Education Hindi Knowledge Youtube

google search 2021, growing Indian language in internet

 Learning search यूट्यूब पर सबसे ज्यादा  सर्च हिंदी भाषा में| google search 2021, growing Indian language in internet

 YouTube google पर भारत में सबसे ज्यादा सर्च  कोरोना संक्रमण के समय  lockdown से शुरू हुआ क्योंकि उस समय लोग सबसे अधिक समय लर्निंग में बिताया, उन्हें सीखना था और किसी सिलेबस के बजाय वे ऐसी चीजें सीखना पसंद किया जिससे वह पैसे कमा सके। आपको बता दें कि लॉकडाउन होने के कारण लोगों की आमदनी पर इसका काफी बुरा असर पड़ा और ऐसे में  Google search engine 2021 और  YouTube पर  tutorial learning material ज्यादा खोजा गया है।

ज्यादा जानकारी हम यहां दोस्तों दे रहे हैं। आर्टिकल यूट्यूब से कैसे पैसा कमाए  successful youtuber  कैसे बने के बारे में बताया गया उसे पूरा पढ़ें। growing Indian language in internet

  Google search और  YouTube में हिंदी भाषा व regional language में खोजा गया सबसे अधिक  content

 new trend Google search  लोगों ने नौकरी ढूंढने के लिए सबसे ज्यादा हिट किए 80  percent वह भी अपनी भाषा में।  कहते हैं कि इंग्लिश का वर्चस्व  internet जगत में छाया हुआ लेकिन भारतीयों ने इसे झूठा साबित कर दिया अपनी भाषा यानी कि हिंदी और  भारत की क्षेत्रीय भाषा मराठी, गुजराती, तमिल, बांग्ला में भी लोगों ने किसान खेती के बारे में सर्च किया। हम यह बात अपने मन से नहीं बता रहे हैं बल्कि गूगल ने ‘इंडिया डिटरमाइंस प्रोग्रेस’ India determines progress से यह एक रिपोर्ट जारी की है उसके आधार पर आपको बता रहे हैं। 

YouTube mein Hindi ka bhavishya


 गूगल सर्चिंग रिपोर्ट 2021

 Hindi is largest searching by Indian for their learning tutorials material on YouTube and Google searching engine. दोस्तों Google searching report 2021 जो कि पिछले साल  2020 के searching Trend  रिपोर्ट जारी की है। उसमें बहुत बड़ा बदलाव देखने को मिला है। लोगों ने सबसे ज्यादा लर्निंग के लिए मटेरियल सर्च किया है , और यूट्यूब पर। 

गूगल पर तेजी से बढ़ रही Hindi और  regional language

 भारतीयों के लिए बड़ी गर्व की बात है कि हमारी राष्ट्रभाषा  Hindi Google पर बहुत तेजी से सर्चिंग इंजन में बढ़ रही है। इसके साथ  regional language की तेजी से आगे निकल रही है। आपको बता दे गूगल ने अपने सर्च रिपोर्ट 2021 को जारी किया जिसमें बताया कि भारत की स्थानीय भाषाओं की गूगल पर सर्चिंग का प्रतिशत बहुत तेजी से बढ़ा है। पिछले साल लोग घर पर lock-down में रह रहे थे तो ऐसे में उन्हें मजबूर होकर बहुत से ऐसे कंटेंट खोजना पड़ा जिससे कि उनको आमदनी हो सके और उनका जान भी बढ़ सके।

 कई  professional YouTuber  बनकर उभरे

 दोस्तों लॉकडाउन के दौरान स्थानीय भाषा में (हिंदी में) लोग सीखना चाहते थे और इस तरह से जो प्रोफेशनल घर में थे वह लॉकडाउन के दौरान यूट्यूब मैं वीडियो अपनी भाषा में बना कर डालना शुरू किया। 

  •  लोगों को ल learning tutorial चीज उनकी भाषा में सिखाना शुरू किया। यह लोगों को बहुत पसंद आया। आपको बता दें कि लर्निंग ट्यूटोरियल जैसी चीजें बहुत तेजी से मदन लैंग्वेज में कोई भी सीख सकता है। 

  •  technique की और ज्ञान या कोई नई चीज सीखना हो तो मगर  language में लोग बहुत अच्छी तरीके से सीख पाते हैं ऐसा  educational research में भी साबित हो चुका है। 

  • दूसरे  country में देखें जहां पर वहां  mother language अंग्रेजी के रूप में है वह कंट्री बहुत तेजी से तरक्की कर रही इसके अलावा  Germany and France  की भाषा में भी बच्चों को सिखाया जाता है इसलिए वह  country भी बहुत तेजी से तकनीकी में तरक्की कर रहे हैं।इसी तरीके से जापान में जापानी भाषा में सारे  syllabus बच्चों को सिखाते हैं। 

  • इसमें कोई दो राय नहीं है कि लॉकडाउन के समय लोगों ने अपनी भाषा में बहुत कुछ सीखा है।

