Hindi sucsess Technology Tips

Successful youtuber कैसे बने)/ Youtuber Kaise Bane/ यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए

 Successful youtuber कैसे बने:Youtuber Kaise Bane/  यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए

आज का समय internet के माध्यम से पैसा कमाने के कई रास्ते खुल रहे हैं। इसी कड़ी में YouTube और website के जरिए भी पैसा कमाया जा सकता है। सक्सेसफुल यूट्यूबर कैसे बने?  के लिए आपको बहुत मेहनत करनी होती है लेकिन अगर आप technology लगाकर काम करेंगे तो निश्चित ही एक सफल यूट्यूबर जरूर बनेंगे।  तो दोस्तों आज हम कुछ ऐसे टिप्स इस आर्टिकल में देने जा रहे हैं, जिससे कि आप अपने YouTube channel के subscriber बढ़ाने में सफल हो जाएंगे और like, comment खूब आना शुरू हो जाएगा।

Hindi and regional language Indian youtuber earning money from easily YouTube read more in Hindi

  • दोस्तों आज internet का user करने वालों की तादाद बहुत तेजी से बढ़ी है। एक समय लोग YouTube का इतना इस्तेमाल नहीं करते थे। लेकिन जिस तरह से दुनिया information और entertainment की ओर बढ़ रही है, ऐसे में आज हर एक creator जो अपने आपको दुनिया के सामने अच्छे से present कर सकता है, वह cesspool youtuber पर जरूर बन सकता है। YouTube video बनाकर आप अपने लिए audience को आकर्षित करते हैं वही आपके लिए earning का जरिया होते हैं। क्योंकि हर YouTube की कमाई उसके YouTube upload किए गए video से आने वाले advertisement से ही होती है। इसलिए हर Youtuber जरूर कहता है कि इस वीडियो को like करें, और  channel को subscribe करें। 
  • आंकड़े 2021 के बताते हैं कि 1 billion internet user YouTube का use करते हैं और 30 million लोग हर रोज YouTube पर यूट्यूब की वीडियो देखते हैं और knowledge हासिल करते हैं, YouTube से entertainment भी करते हैं। लेकिन यूट्यूब पर video बनना कोई बच्चों का खेल अब नहीं रह गया है, अब इसमें बहुत कंपटीशन है लेकिन successful youtuber बनने के लिए आपको professional thinking के साथ YouTube platform पर आना होगा। YouTube और खुद को समझना होगा कि आप youtube का इस्तेमाल कैसे कर सकते हैं? और खुद में क्या quality है कि सबके सामने video में आप उन्हें आकर्षित कर सकते हैं। यूट्यूब से पैसे कमा सकते हैं।
  • अपने viewers को आप क्या नया रोज रोचक जानकारी दे सकते हैं, जिससे कि उनकी जिज्ञासा शांत हो उन्हें information मिले इन सब बातों का ख्याल रखते हैं और दिन प्रतिदिन अपने आप में improvement करते हैं तो निश्चित ही successful youtuber  बनने से आपको कोई नहीं रोक सकता है। इस आर्टिकल में जाने कि आप एक सफल यूट्यूब पर कैसे बन सकते हैं। और यूट्यूब से पैसे कैसे कमा सकतेे हैं? अभी आप जानेंगे।

1. सक्सेसफुल यूट्यूबर बनने के लिए क्या करें?


  • तो सबसे पहले आपको सोचना होगा कि YouTube per ही क्यों बनना चाहते हैं। जाहिर सी बात है जब आप इस सवाल का जवाब स्वयं से पूछेंगे तो आपके मन में क्या बात आएगी कि मुझे Youtuber इसलिए बनना है क्योंकि मुझे popular होना है और ढेर सारा पैसा भी कमाना है। ऐसी सोच रखने वाले इंसान निश्चित ही सक्सेसफुल यूट्यूबर होते हैं। सबवे एक YouTube channel के बारे में सोचते हैं और उसे सफल बनाने के लिए जी जान से मेहनत करने के लिए जुट जाते हैं। 
  • अब आप सोचेंगे कि सफल यूट्यूबर बनने के लिए कितनी मेहनत करनी चाहिए। दोस्तों एक successful YouTuber बनने के लिए लिए उसे जितना हो सके कड़ी मेहनत करनी चाहिए तभी वह सफलता का स्वाद चख सकता है। 
  • आप अगर youtuber की संख्या देखें तो आपको करोड़ों YouTube पर YouTube channel मिल जाएंगे लेकिन इसमें से केवल 8 से 12% लोग ही यूट्यूब से पैसा कमा पाते हैं। (Earning money from youtube) यानी सफलता का ratio बहुत कम है।


2. किस तरह की YouTube video से अधिक views मिलते हैं?

