2021 पर होने वाली है उस परीक्षा की तैयारी आपको कैसे करनी है उसके बारे में यहां आपको कुछ TIPS दे रहे हैं,  newgyan.com से लगातार जुड़े रहे हैं नई अपडेट CBSE Board से संबंधित आपको मिलती रहेगी। 24 नवंबर से दसवीं और बारहवीं की सीबीएसई बोर्ड की परीक्षा की डेट शीट 18 October देर शाम तक आने की संभावना है।

CBSE बोर्ड परीक्षा 2022-23 की तैयारी

नई शिक्षा नीति 2020 लागू करते हुए सीबीएसई बोर्ड सत्र 2022-23 इस बार  CBSE board की  class 10th  और  class 12th  का पैटर्न भी बदला है आपको पैटर्न की जानकारी होनी चाहिए। इस समय कई तरह के  CBSE guide  नए पैटर्न पर आधारित बाजार पर मिल रहे हैं लेकिन उनमें कई तरह की कमियां है क्योंकि सीबीएसई बोर्ड द्वारा जारी की गई सर्कुलर के अनुसार अपडेट नहीं है। new gyan.com  आपके लिए  CBSE guide  की तरह  मार्गदर्शक करता रहेगा।

 

CBSE Date sheet 2022-23

 सीबीएसई बोर्ड के नए पैटर्न पर board का एग्जामिनेशन  क्वेश्चन पेपर MCQ टाइप का होगा। आप डेट शीट सीबीएसई बोर्ड के वेबसाइट cbse.nic.in. पर देख सकते हैं।  सीबीएसई बोर्ड क्लास 10th 12th date sheet time table  PDF डाउनलोड करने का लिंक नीचे दिया हुआ है आप डायरेक्ट पीडीएफ फाइल डाउनलोड कर सकते हैं।

2022:cbse board  examination pattern class  10th and 12th

दोस्तों सीबीएसई बोर्ड की तरफ से आयोजित होने वाली  term 1-2021 का  examination pattern निम्नलिखित है-

CBSE बोर्ड परीक्षा की तैयारी कैसे करें: pdf file download

 सीबीएसई बोर्ड परीक्षा 2021की तैयारी के लिए यहां कुछ टिप्स दे रहे हैं इसे आप जरूर अपनाएं। आपको बता दें कि इस बार सीबीएसई बोर्ड की term 1 परीक्षा होने वाली है। सभी विषयों की परीक्षा MCQ,  multiple choice questions वाले होंगे। आपको NCERT की अपनी बुक से स्टडी करना चाहिए। क्योंकि MCQ से पहली बार  CBSE board examination में पूछे जा रहे हैं और किस तरह के प्रश्न आएंगे यह सैंपल पेपर सीबीएसई बोर्ड 2022-23 के द्वारा जाना जा सकता है। 

जिसका लिंक निम्नलिखित है आप क्लिक करके   CBSE board examination   का PDF सैंपल पेपर की पीडीएफ को यहां से download कर सकते हैं। 

Class XII Sample Question Paper & Marking Scheme for Exam 2021-22

Class X Sample Question Paper & Marking Scheme for Exam 2021-22

यहां सब हिंदी, इंग्लिश मैथ  साइंस सोशल, साइंस, फिजिक्स, केमिस्ट्री बायोलॉजी जैसे कई विषयों के ncert, cbse sample paper 2021 और marking scheme PDF file download कर सकते हैं।

cbse 1 बोर्ड कक्षा 10 term-1 एग्जामिनेशन पेटर्न सिलेबस 2021-22  सभी विषयों की  डाउनलोड करने के लिए यहां क्लिक करें 

बोर्ड परीक्षा की तैयारी करने के टिप्स: Term1

term 1cbse date sheet 2022-24 जारी कर दिया गया है। cbse class 10 व 12 date sheet के लिए निम्नलिखित लिंक पर क्लिक करें।

नई शिक्षा नीति के अंतर्गत education में काफी बदलाव हुआ इसलिए term1 परीक्षा 2021-2022 के लिए लिया जा रहा है।  CBSE board examination की तैयारी करने के टिप्स हम यहां पर है आपके साथ शेयर कर रहे हैं. 

