CBSE Board Hindi

10th 12th बोर्ड board ki taiyari: लिखने की प्रैक्टिस कैसे करें?| math, science, English, hindi, social subjects writing tips

 CBSE टर्म-2, 2022: 10th 12th बोर्ड की परीक्षा की तैयारी के लिए लिखने की प्रैक्टिस कैसे करें?| math, science, English, hindi, social subjects writing tips

CBSEboard term to 2022 10 12 Board pariksha ki taiyari karne ke liye likhane ki practice kaise karen tips math science English Hindi social science subject writing tips

दसवीं बोर्ड परीक्षा की तैयारी कैसे करें

 

CBSE Term 2 Exam Preparation Tips के बारे में यहाँ  knowledge दिया जा रहा है.   term- 2 examination 2022 की तैयारी  Hindi, English, Maths, Science, social science, economics, political science,  physics chemistry, biology subject की तैयारी के  tips बताये  जा रहे है. 

 

 Term II Exams: CBSE ने 10वीं और 12वीं के लिए   CBSE board term 2 examination टाइम टेबल जारी कर दिया गया है। 26 अप्रैल 2022 से  CBSE board class 10th 12th की परीक्षा शुरू होने वाली है।Term-I: CBSE ने परीक्षा ऑब्जेक्टिव टाइप ( multiple choice type) की थी,  जो नवंबर महीने  करा ली गई है और उसका रिजल्ट भी स्कूलों में भेज दिया गया है।

 यह परीक्षा आसान थी, क्योंकि इसमें Multiple choice  type question केवल विकल्प पर टिक लगाना था. लेकिन  CBSE board टर्म 2 की परीक्षा सभी सब्जेक्ट की लिखने वाली होगी और छात्रों को लिखने में समस्या आ रही है, आपमें से बहुत से स्टूडेंट्स ने Writing skill Improve करना चाहते है इसलिए हम आपके लिए  tips बता रहे है- 

 

अभी परीक्षा शुरू होने में 1 महीने का समय है. ऐसे में आप बेहतर तैयारी कर सकते हैं. हम आपके लिए New gyan.com  वेबसाइट पर समय-समय पर सीबीएसई बोर्ड क्लास हिंदी कि कई टॉपिक  discuss करते हैं और आप किस तरीके से पढ़ाई करें, इन सब बातों को भी यहां बताया जाता है इसलिए हमारी वेबसाइट पर  regular visit करते रहे।

 

परीक्षा की तैयारी कैसे करें

स्टूडेंट को तैयारी करने में आने वाली प्रॉब्लम का सलूशन हम यहां बताने जा रहे हैं। CBSE की एग्जामिनेशन की तैयारी करने वाले स्टूडेंट  को डर इस बात का है कि वे  subjective questions का Answer किस तरह से लिखेंगे ? आपको बता दें कि 2 साल में पहली बार स्टूडेंट सब्जेक्टिव  लिखित पेपर में शामिल हो रहे हैं, लिखने की practice नहीं है,  how to write English Hindi, maths, science social, science, Political Science, Economics, Physics, Chemistry Subjects writing skill के लिए लेख पूरा पढ़े-

राइटिंग प्रैक्टिस और आंसर लिखने की तैयारी कैसे करें

ऑनलाइन क्लास के कारण राइटिंग प्रैक्टिस छूट गई है जिस कारण से CBSE टर्म-2 सीबीएसई बोर्ड की परीक्षा में लिखने के लिए प्रैक्टिस होना बहुत जरूरी है आइए आपको सभी सब्जेक्ट में किस तरह से उत्तर लिखना चाहिए उसके बारे में यह जानकारी दी जा रही है।

 

Examination Writing Tips

 

CBSE द्वारा दसवीं और बारहवीं की TERM-2  CBSE BOARD 2022  बार पहली दफा (first time) हो रहा है।  इससे पहले 2021 नवंबर महीने में TERM-1 एग्जामिनेशन Multiple choice  हुआ था।  इस बार class 10 and 12th के छात्रों के लिए TErm-2  परीक्षा उनके लिए नया एक्सपीरियंस होगा।

