business idea Hindi Selfemployment

Top 10 Home Business idea 2022 | घर से शुरू करने वाले 10 work | जीरो इन्वेस्टमेंट बिजनेस

Top 10 Home Business idea 2022 | घर से शुरू करने वाले 10 काम |  जीरो इन्वेस्टमेंट बिजनेस 

business for ladies in hindi

 घर बैठे अपने बिजनेस से पैसे कमाए: top 10 Home Business Ideas के बारे में बताने जा रहे हैं आप घर बैठे ही Make Money Working From Home से आसानी से कमा सकते हैं।  सन 2022 में यह बिजनेस आइडिया कम इन्वेस्टमेंट में बढ़िया रिटर्न आपको देगा। महिलाओं के लिए और छोटे लेवल से शुरू करने वाले लोगों के लिए बिजनेस बहुत ही परफेक्ट है। 10 बेहतरीन बिजनेस आइडिया का नया ज्ञान (new gyan) हम आप तक पहुंचा रहे हैं। बिजनेस फॉर लेडीज, महिलाओं के लिए बिजनेस (business idea for ladies) नीचे बताया गया है।

 Work From Home इन बिजनेस आइडिया को अपनाकर आप कमाई कर सकते हैं। Business का तरीका जो बताने जा रहे हैं कामकाजी महिलाओं के लिए बहुत ही बेहतरीन है जो घर से बैठकर ही अपना काम करके अपनी आमदनी बढ़ाना चाहते हैं। आप छोटे शहर से हैं और पैसा कमाना चाहते हैं तो यह बिजनेस आइडिया आपके लिए परफेक्ट है। आपको बता दें कि निम्नलिखित फायदा इस बिज़नेस आईडिया से होता है। 

घर से बिजनेस शुरू करने पर आपको किराया देने की जरूरत नहीं होती है। 

घर पर ही बिजनेस शुरू करने पर ट्रैवलिंग का खर्चा नहीं आता है।

आप अपने बच्चों की देखभाल भी आसानी से कर सकती हैं क्योंकि घर से ही बिजनेस करने पर घर के सदस्यों की देखभाल  कर सकती हैं।

अपना बिजनेस होने के कारणआप अपने समय के खुद मालिक है। 

आप अपना काम चाहे देर रात में करें या दोपहर में या शाम में आप अपने टाइम के अनुसार अपने बिजनेस के लिए समय निकाल सकते हैं।

कुछ प्रोडक्ट की ऑनलाइन बिक्री से भी आप आसानी से सामान भेज सकते हैं। New Home top 10 Business Ideas from home,10 बिज़नेस से आप घर बैठे पैसे कमा सकती हैं

1 पेपर थैली (paper bag) बनाने का बिजनेस

इस बिजनेस को करने के लिए आपको बहुत कम इन्वेस्टमेंट करना होता है। और बहुत अधिक स्किल की जरूरत भी नहीं है। कम पढ़े लिखे लोगों के लिए या बिजनेस से सबसे बेहतर होता है। आजकल पेपर बैग का चलन बढ़ गया है। Work From Home business idea form 2022 जब से सरकार ने पॉलीथिन पर रोक लगा दी है तब से कागज की थैली और कपड़े की थैली की डिमांड बढ़ गई है।

इस बिजनेस के लिए आपको पेपर और गोंद की जरूरत होती है। आजकल छोटी-छोटी हल्की मशीनें भी पेपर को मोड़ने वाली चली है इसको भी अपनाकर आप अपने प्रोडक्शन को बढ़ा  सकते हैं।

 

 