  •  preparation of MCQ questions for CBSE Board 2021 examination  tips:  के लिए आपको सभी विषयों के सिलेबस को ध्यान से पढ़ना होगा।

  • सीबीएसई गाइड कई तरह के बाजार में मिल जाएंगे लेकिन केवल सीबीएसई गाइड से तैयारी करने से आपकी तैयारी पूरी नहीं होगी। क्योंकि लेकिन इन की क्वालिटी सही नहीं होती इसलिए आपको ध्यान पूर्वक NCERT Book से अपने टॉपिक को पढ़ें। छोटे-छोटे पॉइंट्स अपनी कॉपी में नोट्स करते जाए। रिवीजन करते समय आपको  MCQ सॉल्व करने में बहुत मदद मिलेगी।

  • Time table के अनुसार पढ़ाई करें और जो विषय आपका कमजोर है उसमें ज्यादा ध्यान दे।

  • बोर्ड परीक्षा की तैयारी करते समय  reason  पर बहुत ध्यान दें क्योंकि रिवीजन करने से ही आप बोर्ड परीक्षा के  MCQ questions  को आसानी से कर पाएंगे। 

 बोर्ड एग्जामिनेशन में कैसे क्वेश्चन सॉल्व करें

छात्रों जैसा कि आपको बताया हमने कि MCQ question 2021 इस बार term- 1 examination 2021  परीक्षा में class 10th and  12th  दोनों में पूछे जाएंगे। इसलिए कम समय में आप को अधिक से अधिक question को पूरा करना होगा। यदि किसी क्वेश्चन को solve करते समय अधिक समय लग रहा तो उस क्वेश्चन को वहीं छोड़कर आगे वाले क्वेश्चन को करे। 

बाद में समय बचने पर उस प्रश्न के उत्तर पर फिर विचार करें अगर फिर भी नहीं आ रहा तो आप कोई भी एक उत्तर अपने अनुमान से भर दे हो सकता है कि यह सही हो जाए आपको बता दें कि इस परीक्षा में कोई  negative marking board examination नहीं है इसलिए पूरे के पूरे प्रश्न आपको करना चाहिए।

बोर्ड परीक्षा की तैयारी और एग्जाम में समय का ध्यान दें

date sheet जारी होने के बाद अब आपको अपनी तैयारी अच्छे से शुरु करनी चाहिए। यहां पर सीबीएसई बोर्ड 2021 की कैसे तैयारी करें इसके बारे में टप्स बात रहे हैं। Term 1 MCQ questions पूछे जाएंगे इसलिए प्रश्नों की संख्या ज्यादा होगी और 90 मिनट में आपको 40 प्रश्न करने होंगे इसलिए आपको हिंदी और अंग्रेजी में बड़े-बड़े पैसेज भी पढ़ना होगा और math में कैलकुलेशन करना होगा इसलिए यह समय पर्याप्त नहीं है कि आप 90 मिनट में 40 क्वेश्चन कर पाएंगे इसलिए तैयारी करते समय sample paper और 90 मिनट में सॉल्व करने की प्रैक्टिस करें। इसके लिए आप सैंपल पेपर से प्रैक्टिस कर सकते हैं।

बोर्ड परीक्षा के समय आपको चिंता और तनाव से रहें दूर

अपनी मेहनत  पर भरोसा करें। और बोर्ड परीक्षा के समय एग्जामिनेशन हॉल में हंसते हुए परीक्षा दे।

