Hindi language importantnce : दुनिया में हिंदी तीसरे स्थान पर, विश्व में बढ़ता हिंदी का वर्चस्व 

Last Updated on May 14, 2024 by Abhishek pandey

Hindi language importantnce : देवनागरी लिपि में लिखे जाने वाली भारत की भाषा हिंदी विश्व की तीसरी सबसे अधिक बोले जाने वाली भाषा के रूप में अपनी पहचान बना चुकी है।

हम भारतीय के लिए यह गौरव की बात है। ‌ संयुक्त राष्ट्र संघ की कुल पांच आधिकारिक भाषा हैं। जिनमें हिंदी नहीं है, लेकिन हिंदी तीसरे स्थान पर अपने आप को स्थापित करके पूरी दुनिया को बता दिया है कि भारत एक विश्व गुरु के रूप में पूरी दुनिया के सामने आज मौजूद है। 

पांचवी बड़ी अर्थव्यवस्था भारत की भाषा हिंदी, विश्व में तीसरी बोली जाने वाली भाषा 

पांचवी बड़ी अर्थव्यवस्था के रूप में भारत अपनी पहचान बना चुका है, अब वह चौथी बड़ी अर्थव्यवस्था के रूप में आगे बढ़ रही है।‌ दुनिया में तीसरी सबसे सशक्त भाषा के रूप में हिंदी अपने वर्चस्व को हासिल कर लिया है। 

हिंदी के साथ बंगाली भी टॉप टेन दुनिया में अधिक बोले जाने वाली भाषा में अपनी पहचान बनाई 

यही नहीं भारत की क्षेत्रीय भाषा भी दुनिया में अपना परचम लहरा रही है। दुनिया में सबसे अधिक सातवें नंबर पर बोले जाने वाली भाषा बंगाली है। ‌ भारत में जन्म लेने वाली उर्दू भाषा भारत की पहचान है और वह पूरी दुनिया में दसवें स्थान पर बोली जाती है। इस तरह भारत की तीन भाषाएं दुनिया के टॉप 10 बोली जाने वाली भाषाओं में से एक है।

अंग्रेजी दुनिया की सबसे बड़ी बोली जाने वाली भाषा

 भारत अपनी संस्कृति और प्रगति को बहुत तेजी से आगे बढ़ा रहा है। आने वाले समय हिंदी भाषा अंग्रेजी को पछाड़कर दुनिया की सबसे अधिक बोले जाने वाली भाषा के रूप में अपनी पहचान बना रही है।

दुनियाकी सबसे पॉपुलर भाषा हिंदी

यदि हम व्यावहारिक रूप से देखे तो पूरे एशिया में हिंदी और यही जन्म लेने वाली उर्दू भाषा सोशल मीडिया युट्यूब जैसे प्लेटफार्म में खूब बोली और देखी जाती है। ‌ इसके साथ अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया, रूस और गल्फ कंट्री में भी हिंदी के महत्व को इनकार नहीं किया जा सकता है। भारत में भी आज आम जन की भाषा संपर्क भाषा के रूप में हिंदी ही काम करती है। ‌

See also  kanyadan summary in hindi

इस नजरिया को अगर शामिल कर लिया जाए तो दुनिया की सबसे पॉपुलर भाषा के रूप में हिंदी प्रथम स्थान पर है। ‌ हालांकि ऑफिशियल रूप से हिंदी अभी दुनिया में सबसे अधिक बोले जाने वाली तीसरी भाषा के रूप में अपनी पहचान बनाई हुई है। ‌

आपको बता दे कि अंग्रेजी दुनिया में बोले जाने वाली सबसे बड़ी भाषा है। इसके बाद दूसरी सबसे अधिक बोली जाने वाली भाषा मदारिन यानी चीनी भाषा है। तीसरे स्थान पर पूरी दुनिया में बोले जाने वाली भाषा के रूप में हिंदी अपना वर्चस्व बना चुकी है। अब वह दूसरी सबसे बड़ी भाषा बनने की ओर अग्रसर है।

दुनिया में सबसे अधिक बोली जाने वाली टॉप 10 भाषा 

भाषा अभिव्यक्ति का सबसे शक्तिशाली माध्यम होता है। जिस देश की भाषा बढ़ती है, उस देश की संस्कृति और व्यापार भी बहुत तेजी से तरक्की करता है। अफसोस है कि भारत के कुछ अभिजात वर्ग के लोग केवल अंग्रेजी के पीछे भागते हैं। 

