business idea Career Hindi स्वरोजगार

Business idea: ₹5000 से कम में शुरू कीजिए mushroom का बिजनेस, हर महीने कमाएंगे लाखों रुपए

self employment earn more money Business idea

Business idea: ₹5000 से कम में शुरू कीजिए mushroom का बिजनेस, हर महीने कमाएंगे लाखों रुपए

mushroom farming: आज हम आपको बिजनेस आइडिया सीरीज में ₹5000 से शुरू होने वाले मशरूम के बिजनेस के बारे में बताने जा रहे जिससे आप लाखों रुपए आराम से कमा सकते हैं।

 हर महीने कमाई लाखों रुपए और निवेश (low investment) ₹5000 से भी कम में इस बिजनेस को काफी लोग कर रहे हैं और फायदा उठा रहे हैं। profit in mushroom farming

आज की महंगाई के दौर में कोई भी काम करने जाओ तो 10 से ₹12000 महीना ही सैलरी मिलता और पूरे महीने घंटो काम करना पड़ता है, फिर भी कोई ग्रोथ नहीं होती है।

 ऐसे में अपना नया स्टार्टअप (new business startup 2022) शुरू करने वाले  युवा  इस तरह के बिजनेस आइडिया को करके लाखों रुपए कमा रहे इसलिए आज हम मशरूम की बिजनेस का आईडिया बता रहे हैं, इस business ideas से आप कम से कम ₹5000 लगाकर लाखों रुपए कमा सकते हैं। 

Swarojgar सेल्फ एंप्लॉयमेंट  वाला  बिजनेस   Idea बहुत ही बेहतरीन है, घर पर बैठ कर आप बिजनेस शुरू कर सकते है। मशरूम की मांग  हमेशा बनी रहती है इसलिए मशरूम की खेती (Mushroom Farming)  फायदे का सौदा है।  इस बिजनेस को आप घर के अंदर ही करके पैसा कमा सकते हैं। इसलिए इसे home Earning business idea 2022 कहा जाता है।

  Earn money from home

घर बैठे कमाने का यह मशरूम का बिजनेस शुरू करने के लिए आपको किसी तरह की ट्रेनिंग की जरूरत नहीं होती है। केवल ₹5000 तक इन्वेस्ट करके यह बिजनेस घर पर ही शुरु कर सकते हैं।

लाखों रुपए की आमदनी

 दोस्तों मशरूम की खेती (mushroom farming) का बिजनेस मैं पैसा ही पैसा है। जितना आपकी लागत लगती है, उससे 10 गुना ज्यादा आप इस बिजनेस में पैसा कमाते हैं। 

Profit in mushroom Farming की बात करें तो पिछले कुछ साल से मशरूम की मांग बढ़ी है। मशरूम की खेती में लोग एक से डेढ़ लाख रुपए  कमा रहे हैं। (People are earning 1 lakhs per month simply farming of Mushroom.)

 मशरूम की बढ़ी डिमांड 

शादी, विवाह और त्यौहार आदि में लोग मशरूम  की सब्जी भी खाने का शौक रखने लगे हैं। mushroom की सब्जी स्वादिष्ट होती है और होटलों में इसकी बहुत डिमांड होती है। नॉनवेज की तरह बनने वाली इस की सब्जी वास्तव में शाकाहारी होती है। शाकाहारी लोग मशरूम की सब्जी खाना पसंद करते हैं। इसके अलावा इस सब्जी के बहुत से फायदे हैं जैसे मशरूम खाने से शरीर स्वस्थ रहता है और कई तरह की बीमारियों से बचाओ मिलता है। दिल स्वस्थ रहता है

 मशरूम की खेती के लिए जगह

अगर आप मशरूम की खेती करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको 40 फुट लंबा और 30 फुट चौड़ा जगह की जरूरत होती है। आप 3 फुट ऊंचे रैक में कई लेयर में इतनी बड़ी जगह पर अधिक मात्रा में इस तकनीक से मशरूम की खेती कर सकते हैं। 

 

मशरूम की खेती कैसे की जाती है? (How do mushroom farming)

  • दोस्तों मशरूम की खेती कैसे करें?  Mushroom kheti business idea के बारे में आइए पूरी बात जाने-

 compost Khad making:  मशरूम की खेती के लिए अक्टूबर से मार्च महीने के बीच  गेहूं या चावल की भूसी में कुछ केमिकल मिलाकर कंपोस्ट खाद तैयार किया जाता है।  