 MCQ question चार विकल्पों में से कोई एक उत्तर सही होता है।अगर आप तनाव में प्रश्न के उत्तर करेंगे तो निश्चित ही गलत हो जाएगा। लेकिन ध्यान पूर्वक और दिमाग से करेंगे तो निश्चित ही आप सही प्रश्नों के उत्तर दे सकते हैं। भले ही प्रश्न कितना भी कठिन हो क्योंकि आपने उसे NCERT CBSE syllabus 2022 new pattern  में कहीं ना कहीं पढ़ा है। अगर आपका मन खुश होगा तो दिमाग भी अच्छे से काम करेगा और निश्चित तौर पर आप कठिन से कठिन प्रश्न के उत्तर भी आसानी से कर पाएंगे क्योंकि आपका दिमाग काम करेगा एग्जामिनेशन हॉल में इसलिए चिंता और तनाव को गुड बॉय कहे।

  • ऑनलाइन मॉक टेस्ट के माध्यम से तैयारी करें। हिंदी, इंग्लिश, मैथ साइंस सोशल साइंस आदि विषयों  के कई मॉक test term 1 examination class 10th 12th ऑनलाइन प्रैक्टिस भी कर सकते हैं। 

 कक्षा 10 Hindi online mock test term 1 CBSE board 2021 mock test के लिए click करें।

FAQ

1. term 1 Board परीक्षा में negative marking है?

 जवाब- नहीं बोर्ड परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग नहीं है।

2. class 10th or 12th CBSE Board pariksha kab Hogi?

जवाब- class 10th or 12th CBSE board examination November महीने में आयोजित होगी।

3.  सीबीएसई बोर्ड एग्जामिनेशन परीक्षा कितने मिनट की होगी ?

जवाब- यह परीक्षा 3 घंटे की होगी।

4.  कुल कितने प्रश्न पूछे जाएंगे?

 जवाब- 40 मल्टीपल चॉइस क्वेश्चन एग्जामिनेशन में पूछे जाएंगे। इसके अलावा लिखित प्रश्न भी पूछे जाएंगे। 3 घंटे का समय इन प्रश्नों को करने के लिए दिया जाएगा।

5. परीक्षा क्या ओमार सीट पर होगी?


जवाब- जी हां बोर्ड 2023 की हाई स्कूल सीबीएसई बोर्ड की परीक्षा और इंटरमीडिएट सीबीएसई बोर्ड की परीक्षा मार्कशीट और लिखने वाले कापी दोनों में होगी, एम सी क्यू क्वेश्चन को सॉल्व करने की मार्कशीट भरना होगा, बोर्ड 10वीं की परीक्षा OMR SHEET पर होगी, आपको उत्तर देने के लिए प्रश्न के सही विकल्प के गोले को OMR sheet पर पेन से काला करना होगा। जल्द ही आधिकारिक घोषणा होगी इसके बारे में अधिक जानकारी वहां से ही ली जा सकती है।


6. CBSE Date Sheet 2021 Term 1 Examination कब आएगी?

cbss board date sheet 2023 मीडिया जानकारी के मु​ताबिक फरवरी के पहले सप्ताह में डेट शीट को जारी कर दिया जाएगा।


7. क्लास 10th और 12th सीबीएसई बोर्ड 10th एग्जामिनेशन कब से शुरू होगा?

CBSE बोर्ड की क्लास 10th और 12th एग्जामिनेशन की फरवरी में डेट शीट आने के बाद मार्च और अप्रैल में परीक्षा होना संभव है। अधिक जानकारी की सीबीएसई बोर्ड की वेबसाइट पर विजिट करते रहें। हमारे पेज पर भी अपडेट किया जाएगा

Read more 

CBSE Sample Papers For Class 10 Session 2021-2022 | Term-1 november 2021 examination


2021 term-1 सीबीएसई बोर्ड परीक्षा की तैयारी कैसे करें| Date sheet cbse


 (new update CBSE Term 1) 10, 12 बोर्ड परीक्षा 2021-22 | Datesheet, Exam pattern, time duration, sample paper, OMR sheet, download PDF 


hindi mock Test cbse class 10 | Term 1 hindi question paper practice | class 10 hindi sample paper 2021