 आपको बता दें  कोरोना के कारण ऑनलाइन पढ़ाई की वजह से  class 9th and 11th  में बिना किसी परीक्षा के छात्र प्रमोट हो चुके थे.  इस समय जब लिखित परीक्षा class 10th and 12th board   के छात्रों को देनी पड़ेगी। Term examination 2022  के लिए यहां पर टिप्स दिए जा रहे हैं उसे ध्यान से  समझिए-

टाइम मैनेजमेंट 

CBSE Board Examination examination Time management tips: TERM-1 परीक्षा ऑब्जेक्टिव टाइप की थी और टर्म 2 की परीक्षा सब्जेक्ट टाइप की यानी लिखित होगी। इसलिए 2 घंटे की इस परीक्षा में आपको सभी प्रश्नों के उत्तर लिखना है। इसलिए स्टूडेंट को घर पर लिखने की प्रैक्टिस करनी चाहिए। सीबीएसई बोर्ड मॉडल क्वेश्चन पेपर वेबसाइट पर जारी कर दिया गया है term-2 के लिए। इसलिए अपने सभी विषयों के पेपर को आप  2 घंटे में घर पर बैठकर सॉल्व करें।  बार-बार अभ्यास करने से आप अपने हर विषय को अच्छे से लिखने की आदत अभी से डेवलप कर लेंगे।

 

 जब प्रश्न के उत्तर लिखने की आदत का विकास हो जाएगा तो आप उतने समय में अपने  एग्जामिनेशन का आंसर भी एग्जामिनेशन टाइम में अच्छे से कर सकते हैं.  इसलिए टाइम मैनेजमेंट को ध्यान में रखे. 

 

 क्लास 10th और 12th के स्टूडेंट अपने सभी सब्जेक्ट जैसे हिंदी, इंग्लिश, मैथ्स साइंस, सोशल साइंस, हिस्ट्री, पॉलिटिकल साइंस, फिजिक्स, केमिस्ट्री  इत्यादि सभी सब्जेक्ट उत्तर लिखने में परेशानी हो रही है तो  प्रश्नों के उत्तर लिखकर इसकी प्रैक्टिस करनी चाहिए.  इसके लिए आप छोटे छोटे नोट्स बनाएं और बड़े प्रश्न का उत्तर लिखें जिससे कि  शॉर्ट क्वेश्चंस भी आसानी से आपको याद कर पाएंगे और परीक्षा में लिख सकेंगे।

 

 अगर आपको कोई टॉपिक समझ में नहीं आ रहा है तो ऑनलाइन यूट्यूब पर  टॉपिक समझ सकते हैं.  छोटे-छोटे नोट्स बनाइए,  इन नोट्स key words को ध्यान से याद रखिए और इन्हीं से प्रश्न के उत्तर बनाने की कोशिश कीजिए।  उत्तर लिखते समय Heading and subheading  को ध्यान में रखे और उसी Heading and subheading से  sentence develop कीजिए जिससे आपको याद नहीं करना पड़ेगा और  उत्तर  CBSE board term 2 examination में आसानी से लिख सकते हैं।

 

 गांव में रहने वाले छात्रों के लिए पढ़ाई में अगर दिक्कत आ रही तो ऑनलाइन यूट्यूब से अपने सब्जेक्ट टॉपिक को क्लियर करें। कई ऐसे ऑनलाइन  टीचर आपको मिल जाएंगे. जो  सब्जेक्ट प्रॉब्लम को सॉल्व कराएंगे  और आपको  CBSE board examination के अनुसार लिखना  सिखाएंगे.


 परीक्षा में राइटिंग स्पीड  कैसे बढ़ाएं? How to improve your writing speed in examination

 

परीक्षा में बैठने वाले छात्रों आप लोगों को अपनी पढ़ाई का कॉन्फिडेंस लेवल बढ़ाना है। आप अपनी राइटिंग स्किल पर फोकस कीजिए तो परीक्षा में Writing speed बढ़ जाएगी। हिंदी, इंग्लिश, सोशल साइंस, बायोलॉजी, हिस्ट्री आदि सभी सब्जेक्ट के प्रश्न उत्तर लिखने की प्रैक्टिस घर पर अभी से करना शुरू कर दें। 

पहले टॉपिक को समझ ले उसके बाद उससे संबंधित प्रश्न उत्तर लिखने की प्रेक्टिस बिना  Answer  देखे करना चाहिए।