जबकि हिंदी सबसे अधिक बोले जाने वाली तीसरी भाषा (Hindi language) के रूप में अपना वर्चस्व दुनिया में बना रही है। यदि हिंदी के महत्व को कुछ लोग नहीं समझ रहे हैं तो उनकी सबसे बड़ी गलती साबित होने वाली है क्योंकि हिंदी भाषा आने वाले समय में भारत ही नहीं पूरी दुनिया में तेजी से आगे बढ़े रहा है। ‌

अपने साथ योग, संस्कृति, नेचुरल चिकित्सा पद्धति, धर्म आध्यात्म, ज्ञान-विज्ञान इस भाषा का जबरदस्त आधार है। ‌ जिसे दुनिया पसंद कर रही है। ‌ भारत की हजारों वर्षों की संस्कृति को जानने का माध्यम संस्कृति और उससे पैदा हुई भाषा हिंदी और भारतीय क्षेत्र भाषाएं हैं। ‌ 

दुनिया की नजरों में भारत एक बड़ा मार्केट है। ऐसे में हिंदी यहां की संपर्क भाषा भी है। इसमें लोगों को पढ़ना, बोलना, जानना समझना जरूरी है। ऐसे में भारत हिंदी के साथ बहुत तेजी से आगे बढ़ रहा है और प्रोफेशनल्स को आकर्षित कर रहा है।

हिंदी मीडिया अपना वर्चस्व कायम की हुई है। यह हिंदी का ही प्रताप है। हिंदी ज्ञान-विज्ञान के साथ ही साहित्य की विस्तृत पूंजी अपने में संजोए हुई है।‌ अलग-अलग बोलियां और विविधताओं के कारण भारत को हिंदी ही एकता के सूत्र में पिरोने वाली भाषा के रूप में हिंदी अपनी पहचान बना रही है।

मनोरंजन से लेकर ज्ञान-विज्ञान में हिंदी का परचम

 हिंदी में मनोरंजन है, साहित्य है, ज्ञान है, विज्ञान है और व्यापार भी है। दुनिया में हिंदी भाषा एक नई पहचान के साथ भारत को विश्व गुरु बनाने की ओर अग्रसर है लेकिन भारत में ही हिंदी उपेक्षित है। हिंदी को अभी अपना एक लंबा सफर तय करना है। हालांकि इसके बोलने वालों की संख्या तेजी से बढ़ रही है।‌ हिंदी विदेशों में भी अपने पैर पसार रही है।‌ अमेरिका, इंग्लैंड ऑस्ट्रेलिया जैसे देशों में हिंदी को पढ़ाया जाता है। विश्वविद्यालय में इसकी पढ़ाई की व्यवस्था की गई है। ‌ 

See also  Cbse board class 10th hindi Multiple choice question answer hindi subjects 2020-21

दुनिया सर्वाधिक बोली जाने वाली 10 भाषाओं की लिस्ट एक विश्लेषण

अंग्रेजी के बोलने वालों की संख्या डेढ़ बिलियन है। दुनिया की सबसे अधिक बोली जाने वाली यह भाषा भारत और पूरी दुनिया में उपनिवेशवाद की ही देन है। अंग्रेजों ने अपना शासनकाल अंग्रेजी में शुरू किया। ले।किन भारत ने अपने क्षेत्र भाषा और हिंदी को बढ़ावा दिया भारत की आजादी की भाषा हिंदी और क्षेत्रीय भाषा रही है।

जैसे भारत आजाद हुआ अंग्रेजी ने अपना वर्चस्व कायम कर लिया, इसके पीछे कारण यह है कि उसे समय अंग्रेजी में पढ़े लिखे लोग अंग्रेजी के हिमायती बन गए और उनकी आवाज को प्रमुखता मिल गई। ‌

इसके साथ हिंदी के खिलाफ अंग्रेजी प्रेमी उसे समय ऐसा माहौल बनाया की या क्षेत्रीय भाषा के महत्व को खत्म कर देगी। इस डर का राजनीतिकरण किया जाने लगा और हिंदी तो एक लंबा संघर्ष का सफर करना पड़ा।‌ 7 सितंबर 1949 को हिंदी राजभाषा के रूप में स्थापित हुई। हिंदी की प्रभावशाली मौजूदगी ने भारत के लोगों के बीच राष्ट्रभाषा का सम्मान इसे हासिल हआ और भारत के आम लोगों की जनसंपर्क भाषा के रूप में हिंदी वकसित हुई।

हिन्दी भाषा संपर्क भाषा के रूप में हिंदी ही पूरे हिंदुस्तान में है। ‌ इसलिए दुनिया की तीसरी बड़ी बोली जाने वाली भाषा में हिंदी शुमार है। पूरी दुनिया ने हिंदी के महत्व को समझा।‌