 सन 2020 भले ही करोड़ों  लॉकडाउन के कारण घर पर ही उन्हें रहना पड़ा लेकिन इस दौरान इंटरनेट उसका सच्चा साथी बन कर उभरा और इससे उस समय उन्होंने अपने लैंग्वेज में ट्यूटोरियल्स ऑन लर्निंग को सीखा। 

भारतीयों ने अपने मातृ भाषा हिंदी और  regional language में जबरदस्त सर्चिंग की और जो प्रोफेशनल घर में थे उन्होंने इस पर लर्निंग ट्यूटोरियल वीडियो यूट्यूब में पर बनाया। 

ऐसे कई नए प्रोफेशनल यूट्यूब पर पैदा हुए जिन्होंने  Hindi bhasha and regional language में  YouTube को एक असीम ऊंचाई तक ले गए हैं। 

इससे पहले अगर लोग यूट्यूब पर वीडियो बनाते थे,  जिसमें  quality and techniques  की काफी कमी रहती थी और ऐसे वीडियो बहुत तेजी से वायरल भी होते थे लेकिन अब कंपटीशन बढ़ गया है लोग जो प्रोफेशनल है वह यूट्यूब पर आ रहे हैं। यूट्यूब एक ऐसा  YouTube platform है जो प्रोफेशनल को उनके तरीके से काम करने का मौका देता और विज्ञापन से उनकी कमाई होती है।  earning by advertising YouTube channel

YouTube per skill

अगर आप एक अच्छे यूट्यूब पर सफल यूट्यूब बनना चाहते हैं तो आप उसकी ट्रेनिंग लेनी पड़ेगी और समझना पड़ेगा कि आपके अंदर कौन सी स्किल है।

जिसे आप कैमरे के सामने दूसरों से साझा कर सकते हैं। याद करिए दोस्तों यह सूचना और लर्निंग का समय है, जिसके पास सही समय में लर्निंग और सूचना information होगी आगे खूब तरक्की करेगा।

 कोई भी देश तरक्की इसलिए करता है कि वह जितनी   information और  education को अपनी भाषा में समझ कर उसको एप्लीकेशन के तौर पर इस्तेमाल करता है। निश्चित ही तरक्की बहुत तेजी से होती है। क्योंकि अपनी भाषा और लैंग्वेज में अगर आप काम  करते हैं तो आप की  quality बढ़ती है।

 आप  production तेजी से बढ़ता है निश्चित तौर पर कोई भी प्रोडक्ट कोई भाषा नहीं होती है लेकिन उस प्रोडक्ट की तकनीक और उस प्रोडक्ट को पैदा करने में जो दिमाग लगता है दिमाग वास्तव में  original तब होता है जब उसे बनाने वाला अपने लोगों के लिए और अपनी भाषा के लिए सोचता हो तो निश्चित ही उसका प्रोडक्ट बेहतरीन होता है।

 याद करिए कि भारत में जुगाड़ साइंस के तरीके से प्रचलित हुए है।

 कम पढ़े लिखे लोग भी इसी अच्छी सोच के कारण एक वैज्ञानिक की तरह बहुत से ऐसी जरूरत की चीजें भारतीय बना लेते हैं कि बड़े बड़े वैज्ञानिक भी नहीं बना पाते हैं।

 इसकी वजह यह है कि कि वह अपने भाषा और अपनी संस्कृति से जुड़े हुए होते हैं। उसी में तकनीक को सबसे बेहतर बनाने की कोशिश करते हैं। 

उदाहरण आप दूसरे कंट्री जापान आदि का भी आप ले सकते हैं, चाइना का उदाहरण आप ले सकते हैं। 

लेकिन इंटरनेट में हिंदी और रीजनल लैंग्वेज में लोग के सीखने और सिखाने और गूगल में सर्च करने का दौर के  Golden period के नाम से जाना जाएगा और  internet की जगत में भारतीय भाषाओं का दबदबा बढ़ रहा है इसमें हिंदी बहुत तेजी से तरक्की कर रही है इसके यूजर्स की संख्या बहुत तेजी से बढ़ रही है यहां पर संभावनाएं बहुत अधिक है एक सफल  Hindi YouTuber 2021 बनकर तो आप और अच्छे पैसे कमा सकते हैं।  इसमें एजुकेशनल लर्निंग ट्यूटोरियल में बहुत बड़ा बदलाव हुआ जो एक बड़ी क्रांति के रूप में देखा जा रहा है।

 YouTube की दुनिया में new trend

 स्टूडेंट घर पर ही ऑनलाइन बेहतर से बेहतर यूट्यूब पर एजुकेशनल टीचर के साथ फ्री में पढ़ने के लिए जुट गए हैं। कई जाने-माने एप्स भी इस दिशा में खुद को स्थापित कर लिया है और करोड़ों रुपए कमा रहे हैं।

 YouTube new trend की दुनिया में नया  trend देखनी है कुछ सन 2021 में मिल रहा है कुछ नए earning, professional online tutorial course प्रोफेशनल ऑनलाइन टुटोरिअल कोर्स भी शुरू कर दिया है।

 

