Career Education Hindi

Agniveer- Agnipath yojna| सैलरी, Application form 2023 bharti

Agniveer, अग्निपथ योजना Agnipath yojna| सैलरी, Application form 2023. Agnipath yojana 2022: इंडियन आर्मी में शॉर्ट टर्म भर्ती की नई स्कीम अग्नीपथ योजना है। केंद्र सरकार द्वारा तीनों सेनाओं के लिए इस महत्वकांक्षी योजना शुरू करने जा रही है। अग्निपथ योजना (Agnipath yojna) योजना के अंतर्गत Agni Veero की भर्ती इसी साल से शुरू हो जाएगी। अग्निवीरो की पात्रता, सेवा शर्तें, सैलरी, एप्लीकेशन फॉर्म सभी जानकारी किस आर्टिकल के माध्यम से दे रहे हैं। जो युवा देश की सेवा में शामिल होना चाहते हैं उनके लिए अग्निपथ योजना बहुत ही कारगर योजना है। इसमें ढेरों फायदे हैं। आपको बता दें कि अग्नीपथ स्कीम को  भारतीय युवाओं के लिए रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने लांच किया है। सेना में 4 साल की अवधि के लिए भर्ती की इस महत्वकांक्षी योजना में भारत देश से युवक और युवतियां भाग ले सकते हैं। अग्निवीर चयन प्रक्रिया एप्लीकेशन फॉर्म पात्रता इत्यादि सभी जानकारी इस आर्टिकल के माध्यम से प्राप्त करें।

अग्नीपथ योजना क्या है?

भारतीय सेना में 4 साल की कम अवधि में सैनिकों की भर्ती की जांच योजना अग्नीपथ योजना है। आर्मी में जाने के इच्छुक देश के युवाओं के लिए एक बेहतर मौका है। आपको बता दें कि 4 साल की यह भर्ती सेवा में ढेरों फायदे हैं और इसके बाद अगर आप चाहे तो अच्छी परफॉर्मेंस से चलते सेना में स्थाई नौकरी पा सकते हैं। तो इस स्कीम में जिसे अग्नीपथ स्कीम कहा जाता है इसके लाभ महत्व और विशेषताओं के बारे में पूरी जानकारी यहां पर दी जा रही है।  Agnipath yojna kya he? अग्नीपथ योजना क्या है? भारतीय रिजर्व बैंक में कैसे रोजगार प्राप्त किया जा सकता है पूरी जानकारी किस आर्टिकल के माध्यम से आपको करियर और रोजगार की पूरी जानकारी मिलेगी, पूरा पढ़े- 

 

AGNIVEER Yojan  

अग्नीपथ योजना जारी करने वाली संस्था

भारत सरकार रक्षा मंत्रालय 

अग्नीपथ योजना भर्ती 

तीनों सेनाओं के लिए अग्निवीर नाम सैनिकों की भर्ती 

अग्नीपथ योजना किसने प्रारंभ किया

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह

अग्नीपथ योजना कब शुरू हुई 

यह 14 जून 2022 से शुरू हुआ

योजना के तहत आवेदन करने की उम्र 

17.5 साल से 21 साल तक (अधिकतम आयु सीमा अब 23 साल कर दी गई है)

अग्नि वीरों के लिए Vacancy

पहले चरण में 46000

अग्नि वीरों के लिए एप्लीकेशन फॉर्म भरने का तरीका 

online 

वेतनमान

30000 से ₹40000 एकमुश्त धनराशि हर महीने की जाएगी 

पेंशन स्कीम

कोई पेंशन नहीं दिया जाएगा 

नौकरी की अवधि

केवल 4 साल  इसके बाद 25% की सेवा काल  उनके परफारमेंस को देखते हुए  (परमानेंट तरीके से) बढ़ाया जाएगा 

आधिकारिक वेबसाइट

mod.gov.in

भारतीय सैनिकों की चयन प्रक्रिया की नई योजना जिसे अग्निपथ योजना कहा जाता है इसकी शुरुआत किसने की? 