CBSE Term 2 Exam 2022: सीबीएसई 10वीं टर्म 2 Board Examination सब्जेक्ट Tips

 

cbse term 2 exam 2022 tips for 10th class subject-wise preparation tips: सीबीएसई टर्म 2 बोर्ड परीक्षाएं 26 अप्रैल 2022  शुरू हो रही है। Class 10th के TERM-2  में हर Subject में 40 marks के प्रश्न पूछे जाएंगे। CBSE board examination pattern  के अनुसार आपको क्या तैयारी करनी है, इसके बारे में टिप्स दे रहे हैं, हर विषय के सब्जेक्ट के बारे में ये  जानकारी आपको दे रहे है जो  आपकी  परीक्षा के लिए बहुत ही  important and useful है। 

CBSE Term 2 Exam 2022: सीबीएसई 10वीं टर्म 2 बोर्ड परीक्षा के  हर विषय  की तैयारी कैसे करें?

 

आपको यह जानकारी होनी चाहिए कि क्लास 10th की परीक्षा का पैटर्न बदल चुका है और आपको  study strategy Examination pattern के अनुसार  रखनी है। 

क्लास 10th की टर्म 2 के हर सब्जेक्ट  का पेपर 40 नंबर का होगा। जिसमें लिखित प्रश्न पूछा जाएगा।  हिंदी, इंग्लिश, मैथ, साइंस, सोशल साइंस, सब्जेक्ट की कैसे तैयारी करें, यहां पर हम आप को टिप्स देने जा रहे हैं.  subject wise writing skill preparation के बारे में बता रहे है- आपको बता दें कि  Examination preparation के लिए केवल कुछ ही  हफ्ते बचे हैं, टिप्स को को ध्यान से पढ़कर अप्लाई करेंगे तो  आपके  बहुत अच्छे नंबर आएंगे।

​भाषा (Languages) -languages

आपको टॉपर बनना है तो हिंदी और अंग्रेजी भाषा में भी ध्यान देना चाहिए. इसको नजरअंदाज करने के भूल कई छात्र करते हैं, केवल Science subject  में  अधिक समय देने से Language  subject पर ध्यान नहीं दे पाते है. इसलिए   हिंदी और अंग्रेजी में नंबर कम आते हैं।

 

read  kanyadan lesson cbse 10 hindi

 

इस कारण से उनके नंबर कम हो जाते हैं और मेरिट से बाहर हो जाते हैं.  हिंदी सब्जेक्ट की तैयारी करने के लिए न्यू ज्ञान हिंदी चैनल और newgyan.com वेबसाइट आपकी हर तरह की मदद कर रहा है, हिंदी और पढ़ाई (Study  skill) से संबंधित कोई प्रश्न है तो  कमेंट करके पूछ सकते हैं. 

हिंदी और अंग्रेजी भाषा के सिलेबस को ध्यान से समझिए और पैटर्न के हिसाब से लिख लिख कर  तैयारी कीजिए।

  अंग्रेजी और हिंदी के पाठ पुस्तक (CBSE NCERT TEST BOOK) से आधारित प्रश्नों के उत्तर देने की प्रैक्टिस करें। लेकिन पाठ को अच्छे तरीके से समझ लें और उसमें से जरूरी पॉइंट निकाल कर एक नोट्स बना ले क्योंकि उससे संबंधित प्रश्न के उत्तर उस नोट्स  के मेमोरी पॉइंट से आसानी से समझ सकते  हैं.  इस Short notes से आप  lesson को आसानी से याद कर सकते हैं. परीक्षा के समय  revision में काम आएगा।

 पत्र लेखन (letter writing) , अनुच्छेद लेखन, या  paragraph  writing ,  message writing यानी संदेश लेखन, विज्ञापन लेखन   (advertising writing)  से  प्रश्न पूछे जाते हैं।  इन प्रश्नों के उत्तर देने के पैटर्न को ध्यानपूर्वक समझना चाहिए। पर्यावरण पर अनुच्छेद परीक्षा उपयोगी

   अंग्रेजी में और हिंदी में उत्तर देते समय Spelling mistake नहीं होना चाहिए इसलिए घर पर कठिन प्रश्नों के वर्ड मीनिंग और शब्दार्थ को ध्यान पूर्वक लिख कर   अभ्यास करें. Do practice at home.