  दोस्तों इंटरनेट के माध्यम से एक बेहतर मौका लोगों को मिल रहा है वर्क फ्रॉम होम से लोग तेजी से जुड़ रहे हैं।  software engineer writer lawyer accounted इन सब की सेवाएं अब ऑनलाइन  लोग ले रहे हैं एक बड़ा बदलाव है।

 यूट्यूब पर गूगल में सर्च किए जाने वाले शब्द सन 2021

 certificate course सबसे अधिक बार उसके बाद सर्टिफिकेट कोर्स, ऑनलाइन कैसे बेचें और ऑनलाइन क्लासेज जैसे शब्द सर्च किए गए।

इंडिया डिटरमाइंस प्रोग्रेस नाम से जारी किए गए रिपोर्ट में यह भी बताया है कि ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों ने इंटरनेट के माध्यम से नए सर्च शुरू किए हैं।  ग्रामीण क्षेत्र के नया न्यूज़र अभी इंटरनेट से जुड़ रहा है।  अधिक उम्र के लोगों में लर्निंग और सीखने के लिए ऑनलाइन ट्यूटोरियल के प्रति जिज्ञासा जागी है। एक अच्छा संकेत है।

 न्यू Skill  सीखने के लिए भारतीयों ने अपनी भाषा में सर्च किया।m

 

  •  90% यूट्यूब यूज़र ने अपनी भाषा में ट्यूटोरियल और नई चीज़ सीखने के लिए सर्च किया वहीं अस्सी परसेंट गूगल पर लोगों ने अपनी भाषा में सर्च किया मैं आपको बता दूं कि भारत की सर्वाधिक बोले जाने वाली भाषा हिंदी में इसके आंकड़े सबसे अधिक रहे हैं।  खेती के प्रति जागरूकता लोगों में बढ़ रही है खेती करने वाले किसान अपनी भाषा में इस बार यूट्यूब में कई ट्यूटोरियल वीडियो आदि सर्च किए इनकी संख्या 50% से भी अधिक रही है।
  •  डॉक्टरी परामर्श के लिए भी ऑनलाइन सर्चिंग बहुत तेजी से बढ़ी है। लोगों ने अपने स्वास्थ्य देखभाल करने के लिए इस बार कोरोना के समय लोगों ने डॉक्टर से ऑनलाइन  चिकित्सा परामर्श लिया है।
  • अंग्रेजी भाषा या किसी और भाषा के कंटेंट को हिंदी में या किसी रीजनल भाषा में 17 सौ करोड़ बार ट्रांसलेट किया गया है।
  •  दोस्तों इस आर्टिकल के साथ यह मैंने नया अपडेट जुड़ा है जो कि आपको एक सक्सेसफुल यूट्यूब पर बना सकता है सन 2021 का जमाना सक्सेसफुल यूट्यूबर पर आप बन सकते हैं बस आपके पास अपने हुनर को समझाने की ताकत होना चाहिए लोगों के सामने बैठकर उन्हें बता देने की काबिलियत आप में हो कि उन्हें कुछ आप ज्ञान दे रहे जिससे उनका जीवन बदल सकता है।
  • दोस्तों आज के समय में नई शिक्षा नीति में भी इस खेल को बढ़ावा देने की कवायद शुरू हो रही है लेकिन यूट्यूब में यह चीज पहले से ही शुरू हो चुका है इस ट्रेंड को आप समझिए और आप इस अवसर को अपने लिए भुनाइए क्योंकि हर एक अच्छा जानकार इंसान दूसरे की जीवन को बदल सकता है।
  • इसलिए सक्सेसफुल बनने के लिए आप सिखाने की अपनी स्किल को आगे रखें निश्चित तौर पर आपको फायदा होगा। अगर इस आर्टिकल से थोड़ा भी फायदा हुआ है तो कमेंट करके हमें बताएं और आपके मन में अभी कोई सवाल कौंध रहा है तो उसके बारे में भी बताएं हम एक्सपर्ट के माध्यम से आपके हर सवाल का जवाब देंगे।  न्यू ज्ञान new gyan के इस दौर में आप हमारे साथ बने रहे इस कड़ी में हम आपके साथ और भी ज्ञान आपके साथ आपके भाषा में और सरल सहज ढंग से प्रस्तुत करते रहेंगे।

न्यू इनोवेशन अवार्ड, ‘Innovation Award for School Children’ छात्र जीत सकेंगे 1 लाख का इनाम

About the author

admin

Hello friends!
New Gyan tells the words of knowledge with educational and informative content in Hindi & English languages. new gyan website tells you new knowledge. This is an emerging Hindi & English website in the Internet world. Educational, knowledge, information etc. new knowledge, new update, new method in a very simple and easy way.
Founder of Blog Founder of New gyan.

A. K Pandey - Teacher, Writer - Journalist, Blog Writer, Hindi Subject - Expert with more than 15 years of experience. Articles on various topics have been published in various magazines and on the Internet.
Educational Qualification- Master of Art. Professional Qualification-
Diploma in Journalism from Allahabad University, Master of Journalism and Mass Communication, B.Ed.

Leave a Comment