YouTube पर बनने से पहले आपको यह सोचे कि आप किस category में बेहतर कर सकते हैं। फिर उसके बाद यह जाने कि सबसे ज्यादा किस category में YouTube पर video देखी जाती है। किस तरह की video YouTube में सबसे अधिक views उस को मिलते हैं। यह जानना भी आपके लिए जरूरी है।  Video बना देने से और जल्दी से upload कर देने से कोई successful youtuber नहीं बनता है आइए जाने की किस कैटेगरी में आपको वीडियो बनाना चाहिए-

Entertainment
Problem solving / Learning videos

इस दुनिया में लोग सबसे अधिक entertainment पसंद करते हैं, अगर उनकी कोई problem हो तो problem solving के लिए video देखते हैं। कुछ learning के लिए लोग tutorial वीडियो देखते हैं, जो पढ़ाई से संबंधित हैं या किसी skill से संबंधित होता है। आप सबसे अधिक समय और अपने आसपास लोगों को देखा होगा यूट्यूब में वह किस लिए वीडियो सर्च करते हैं तो आपने पाया होगा की  सबसे top पर होते हैं  entertainment, problem solving tutorial, educational video इत्यादि category लोग से ज्यादा देखते हैं। किस कैटेगरी में सबसे अधिक यूट्यूब पर पैसे कमाते हैं।

दोस्तों मैंने जो ऊपर तीन सबसे पॉपुलर कैटेगरी के बारे में बताया है उसी के अंदर कई बातें और आएंगी जैसे-

  • जिस field में आप रूचि रखते हैं, उस फील्ड में आप YouTube video बनाइए।

  • हर category में आप learning purpose  से वीडियो बना सकते हैं।

  • Study वीडियो को interesting बना सकते हैं।

  • YouTube video में आप entertainment अपनाकर कोई educational knowledge दे सकते हैं या आप कोई tutorial शुरू कर सकते हैं।

  • इसी problem का उपाय बताना।

  • कोई recipe या किसी तरह की कोई जानकारी देना जो आम इंसान की इंटरेस्टिंग हो और जरूरी हो उस category में भी आप अपने video बना सकते हैं।

  • दोस्तों याद रखिए जिस category में आपको महारत हासिल है आपके पास formation है, अगर आप अच्छा कंटेंट बनाएंगे तो किसी भी कैटेगरी अच्छे पैसे कमा सकता है, उसी कैटेगरी में ही आप वीडियो बनाइए जिसमें आपको interest है।

2. Youtube Videos बनाने से पहले किन बातों का ध्यान रखें?

Content चाहे कितना अच्छा हो अगर वीडियो की क्वालिटी अच्छी नहीं है तो आप अपने कंटेंट के साथ न्याय नहीं कर पाते हैं। आइए कुछ बातें बातें ध्यान में रखिए यूट्यूब वीडियो बनाते समय।

  • Quality OR Quantity इनमें से आप किसे चुनेंगे। New youtuber  सोचते हैं कि ज्यादा वीडियो डालने से उनको अधिक views मिलेगा और इस तरह  YouTube channel फेमस हो जाएगा। अगर आप रोज 5-6 वीडियो upload करते हैं लेकिन उसके content video  की quality  अच्छी नहीं होती है तो निश्चित ही quantity मायने  नहीं रखती बल्कि quality सब कुछ होता है तो इसलिए शुरुआत में आप quality वाले वीडियो बनाएं ताकि आपकी video को लोग देखकर share करें, comment करें आपको ढेर सारा views मिले।

एक दो video ही शुरुआत में डाले लेकिन वह क्वालिटी वाला होना चाहिए तय कर ले कि आपको हफ्ते में किस दिन वीडियो डालना है उसी दिन regular video upload करें।

3. Niche का ध्यान रखें या नहीं?

(Target audience group called Niche) आप अपने audience को समझें। कि आप किस कैटेगरी Niche में वीडियो बना रहे हैं। इंटरनेट में कैटेगरी के लिए नीच शब्द का इस्तेमाल होता है तो डिसाइड कर लेगी आप का टारगेट ऑडियंस क्या है जिसे नीच कहा जाता है। जैसे मान लीजिए कि आप कुकिंग रिलेटेड वीडियो बनाना चाहते हैं। खाना बनाने और खाने के शौकीन लोग आपकी इस वीडियो को जरूर पसंद करेंगे और जब लगातार आप वीडियो अपलोड करेंगे इसी नीच पर तो लोग बेसब्री से इंतजार करेंगे और आपके वीडियो को देखना पसंद करेंगे। 