2 डिज़ाइनर बैग और डिज़ाइनर ज्वेलरी बेचने का का बिजनेस Jewellery business 

 आज का दौर फैशन का दौर है और डिजाइनर ज्वेलरी और बैग की खास डिमांड है। डिजाइनर बैग की मांग बढ़ रही है। इनकी कई कैटेगरी है, जैसे ट्रैवल बैग, ऑफिस बैग, पार्टी बैग, क्लच बैग इत्यादि।  इन सभी बैग कलेक्शन करके ऑनलाइन ऑफलाइन आप इसे  बेच सकते हैं। इसके सा​थ फैशनेबल ज्वेलरी आती है, जिनका कलेक्शन करके बेचने पर बहुत मुनाफा होता है।  डिजाइनर बैग, ज्वेलरी और गिफ्ट आइटम भी आप बेच सकते हैं। फैशन ज्वेलरी महिलाओं की सबसे पसंदीदा चीजें हैं और इसकी बिक्री साल भर होती रहती है। ज्वेलरी के बिजनेस दो से तीन गुना लागत से अधिक बिक्री होने की संभावनाएं होती है। घर पर ही शॉप खोलकर इनकी ​ब्रिकी कर सकते हैं। आनलाइन फेसबुक, अमेजॉन, फ्लिपकार्ट जैसी ई कामर्स वेबसाइट के जरिए बेच (selling) सकते हैं। 

3. ब्यूटी एंड मेकअप | Beauty and Makeup Business

ब्यूटी पार्लर की शॉप (shop of beaty prlor) आसपास मोहल्ले (colony) में भी बहुत अच्छी चलती है। महिलाओं को Beauty  Makeup  करना और सजना सवरना सबसे अच्छा लगता है।  शादियों के समय ब्यूटी पार्लर (Beauty parlor) और मेकअप की डिमांड बढ़ जाती है।  ज्वेलरी और महंगे कपड़े जैसे लहंगे आदि भी किराए पर देकर अच्छा खासा पैसा मुनाफा कमा सकते हैं।   पार्टियों और शादियों में संजने—संवरने के लिए  कई तरह के कांटेक्ट आस-पास ही मिल जाते हैं ऐसे में आप की कमाई इस समय दुगनी हो जाती है। ब्राइडल मेहंदी, ब्राइडल मेकअप की मांग बढ़ जाती है।

4. कुकिंग Cooking business  Ideas

 इसके साथ ही आप टिफिन सर्विस शुरू कर सकती हैं। इस तरह से आप अपने कुकिंग के शौक से पैसा आसानी से कमा सकती हैं। महिलाओं के लिए कुकिंग का घर बैठे बिजिनेस सबसे अच्छा स्वरोजगार है। (from home to Cooking business  Ideas) स्थानीय मार्केट में टिफिन लंच की मांग होती है। आनलाइन बुकिंग (online) के जरिए आप कस्टमर तक अपनी घर रसोई (kitchen) का बना खाना भी आसानी से डिलेवर कर सकती हैं। zomato ऑनलाइन फूड डिलीवरी कंपनी से जुड़कर आप अपने घर का बना हुआ खाना देख सकते हैं। आपको बस कुकिंग पर ध्यान देना होता है। बाकी जोमेटों आपके खाने की होमडिलेवरी कस्टमर तक करता है। कुकिंग के इस बिजनेश न्यू आइडिया में आप निम्नलिखित काम करके घर बैठे कमा सकती हैं। आचार, पापड़, मसाले, जैम-जेली, नमकीन, बिस्किट, आइसक्रीम, केक बनाकर कर बेचने का बिजनेस है। 

6. यूट्यूबर home business 

हर इंसान के पास कुछ न कुछ हुनर होता है, आप अपने स्किल के जरिए बिना कुछ लगाए अपने मोबाइल की मदद से पैसा आसानी से कमा सकते हैं। आजकल बहुत से लोग घर बैठे लाखों लोग इसी ​तरह से पैसा कमा रहे हैं। आप कुकिंग, ​डासिंग, इन्वेस्टमेंट आदि ज्ञान की बाते सिखाकर भी पैसा कमा सकते हैं। किसी विषय पर ज्ञान या जानकारी देकर यूट्यूब वीडियो (youtube adsense) बनाकर आप पैसा कमा सकते हैं।

7. ट्यूशन देना  tuition teacher work

 

आज पढ़ाई का बहुत महत्व है इसलिए हर कोई एक अच्छा tuition teacher 10 हजार से 20 हजार रुपये आसानी से कमा सकते हैं। इसके लिए आपको अपने मोहल्ले में ही बच्चे पढ़ाने के लिए मिल जाएंगे। मोहल्ले या कॉलानी के दुकान के पास आप एक विज्ञापन बनाकर चिपका दें, आने जाने वाले लोग की नजर उस विज्ञापन पर पड़ेगी, ट्यूशन के पढ़ाने वाले माता पिता आपसे संपर्क करेंगे। 