क्लास 10 हिंदी निराला questions answer important of Term-2

​गणित (Maths)

 

बिना प्रैक्टिस के गणित (Mathematics) समझ में नहीं आती है। इसलिए अपने डाउट को क्लियर करने के लिए रिमेडियल क्लासेस कोचिंग की मदद ले सकते हैं। आजकल  ऑनलाइन ट्यूटर   भी आसानी से मिल जाते हैं.  मैथमे के टॉपिक  का तैयार नहीं है तो आप ऑनलाइन ट्यूटर से मदद लेकर भेज सकते।  Tips for math study

 

NCERT math  Book से एक फॉर्मूला शीट तैयार कर लीजिए और इस फार्मूला सीट को अपने पास रखकर प्रैक्टिस कीजिए इससे आपको मैथ का फार्मूला याद हो जाएगा।

 सीबीएसई 10th के सिलेबस को ध्यान में रखकर सभी तरह के प्रश्नों की तैयारी  हर सब्जेक्ट में करनी चाहिए और मैथ में आपको एक्यूरेट  सलूशन करना चाहिए इसके लिए आप टीचर की मदद ले सकते हैं.

 एनसीईआरटी बुक के Questions and example की प्रैक्टिस करनी चाहिए। 

सैंपल पेपर बोर्ड द्वारा मैथ का जारी किया गया इसकी प्रैक्टिस  करें जिससे की परीक्षा पैटर्न समझ में आता है. एग्जामिनेशन हॉल में आप का परफॉर्मेंस बहुत अच्छा हो जाता है। 

 एग्जामिनेशन हॉल में आंसर शीट में सही क्वेश्चन का सलूशन लिखने पर ही नंबर मिलता है, घर पर प्रैक्टिस करना बहुत जरूरी होता है।

 इसके लिए आपको मॉडल पेपर और सलूशन मॉडल पेपर  से प्रैक्टिस कर के Math solve करने  की स्पीड बढ़ा सकते हैं। formula और thorm की अलग-अलग कॉपी बनानी चाहिए ताकि एग्जामिनेशन के समय आसानी से revise कर सकते हैं। 


​साइंस (Science)

 

  कई छात्रों को Science Subjects कठिन लगता है,    अगर आपने साइंस सब्जेक्ट को अच्छे से समझ लिया तो इसमें  अच्छा नंबर आसानी से ला सकते हैं। इसके लिए आपको तैयारी करने का सही तरीका मालूम होना चाहिए। CBSE Board term-1  नए पैटर्न के अनुसार साइंस की प्रिपरेशन करना चाहिए। इसके लिए मॉडल पेपर को सॉल्व करे,  मॉडल पेपर को सॉल्व करने के लिए 2 घंटे का समय तय है। 2 घंटे में आप घर पर एक मॉडल पेपर सॉल्व कीजिए।  

प्रैक्टिस सेट  भी सॉल्व करें। इस तरह से आपको टाइम मैनेजमेंट सेट करने में मदद मिलती है. साइंस के हर चैप्टर  का नोट्स बनाएं।  हर दिन अमेरिकन केमिकल फार्मूला बैलेंस इन इक्वेशन आदि महत्वपूर्ण टॉपिक की प्रैक्टिस करें। महत्वपूर्ण टर्म्स, फॉर्मूला और लॉ की एक अलग लिस्ट तैयार करें।

 

​फिजिक्स (Physics)

Physics  के फैक्ट और रूल को  समझना चाहिए। फिजिक्स के पेपर कठिन होते हैं और इसमें ट्रिकी सवाल होते। इसलिए फिजिक्स के फार्मूला और नंबर कल को बेहतर तरीके से समझना चाहिए.  पुराने प्रश्न पत्रों और एनसीईआरटी के फैक्ट्स और रेफरेंस से नोट्स बना प्रैक्टिस करनी चाहिए। फॉर्मूला और थ्योरम  को याद करने के बजाय इसे समझना चाहिए. अगर समझ में नहीं आ रहा है तो टीचर की मदद लेनी चाहिए. 