अग्नीपथ योजना (Agni Path Yojana) की शुरुआत भारत के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के द्वारा किया गया यह 1 रोजगार देने वाली लाभप्रद योजना है। इस योजना की घोषणा 14 जून 2022  को की गई थी। इस स्कीम के अंतर्गत भारत के युवक और युवतियों को सेना में सैनिक बनने का अवसर मिलता है। आर्मी नेवी और एयरफोर्स इन तीनों सेना में भर्ती करने का मौका अग्निवीर योजना के तहत  युवकों को मिल रही है। 

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि सब यहां योजना पहली बार लागू हो रही है और इसमें 4 साल  तक इस योजना के तहत अग्निवीर यानी सैनिक के रूप में अपनी सेवा चयनित युवा दे सकते हैं।  इस योजना की खास बात यह है कि चयनित युवाओं को 4 साल बाद उनके अच्छे परफॉर्म  करने के बाद स्थाई नियुक्ति  देने का  फैसला भी किया गया है जिसमें 25% से अग्नि वीरों को  सेना में परमानेंट किया जाएगा।  इस तरह से उन्हें स्थाई  सैनिकों के बराबर  सारी सुविधाएं प्राप्त होगी।  इसके अलावा जो 4 साल के बाद सेना से रिटायर हो जाएंगे ऐसे अग्नि वीरों को सशस्त्र सेना में नियुक्ति  में प्राथमिकता दी जाएगी।  कई राज्य सरकारों ने भी घोषणा की है कि उनकी सरकारी नौकरी में अग्नि वीरों को प्राथमिकता दी जाएगी। 

 अग्नीपथ योजना की प्रमुख बातें 

 

Agniveer के तहत से नियुक्ति होने वाले सैनिकों को 4 साल के लिए सेवा करने का अवसर दिया जाएगा लेकिन इनमें से 25% युवाओं को आगे स्थाई सेवा जारी करने का मौका मिल सकता है बशर्ते उनका परफॉर्मेंस से सर्वश्रेष्ठ होना चाहिए। 

 तो इसका अर्थ यह हुआ कि कुल चयनित अग्निवीरों में से 75% की सेवाकाल 4 साल बाद समाप्त कर दी जाएगी जबकि इन्हीं में से 25%  सर्वश्रेष्ठ परफॉर्मेंस वाले अग्निवीरों को सेना में स्थाई नौकरी दे दी जाएगी।

अग्निवीरों का पहला  बैच 2023 से शुरू हो जाएगा जिसकी नियुक्ति  प्रक्रिया जून महीने से शुरू कर दी गई है। 

अग्नीपथ योजना का उद्देश्य क्या है?

प्रधानमंत्री अग्नीपथ योजना 2022 घोषणा करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत की सुरक्षा को मजबूत बनाना अग्नीपथ योजना इसके बुलाई गई है। इस योजना के तहत रोजगार के अवसर ढेर सारे पैदा करना। देश और राष्ट्र की सेवा के लिए युवाओं को इस योजना के तहत जोड़ना इसका सबसे बड़ा उद्देश्य है।

4 साल बाद सेना में जिन अग्नि वीरों की सेवा समाप्त हो जाएगी उन्हें भारत सरकार के पैरामिलेट्री यानी सशस्त्र सेना में नौकरी की प्राथमिकता दी जाएगी। इसके साथ ही कई राज्यों की पुलिस सेवा और अन्य सेवाओं में अग्नि वीरों को नौकरी में प्राथमिकता दी जाएगी।

इस योजना के तहत से कई तरह की घोषणाएं अभी भी हो रही है। इस तरह से देखा जाए तो अग्निवीर योजना एक लाभप्रद योजना है और इसमें युवाओं को फायदा ही फायदा है। ऐसे युवा जिनका सपना है कि कुछ समय के लिए देश की सेना में भर्ती होकर देश से और राष्ट्र की सेवा करें उनके लिए यह योजना बहुत ही लाभदायक है। इसके अलावा ऐसे युवा जो लंबे समय तक सेना में जुड़कर सेवा करने चाहते उनके लिए भी यह योजना आगे स्थाई सैनिक बनने का मौका देता है।

 Pension Salary के खर्च को बहुत तेजी से कम करने में भी मदद मिलेगी।

Agnipath Yojna Ke Labh

अग्नीपथ योजना के कई फायदे हैं आइए इसके बारे में जाने

अग्नीपथ योजना से जुड़ने वाले भारत के पुरुष और महिलाओं को अपनी मनपसंद सेना में भर्ती होने का मौका मिलता है। शार्ट टाइम सर्विस होने से उन्हें अच्छा वेतन भत्ते मान सम्मान भी मिलता है और इसके बाद रिटायर होने पर अपने भावी जीवन के लिए सरकारी नौकरी या व्यवसाय भी कर सकते हैं।

