Hindi

rashtra kavach om ka Hindi mein Arth kya hota hai? राष्ट्रकवच का हिंदी में मतलब

Rashtra kavach om ka Hindi mein Arth kya hota hai? राष्ट्रकवच का हिंदी में मतलब meaning of rashtra kavach om in simple hindi, इन दिनों Hindi film राष्ट्र कवच ओम रिलीज हुई है और लगातार बॉक्स ऑफिस में संघर्ष कर रही है। लेकिन राष्ट्र कवच ओम हिंदी का शब्द है। इस वर्ड का सरल हिंदी अर्थ क्या है? इसके बारे में जानिए।

 

राष्ट्र कवच ओम (rashtra kavach Om ka Arth)

 

3 शब्दों से बना हुआ फिल्म का टाइटल राष्ट्रकवच ओम है। राष्ट्र का मतलब देश है, वह भूभाग स्थान जहां एक ही शासन हो और वहां के नागरिक अपने शासन के प्रति विश्वास रखते हैं उसे भ्रष्ट कहा जाता है। इस राष्ट्र की सुरक्षा के लिए कवच शब्द का प्रयोग हुआ है। 

कवच का अर्थ होता है ढाल और ओम का शाब्दिक अर्थ ओंकार ध्वनि होता है। इस फिल्म में नायक का नाम ओम है। राष्ट्रकवच कवच ओम शब्द का अर्थ हुआ- राष्ट्र की सुरक्षा करने वाला ओम नाम का नायक।

राष्ट्रकवच शब्दों में संबंध कारक तत्पुरुष समास है। राष्ट्रकवच पुल्लिंग संज्ञा शब्द है। राष्ट्र की रक्षा करने वाला ढाल राष्ट्रकवच कहलाता है। देश की सुरक्षा के लिए कई तरह के कवच बनाए जाते हैं; जैसे चारों तरफ से बॉर्डर की घेराबंदी करके वहां सैनिक तैनात किए जाते हैं। कि दुश्मन देश हमारे देश पर आक्रमण ना कर दे। दुनिया का हर अमन पसंद देश अपने लिए राष्ट्रकवच का निर्माण करता हैं। 

राष्ट्र का नागरिक अपने देश की रक्षा करने के लिए कवच बन जाता है। किसी देश का सैनिक उस देश का राष्ट्र कवच होते हैं। राष्ट्र की रक्षा और सुरक्षा के लिए देश के सैनिक  बलिदान भी दे देते हैं।।  दुश्मनों से देश को बचाने के लिए मिलिट्री मिलिट्री एयर फोर्स नेवी सब राष्ट्र कवच ही हैं।

पूछे जाने वाले सवाल FQ

rashtra kavach Om Hindi words

राष्ट्र कवच ओम फिल्म के डायरेक्टर का क्या नाम है?

सन 2022 के जुलाई महीने में एक रिलीज हुई है जिसका नाम राष्ट्रकवच ओम है। डायरेक्टर कपिल वर्मा की यह फिल्म है।  फिल्म के एक्टर का नाम आदित्य रॉय कपूर और एक्ट्रेस संजना सांघी है।

राष्ट्री शब्द का पर्यायवाची शब्द

देश, भूभाग, मुल्क, वतन,  राज्य

ओम शब्द का मतलब?

om संस्कृत का शब्द है, जिसे ब्रह्मांड की आवाज भी कहा जाता है। 

About the author

admin

नमस्कार दोस्तो!
New Gyan हिंदी भाषा में शैक्षणिक और सूचनात्मक विषयवस्तु (Educational and Informative content) के साथ ज्ञान की बातें बतलाता है। हिंदी-भाषा में पढ़ाई-लिखाई, ज्ञान-विज्ञान, साहित्य, तकनीक आदि newgyan website नया ज्ञान आपको बताता है। इंटरनेट जगत में यह उभरती हुई हिंदी की वेबसाइट है। हिंदी भाषा से संबंधित शैक्षिक (Educational) साहित्य (literature) ज्ञान, विज्ञान, तकनीक, सूचना इत्यादि नया ज्ञान, new update, नया तरीका बहुत ही सरल सहज ढंग से प्रस्तुत करते हैं।
ब्लॉग के संस्थापक Founder of New gyan
अभिषेक कांत पांडेय- शिक्षक, लेखक- पत्रकार, ब्लॉग राइटर, हिंदी विषय -विशेषज्ञ के रूप में 15 साल से अधिक का अनुभव है। विभिन्न पत्र-पत्रिकाओं और इंटरनेट पर विभिन्न विषय पर लेख प्रकाशित होते रहे हैं।
शैक्षिक योग्यता- इलाहाबाद विश्वविद्यालय से फिलासफी, इकोनॉमिक्स और हिस्ट्री में स्नातक। हिंदी भाषा से एम० ए० की डिग्री। (MJMC, BEd, CTET, BA Sanskrit)
प्रोफेशनल योग्यता-
इलाहाबाद विश्वविद्यालय से पत्रकारिता मे डिप्लोमा की डिग्री, मास्टर आफ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन, B.Ed की डिग्री।
उपलब्धि-
प्रतिलिपि कविता सम्मान
Trail social media platform writing competition winner.
प्रतिष्ठित अखबार में सहयोगी फीचर संपादक।
करियर पेज संपादक, न्यू इंडिया प्रहर मैगजीन समाचार संपादक।

Leave a Comment