​केमिस्ट्री (Chemistry)

सब्जेक्ट भी चैलेंजिंग सब्जेक्ट है, सब्जेक्ट फैक्ट पर आधारित होता है।    केमिकल रिएक्शन के फार्मूले समीकरण एसिड और theory को समझना चाहिए। एनसीईआरटी बुक रेफरेंस  को अपनी कॉपी में लिखना चाहिए। 

​जीव विज्ञान (Biology)

 

Cbse board term 2: जीव विज्ञान  का विषय लंबा होता है और इसे फिजिक्स केमिस्ट्री के मुकाबले ज्यादा समय देना होता है।   इसमें फैक्ट के साथ चोरी भी होता है.  biological name याद करना पड़ता है।  जो काफी कठिन होता है लेकिन आप अपनी Syllabus के आधार पर इन  content को तैयार कर सकते हैं। बायोलॉजी की तैयारी करने के लिए डायग्राम और चार्ट बनाकर तैयार करना आसान होता है। सभी सामग्री को एक जगह रख लें ताकि आपको पढ़ने में आसानी हो सके।

सोशल साइंस, इकोनॉमिक्स, पॉलीटिकल साइंस सब्जेक्ट की तैयारी

Humanities subjects जैसे  Social  science,  economics, political science सब्जेक्ट साइंस से अलग है लेकिन इसमें भी आपको फैक्ट और सिद्धांत याद करने होते हैं. 

बच्चो को एक्टिविटी कैसे पढ़ाये

 घटनाओं के क्रम और घटनाक्रम के डेट आदि को तैयार करने के  लिए एक नोट्स बनाना चाहिए।    सोशल साइंस, इकोनॉमिक्स, पॉलीटिकल साइंस को समझने के लिए मेमोरी पॉइंट्स बनाना चाहिए. एनसीईआरटी की बुक से  main  point और  theory का एक छोटा सा नोट्स बनाकर तैयार करें।  पॉलिटिकल साइंस और इकोनॉमिक्स को समझने के लिए अपने टीचर से 2021-22 की घटनाओं पर चर्चा करके, इस समय की आर्थिक स्थिति (economic  Status) और राजनीतिक परिवेश  (political environment) पर डिस्कस करके सब्जेक्ट  को अच्छे तरीके से समझ सकते हैं. सीबीएसई बोर्ड term-2  का सैंपल पेपर सॉल्व करना बहुत जरूरी होता है। 

सीबीएसई बोर्ड परीक्षा की तैयारी कैसे करें

For CBSE board hindi Students हिन्दी अनुच्छेद लेखन 

पढ़ने के स्किल कैसे बढ़ाये

About the author

admin

नमस्कार दोस्तो!
New Gyan हिंदी भाषा में शैक्षणिक और सूचनात्मक विषयवस्तु (Educational and Informative content) के साथ ज्ञान की बातें बतलाता है। हिंदी-भाषा में पढ़ाई-लिखाई, ज्ञान-विज्ञान, साहित्य, तकनीक आदि newgyan website नया ज्ञान आपको बताता है। इंटरनेट जगत में यह उभरती हुई हिंदी की वेबसाइट है। हिंदी भाषा से संबंधित शैक्षिक (Educational) साहित्य (literature) ज्ञान, विज्ञान, तकनीक, सूचना इत्यादि नया ज्ञान, new update, नया तरीका बहुत ही सरल सहज ढंग से प्रस्तुत करते हैं।
ब्लॉग के संस्थापक Founder of New gyan
अभिषेक कांत पांडेय- शिक्षक, लेखक- पत्रकार, ब्लॉग राइटर, हिंदी विषय -विशेषज्ञ के रूप में 15 साल से अधिक का अनुभव है। विभिन्न पत्र-पत्रिकाओं और इंटरनेट पर विभिन्न विषय पर लेख प्रकाशित होते रहे हैं।
शैक्षिक योग्यता- इलाहाबाद विश्वविद्यालय से फिलासफी, इकोनॉमिक्स और हिस्ट्री में स्नातक। हिंदी भाषा से एम० ए० की डिग्री। (MJMC, BEd, CTET, BA Sanskrit)
प्रोफेशनल योग्यता-
इलाहाबाद विश्वविद्यालय से पत्रकारिता मे डिप्लोमा की डिग्री, मास्टर आफ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन, B.Ed की डिग्री।
उपलब्धि-
प्रतिलिपि कविता सम्मान
Trail social media platform writing competition winner.
प्रतिष्ठित अखबार में सहयोगी फीचर संपादक।
करियर पेज संपादक, न्यू इंडिया प्रहर मैगजीन समाचार संपादक।

Leave a Comment