दुनिया की टॉप 10 भाषाओं पर एक नजर 2024

इंग्लिश पहले स्थान पर बोली जाने वाली भाषा है जिसके बोले जाने वालों की संख्या डेढ़ बिलियन है। 

दूसरे स्थान पर पूरी दुनिया में बोली जाने वाली भाषा मंदारिन चाइनीस है। इसके बोले जाने वालों की संख्या 1.1 बिलियन है। 

तीसरे स्थान पर दुनिया में सबसे अधिक बोली जाने वाली भाषा हिंदी है। 609 मिलियन से अधिक लोग हिन्दी भाषा बोलते हैं।

चौथे स्थान पर पूरी दुनिया में बोले जाने वाली भाषा स्पेनिश है।‌ स्पेनिश भाषा आप बोलने वालों की संख्या 559 मिलियन के करीब है। 

पांचवीं सबसे अधिक बोली जाने वाली भाषा फ्रेंच है जिसके बोलने वालों की संख्या 309 मिलियन के लगभग है। 

See also  new syllabus class 12th हिंदी बहुविकल्पीय प्रश्न

छठवीं सबसे अधिक दुनिया में बोले जाने वाली भाषा स्टैंडर्ड अरबी है। 274 मिलियन लोग इस भाषा को बोलते हैं। 

सातवें स्थान पर संसार में सबसे अधिक बोली जाने वाली भाषा भारत की भाषा बंगाली है, जो दुनिया में सातवें स्थान पर बोली जाती है।  दुनिया में बंगाली भाषा बोलने वालों की संख्या 272 मिलियन है। 

आठवें  स्थान पर दुनिया में सबसे अधिक बोले जाने वाली पुर्तगाली भाषा है जिसके बोलने वालों की संख्या 263 मिलियन है।‌

नौवें स्थान पर सबसे अधिक दुनिया में बोले जाने वाली भाषा के रूप में रशियन भाषा है। ‌ लगभग 255 मिलियन लोग इस भाषा को बोलते हैं। 

दुनिया की सबसे अधिक बोले जाने वाली 10वीं भाषा के रूप में उर्दू भाषा है, जिसका जन्म भारत में हुआ है। 231 मिलियन लोग पूरी दुनिया में उर्दू भाषा बोलते हैं।

भारत की तीन भाषा दुनिया के टॉप टेन भाषाओं में गिनी जाती है 

दुनिया में सबसे अधिक बोले जाने वाली 10 भाषाओं में तीसरे स्थान पर हिंदी है तो सातवें स्थान पर बोले जाने वाली भाषा भारत की बंगाली है, तो दसवें स्थान पर भारत में जन्म लेने वाली भाषा उर्दू पूरी दुनिया में बोली जाती है। ‌ हिंदी और उर्दू भाषा के क्रिया लगभग एक ही है इसलिए हिंदी और उर्दू भाषा को मिला दिया जाए तो हिंदी जानने वालों को उर्दू समझना आसान हो जाता है फर्क केवल लिपि का है। हिंदी देवनागरी लिपि में लिखी जाती है जबकि उर्दू अरबी व फारसी लिपि में लिखी जाती है। ‌

संयुक्त राष्ट्र संघ के आधिकारिक भाषा के रूप में हिंदी को शामिल नहीं किया गया है लेकिन फिर भी हिंदी बहुत तेजी से बढ़ रही है और वह पूरी दुनिया में तीसरे स्थान पर बोली जाने वाली भाषा के रूप में अपनी पहचान बना चुकी है। ‌

Hindi language importantnce संयुक्त राष्ट्र संघ की आधिकारिक भाषा के रूप में कुल पांच भाषाओं को शामिल किया गया है। ‌अरबी, चीनी, अंग्रेजी, फ़्रांसीसी, रूसी, और स्पेनीश हैं।‌ जबकि अरबी, फ़्रांसीसी, रूसी संयुक्त राष्ट्र संघ की आधिकारिक भाषा से अधिक बोले जाने वाली भाषा हिंदी है। ‌ हिंदी के वर्चस्व का इसी बात से अंदाजा लगाया जा सकता है कि हिंदी संयुक्त राष्ट्र संघ की आधिकारिक भाषा नहीं है जबकि यह अंग्रेजी और चीनी भाषा के बाद तीसरी सबसे बड़ी जब बोले जाने वाली पांचवीं अर्थव्यवस्था भारत की समृद्धि भाषा है जो संयुक्त राष्ट्र संघ में अपनी पहचान बनाने के लिए योग्य है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

हिंदी में बेस्ट करियर ऑप्शन, टिप्स CBSE Board Exam tips 2024 एग्जाम की तैयारी कैसे करें, मिलेगा 99% अंक