Uncategorized

भारतीय वायु सेना में समूह ‘ग’ की भर्ती


एग्जाम वॉच

भारतीय वायु सेना में समूह ‘ग’ के सैकड़ों ?रिक्त पदों पर नियुक्ति करने के लिए विज्ञप्ति जारी की है। इन पदों में फायरमैन, मेस कर्मचारी, रसोईया, धोबी, बढ़ई, पेंटर, मरम्मतकर्ता, एमटीएस, इलेक्ट्रिशियन, फिटर, टेलीफोन ऑपरेटर, भंडारपाल, अधीक्षक, राडार मैकेनिक, प्रयोगशाला सहायक, क्लर्क, आशुलिपिक ग्रेड-II, गोला-बारूद ड्यूटी पर श्रमिक, सिविलियन यांत्रिक परिवहन चालक इत्यादि के पद शामिल हैं। परीक्षा की तैयारी और आवेदन कैसे भरें, यहां पूरी जानकारी दी जा रही है-
——————————————————————————————–

उम्र सीमा

इन सभी पदों पर आवेदन करने के लिए न्यूनतम आयु सीमा 18 वर्ष निर्धारित की गई है। अधिकतम आयु पदों के अनुसार अलग-अलग है। अश्रेलि, फायरमैन और आशुलिपिक ग्रेड-II के लिए अधिकतम आयु 27 वर्ष तथा अन्य शेष पदों के लिए अधिकतम आयु 25 वर्ष है। आयु सीमा में अन्य पिछड़ा वर्ग के उम्मीदवारों को 3 वर्ष, अनुसूचित जाति / जनजाति के आवेदकों को 5 वर्ष की छूट प्रदान की जाएगी। सभी पदों के लिए शैक्षिक योग्यता अलग-अलग निर्धारित ?की गई है।

अंतिम तिथि
इन पदों पर आवेदन करने के लिए आवेदन पत्र को निर्धारित प्रारूप में भरे और मांगे गए सभी प्रमाणपत्रों की सत्यापित प्रति के साथ अपनी पसंद के वायु सेना केंद्र के निर्धारित पते पर अंतिम तिथि से पूर्व भेजें। विज्ञापित पदों पर आवेदन करने की अंतिम तिथि 27 अप्रैल, 2०15 निर्धरित की गई है। अधिक जानकारी के लिए द्धप्प्ध्://बबब.दथफ्ध्.nद्बद.द्बn वेबसाइट देख्ों।

परीक्षा की तैयारी कैसे करें

इन पदों पर चयन लिखित परीक्षा और व्यावहारिक परीक्षा / शारीरिक परीक्षा अथवा साक्षात्कार के आधार पर किया जाएगा।
लिखित परीक्षा में सामान्य बुद्धिमत्ता एवं तर्कशक्ति, अंकीय अभिक्षमता, सामान्य अंग्रेजी और सामान्य जागरूकता को परखा जाएगा। एयर फोर्स की परीक्षा में कम से कम 1०० बहुविकल्पी सवाल पूछे जाते हैं। जिसमें सभी टॉपिक से सामान्या सवाल पूछे जाते हैं। त्ौयारी के लिए इतिहास, विज्ञान, अर्थशास्त्र, भूगोल, नागरिक शास्त्र के बनने वाले जनरल क्यूश्चन को ध्यान से पढ़ें, वर्तमान में घटने वाली घटना को जोड़कर भी क्यूश्चन पूछे जाते हैं। इसकी तैयारी के लिए डेली न्यूज पेपर पढ़ें, सामान्य ज्ञान की अच्छी संकलन वाली गाइड से अध्ययन करना फायदेमंद है। प्रतिशता, अनुपात-समानुपात, लाभ-हानि, दूरी-समय, ब्याज से ज्यादातर बनने वाले गणित के सामान्य प्रश्न टॉपिक से अधिक पूछे जाते हैं, इसलिए इन टॉपिक को अच्छे से कवर करें। अंग्रेजी के अधिकांश क्यूश्चन वर्ड पावर, पार्ट ऑफ स्पीच, एक्टिव वाइस-पैसिव वाइस, पैसेज आदि से आते हैं, इसकी तैयारी के लिए हाईस्कूल स्तर की अंग्रेजी ग्रामर की बुक कारगर साबित होगी। सामान्य बुद्धिमत्ता एवं तर्कशक्ति से कोडिंग-डिकोडिंग, रिलेशनशिप, मिरर, मिसिंग नंबर आदि से जनरल क्यूश्चन होते हैं, इसके लिए इस तरह की प्रतियोगी परीक्षा में पूछे गए प्रश्नों को खूब हल करें। इसके साथ ही जिस पद के लिए आवेदन कर रहे हैं, उस पद से संबंधित प्रश्न पूछे जाते हैं। जिन पदों के लिए शारीरिक परीक्षा की आवश्यकता है, उनमें शारीरिक दक्षता परीक्षण भी किया जाएगा।

साक्षात्कार की तैयारी कैसे करें

साक्षात्कार में सामान्य अभिरुचि, योग्यता और आपके प्वाइंट ऑफ व्यू को चेक किया जाएगा। इसकी तैयारी के लिए आप आपने एकेडिमिक रिकार्ड के अनुसार पढ़े गए विषयों को अच्छे से तैयार कर लें, मसलन इंटर, स्नातक, डिप्लोमा आदि में लिए गए सब्जेक्ट को भी तैयार कर लें। साक्षात्कार के समय जिस सवाल का उत्तर न आता हो तो गोलमोल जवाब न दें, इससे आपके प्रति गलत धारणा बन सकती है। ईमानदारी और आत्मविश्वास के साथ सवाल का जवाब दें। इन पदों के लिए अभी परीक्षा तिथि की घोषणा नहीं की गई हैं, संभवत: आवेदन की अंतिम तिथि के एक से दो महीने के बीच परीक्षा और साक्षात्कार दोनों अलग-अलग तिथि में हो सकता है। लिखित परीक्षा में निर्धारित कटऑफ या मेरिट में आने पर साक्षात्कार के बुलाया जाता है, हो सकता है कि लिखित परीक्षा और साक्षात्कार के बीच कुछ ही दिनों का अंतर रहे, इसलिए साक्षात्कार की तैयारी भी अभी से करना शुरू कर दें, जिससे कि अंतिम चयन में आपको सफलता मिल जाए।

See also  प्याज कहे एक कहानी

वेतनमान
वेतनमान के तौर पर चयनित उम्मीदवारों को 5,2०० – 2०,2०० रुपये तथा ग्रेड पे पदों के अनुसार 18०० / 19०० /24०० रुपये दिया जाएगा।
 

About the author

Abhishek pandey

Author Abhishek Pandey, (Journalist and educator) 15 year experience in writing field.
newgyan.com Blog include Career, Education, technology Hindi- English language, writing tips, new knowledge information.

Leave a Comment

हिंदी में बेस्ट करियर ऑप्शन, टिप्स CBSE Board Exam tips 2024 एग्जाम की तैयारी कैसे करें, मिलेगा 99% अंक