लाइए अपने जीवन में मुस्कान, देखिए ऊपर है आसमान, वहां से तोड़ लाइए मुस्कुराहट

Life ki Muskan

  लाइए अपने जीवन में मुस्कान, देखिए ऊपर है आसमान, वहां से तोड़ लाइए मुस्कुराहट

इंसान अगर मुस्कुराता नहीं तो लगता है जैसे चारों तरफ मायूसी छाई हुई है। हम में से अधिकतर लोग उन्हीं को पसंद करते हैं जिनके चेहरे पर मुस्कान होती है। हम जानते हैं कि ऐसे लोग जो हैं हर परिस्थिति में मुस्कुराकर जीवन को  जिंदादिल बनाते हैं, वे खास होते हैं।  जब भी आप किसी से मिलते हैं और आप के चेहरे पर मुस्कान होती है तो सामने वाला भी आपको तवज्जो देता है। इसलिए हम बताने जा रहे हैं, कैसे लाए अपने चेहरे पर प्यारी-सी फूलों वाली मुस्कान-

  चिंता को बाय-बाय बोले


 टेंशन की दुनिया है, टेंशन लेने का नहीं, टेंशन देने का भी नहीं।  जब किसी से मिले तो पूरे गर्मजोशी के साथ मुस्कुराकर मिले।  हो सकता है, उस इंसान के अंदर भी तनाव हो और आपकी  मुस्कुराहट  देखकर वह कुछ समय के लिए  टेंशन फ्री हो जाए।  इसलिए मुस्कुराहट आप की पहली जीत होती है, आप जिससे भी मिलते हैं वह आपको तवज्जो देना शुरू करता है। आपकी बातों में इंटरेस्ट लेना शुरु करता है, जिससे आपका काम बनने लगता है। 

 मुस्कुराहट कायम रखें

 जब आप किसी नए व्यक्ति से मिलते हैं तो आपकी मुस्कुराहट बनावटी नहीं होनी चाहिए बल्कि नेचुरल  मुस्कुराहट होनी चाहिए।  मुस्कुराहट वाली मीटिंग आपकी सबसे बेहतरीन मीटिंग होगी। इससे आपका आत्मविश्वास बढ़ेगा। बात करते समय अपनी सोच पर काबू रखें जिससे कि आपका कॉन्फिडेंस कम न हो।

  ऐसी तस्वीरें देखिए जो आपको मुस्कुराने के लिए कहे

छोटे से बच्चे की मुस्कुराती तस्वीरें आपको मन ही मन मुस्कुराहट दे जाती हैं। कोई ऐसी बात चुटकुला, जो आपको मुस्कुराहट दे सकती है उसे जरूर पढ़ें। छोटे बच्चों से बातें करें। उनकी हर बातों में खुशियां झलकती है आप उसे कैच करने की कोशिश करें। 


 मुस्कुराहट का दुश्मन क्रोध


  जिन बातों पर गुस्सा आता है, उन बातों को न सोचें हो सकता है कि आपका यह गुस्सा कुछ अधिक   रियक्ट करता है तो आप उन बातों से दूर रहिए। मुस्कुराहट के साथ रहेंगे तो निश्चित ही आपका मन क्रोध रूपी अग्नि में गोते नहीं लगाएगा, वह तो मुस्कुराहट की भीनी भीनी बारिश में खुद को भी भिगोना चाहेगा इसलिए जहां पर हंसी है, वहां पर खुशी है, और वहां पर आपको होना चाहिए।

 आओ प्रकृति से सीखे मुस्कुराना

 देखिए प्रकृति की हर चीजें मुस्कुराती है।  खिली- खिली धूप का मुस्कुराना,  मंद- मंद चलती हवा का मुस्कुराना, खिलते हुए फूलों का मुस्कुराना,  तितलियों को मुस्कुराते हुए  उड़ते हुए देखना और नीले गगन का बादलों के साथ मुस्कुराहट के खेल  देखिए!

कैसे  कोई बादल आसमान के कैनवास पर  मुस्कुराती हुई आकृति बनाता है, उसे आप  देखें वह तो आप से कहता है, थोड़ा मुस्कुरा दो! 

See also  Admit Card CBSE 2023 for Class 10, 12 cbse.gov.in, CBSE Released download link here

Leave a Comment