2021, Term 1 new MCQ  vachy|Class 10 CBSE Board

रसखान के सवैये Class 9 MCQ Raskhan: Class 9 MCQ क्षितिज भाग 1 NCERT Solution हिंदी बहुविकल्पी प्रश्न


ललद्य-वाख Class 9 MCQ Laladh: Class 9 MCQ क्षितिज भाग 1 NCERT Solution हिंदी बहुविकल्पी प्रश्न

ल्हासा की ओर, Lesson Class 9 MCQ क्षितिज भाग 1 NCERT Solution हिंदी बहुविकल्पी प्रश्न 2021


दो बैलों की कथा Class 9 MCQ क्षितिज भाग 1 एनसीईआरटी हिंदी बहुविकल्पी प्रश्न


  vachya veyakran new pattern MCQ term 1| class 10th CBSE board:  Vachey MCQ Online Test  2021- 22|  व्याकरण बहुविकल्पी प्रश्न| Hindi class 10th  व्याकरण वाच्य


{cbse Term1} class 10 Neta jee ka chasma MCQ (cbse) term 1 examination 2021


mock Test | Ram Lakshaman parsuram samvad MCQ (cbse) term 1| mcq class 10 hindi

surdash chaper mock test term 1 mcq class 10 hindi 2021| term 1 mcq class 10 hindi X| mcq questions for class 10| Kshitij MCQ

पानी बचाओ जीवन बचाओ, जल संकट के कारण हमारा जीवन खतरे में है, जानें जल प्रदूषण से हो रहे नुकसान के बारे में। क्लिक करें।

11 लक्षणों से स्मार्ट बच्चों को पहचानें। क्लिक करके पढ़ें।

भारत की  क्षेत्रीय भाषाओं पर अंग्रेजी हावी है, यह आप समझिए। हिंदी का विरोध करनेवाले इंग्लिश सीख लेंगे लेकिन हिंदी से इनको परहेज है।  क्लिक करके पढ़ें।

About the author

admin

नमस्कार दोस्तो!
New Gyan हिंदी भाषा में शैक्षणिक और सूचनात्मक विषयवस्तु (Educational and Informative content) के साथ ज्ञान की बातें बतलाता है। हिंदी-भाषा में पढ़ाई-लिखाई, ज्ञान-विज्ञान, साहित्य, तकनीक आदि newgyan website नया ज्ञान आपको बताता है। इंटरनेट जगत में यह उभरती हुई हिंदी की वेबसाइट है। हिंदी भाषा से संबंधित शैक्षिक (Educational) साहित्य (literature) ज्ञान, विज्ञान, तकनीक, सूचना इत्यादि नया ज्ञान, new update, नया तरीका बहुत ही सरल सहज ढंग से प्रस्तुत करते हैं।
ब्लॉग के संस्थापक Founder of New gyan
अभिषेक कांत पांडेय- शिक्षक, लेखक- पत्रकार, ब्लॉग राइटर, हिंदी विषय -विशेषज्ञ के रूप में 15 साल से अधिक का अनुभव है। विभिन्न पत्र-पत्रिकाओं और इंटरनेट पर विभिन्न विषय पर लेख प्रकाशित होते रहे हैं।
शैक्षिक योग्यता- इलाहाबाद विश्वविद्यालय से फिलासफी, इकोनॉमिक्स और हिस्ट्री में स्नातक। हिंदी भाषा से एम० ए० की डिग्री। (MJMC, BEd, CTET, BA Sanskrit)
प्रोफेशनल योग्यता-
इलाहाबाद विश्वविद्यालय से पत्रकारिता मे डिप्लोमा की डिग्री, मास्टर आफ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन, B.Ed की डिग्री।
उपलब्धि-
प्रतिलिपि कविता सम्मान
Trail social media platform writing competition winner.
प्रतिष्ठित अखबार में सहयोगी फीचर संपादक।
करियर पेज संपादक, न्यू इंडिया प्रहर मैगजीन समाचार संपादक।

Leave a Comment