  • लेकिन आप का वीडियो multi niche वाला है तो वहां पर target audience बिखरे हुए मिलते हैं, लेकिन इसके उलट अगर आप का video एक niche पर बनाते हैं, तो उससे संबंधित target audience बड़ी आसानी से मिल जाते हैं। इस तरह से आपका YouTube channel जल्दी famous हो जाता है।
  •  उदाहरण लीजिए, जैसे educational video में आपने केवल class 10th और  12th   किसी एक बोर्ड की तैयारी पर ही content तैयार करते हैं, तो आप उससे संबंधित audience आसानी से मिल जाते हैं। तब आपका YouTube video channel तेजी से बढ़ता है।  लेकिन इसका मतलब यह नहीं कि आप जो multiple niche पर काम नहीं कर सकते हैं। इस तरह के   YouTube channel यूट्यूब पर सफल होते हैं, लेकिन वह रास्ता थोड़ा सा कठिन होगा। क्योंकि आप किसी एक विषय के ही specialist हो सकते हैं। ज्यादा ज्यादा दो विषय के, सभी niche पर इतना अच्छा content हर youtuber  नहीं बना सकता। इसलिए target audience को पहचाने और किसी एक niche पर ही वीडियो बनाएं।

youtuber बनने के लिए स्टेप क्या है?

 

अब बात करते हैं कि यूट्यूब पर बनने के लिए आपको कौन-कौन से स्टेप फॉलो करने पड़ेंगे तो यहां पर एक-एक करके बता रहे 

1. Create your Youtube Channel

सबसे पहले YouTube platform एक YouTube channel बनाइए। अब इस यूट्यूब चैनल का एक बढ़िया सा attractive खोजे जी से ज्यादा लो Google or YouTube में आसानी से search कर सके और  यह unique नाम भी होना चाहिेए। Niche related यूट्यूब चैनल का खाना चाहिए। जैसे educational से संबंधित न्यू ज्ञान हिंदी (new gyan Hindi) एक चैनल है। YouTube channel से संबंधित सभी जानकारी को आईडी बनाते समय भरे जैसे description वगैरा भी YouTube Niche के अनुसार होना चाहिए।

2. Start YouTube Channel, Upload your videos on your YouTube successful youtuber

दोस्तों वीडियो बनाने के बाद आप वीडियो को कैसे अपलोड करें इसके लिए आप प्रयास करें। जब भी आप अपनी वीडियो बनाए तो एचडी में video shoot करें और उसे HD video upload  करें, इसमें थोड़ा समय जरूर लगता है लेकिन आपके quality of video अच्छी रहती है। तो अपना YouTube video channel आज से ही प्लानिंग बनाकर शुरू कर दीजिए और दो-तीन दिन में वीडियो बनाकर upload करें।

3. New thinking and new creative mind

YouTube कि दुनिया में वही सफल है जो new thinking  रखता है और new creation करता है, इस तरह के upload किए गए YouTube video में वीडियो खूब पसंद किए जाते हैं, जिनमें हर बार कुछ ना कुछ नया होना होता है। इसलिए केवल video को upload भर न करें  बल्कि उसमें क्या नया दे रहे हैं, कभी सोचे। नई एडिटिंग नई प्रेजेंटेशन कंटेंट को नए तरीके से present करना, current affair से जोड़ना इन सब बातों पर भी ध्यान रखना चाहिए तब आप का वीडियो super duper hit होगा। दूसरी चीज अपनी वीडियो में जो गलतियां  बनाते समय उसको भी आगे की वीडियो में सुधारते रहिए।  इस तरह आप एक सक्सेसफुल successful youtuber जरूर बनेंगे। 

4. Follow video uploading schedule

Video डालने का schedule बनाना आवश्यक है क्योंकि अगर आप किसी एक निश्चित समय जैसे daily या weekly वीडियो बनाकर अपलोड करते हैं तो target audience आपके वीडियो का इंतजार करते हैं, इस तरह से उसी दिन आपको अच्छा views मिल जाता है, इसका फायदा यह होता है कि आपका यूट्यूब चैनल यूट्यूब के search engine में गूगल द्वारा टॉप में पता है। Consistency बनाये रखने के लिए अपना एक schedule बनाना जरूरी है। 

Youtube से कमाई (earny) कैसे होगी?