4 साल अग्निजीत की तहत भारतीय सेना में सेवा देने के बाद इन्हें एक सर्टिफिकेट मिलेगा जिसका उपयोग  आगे दूसरी सरकारी और गैर सरकारी भर्तियों में फायदा लेने के लिए या कोई बिजनेस करने के लिए बैंक लोन आदि के लिए इसका उपयोग कर सकते हैं। 

इस भर्ती में केवल 6 महीने का सर्व उत्कृष्ट प्रशिक्षण भारतीय सेना द्वारा दिया जाएगा इसके बाद उनकी सेवा काल शुरू हो जाएगा।

अग्निपथ योजना में एप्लीकेशन फॉर्म भरने के लिए  पात्रता (Eligibility Criteria Of Agneepath Scheme)

 निम्नलिखित  Eligibility Criteria Of Agneepath Scheme अग्निपथ योजना में आवेदन करने के लिए पात्रता के बारे में जानकारी यहां दी गई है। पूरी जानकारी के बाद आप आवेदन कर सकते हैं। 

 अग्निवीर के लिए एजुकेशनल क्वालीफिकेशन 

आवेदन करने वाले candidate मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं और 12वीं की परीक्षा पास होना जरूरी है। 

आवेदन करने वाला भारतीय नागरिक होना चाहिए। मेडिकल रूप से फिट होना चाहिए।

अग्नीपथ योजना में अग्निवीर बनने के लिए आयु

कम से कम 17.5 साल और अधिक से अधिक 21 साल तक उम्र सीमा अग्निवीर बनने के लिए रखी गई है।

लेकिन पहली बार भर्ती हो रही इसलिए अधिकतम उम्र में छूट दी गई है। यदि अग्निवीर बनना चाहते हैं तो 23 साल अधिकतम उम्र इस समय कर दी गई है।

अग्निपथ  स्कीम मे आवेदन करने के लिए  डाक्यूमेंट्स (Agnipath Yojana Documents)

 जन्म प्रमाण पत्र (बर्थ सर्टिफिकेट)

 चिकित्सा प्रमाण पत्र (मेडिकल सर्टिफिकेट)

पासपोर्ट साइज फोटो

10वीं या 12वीं कक्षा की मार्कशीट

आधार कार्ड

पैन कार्ड

आय प्रमाण पत्र (इनकम सर्टिफिकेट)

निवास प्रमाण पत्र (डोमिसाइल प्रमाण पत्र)

बैंक अकाउंट डिटेल 

मोबाइल नंबर

ईमेल आईडी

अग्नीपथ योजना लिखित परीक्षा पाठ्यक्रम Syllabus (Agnipath Scheme Syllabus)

अग्नीपथ योजना सैलरी स्कीम अग्निपथ योजना का वेतन (Agnipath Scheme Salary)

निम्नलिखित चार्ट से आप समझ सकते हैं-अलग-अलग सैलरी निर्धारित की गई है और भारत सरकार द्वारा इस सैलरी में कुछ कंट्रीब्यूशन देगी जो सेवा काल समाप्त होने के बाद इन्हें ब्याज सहित टैक्स रहित पर एकमुश्त धनराशि प्राप्त होगी।

अग्निवीर को पहले साल ₹30000 हर महीने सैलरी मिलेगी, जिसमें से ₹21000 उनके हाथ में सैलरी आएगी। बचे हुए ₹9000 फंड में जमा होगा और इतना ही पैसा ₹9000 सरकार भी जमा करेगी।

अग्निवीर को 2 साल ₹33000 हर महीने सैलरी मिलेगी, जिसमें से ₹23100 उनके हाथ में सैलरी आएगी। बचे हुए ₹9900 फंड में जमा होगा और इतना ही पैसा ₹9900 सरकार भी जमा करेगी।

अग्निवीर को 3 साल ₹36500 हर महीने सैलरी मिलेगी, जिसमें से ₹25580 उनके हाथ में सैलरी आएगी। बचे हुए ₹10950 फंड में जमा होगा और इतना ही पैसा ₹10950 सरकार भी जमा करेगी।

अग्निवीर को 4 साल ₹40000 हर महीने सैलरी मिलेगी, जिसमें से ₹28000 उनके हाथ में सैलरी आएगी। बचे हुए ₹12000 फंड में जमा होगा और इतना ही पैसा ₹12000 सरकार भी जमा करेगी।