कंपोस्ट खाद  को तैयार होने में महीने भर का समय लगता है। अपने घर के कमरे  की जमीन कंपोस्ट खाद की आठ से 10 इंच मोटी परत को  दिखा दीजिए।  फिर इस पर बाजार से मिलने वाले मशरूम बीज  को लगाए।  इस विधि को स्पॉनिंग कहते हैं।   बीज को  कंपोस्ट खाद से ढक दिया जाता है।  

 40 से 50 दिनों में मशरूम की फसल तैयार हो जाती है।  मशरूम बड़े बड़े हो जाते हैं इसको काट कर आप हर दिन मार्केट में पॉलिथीन में पैक करके बेच सकते हैं। 

आपको बता दें कि अगर आपके पास कमरा नहीं है तो आप बाहर खुले में सीमेंट की चादर की या टीन की शेड डालकर मशरूम की खेती कर सकते हैं। मशरूम Business Idea आपको अच्छा लगा तो इसके लिए आप ट्रेनिंग करके भी मसरूम होगा उगाना सीख सकते इसके बारे में जानकारी नीचे दी है।

  

लागत से 10 गुना मुनाफा 

1 वर्ग मीटर में 10 किलोग्राम मशरूम की पैदावार होती है।  थोक मार्केट में 1 किलोग्राम मशरूम की  कीमत लगभग ₹200 है इस तरह से 1 वर्ग मीटर में आप ₹2000 आसानी से कमा लेते हैं और एक वर्ग मीटर में मशरूम लगाने की कीमत  लगभग ₹200 ही आता है। 

मशरूम उगाने की ट्रेनिंग कहां से करें?

भारत सरकार के एग्रीकल्चर यूनिवर्सिटी और रिसर्च सेंटर मशरूम की खेती के लिए ट्रेनिंग देते हैं। अगर आप बड़े स्तर पर मशरूम की खेती करके बिजनेस करना चाहते थे इसके लिए आपको ट्रेनिंग लेना चाहिए।

मशरूम  की खेती से संबंधित प्रश्नोत्तर mushroom farming FQ

सबसे अच्छा मशरूम कौन सा होता है? Which is the best quality mushroom?

 हिमालय के जंगलों और घाटियों में दुनिया का सबसे कीमती मशरूम मिलता है। इसे गुच्छी स्पंज मशरूम कहते हैं। सबसे महंगी मशरूम यही होता है जिसकी कीमत 50 से ₹7000 किलोग्राम होता है। यह मशरूम हिमाचल प्रदेश उत्तराखंड और जम्मू-कश्मीर के बर्फीली जगहों पर होता है और बहुत मुश्किल से प्राकृतिक तौर पर दिखाई देता है मशरूम। 

मशरूम में कितना पर्सेंट प्रोटीन होता है?

मशरूम में 30 से 35% प्रोटीन होता है

आप किसी भी मौसम में मशरूम की खेती कर सकते हैं। इस नई तकनीक के सहारे आप मशरूम की खेती गर्मियों में भी कर सकते हैं, और अधिक मुनाफा कमा सकते हैं क्योंकि इस समय मशरूम की डिमांड पूरी नहीं हो पाती है। इसलिए मुंह मांगा कीमत मशरूम की मिलती है।  

नई तकनीक से किसी भी मौसम में करें मशरूम की खेती

Mushroom की खेती की नई तकनीक विकसित की गई है।  इसमें गेहूं की भूसी और एयर कंडीशनर का प्रयोग होता है।  हाउस मशरूम उत्पादन के लिए इस तकनीक को विकसित किया गया है. अधिक गर्मी  वाले मौसम और बरसात के मौसम में भी  घर के अंदर मशरूम इस तकनीक से उगाया जा सकता है। 

Mushroom Cultivation जी नई तकनीकी बेरोजगारों और किसानों के लिए रोजगार का बेहतर साधन है। जैसा कि आप जानते हैं कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने किसानों को नई तकनीक अपनाने के लिए और उन्हें आत्मनिर्भर बनाने के लिए कई तरह की नई खेती करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं। अपने भाषण में आत्मनिर्भर भारत की संकल्पना को तैयार किया है जिसके लिए इन नई तकनीक की ट्रेनिंग कृषि संस्थानों द्वारा दी जाती है। आइए नई तकनीकी से  मशरूम की खेती करने के बारे में  विस्तार से जाने।  

क्या है नई तकनीक से मशरूम की खेती

 बिहार के रहने वाले हो ना और किसान राकेश ने मशरूम की नई खेती करने का तकनीक निकाला है। उन्होंने वालों  गेहूं की भूसी और एयर कंडीशनर का प्रयोग करके इन हाउस मशरूम यानी घर में आसानी से बंद कमरे में मशरूम उगाया जा सकता है। एक मशरूम उत्पादन की कहानी मशरूम उत्पादन करने वाला छोटा सा हाउस घर में बनाया है पुलिस स्टाफ जिसमें हर मौसम में मशरूम बेहतरीन तरीके से उगाया जा सकता है। 

