Pariksha ki taiyari Kaise Karen: CBSE board 2024

CBSE Board Pariksha ki Taiyari Kaise Karen, एजुकेशन न्यू cbse बोर्ड एग्जाम 2024 परीक्षा की तैयारी कैसे करें? how to preparation of board examination session 2023-24 की 10वीं व 12वीं की तैयारी करने वाले के लिए इस आर्टिकल के माध्यम से बेहतर तरीके से बताया जा रहा है, एग्जाम की बेस्ट तैयारी करके अच्छे नंबर ला सकते हैं।

सही तरीके से परीक्षा की तैयारी करने से अच्छे अंक आते हैं और तैयारी का टेंशन भी खत्म हो जाता है। ‌ बोर्ड परीक्षा फरवरी महीने में शुरू होने की संभावना है। बिहार बोर्ड सीबीएसई बोर्ड, यूपी बोर्ड, मध्य प्रदेश बोर्ड आदि की परीक्षा की तैयारी करने वाले छात्रों को बेहतर तैयारी करने का तरीका इस आर्टिकल के माध्यम से बताया जा रहा। Board Exam Ki Taiyari Kaise Kare, Board Exam ki taiyari kaise kare?

Board Exam 2024 की तैयारी कैसे करें?

बोर्ड एग्जाम की तैयारी करने वाले छात्रों के लिए निम्नलिखित टिप्स का पालन करना चाहिए।

  • सबसे पहले आपको अपना पूरा सिलेबस समाप्त कर लेना चाहिए। इस समय अक्टूबर का महीना है और छुट्टियां भी आपके पास है। आप अपने सभी विषयों के सिलेबस को पूरा कर लीजिए ताकि सभी विषयों के टॉपिक अच्छे से समझ पाए।
  • आपका एग्जाम फरवरी महीने में होगा इसलिए सिलेबस खत्म होने के बाद सैंपल पेपर प्रैक्टिस करना शुरू कर दें। सीबीएसई बोर्ड और अलग-अलग बोर्ड की वेबसाइट में बोर्ड द्वारा कक्षा 10वीं 12वीं की सैंपल पेपर उपलब्ध कराया जाता है इससे तैयारी करने और इस सैंपल पेपर को हल करने से आप परीक्षा पैटर्न समझ सकते हैं।
  • सैंपल पेपर सॉल्व करते समय इस बात का ध्यान रखें कि आप सटीक उत्तर लिखें यदि आप उत्तर नहीं लिख पा रहे तो मदद लेकर उत्तर लिखिए इसके बाद कई बार प्रेक्टिस करने से आप अपने से उत्तर लिख सकते हैं।
See also  New pattern hindi MCQ pad parichay for CBSE board

बोर्ड एग्जाम तैयारी (Pariksha ki taiyari kaise karen tips) का फार्मूला

सभी विषयों के सिलेबस को पहले समझना उसके बाद, hard topic को अच्छे से तैयार करना। बोर्ड एग्जाम तैयारी का फार्मूला सिलेबस ठीक ढंग से पढ़ना फिर सैंपल पेपर की प्रैक्टिस उसके बाद और सैंपल पेपर के प्रैक्टिस करना है।

marking scheme of sample paper 2024 new pattern के अनुसार तैयारी करना क्वेश्चन किस तरह के आते हैं इन सब को बातों को ध्यान रखना जैसे, objective, short long questions, multiple choice questions इनके लिए निर्धारित पैटर्न को ध्यान पूर्वक समझना जरूरी होता है।

टाइम टेबल बनाकर पढ़ें

बोर्ड परीक्षा की तैयारी करने वाले छात्रों को अभी से टाइम टेबल बनाकर पढ़ना चाहिए।

अपने स्कूल के टाइम के अलावा कम से कम 4-5 घंटे डेली रिवीजन करना चाहिए। बीच-बीच में अपने आप को तरोताजा रखने के लिए घूमने और अच्छा खाना पीना पर भी ध्यान रखना चाहिए। ‌

आप अपने पढ़ाई के समय को अपनी क्षमता अनुसार कम या ज्यादा कर सकते हैं लेकिन तनाव नहीं लेना चाहिए।

जो टॉपिक आपको सबसे कठिन लग रहे हैं, पढ़ने के लिए आप अपने शिक्षक टीचर की सहायता ले सकते हैं या यूट्यूब पर अच्छी वीडियो से भी समझ सकते हैं।

अच्छी पढ़ाई के लिए खान-पान पर ध्यान

मानसिक और शारीरिक शक्ति के लिए मेडिटेशन कर सकते हैं और इसके अलावा आप न्यूट्रिशन वाला खाना खाने पर ध्यान देना चाहिए। मौसमी फल, ताजी सब्जियां और ड्राई फ्रूट्स खाना चाहिए। ‌सही डाइट के लिए अपने डॉक्टर से भी सलाह ले सकते हैं।

See also  Update MCQ surdas lesson- CBSE board Hindi. New syllabus Examination 2024, अंलकार,

एग्जामिनेशन प्रिपरेशन टिप्स

सिलेबस को पूरा तैयार करें। complete your syllabus

बोर्ड की वेबसाइट से सैंपल पेपर सॉल्व करें मार्किंग स्कीम को भी समझ ले। check sample paper from website and also marking scheme 2024

हिंदी जैसे विषयों की भी तैयारी करें जिससे कि आपको और अच्छे अंक मिल सके। Hindi English se language subject is very important for your exam also.

तैयारी करते समय बीच-बीच में ब्रेक भी देते रहे और खुद को तुरंत आज महसूस हो करें। साइंस मैथ आदि में जो भी टॉपिक आपको समझ में नहीं आता है उसे अपने टीचर से निसंकोच पूछे और उसकी प्रेक्टिस करके उसमें महारत हासिल करें।

आयोग की वेबसाइट या बोर्ड की वेबसाइट में दिए गए सैंपल पेपर को समझें और उसके आधार पर ढेर सारे सैंपल पेपर सॉल्व करने की कोशिश करें।

क्वेश्चन का आंसर रटने के बजाय आप छोटे-छोटे पॉइंट्स से समझना आसान होता है।

CBSE board class 10th 12th की तैयारी करने वाले स्टूडेंट्स को इसकी वेबसाइट से दिए गए सैंपल पेपर हर विषयों का हल करना शुरू कर देना चाहिए। sample paper solve करते हैं तो आपको कॉन्फिडेंस मिलता है, आपकी प्रेक्टिस अच्छी होती है और एग्जामिनेशन हॉल में आपका परफॉर्मेंस बेहतर होता है।

Leave a Comment