8. अचार एवं पापड़ का बिजनेश

लोकल मार्केट में आचार और पापड़ की मांग हमेशा बनी रहती है। आप अपने स्थानीय लोकल मार्केट में अचार पापड़ बना कर देख सकते हैं। इस बिजनेस आइडिया में आप अपने घर से ही हजारों पापड़ बना सकते हैं और उसे आसपास की दुकानों में भेज सकते हैं। इसके अलावा आलू के चिप्स की भी मांग होती है जिसे बनाकर आप अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं।  महिलाओं के लिए एक बढ़िया घर से करने वाला बिजनेस है।  अचार पापड़ बनाने के बिजनेस  को प्रमोट करने के लिए सरकार लोन भी देती है। महिला ग्राम उद्योग से जुड़ कर भी आप यह काम अपने घर में आसानी से कर सकती हैं। यहां आचार और पापड़  ब्रांडिंग आपको करने की जरूरत नहीं होती है बल्कि आपका माल आसानी से महिला ग्रामोद्योग खरीद लेता है।

9. मोमबत्ती बनाने स्वरोजगार candle business

भारत में मोमबत्ती की डिमांड (candle making business from home) हमेशा बनी रहती है। ब्यूटीफुल सुंदर दिखने वाली मोमबत्ती की अच्छी कीमत मिलती है। आजकल शादी पार्टी में मोमबत्ती के माध्यम से डेकोरेशन करने का फैशन चल पड़ा है। इसलिए इस बिजनेस में आपको हमेशा मांग (demond) दिखाई देती है। मोमबत्ती बनाना candle making business  घर से आप शुरू कर सकते हैं, इसमें बस छोटा सा इन्वेस्टमेंट (small investment) करना होता है। आप अपनी मोमबत्ती की ब्रांडिंग करके उसे लोकल मार्केट में आसानी से भेज सकते हैं. कच्चा माल ही मोमबत्ती बनाने के लिए मार्केट में आसानी से मिल  जाता है। घर बैठे यह कहा हम आपके लिए कमाई का सबसे अच्छा साधन है। मोमबत्ती बनाने का स्वरोजगार सीखने के लिए आप जिला इकाई कार्यालय से या किसी प्राइवेट संस्थान से भी ट्रेनिंग ले सकते हैं।

मार्केट में मोमबत्ती की डिमांड हमेशा ही रहती है। वैसे भी देखा जाए तो आजकल शादी, पार्टी पर जीवन सभी में डेकोरेशन के तौर पर मोमबत्ती का इस्तेमाल किया जाता है, इसीलिए यह कमाई का बहुत ही अच्छा जरिया है। इसी के साथ अगरबत्ती बनाने का बिजनेस

पूजा-पाठ और विभिन्न शुभ अवसर पर अगरबत्ती का इस्तेमाल होता है। कम पूंजी में यह बिजनेस सबसे अच्छा है। मोमबत्ती बनाने का तरीका आप इंटरनेट के माध्यम से सीख सकते हैं।

10. फास्ट फूड का बिजनेस fast food business 

Fast food business खाना बनाने में आपकी रुचि है तो फास्ट फूड का बिजनेस आइडिया आज के लिए बहुत ही उत्तम है। अगर आप सीखना भी शुरू करेंगे तो कुछ ही दिनों में आप बर्गर, रोल, नूडल्स, मंचूरियन फास्ट फूड बना सकते हैं। बस आपको भीड़भाड़ वाले इलाके छोटी सी जगह में फास्ट फूड का दुकान खोल सकते हैं। इसमें थोड़ा इन्वेस्टमेंट होता है लेकिन अच्छी कमाई की गारंटी है। यदि आपका घर भीड़भाड़ वाले इलाके में है तो आप अपने घर से ही फास्ट फूड  बना  बेच सकते हैं। 

