Layout D (comb with A)

Hindi

Christmas speech in Hindi| क्रिसमस पर भाषण लेखन

in Hindi Christmas speech bhashan speech hindi इस आर्टिकल में हम आपको स्कूल कॉलेज में क्रिसमस के दिन भाषण किस तरह से करें इसके बारे में कई भाषणों के उदाहरण लिखकर दे रहे हैं। क्रिसमस भाषण का इस्तेमाल आप अपने भाषण देने के लिए कर सकते हैं। Christmas speech 2022‌ लेखन

क्रिसमस भाषण हिन्दी

25 दिसंबर 2022 को क्रिसमस भाषण प्रतियोगिता Christmas Hindi bhasan competition का आयोजन हर स्कूलों में होता है, इसमें आप जीत सकते हैं, हमारे इन भाषण को आप पढ़िए।‌ bhasan speech Lekhan का तरीका भी बताया है।

छात्रों हमने आपके लिए यहां पर क्रिसमस पर भाषण Long and Short Speech on Christmas Festival 2022 in Hindi दिया है।‌ भाषण कैसे लिखा जाता है इसके बारे में in Hindi Christmas speech bhashan इस आर्टिकल में हम आपको स्कूल कॉलेज में क्रिसमस के दिन भाषण किस तरह से करें इसके बारे में कई भाषणों के उदाहरण लिखकर दे रहे हैं। क्रिसमस भाषण का इस्तेमाल आप अपने भाषण देने के लिए कर सकते हैं। Christmas speech 2022‌ लेखनभी जानकारी दी है।

विद्यार्थियों हम आपको क्रिसमस पर भाषण के कई उदाहरण दे रहे हैं इसका उपयोग कर सकते हैं।

भाषण लेखन कैसे करें write speech in Christmas in Hindi

दोस्तों भाषण लिखते समय इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि जिस विषय पर आप भाषण लिख रहे हैं उसके बारे में पूरी जानकारी इंटरनेट और किताबों से इकट्ठी कर ले।

  • मान लीजिए कि आप क्रिसमस पर भाषण लिख रहे तो क्रिसमस क्यों मनाया जाता है कैसे बनाया जाता है क्रिसमस मनाने के तरीके और इसके पीछे की कहानी के बारे में आपको जानकारी होनी चाहिए और आधुनिक समय में इस त्यौहार के महत्व को बताने के बारे में भी जानकारी देनी चाहिए।
  • सरल सहज शब्दों में भाषण लिखे और उसके छोटे-छोटे सब हेडिंग बनाकर उसे याद कर लीजिए इसकी दो तीन बार प्रैक्टिस करेंगे तो या भाषण आप आसानी से बोल पाएंगे।

क्रिसमस पर भाषण उदाहरण एक (Christmas par Bhashan)

हम हिंदी पर जो भाषण दे रहे हैं वह एकदम शुद्ध हिंदी में है ताकि आप शुद्ध हिंदी और सही हिंदी लिखना बोलना समझ सके। विद्यालय में क्रिसमस पर भाषण देते समय संबोधन-

आदरणीय प्रधानाचार्य महोदय,
उपस्थित अध्यापक और अध्यापिका मेरे प्यारे सहपाठियों, सर्वप्रथम सभी जनों को सुप्रभात!
आज पावन त्योहार क्रिसमस है। ‌ प्रत्येक साल सांस्कृतिक कार्यक्रम हर्षोल्लास के साथ अपने विद्यालय में हम मनाते हैं। ‌ ईसाई समुदाय के लिए हर वर्ष 25 दिसंबर का क्रिसमस त्योहार प्रसन्नता से मनाते हैं। क्रिसमस दुनिया में धूमधाम से मनाया जाता है। ईसा मसीह के जन्म दिवस के अवसर पर 25 दिसंबर को हर साल क्रिसमस त्योहार मनाया जाता है। ‌ क्रिसमस त्योहार हमें दया, करुणा और आपसी भाईचारा की सीख देती है।
यह त्यौहार इतना लोकप्रिय है कि गैर ईसाई लोग भी इस त्योहार को मनाते हैं। ‌ इस दिन चर्च में सजावट होती है, लाइट लगती हैं। इस दिन छुट्टी भी होती है और सभी लोग क्रिसमस मेले के आयोजन में भाग भी लेते हैं। ‌ क्रिसमस डे के अवसर पर लोग उपहार देते हैं, क्रिसमस कार्ड देते हैं और इस दिन को धूमधाम से मनाते हैं। chrtismas bhashan hindi

सैंटा क्लॉस क्रिसमस के दिन बच्चों को उपहार बांटते हैं। ‌ सिर पर लाल टोपी लगाए और बड़ी-बड़ी सफेद दाढ़ी मूछ वाले सेंटा क्लॉज को देखकर बच्चे खुशी से उछल पड़ते हैं। सैंटा क्लॉस बच्चों को उपहार देते हैं, बच्चे अपने प्यारे प्यारे इन उपहारों को पाकर बड़े खुश होते हैं। ‌ क्रिसमस का त्यौहार हमें भाईचारा और सद्भावना का संदेश देता है। ‌ क्रिसमस डे पर मेरी यह भाषण आपको अच्छी लगी होगी भाषण सुनने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद।

भाषण 2 (Christmas par Bhashan)

आदरणीय प्रधानाचार्य शिक्षक और शिक्षिकाएं मेरे प्यारे सहपाठियों!