जैसा कि मालूम है कि आमतौर पर मशरूम सर्दियों में ही उगाया जाता है लेकिन इस नई तकनीक से आप किसी भी मौसम में आसानी से मशरूम उगाया जा सकता है क्योंकि एयर कंडीशनर से तापमान को कंट्रोल किया जा सकता है। 

ऐसे में अब किसानों को तापमान के कारण घाटा लगने का डर भी नहीं होगा। गर्मियों में मशरूम की पैदावार कम होती है और ऐसे में आप गर्मियों में मशरूम उगाएंगे तो आपके मशरूम की डिमांड बढ़ेगी और पैसा भी आपको बढ़िया मिलेगा।

नई तकनीक से 12 महीने मशरूम उगाकर कमाए पैसा ही पैसा 

12 महीने में शुरू होगा कर लाखों रुपए आसानी से कमा सकते हैं आइए जानें शुरू होगा कर पैसे कमाए कैसे  उगाई जाती हैं? इन हाउस मशरूम आप अपने घर में भी उगा सकते हैं और बाजार में बेच कर लाखों रुपए हर महीने कमा सकते हैं. 

इन-हाउस मशरूम (in House mushroom)

यानी  बंद कमरे में मशरूम उगाने से उत्पादन बढ़ता है। किसानों को रोजगार मिलता है और इस तकनीक से 200 से 300 किलोग्राम मशरूम आसानी से उगाया जा सकता। 6 बाई 6 फुट की जगह  जहाँ सूरज जहां रोशनी नहीं पहुंचती यानी अंधेरा मशरूम उगाने के लिए परफेक्ट रहता है।  इस जगह पर पानी से भीगा हुआ भूसा तैयार करना होता है। भूसा तैयार होने के बाद पॉलिथीन में सही मात्रा में मशरूम के बीज को डालना होता है जिससे कि हवा पास ना हो सके। 

 फिर अंधेरे कमरे वाले स्थान पर इन पॉलिथीन को व्यवस्थित रूप से रख देते हैं। 40 से 50 दिनों में इसमें से मशरूम निकलने लगेगा। इसे काट काट के आप पैकिंग कर के बेच सकते।  इस तकनीक के जरिए अंधेरे कमरे में मशरूम उगाया जाता।  गर्मी के दिनों में एयर कंडीशनर चलाकर कमरे के तापमान को कम किया जाता है।  इससे गर्मियों के दिनों में पूरे साल भर फर्स्ट क्लास मशरूम का उत्पादन होता है और आपकी कमाई होती है। 

मशरूम में कौन-कौन से पोषक तत्व होते हैं?

बाथरूम में विटामिन डी होते तो बहुत सी बीमारियों से लड़ने की शक्ति प्रदान करता है। विटामिन बी सब्जियों में पाया जाता है और मशरूम में अधिक मात्रा में होती है। रोज मशरूम खाने से दिनभर की विटामिन डी की जरूरत पूरी हो जाती। मशरूम में सेलेनियम भरपूर मात्रा में होता है जिससे कि रोग प्रतिरोधक क्षमता बेहतर होती है। इसके अलावा मशरूम वजन घटाने में भी मददगार साबित होता है।

The knowledge of mushroom farming given in Hindi language is very important for you. This business idea does small scale and get more profit. Mushroom farming demand is increasing after two years. Training is the most important for mushroom farming. You have taken training from a government program agriculture institution. Dear readers, you have got valuable knowledge from this article. If you have more knowledge of business ideas in Hindi, click the other page. Thank you.

संबंधित लेख पढ़ने के लिए क्लिक करें.

2023 के बिजनेस आइडिया |Future business idea in Hindi| digital marketing, solar energy

Top 10 Home Business idea 2022 | घर से शुरू करने वाले 10 work | जीरो इन्वेस्टमेंट बिजनेस

 

About the author

admin

Hello friends!
New Gyan tells the words of knowledge with educational and informative content in Hindi & English languages. new gyan website tells you new knowledge. This is an emerging Hindi & English website in the Internet world. Educational, knowledge, information etc. new knowledge, new update, new method in a very simple and easy way.
Founder of Blog Founder of New gyan.

A. K Pandey - Teacher, Writer - Journalist, Blog Writer, Hindi Subject - Expert with more than 15 years of experience. Articles on various topics have been published in various magazines and on the Internet.
Educational Qualification- Master of Art. Professional Qualification-
Diploma in Journalism from Allahabad University, Master of Journalism and Mass Communication, B.Ed.

Leave a Comment