डाक विभाग में ढेरों वैकेंसी आर्इ् है

भारतीय डाक विभाग के उत्तर प्रदेश पोस्टल सर्किल में पोस्टमैन समेत कई पदों के लिए वैकेंसी आई है। डाक विभाग में स्थाई नौकरी पाने का यह सुनहरा अवसर है। आपकी सुविधा के लिए यहां फार्म भरने से लेकर तैयारी करने की पूरी जानकारी दी जा रही है।

परीक्षा की तैयारी
दो घंटे में 1०० अंकों का एक एप्टीटñूड पेपर ऑब्जेक्टिव टाइप का होगा। इसका स्तर हाईस्कूल लेवल का होगा। इस पेपर में चार पार्ट होंगे। हर पार्ट में 25 अंकों के 25 प्रश्न होंगे।
ए पार्ट: इस पार्ट में जनरल नॉलेज से रिलेटेड प्रश्न होंेगे जिनमें जियोग्रॉफी, इंडियन हिस्टàी, फ्रीडम स्टàल, कल्चर, जनरल पॉलिटी एंड कॉन्स्टिीट्यूशन ऑफ इंडिया, इकोनॉमिक्स, जनरल साइंस, करेंट से प्रश्न पूछे जाएंगे। इसका स्तर 1०वीं का होगा। इन टॉपिक से बनने वाले जनरल प्रश्न पर आप ध्यान दें और पाठñ पुस्तक से पढ़ें।
बी पार्ट: इस पार्ट में मैथमेटिक्स से रिलेटेड क्यूश्चन आएंगे। मैथ में नंबर सिस्टम, डेसिमल, फ्रैक्शन और फंडामेंटल मैथ को अच्छी तरह से समझ लें। छोटे-छोटे मैथ के रूल से बने सवालों की प्रैक्टिस करें।
पार्ट सी: इस पार्ट में दो सेक्शन हैं। पहली भाषा अंग्रेजी और दूसरी हिंदी दोनों के कुल मिलाकर 5० प्रश्न पूछे जाएंगे। इसमें अंग्रेजी और हिंदी भाषा की दक्षता का मूल्यांकन होगा। अगर आपका अंग्रेजी ज्ञान अच्छा है तो ज्यादा मेहनत नहीं करनी होगी लेकिन अंग्रेजी कमजोर है तो इस पार्ट में अधिक अंक लाने के लिए दिए सिलेबस के अनुसार आप तैयारी करें। आर्टिकल्स, प्रिपोजिशन, कंजेक्शन, टेंस, वर्ब, सिनोनिम्स एंड एन्टोनिम्स, वैकोबलरी, सेंटेंस आदि टॉपिक को अच्छे से कवर करें। हिंदी में स्वर, व्यंजन, समास, संधि, अलंकार, मुहावरा, वाक्य प्रयोग पर केंद्रित सवाल होंगे। आपने अगर हिंदी माध्यम से पढ़ाई की है तो यह सेक्शन आपको आसान लगेगा, लेकिन ऐसे में आपको अंग्रेजी सेक्शन पर खासा ध्यान केंद्रित करना होगा।
चयन प्रक्रिया
अंतिम चयन प्रक्रिया के तहत एप्टीटñूड पेपर की मेरिट में आने वाले कैंडिडेट को नौकरी दी जाएगी। हर पार्ट के अलग-अलग कटऑफ मार्क्स निर्धारित किया गए हैं। यानि की आपको हर पार्ट में अच्छे अंक लाना है।= 

See also 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top