Anuched lekhan Hindi

Anuched lekhan in hindi udharan Fatima Sekh and sanchar kranti

anched lekhan udharan in hindi given for your hindi study. Paragraph writing is very important in hindi EXAMINATION. Many board Examination Paragraph writing in hindi. Latest hindi ANUCHED ON TOPIC FATIMA SEKH First Muslim Teacher in in India. पहली महिला मुस्लिम शिक्षिका फातिमा शेख पर अनुच्छेद और दूसरा अनुच्छेद संचार क्रांति पर दिया है। ये हाईस्कूल की परीक्षा के लिए बहुत आवश्यक टॉपिक है। sanchar kranti and Fatima Sekh anuched.

sanchar kranti and Fatima Sekh anuched

अनुच्छेद लेखन पर दो टॉपिक यहां पर दे रहे हैं। अनुच्छेद लेखन के कई टॉपिक हैं। आज sanchar kranti पर अनुच्छेद लिखना बता रहे हैं। ये टॉपिक किसी परीक्षा के लिए बहु उपयोगी है। इसके साथ ही दूसरा अनुच्छेद है जिसका शीर्षक है फातिमा शेख प्रथम मुस्लिम महिला शिक्षक Fatima Sekh anuched

शिक्षिका फातिमा शेख पर निम्नलिखित आधार बिन्दु पर एक अनुच्छेद लगभग 150 शब्दों में लिखिए।

  • ​फातिमा शेख का जीवन
  • पहली मुस्लिम शिक्षिका
  • उनके सामाजिक कार्य
  • उनक संघर्ष

Anuched: fatima sekh

latest 2022 cbse sample paper pdf download class 2022

भारत देश की प्रथम मुस्लिम शिक्षिका का जन्म 9 जनवरी, 1831 में पुणे में हुआ था। इनका जीवन कठिनाइयों में व्य​तीत हुआ। समाज में शिक्षा की जागरुकता फैलाने के लिए कई संघर्ष किये। प्रसिद्ध सामाज सुधारक ज्योतिबा फुले और उनकी पत्नी सावित्री बाई फुले के साथ ​दलित व गरीबों को शिक्षा देने का कार्य किया तो लोग ने इनका विरोध किया। इसलिए फातिमा शेख के पिता ने उन्हें घर से निकाल दिया। उनके भाई उस्मान ने उन्हें अपने घर में शरण दिया। 1848 ईस्वी में समाज सुधारक ज्योतिबा फुले और सावित्री बाई फुले के साथ मिलकर फातिमा शेख ने  लड़किया की शिक्षा के लिए सार्थक प्रयास किया। लड़कियों का पहला स्कूल ‘स्वदेशी पुस्तकालय’ प्रारंभ किया। संभवतः यह भारत का प्रथम बालिका  स्कूल था। महिलाओं के लिए शिक्षा का उनका यह कार्य प्रशंसनीय है। उस समय महिलाओं और लड़कियों की शिक्षा पर समाज की सोच पिछड़ी हुई थी। इस सोच को बदलने के लिए अध्यापिका फातिमा शेख ​ने शिक्षा की ज्योति जलाई। उस समय वे समाजिक विरोध के चलते भी हार नहीं मानी फुले दंपति के साथ मिलकर महिलाओं और बालिकाओं को घर—घर से बुला बुलाकर पढ़ाती थीं। सामाजिक विरोध का उन्हें सामना करना पड़ा लेकिन महिलाओं और बालिकाओं की शिक्षा की अलख जगाने के लिए उन्होंने हर विरोध का सामना किया। 9 जनवरी 2022 को फातिमा शेख की 191वीं जयंती पर उनके योगदान को सम्मान देते हुए गुगल ने डुडल जारी किया। anuched lekhan fatima sekh.

