घर के छत पर सोलर पैनल लागाएं और कमाएं पैसा

Last Updated on April 1, 2023 by Abhishek pandey

सेल्फ एम्प्लॉयमेंट



सोलर एनर्जी एक ऐसा फलता-फूलता रोजगार है, जो पारंपरिक ऊर्जा की जगह ले रहा है। राज्य सरकार भी इस क्षेत्र में अपनी हिस्?सेदारी बढ़ाने के लिए हर मदद दे रही हैं। राजस्?थान, मध्?य प्रदेश, उत्?तर प्रदेश, पंजाब जैसे राज्?य न सिर्फ मेगा सोलर पावर प्?लांटों की स्?थापना पर जोर दे रहे हैं। वहीं, घरों और व्?यावासियक इमारतों पर छोटे सोलर प्?लांटों के जरिए पैसा कमाने का स्वारोजगार के मौके भी दे रहे हैं। इसकी पूरी जानकारी यहां पर दी जा रही है।
———————————————————————————–

राजस्?थान, पंजाब, मध्?य प्रदेश और छत्?तीसगढ़ में सोलर एनर्जी को बेचने की सुविधा दी जा रही है। इसके तहत सौर ऊर्जा संयंत्र द्बारा उत्?पादित की गई अतिरिक्?त बिजली पावर ग्रिड से जोड़कर राज्?य सरकार को बेचा जा सकेगा। वहीं, उत्?तर प्रदेश ने सोलर पावर का प्रयोग करने के लिए प्रोत्?साहन स्?कीम शुरू की है। इसके तहत सोलर पैनल के इस्?तेमाल पर बिजली बिल में छूट मिलेगी।

कहां से खरीदें सोलर पैनल
सोलर पैनल खरीदने के लिए आप राज्य सरकार की रिन्यूएबल एनर्जी डेवलपमेंट अथॉरिटी से संपर्क कर सकते हैं। इसके लिए राज्यों के मेन शहरों में कार्यालय बनाए गए हैं। हर शहर में प्राइवेट डीलर्स के पास भी सोलर पैनल उपलब्ध हैं। इसके लिए आपको पहले ही अथॉरिटी से अपने लोन राशि के लिए संपर्क करना होगा। साथ ही सब्सिडी के लिए भी अथॉरिटी कार्यालय से फॉर्म मिल जाएगा।

राज्?यों में बड़े निवेश का मिलेगा फायदा
सोलर पावर को लेकर पश्चिम और उत्तर भारतीय राज्?यों ने पिछले कुछ सालों में गंभीरता के साथ प्रयास करने शुरू किए हैं। राजस्?थान ने पिछले साल ही सोलर पॉलिसी घोषित की है। नई नीति के साथ राज्?य की कोशिश 2०22 तक 2० जीगावॉट सौर्य बिजली के उत्पादन की है। वहीं मध्य प्रदेश और छत्तीसगढè 2०12 में सोलर पॉलिसी घोषित कर चुके हैं। इन नीतियों की मदद से राज्?यों में बड़े निवेश की भी शुरूआत हो चुकी है। मध्य प्रदेश के सतना में दुनिया का सबसे बड़ा सोलर प्?लांट स्थापित होने जा रहा है। वहीं पंजाब सरकार ने 2०2० तक 41०० मेगावॉट सोलर एनर्जी उत्पादन का लक्ष्य तय किया है।

See also  लक्ष्य को जानें, कठोर मेहनत करें, मिलेगी सफलता

कैसे कमाएं पैसे
घर की छत पर सोलर प्लांट लगाकर बिजली बनाई जा सकती है। इसके लिए आपको लोकल बिजली कंपनियों से टाइअप करके बिजली बेच सकते हैं।
-सबसे पहले लोकल बिजली कंपनियों से आपको लाइसेंस लेना होगा।
– बिजली कंपनियों के साथ पावर परचेज एग्रीमेंट साइन करना होगा।
– सोलर प्लांट लगाने के लिए प्रति किलोवाट टोटल इन्वेस्टमेंट 6०-8० हजार रुपए होगी।
– राज्य सरकारें इसके लिए स्पेशल ऑफर भी दे रही हैं।
-इसके बाद प्लांट लगाकर बिजली बेचने पर आपको प्रति यूनिट 7.75 रुपए की दर से पैसा मिलेगा।

सौर्य ऊर्जा प्लांट लगाने के लिए मध्य प्रदेश सरकार की योजनाएं

-मध्य प्रदेश सरकार की न्यू एंड रिन्यूबल एनर्जी डिपार्टमेंट के माध्यम से आप सौर्य ऊर्जा संयंत्र लगाने के लिए आवेदन कर सकते हैं। जिस जगह सोलर प्लांट लगाना उसका ब्योरा और अपने बारे में जानकारी देते हुए एक फार्म भरना होगा। अधिक जानकारी के लिए आप संपर्क कर सकते हैं। पता- वल्लभ भवन, भोपाल। इमेल-पन्द्बधद्धथnप्भअद्दद्बथद्बद्य.दधद्ब फोन नंबर: ०755-425133०
– सोलर एनर्जी प्लांट स्थापित करने के लिए राज्य सरकार और केंद्र सरकार के विभिन्न विभागों में कई योजनाएं एवं अनुदान कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं-
-एनर्जी डिपार्टमेंट मध्य प्रदेश सरकार, भोपाल
-मध्य प्रदेश ऊर्जा विकास निगम लिमिटेड, भोपाल
-मिनिस्टà ऑफ न्यू एंड रिन्यूबल एनर्जी, नई दिल्ली
-मिनिस्ट्री ऑफ पावर, नई दिल्ली

Author Profile

Abhishek pandey
Author Abhishek Pandey, (Journalist and educator) 15 year experience in writing field.
newgyan.com Blog include Career, Education, technology Hindi- English language, writing tips, new knowledge information.
See also  haivaniyat
Latest entries

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

हिंदी में बेस्ट करियर ऑप्शन, टिप्स CBSE Board Exam tips 2024 एग्जाम की तैयारी कैसे करें, मिलेगा 99% अंक