FQ

  1. बिजनेश को कैसे प्रमोट करें Home Business idea Tips

दोस्तों बताए गए बिजनेश आइडिया को सोशल मीडिया के प्लेटफार्म पर जरूर प्रमोट करें। इस तरह आप बिना कोई कीमत लगाए अपना प्रचार आसानी से कर पाएंगे और लाखों लोग तक पहुंच सकते हैं।  बिजनेश से रिलेटेड एग्ज़िबिशन में जाना चाहिए। इससे आपको सीखने का मौका मिलता हैं। नयी जानकारी और तरीका आपके बिजनेश को फायदा पहुंचाता है। 

  1. Home Business Tips के बारे में जानकारी

दोस्तो बड़े ऑनलाइन स्टोर्स के जरिए आप अपने प्रॉडक्ट्स आसायनी से बेच सकते हैं। इसके लिए आपको कमिशन आनलाइन स्टोर्स (online store) को देना होता हैं, लेकिन इससे आपको फयादा होता है आपका प्रोडेक्ट लाखों लोग तक पहुंचता है।    

घर बैठे बिजनेस करके हम कितना कमा सकते हैं?

 घर से बिजनेस करके आप हजार से लाखों रुपए आसानी से कमा सकते हैं। कई ऑनलाइन बिजनेस है और कुछ बिजनेस ऐसी है जहां आप प्रोडक्ट बनाकर उसे स्थानीय मार्केट में बेचकर अच्छा मुनाफा हासिल कर सकते हैं। अगरबत्ती मोमबत्ती पापड़ आचार ऑनलाइन पढ़ाई लिखाई आदि के ऐसे कई बिजनेस है जो घर से आप शुरू कर सकते हैं।

बिजनेस आईडिया फॉर लेडीज 

होम फॉर लेडीज बिजनेस?

दोस्तों आपको बता दे महिलाओं के लिए (work for women business idea) घर से कई तरह के बिजनेस है जिसमें कुकिंग का बिजनेस से सबसे बढ़िया बिजनेस है। इसके अलावा सिलाई कढ़ाई, बुनाई और बुटीक का बिजनेस  भी घर से खोला जा सकता है। टिफिन सर्विस का बिजनेस घर से स्टार्ट किया जा सकता है। घर की पढ़ी-लिखी महिलाएं घर पर ट्यूशन भी पढ़ा सकती है, जो सबसे बढ़िया जीरो इन्वेस्टमेंट का बिजनेस है। 

 

read also

About the author

admin

नमस्कार दोस्तो!
New Gyan हिंदी भाषा में शैक्षणिक और सूचनात्मक विषयवस्तु (Educational and Informative content) के साथ ज्ञान की बातें बतलाता है। हिंदी-भाषा में पढ़ाई-लिखाई, ज्ञान-विज्ञान, साहित्य, तकनीक आदि newgyan website नया ज्ञान आपको बताता है। इंटरनेट जगत में यह उभरती हुई हिंदी की वेबसाइट है। हिंदी भाषा से संबंधित शैक्षिक (Educational) साहित्य (literature) ज्ञान, विज्ञान, तकनीक, सूचना इत्यादि नया ज्ञान, new update, नया तरीका बहुत ही सरल सहज ढंग से प्रस्तुत करते हैं।
ब्लॉग के संस्थापक Founder of New gyan
अभिषेक कांत पांडेय- शिक्षक, लेखक- पत्रकार, ब्लॉग राइटर, हिंदी विषय -विशेषज्ञ के रूप में 15 साल से अधिक का अनुभव है। विभिन्न पत्र-पत्रिकाओं और इंटरनेट पर विभिन्न विषय पर लेख प्रकाशित होते रहे हैं।
शैक्षिक योग्यता- इलाहाबाद विश्वविद्यालय से फिलासफी, इकोनॉमिक्स और हिस्ट्री में स्नातक। हिंदी भाषा से एम० ए० की डिग्री। (MJMC, BEd, CTET, BA Sanskrit)
प्रोफेशनल योग्यता-
इलाहाबाद विश्वविद्यालय से पत्रकारिता मे डिप्लोमा की डिग्री, मास्टर आफ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन, B.Ed की डिग्री।
उपलब्धि-
प्रतिलिपि कविता सम्मान
Trail social media platform writing competition winner.
प्रतिष्ठित अखबार में सहयोगी फीचर संपादक।
करियर पेज संपादक, न्यू इंडिया प्रहर मैगजीन समाचार संपादक।

Leave a Comment