सुप्रभात आज हम सभी असेंबली में 1 दिन पूर्व क्रिसमस डे सेलिब्रेशन (Christmas Day) के लिए इकट्ठा हुए हैं। ‌ कल क्रिसमस डे त्यौहार है। ‌ विद्यालय में 1 दिन पूर्व क्रिसमस सेलिब्रेशन मनाया जा रहा है, इस पर मुझे भाषण देने का अवसर मिला है इसलिए मैं आप सभी लोगों को धन्यवाद देता हूं/ देती हूं। मैं अपना परिचय दे दूं मैं कक्षा दसवीं का छात्र हूं और क्रिसमस डे पर मैं आपसे कुछ बातें करना चाहता हूं। ‌ दिल से मैं शुक्रिया अदा करता हूं कि मुझे क्रिसमस डे पर भाषण देने का मौका मिला है। (Christmas day bhashan hindi)

जैसा कि आप सभी जानते हैं क्रिसमस‌ त्योहार ईसा मसीह के जन्म दिवस के उपलक्ष्य में मनाया जाता है। दया और करुणा के सागर ईसा मसीह के जन्म दिवस की आप सभी लोगों को हार्दिक शुभकामनाएं और बधाई।
विश्व की सभी संस्कृतियों का सम्मान करना चाहिए। सामाजिक सांस्कृतिक और धार्मिक त्यौहार है। पूरी दुनिया में बहुत धूमधाम से क्रिसमस का त्यौहार मनाया जाता है। पूरी दुनिया में ईसा मसीह बहुत लोकप्रिय हैं। मनुष्य जीवन में दूसरों की सहायता करता है, यही सीख जाते बार देता है।
ईसाई धर्म के मान्यता के अनुसार 25 दिसंबर को ईश्वर के पुत्र के रूप में ईसा मसीह का जन्म हुआ था। उनकी शिक्षाएं हमारे जीवन को मार्गदर्शन देती हैं।
क्रिसमस के इस अवसर पर बच्चों में खास खुशियों की लहर होती है। मान्यता है कि इस दिन सैंटा क्लॉस उपहार देते हैं। क्रिसमस के अवसर पर सैंटा क्लॉस बनकर लोग बच्चों को उपहार के रूप में खुशियां बांटते हैं। क्रिसमस का त्योहार हफ्ते भर चलने वाला एक हर्षोल्लास का त्यौहार है। इन दिनों घरों में सजावट भी होती है और चर्च में रंगीन सजावट के साथ रंगीन रोशनी वाले बल्ब झालर सजाए जाते हैं।
चारों तरफ रंग-बिरंगी रोशनी से नहाया हुआ दृश्य देखकर मन हर्ष उल्लास से भर जाता है।
इस त्यौहार में लोग एक दूसरे को उपहार देते हैं और क्रिसमस की ढेरों बधाइयां देते हैं।
ईसाई समुदाय के लोग इस दिन विशेष प्रार्थना करते हैं और अपने घरों को विशेष रुप से सजाते हैं। पूरी दुनिया में ईसाइयों द्वारा मनाए जाने वाला यह सबसे बड़ा प्रमुख त्यौहार है। गैर ईसाई लोग भी मनाते हैं। इस दिन सार्वजनिक अवकाश होता है। फूलों में बच्चे सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत करते हैं और ईसा मसीह के जन्म की लीलाओं को प्रदर्शित करते हैं।

इस अवसर अपने स्कूलों में क्रिसमस कार्ड बनाते हैं। सांस्कृतिक धरोहर के इस विरासत को सहेज कर इन त्योहारों के रूप में रखने की परंपरा विश्व की है।
इंग्लैंड, अमेरिका जैसे देशों में तो इस त्यौहार की तैयारियां 1 महीने पहले से शुरू हो जाती है। क्रिसमस की तैयारी से पूर्व लोग घरों की साफ-सफाई करते हैं, सजावट करते हैं, खरीदारी करते हैं, नए-नए वस्त्र खरीदते हैं और गरीब लोगों का भी ख्याल रखते हैं उन्हें भी वस्त्र और उपहार भेंट में देते हैं।
क्रिसमस पर आपने मेरा भाषण बहुत ध्यान से सुना इसके लिए बहुत-बहुत मैं आभारी हूं आप सभी लोगों को क्रिसमस त्योहार की हार्दिक शुभकामनाएं। इसी के साथ में अपनी वाणी को विराम देता हूं और आगे की कार्यक्रम की रूपरेखा रखते है।

क्रिसमस पर कविता

जिंगल बेल आया
बच्चों का मन ललचाया

रंग बिरंगी खिलोने लाया
बच्चों का दिल बहला आया

चिट्ठी के अनुसार खिलौने लाया

गुड़िया भी लाया गाड़ी भी लाया

जिंगल बेल आया जिंगल बेल आया

उपहार झूला भरकर लाया

साथ में अपना प्यार लाया

जिंगल बेल आया जिंगल बेल सारे खिलोने लाया

more read

anuched lekhan arth in hindi at home top 10 business idea earn money very easy badhai bhasan baldiwas business idea cbse CBSE board class 10th NCERT solution competition CTET ctet latest ctet mcq Divas drishya lekhan kaksha 11 mein Mera pahla din education fifa world cup 2022. Hind Hindi Hindi arth hindi mock Hindi vyakaran samas Hindi word meaning how write in Hindi drishya lekhan ketani ki kahani lekhan lekhan Anuched mcq MCQ question MCQ test sangatkar manglesh dabral Kshitij pad parichay mcq quiz hindi samas sample paper sanskriti lesson in hindi cbse mcq secret study slogan slogan badhai sandesh Hindi study syllabus CTET preparation notification vekyaran visual writing in Hindi example सीबीएसई बोर्ड परीक्षा की तैयारी कैसे करें For CBSE board hindi Students हिन्दी अनुच्छेद लेखन  पढ़ने के स्किल कैसे बढ़ाये स्विमिंग पूल को हिंदी में क्या कहते हैं? स्‍टडी शेड्यूल बनाएं हिंदी अर्थ

Layout D (comb with C + load more)