इसके अलावा अग्नीपथ योजना में कई और पैकेज और लाभ शामिल है। अग्निवीर अगर 4 साल बाद स्थाई सेना मे आते हैं तो उन्हें और भी अधिक लाभ मिलेगा।

अग्नि वीरों को मिलने  वाले अन्य लाभ 

सेवाकाल में शहीद होने पर सेवा निधि के पूरे पैसे के साथ बची हुई सेवा काल की सैलरी के साथ एक  लगभग एक करोड़ रुपये मिलेंगे। इसके साथ ही ₹48000 का जीवन बीमा भी अग्नि वीरों को दिया जाएगा। यदि किसी कारण से कोई अग्नि ही दिव्यांग हो जाता है तो उसे 15 लाख रुपए से 44 लाख रुपए तक  आर्थिक सहायता राशि दी जाएगी। इसके अलावा 4 साल तक सेवा समाप्त होने के बाद उन्हें ₹11.71 लाख की  धनराशि सेवा पैकेज के तौर पर दिया जाएगा।

अग्निवीर चयन प्रक्रिया (Selection Process of Agnipath Scheme)

अग्नि वीरों की चयन प्रक्रिया (Selection) का प्रारूप को सेना में पहले से होने वाली चयन प्रक्रिया की ही तरह है।

सबसे पहले लिखित परीक्षा का आयोजन होगा।

एक लिखित परीक्षा की एक मेरिट लिस्ट बनेगी।  खाली सीट के अनुसार  Merit List  आने वाले  कैंडिडेट का फिजिकल परीक्षा (Physical test)  होगा। फिजिकल परीक्षा में पास होने वाले को अंतिम रूप से अग्निवीर के रूप में चयनित कर लिया जाएगा और फिर उनकी ट्रेनिंग 6 महीने के लिए शुरू हो जाएगी।

अग्नीपथ योजना का आवेदन कैसे भरें (How to apply for Agnipath Yojna)

अग्निपथ योजना के अंतर्गत सेना के तीनों अंगों में भारती की अधिकारिक घोषणा शुरू हो गई है इंडियन एयर फोर्स अग्निवीर है। (Indian Air Force Agniveer Recruitment 2022) ने 24 जून से भर्ती करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। इसके लिए आधिकारिक वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन पत्र भरना है। इंडियन एयर फोर्स रिक्रूटमेंट वेबसाइट पर आवेदन ऑनलाइन हर सकते हैं और इसमें उम्र पात्रता भर्ती नियम आदि विस्तृत जानकारी दी गई। 

 अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न (FAQ)

  1. अग्निवीर योजना क्या है?

भारतीय सेना में शॉर्ट टर्म सैनिकों की भर्ती योजना अग्नीपथ योजना है ऐसे सैनिकों को अगली भी कहा जाएगा पुलिस स्टाफ की भर्ती 4 साल के लिए होगी और अच्छे परफॉर्मेंस पर इन्हें सेना में स्थाई किया जाएगा। 

  1. इंडियन एयर फोर्स में अग्निवीर  की भर्ती के लिए नोटिफिकेशन कब जारी किया? 

इंडियन एयरफोर्स ने अग्निवीर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन  जारी कर दिया है 24 जून से आवेदन पत्र भरे जाएंगे। 

  1. अग्निपथ स्कीम में कितनी सैलरी मिलेगी।

अग्नीपथ स्कीम में  अग्निवीरो को एकमुश्त ₹30000  हर महीने मिलेंगे लेकिन यह पैसे हर साल  इंक्रीमेंट के साथ बढ़ते रहेंगे।

  1. क्या अग्नीपथ स्कीम के अंतर्गत अग्निवीरो को पेंशन मिलेगा?

फिलहाल अग्नीपथ स्कीम के अंतर्गत अग्नि वीरों को पेंशन योजना  का फायदा नहीं मिलेगा।

  1. अग्नीपथ योजना में Army, Airforce और Neavy में जाने की उम्र क्या है? 

अग्नीपथ योजना में आर्मी वायु सेना और नेवी में उम्र सीमा 17.5 साल से 23 साल तक है। 

Read More What is meaning in hindi Agniveer words

About the author

admin

A. K Pandey,
Teacher, Writer, Journalist, Blog Writer, Hindi Subject - Expert with more than 15 years of experience. Articles on various topics have been published in various magazines and on the Internet.
Educational Qualification- MA (Hindi)
Professional Qualification-
Diploma in Journalism from Allahabad University, Master of Journalism and Mass Communication, B.Ed., CTET

Leave a Comment