इंटरनेट एक संचार क्रांति पर अनुच्छेद

sanchar kranti: आधुनिक युग में विज्ञान की तरक्की हमारे लिए वरदान की तरह है। विज्ञान ने इंसान को ऐसी शक्ति दी है जिससे वह दुनिया में क्रांतिकारी परिवर्तन कर रहा है। आज इंटरनेट के माध्यम से इंसान हजारों किलोमीटर दूर रहकर भी एक दूसरे से पल भर में जुड़ सकता है। एक ही स्थान पर बैठा हुआ व्यक्ति आज दुनियाभर के लाखों इंसान को ज्ञान और सूचना पल भर में भेज सकता है। इंटरनेट एक संचार क्रांति के माध्यम से आजहमारा जीवन आसान हो गया है। मोबाइल के माध्यम से हम आज घंटो लाइन में लगे बिना ही बिजली का बिल जमा करना हो या कोई बैंकिंग कार्य सभी आसानी से अपने घर बैठे कर सकते हैं। इंटरनेट के अनेक लाभ हैं।  करोना संक्रमण के समय जब लॉकडाउनकी घोषणा हुई तोशिक्षा शिक्षा व्यवस्था ऑनलाइन माध्यम से की सफलतापूर्वक संचालित हुई। इंटरनेट संचार क्रांतिहमारे जीवन को आसान बना रही है। इंटरनेट के माध्यम से सरकार विकास के कार्यक्रम को लोगों तक सीधेपहुंचा रही है। आज हमारे जीवन में इंटरनेट का महत्व बहुत अधिक है क्योंकि पूरी मानव जीवन की संस्कृति इसी इंटरनेट के माध्यम से फल-फूल रही है। जैसे किसी सिक्के के दो पहलू होते हैं, वैसे ही इंटरनेट संचार क्रांति के लाभ के साथ-साथ नुकसान भी है। अत्यधिक के डिजिटल माध्यमों का उपयोग करने से हम वास्तविक जीवन से दूर भी होते चले जाते हैं। इसलिए आज के दौर में इंटरनेट जैसे माध्यमों का उपयोग करने के साथ ही हमें अपने आसपास के प्रकृति और समाज के प्रति भी उतना ही सजग रहना जरूरी है। इंटरनेट माध्यमों का सदुपयोग करना और इसका दुरुपयोग करना हमारे हाथों में है इसलिए हमें इस बारे में सावधानीपूर्वक विचार करना चाहिए।  आधुनिक युग में विज्ञान की तरक्की हमारे लिए वरदान की तरह है। विज्ञान ने इंसान को ऐसी शक्ति दी है जिससे वह दुनिया में क्रांतिकारी परिवर्तन कर रहा है। आज इंटरनेट के माध्यम से इंसान हजारों किलोमीटर दूर रहकर भी एक दूसरे से पल भर में जुड़ सकता है। एक ही स्थान पर बैठा हुआ व्यक्ति आज दुनियाभर के लाखों इंसान को ज्ञान और सूचना पल भर में भेज सकता है। इंटरनेट एक संचार क्रांति के माध्यम से आजहमारा जीवन आसान हो गया है। मोबाइल के माध्यम से हम आज घंटो लाइन में लगे बिना ही बिजली का बिल जमा करना हो या कोई बैंकिंग कार्य सभी आसानी से अपने घर बैठे कर सकते हैं। इंटरनेट के अनेक लाभ हैं।  करोना संक्रमण के समय जब लॉकडाउनकी घोषणा हुई तोशिक्षा शिक्षा व्यवस्था ऑनलाइन माध्यम से की सफलतापूर्वक संचालित हुई। इंटरनेट संचार क्रांतिहमारे जीवन को आसान बना रही है। इंटरनेट के माध्यम से सरकार विकास के कार्यक्रम को लोगों तक सीधेपहुंचा रही है। आज हमारे जीवन में इंटरनेट का महत्व बहुत अधिक है क्योंकि पूरी मानव जीवन की संस्कृति इसी इंटरनेट के माध्यम से फल-फूल रही है। जैसे किसी सिक्के के दो पहलू होते हैं, वैसे ही इंटरनेट संचार क्रांति के लाभ के साथ-साथ नुकसान भी है। अत्यधिक के डिजिटल माध्यमों का उपयोग करने से हम वास्तविक जीवन से दूर भी होते चले जाते हैं। इसलिए आज के दौर में इंटरनेट जैसे माध्यमों का उपयोग करने के साथ ही हमें अपने आसपास के प्रकृति और समाज के प्रति भी उतना ही सजग रहना जरूरी है। इंटरनेट माध्यमों का सदुपयोग करना और इसका दुरुपयोग करना हमारे हाथों में है इसलिए हमें इस बारे में सावधानीपूर्वक विचार करना चाहिए।  

अनुच्छेद लेखन हिन्दी में sanchar kranti and Fatima Sekh anuched आपके ​उपयोगी रहा है, अनुच्छेद लेखन के इस तरह के और भी टॉपिक सीखने व पढ़ने के लिए दूसरे पोस्ट भी पढ़ें।

आपकी जानाकारी के लिए बता दे कि अनुच्छेद अकसर एक पैराग्राफ यानि एक ही अनुच्छेद में ही लिखा जाता है। sanchar kranti and Fatima Sekh anuched

और पढ़े

Anuched Lekhan Paragraph Writing CBSE Class 9 and 10 new pattern

अनुच्छेद लेखन और संवाद लेखन में अंतर difference paragraph writing and dialogue writing in Hindi

Hindi anuchchhed lekhan class 2 topic example

Related post

ईमेल लेखन कैसे करें | cbse class 10, 9 Email writing in hindi

लघुकथा लेखन कैसे लिखें? Laghu Katha Lekhan

Drishya lekhan on first day of 11 class in Hindi| दृश्य लेखन क्या है? | drishya lekhan example

Swavrit lekhan CBSE board class 10th| स्ववृत्त लेखन के उदाहरण biodata example in Hindi

About the author

admin

A. K Pandey,
Teacher, Writer, Journalist, Blog Writer, Hindi Subject - Expert with more than 15 years of experience. Articles on various topics have been published in various magazines and on the Internet.
Educational Qualification- MA (Hindi)
Professional Qualification-
Diploma in Journalism from Allahabad University, Master of Journalism and Mass Communication, B.Ed., CTET

Leave a Comment