छात्रावास मे रहने वाले छोटे भाई को पत्र लिखिए

Last Updated on May 5, 2024 by Abhishek pandey

छोटे भाई को पत्र लेखन के उदाहरण अलग-अलग बोर्ड परीक्षा में पूछे जाते हैं। इस पर हम कुछ इंपॉर्टेंट लेटर राइटिंग के टॉपिक हिंदी में लेकर आए जो आपके लिए बहुत उपयोगी है। Write a letter to your younger brother who lives in the hostel छात्रावास मे रहने वाले छोटे भाई को पत्र एक पत्र लिखकर प्रातः काल नियमित रूप से योग एवं प्राणायाम का अभ्यास करने के लिए प्रेरित कीजिए।

पत्र लेखन उदाहरण Board class 10th Hindi 2025 latest update letter writing in Hindi for class 10th 12th student it’s very important for their academic preparation in Hindi

छात्रावास में रहने वाले छोटे भाई को पत्र लिखिए

प्रिय अमित,
सस्नेह आशीर्वाद,

मकान संख्या मलदहिया, वाराणसी
दिनांक -24 मई, 2024

प्रिय अमित,
सस्नेह आशीर्वाद,

तुम्हारा पत्र प्राप्त हुआ और पता चला कि तुम छात्रावास में रहकर अपने अध्ययन में मन लगा रहे हो। यहां हम सभी लोग कुशलता से रह रहे हैं। मुझे यह भी पता चला है कि तुम अपने लक्ष्य की और केंद्रित हो। यह बहुत ही अच्छी बात है लेकिन कई बार ऐसा लगता है कि तुम अपने स्वास्थ्य के प्रति लापरवाह भी हो जाते हो, इसलिए तुम्हें हर दिन प्रातःकाल टहलना चाहिए। इससे शरीर और मन दोनों स्वस्थ रहता है।

अध्ययन के साथ मन और शरीर को स्वस्थ रखने के लिए खुली हवा में बैठकर योगासन भी किया करो। योग-क्रिया और ध्यान-मुद्रा के अभ्यास करने से तन-मन स्वस्थ होता है। हर दिन योग और व्यायाम करके अपने आप को स्वस्थ रख सकते हो। आशा है कि मेरी इस सलाह को तुम गंभीरता से विचार करोगे और इस सलाह को अमल भी करोगे।

See also  काव्य के भेद कितने हैं: प्रबंधकाव्य किसे कहते हैं kind of hindi kavya

माताजी व पिताजी तुम्हें बहुत स्मरण (याद) करते हैं। अपने स्वास्थ्य का पूर्ण ध्यान रखना।

तुम्हारा अग्रज नितिन

Hindi letter writing another example

CBSE board examination 2024: ध्वनि प्रदूषण रोकने के लिए पुलिस थाना अधीक्षक को पत्र ​(dhvni pradushan per Patra)

पत्र लेखन, सीबीएसई बोर्ड हिंदी पत्र लेखन | letter writing in Hindi for examination

Author Profile

Rinki pandey
रिंकी पांडेय पिछले 5 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में राजनीति के विभिन्न मुद्दों पर अपने विचार प्रकट करती रही हैं। एक कुशल गृहिणी होने के साथ ही राजनीति की रिपोर्ट और खबरे में भी रुचि रखती हैं। अपने विचारों से अवगत कराने के लिए लिखना भी शुरू किया है। उनके विचार आम भारतीय के विचार भी हैं जो एक नए नजरिए समाज को प्रदान करता है। ‌ आपके लेखन को खूब पसंद किया जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

हिंदी में बेस्ट करियर ऑप्शन, टिप्स CBSE Board Exam tips 2024 एग्जाम की तैयारी कैसे करें, मिलेगा 99% अंक