CBSE Examination 2024 परीक्षा में शामिल होने से पहले जानिए नए बदलाव

CBSE Board 2024 Examination न्यू अपडेट CBSE board 2024 date sheet जारी कर दी गई है। इसके साथ बोर्ड एग्जाम में शामिल होने वाले 10वीं व 12वीं छात्रों के लिए एक सूचना आ रही है कि इस बार बोर्ड परीक्षा में बदलाव हुए हैं।

अगर आप सेंट्रल बोर्ड सेकेंडरी एजुकेशन (सीबीएसई) बोर्ड मे पढ़ाई करते हैं तो आपको यह बदलाव जानना जरूरी है।

सेंट्रल एजुकेशन मिनिस्टर धर्मेंद्र प्रधान ने यह अनाउंस किया है कि आप सीबीएसई बोर्ड की परीक्षा साल में दो बार आयोजित की जाएगी। दरअसल नई शिक्षा नीति और NEP के तहत यह निर्णय लिया गया है। 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा दो बार आयोजित होने के कारण सबसे अच्छा स्कोर जिन 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा दो बार आयोजित होने के कारण छात्रों के से फायदा होगा। ‌

इस तरह से आप स्टूडेंट दोनों अटेम्प्ट में परीक्षा दे सकते है जिस अटेंप्ट में ज्यादा स्कोर किया है वही मार्क्स उनके स्कोर कार्ड (मार्कशीट) पर छपेगा।

स्पोर्ट और ओलंपियाड में भाग लेने वाले स्टूडेंट्स के लिए खुशखबरी

ऐसे स्टूडेंट जो स्पोर्ट्स और ओलंपियाड में भाग ले रहे हैं और किसी सब्जेक्ट की परीक्षा डेट क्लैश करती है तो उनकी अलग से स्पेशल परीक्षा का आयोजन सीबीएसई बोर्ड कराएगा। लेकिन प्रैक्टिकल परीक्षा के लिए यह सुविधा नहीं मिलेगी।

अकाउंटेंसी सब्जेक्ट के आंसर शीट में बदलाव

अकाउंटेंसी सब्जेक्ट के लिए अलग से आंसर बुक नहीं होगी और इसके साथ ही इस सब्जेक्ट के आंसर शीट के फॉर्मेट में भी बदलाव किया गया है।

See also  UP Board hindi Tips class 12 | परीक्षा 2023

सीबीएसई बोर्ड 2024 परीक्षा की रिपोर्ट कार्ड में यह बदलाव

CBSE board Examination 2024 10वीं और 12वीं के छात्रों की स्कोरकार्ड मैं अब डिविजन, डिस्टिंक्शन और एग्रीगेट स्कोर नहीं लिखा होगा। इसके साथ ही सीबीएसई पिछले साल मेरिट लिस्ट नहीं घोषित किया था, इस बार भी मेरिट लिस्ट नहीं घोषित करेगा ऐसी संभावना है। न्यू एजुकेशन पॉलिसी 2020 के अंतर्गत हेल्दी कंपटीशन को बढ़ावा देने और स्टूडेंट में पढ़ाई के बॉस को कम करने के लिए यह फैसला लिया गया है।

ऑफिशल वेबसाइट पर सभी विषयों के सैंपल पेपर जारी

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड CBSE board 2024 की परीक्षा के लिए सभी विषयों के सैंपल पेपर जारी कर दिया गया है। आप ऑफिशल वेबसाइट पर 10वीं और 12वीं की सैंपल पेपर डाउनलोड कर सकते हैं इसके साथ मार्किंग स्कीम भी जारी कर दिया गया है। Marking Scheme और Sample Paper 2024 इस ऑफिशल वेबसाइट लिंक से डाउनलोड कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें

Leave a Comment