क्या आप जानते हैं?

पूर्वजों के बालों से सजती है चीन की लड़कियां china agjab gajab

पूर्वजों के बालों से सजती है चीन की लड़कियां china agjab gajab

Ajab Gajab 

पूर्वजों के बालों से सजती है चीन की लड़कियां

पूर्वजों के बालों से सजती है चीन की लड़कियां

साउथवेस्ट चीन के गुइझाऊ में मिआओ जनजाति रहती है। कहा जाता है कि कुछ लोग के लिए उनका इतिहास किताबों में होता है लेकिन में मिआओ समुदाय के लिए उनका इतिहास उनके सिर पर होता है। ऐसा मिआओ समुदाय की एक विशेष परंपरा के कारण कहा जाता है। मिआओ समुदाय की औरतें अपने पूर्वजों के बालों से तैयार ड्रेस जिसे एक तरह का विग भी कह सकते हैं पहनती हैं, समुदाय में महिलाएं कंघी करते वक्त निकलने वाले बालों को फेंकती नहीं बल्कि उन्हें इकट्ठा करती हैं। 
यह रिवाज यहां पर सदियों से जारी है और आज भी इसकी बड़ी कड़ाई से पालन किया जाता है। सदियों से इस तरह से इकट्ठे होते पूर्वजों के बालों से मिआओ समुदाय की स्त्रियां सिर पर पहने जाने वाली एक विशेष प्रकार की ड्रेस बनाती है, जिसे की लकड़ी से बने सिंह के ऊपर बनाया जाता है और इसमें लकड़ी का उपयोग किया जाता है क्योंकि में मिआओ कबीले में हिंदू धर्म की तरह गायों को बहुत पवित्र माना जाता है। इसको जवान महिलाएं तथा लड़कियां विशेष अवसरों पर पहनती हैं। हर परिवार में यह बिग मां द्वारा बेटी को विरासत के तौर पर दिया जाता है। है ना अजब गजब सी दुनिया।

एक ऐसा गांव जो समुद्र पर बसा है, जानने के लिए क्लिक करें

See also  सवाल पूछना जरूरी है

About the author

Abhishek pandey

Author Abhishek Pandey, (Journalist and educator) 15 year experience in writing field.
newgyan.com Blog include Career, Education, technology Hindi- English language, writing tips, new knowledge information.

Leave a Comment

हिंदी में बेस्ट करियर ऑप्शन, टिप्स CBSE Board Exam tips 2024 एग्जाम की तैयारी कैसे करें, मिलेगा 99% अंक