दोस्तों जब आप अपने क्वालिटी पर फोकस करते हैं अब बताए गए इन तरीकों का पालन करते हैं तो निश्चित ही आपका चैनल इनक्रीस होता है और कुछ समय बाद चैनल में ब्लू और सब्सक्राइब और बढ़ जाते हैं जिससे कि आपका चैनल सर्च इंजन में टॉप पर आता है। यूट्यूब से पैसे कमाने के कुछ तरीके यहां पर बताए जा रहे हैं क्योंकि सक्सेसफुल यूट्यूब और वही है जो पैसे कमाता है।

1. Google Adsense

  •  Adsense google का product है। गूगल ऐडसेंस आपको यूट्यूब के वीडियो पर एडवर्टाइजमेंट के लिए पैसे देता है लेकिन उनके नियमों के अनुसार आपका चैनल monetize होना जरूरी है, तभी वह आपको Google AdSense की membership प्रदान करता है।
  •  दोस्तों आज की तारीख में जिस YouTube channel के 1 साल में 1000 subscriber और 4000 घंटे का views है, उसका चैनल AdSense के लिए apply करने पर यूट्यूब उसे कुछ दिनों में ऐडसेंस की अनुमति दे देता। फिर वह अपने चैनल में advertisement का  लगाकर पैसे कमा सकता है। 
  • ऐडसेंस से अर्निंग कैसे होती है तो जान ले जब ऑडियंस वीडियो देखा है तो वीडियो के पहले बीच में या अंतिम में कहीं भी आप advertisement दिखा सकते हैं, उस एडवरटाइजमेंट पर अगर कुछ क्लिक होता है तब earning होती है, advertisement monitise हर YouTube channel  पैसे कमाते हैं।


2. अपना Products बेचे 

आप Youtube videos के जरिये स्वयं के products बेच कर भी पैसे की अगली कर सकते हैं। अपने niche के अकॉर्डिंग अपना Products आसानी से sell कर सकते हैं। आप अपने प्रोडक्ट के हिसाब से भी यूट्यूब चैनल बना सकते हैं और उसे अपने प्रोडक्ट के बारे में बता कर कमाई कर सकते हैं।

 

3. Sponsorship Marketing work

Product को अपनी video के जरिये promote पढ़ने से भी आप पैसा कमा सकते हैं। बहुत से Brands, जो sponsorship के जरिये marketing हम आने के इच्छुक होते हैं। अगर आप कोई प्रोडक्ट या सर्विस सेल कराते हैं तो आप उसमें कमीशन मिलता है। अगर आप अपने यूट्यूब की YouTube video में उस product का नाम लेते हैं, उसकी अच्छाइयों के बारे में विज्ञापन की तरह बताते हैं तो अगर वह प्रोडक्ट ऐसा करने के लिए आपसे संपर्क किया है तो आपको  आपके YouTube channel के वीडियो और सब्सक्राइबर के अनुसार पैसे देता है, जो कि  अच्छे यूट्यूब चैनलों को अच्छा पैसा मिलता है।

 successful youtuber बनने के लिए  यहां पर जो तरीके बताए गए हैं। वह बिल्कुल बुनियादी तरीका है। अगर आप इसे फालो करते निश्चित ही आप एक successful youtuber  बनते हैं‌। आप पैसे भी खूब ढेर कमाएंगे क्योंकि यूट्यूब में professional youtuber की आज भी कमी है, तो आप एक अच्छे प्रोफेशनल के तौर पर यूट्यूब में आइए! यूट्यूब में आपका स्वागत है! एक सफल यूट्यूबर बने यही हमारी कामना है, आपका कोई अनुभव हो या कोई सवाल हो तो  कमेंट बॉक्स में पूछे, हम उसका कोशिश समाधान करेंगे।

About the author

admin

Hello friends!
New Gyan tells the words of knowledge with educational and informative content in Hindi & English languages. new gyan website tells you new knowledge. This is an emerging Hindi & English website in the Internet world. Educational, knowledge, information etc. new knowledge, new update, new method in a very simple and easy way.
Founder of Blog Founder of New gyan.

A. K Pandey - Teacher, Writer - Journalist, Blog Writer, Hindi Subject - Expert with more than 15 years of experience. Articles on various topics have been published in various magazines and on the Internet.
Educational Qualification- Master of Art. Professional Qualification-
Diploma in Journalism from Allahabad University, Master of Journalism and Mass Communication, B.Ed.

Leave a Comment