Career tips : कई भाषा की जानकारी दिलाएगा अच्छी जॉब, मार्केट में डिमांड | multi language job demond in India

Career tips में हम आपको जानकारी देना चाहते हैं कि कई भाषाओं की जानकारी रखने वालों की डिमांड बढ़ी है।
जमाना तेजी से बढ़ रहा है और बाजार के साथ बैंकिंग, एजुकेशन, ऑनलाइन सेक्टर में अलग-अलग रीजनल लैंग्वेज के साथ हिंदी, अंग्रेजी की जानकारी आपको बेहतर multi language job दिला सकती है।
अच्छी हिंदी, अंग्रेजी के अलावा रीजनल लैंग्वेज भी अगर आप जानते हैं तो multi language job demond कैंडिडेट को नौकरी मिलना आसान हो जाता है। ‌

मल्टी टास्किंग लैंग्वेज नई शिक्षा नीति

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि नई शिक्षा नीति के अंतर्गत आने वाले समय को ध्यान में रखकर मल्टी लैंग्वेज स्किल को स्टूडेंट में डेवलप किया जा रहा है। प्राइमरी लेवल से मल्टी लैंग्वेज का विकास बच्चों में किया जा रहा है।

नए जमाने के अनुसार खुद को चेंज करें

टेक्नोलॉजी के साथ अगर कई भाषाओं का ज्ञान आपके पास है तो मार्केट में आपकी उपयोगिता / (demond) बढ़ जाती है।
बड़ी-बड़ी कंपनियां रीजनल लैंग्वेज और हिंदी में भी अपने ग्राहकों को लुभाने के लिए मल्टी लैंग्वेज स्किल्ड प्रोफेशनल को Job दे रही है।

आप में भी है मल्टी लैंग्वेज स्किल, जाने खुद को

देखा गया है कि कई लोगों को कई भाषाओं का ज्ञान होता है, बस उसे निखारने की जरूरत होती है, आप ऑनलाइन कोर्स के जरिए अपनी दूसरी- तीसरी भाषा को और बेहतर बना सकते हैं। इस भाषा में कम्युनिकेशन करके आप मल्टी लैंग्वेज पर्सनैलिटी बन सकते है।

See also  Online Bachelor degree course USA

भारत में रहने वाले व्यक्ति के पास उसकी मदर टंग के रूप में रीजनल लैंग्वेज या हिंदी भाषा है। इसके अलावा वह अंग्रेजी भाषा की भी जानकारी रखता है। बस अपने पर्सनालिटी में हिंदी और रीजनल लेंग्वेज एक्स्ट्रा लैंग्वेज नालेज है, इसी को बेहतर कर ले।

ऑनलाइन कोर्स से निखारे अपनी भाषा

कई ऑनलाइन कोर्स के द्वारा आप अपनी हिंदी और रीजनल लैंग्वेज को सुधार सकते हैं। इसमें आप प्रेजेंटेशन भी दे सकते हैं।ग्रामीण क्षेत्रों में बाजार बहुत तेजी से आगे बढ़ रहा है ऐसे में बैंकिंग सेक्टर एजुकेशन सेक्टर रीजनल लैंग्वेज को भी बढ़ावा दे रही हैं।आने वाले कुछ सालों में मल्टी स्किल्ड लैंग्वेज वाले कैंडिडेट की डिमांड बहुत तेजी से बढ़ेगी।आप भी अपने आप को समय के अनुसार मल्टी लैंग्वेज स्किल से खुद को मजबूत बना सकते हैं।

मल्टी लैंग्वेज स्किल होना जरूरी

कई भाषाओं के जानकारी के लिए अच्छे जॉब अपॉर्चुनिटी 2024 में नजर आ रहे हैं। multinational company ऐसे युवकों को job में प्राथमिकता दे रही है, जो रीजनल लैंग्वेज में भी अच्छी तरीके से स्किल प्रेजेंटेशन कर लेते हैं। education sector, bank company रीजनल क्षेत्र में भी काम कर रही है जहां पर प्रोफेशनल की जरूरत होती है और उनकी भाषा में काम करने वालों की डिमांड बढ़ रही है।

multi tasking language demand

  1. बैंकिंग सेक्टर
  2. Education sector
  3. Online teaching/ learning/ information
  4. Online content writing
  5. Tourist guide
  6. Online shopping sector
  7. Online customer care
  8. Online internet YouTube
  9. content writing
  10. cinema industries
  11. making short video in
  12. regional language
    translator

Regional language opportunity

  1. Bhojpuri to Hindi
  2. Avadhi to Hindi
  3. Punjabi to Hindi
  4. English to Hindi Hindi to English
  5. Bhojpuri to English,
  6. Any Indian regional language to English to Hindi
  7. इस लिस्ट में भारत की आधिकारिक राजभाषा -हिंदी, तमिल तेलुगू मलयालम कन्नड़ पंजाबी असमिया मराठी बांग्ला आदि भी शामिल है।
See also  Hindi Shuddh vartani list 2023

भारत में कई भाषाओं की जानकारी की आवश्यकता

मल्टी टास्किंग और मल्टी लैंग्वेज स्किल वाले युवकों की मांग इसलिए भी बढ़ रही है क्योंकि भारत में अब बाजार रीजनल क्षेत्र में भी प्रवेश कर रहा है।

बड़ी-बड़ी कंपनियों और बैंक के अलावा एनजीओ सेक्टर गांव और ग्रामीण क्षेत्र के अलावा छोटे शहरों में भी काम कर रही हैं, जहां पर वहां के रीजनल लैंग्वेज की जानकारी रखने वाले प्रोफेशनल की मांग बढ़ रही है।

सारांश

इस छोटी सी multi language job demond वाले आर्टिकल में हमने आपको मल्टी टास्किंग और मल्टी लैंग्वेज के बढ़ते बाजार के बारे में कुछ जानकारी latest update career tips दी है, यह जानकारी मीडिया प्रोफेशनल्स और शिक्षकों से बातचीत पर आधारित है। ‌

multitasking language skill आज के दौर में बहुत जरूरी हो गया है। इस महत्वपूर्ण बात को बताने के लिए इस आर्टिकल को लिखा गया है। career, job, CBSE board से संबंधित जानकारी के लिए हमारे इस वेबसाइट के दूसरे आर्टिकल को भी पढ़ें।

Leave a Comment