शिक्षकों ने छात्रों के लिए शुरू की करियर हेल्पलाइन: CBSE Board

  शिक्षकों ने छात्रों के लिए शुरू की करियर हेल्पलाइन: CBSE Board

2021: शिक्षकों ने छात्रों के लिए शुरू की करियर हेल्पलाइन: CBSE Boar

 

 shikshakon ne chhatron ke liye shuru kiya carer helpline CBSE

CBSE news summary-  CBSE Board 12th result 2020: छात्रों की मदद के लिए शिक्षकों ने कैरियर हेल्पलाइन  (helpline desk) की शुरूआत की है। क्या है करियर हेल्प लाइन कैसे सीबीएसई की स्कूलों के छात्रों के लिए मददगार साबित हो सकती है इसके लिए पूरी जानकारी पढ़िए।

   

जैसा कि आप जानते हैं कि कोरोना संक्रमण के कारण लाभ डाउन होने की वजह से पिछले साल स्कूल बंद रहा और अप्रैल के बाद से भी सत्र इस बार ऑनलाइन चला है। ऐसे में CBSE board 2020-21 सत्र की बोर्ड परीक्षा कक्षा 10 और 12 की भी स्थगित कर दिया गया। अब आंतरिक मूल्यांकन के जरिए  छात्रों को पास किया जाएगा। 

दोस्तों जुलाई महीने में हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की सीबीएसई बोर्ड  का रिजल्ट 2021 (high school intermediate CBSE Board result 2021) भी  CBSE Board द्वारा जारी कर दिया जाएगा।  

See also  Agripreneur word meaning in hindi कृषि उद्यमी new career 2023

इसे भी पढ़ें

CBSE Syllabus 2021 : 10वीं और 12वीं का पाठ्यक्रम सीबीएसई  करेगी कम

CBSE CAREER Helpline: छात्रों के हर सवाल के जवाब के लिए करियर हेल्प लाइन

दोस्तों छात्रों के मन में अपने कैरियर को लेकर असमंजस की स्थिति बनी हुई है। इसी समस्या के समाधान के लिए एवं उन्हें उनके भावी कैरियर के प्रति सही चुनाव करने के लिए शिक्षकों द्वारा सीबीएससी कैरियर हेल्प लाइन की शुरुआत की जा रही है। यहां पर छात्रों के हर सवाल के जवाब शिक्षकों के द्वारा दिया जाएगा। इसी कड़ी में सीबीएससी के छात्रों को कैरियर चुनने में हेल्प करने के लिए  अच्छी पहल कर रही है। तहत शिक्षक हेल्पलाइन के माध्यम से छात्रों की करियर काउंसलिंग कर रहे हैं।

केंद्रीय शिक्षक संघ कर रहा है ऑनलाइन काउंसलिंग

शिक्षक संघ की ओर से कहा गया है कि कोरोना के कारण लंबे अंतराल तक छात्रों की पढ़ाई लिखाई नहीं हो पाई है। अब सीबीएसई बोर्ड 2021 की 12वीं और 10वीं की परीक्षा परिणाम भी आने वाला है। ऐसे में आगे कौन-सा करियर चुने! असमंजस वाली स्थिति से छुटकारा दिलाने के लिए Shikshak Sangh  द्वारा छात्रों को ऑनलाइन career काउंसलिंग   करके  छात्रों को  सही दिशा प्रदान कर रहे हैं। 

आपको बता दें कि 12वीं के छात्रों के लिए क

करियर को लेकर समस्या इसलिए रहती है, क्योंकि आज उन्हें उच्च शिक्षा के लिए उन्हें अगली कक्षाओं में दाखिला लेना होता है। तो उनके मन में इस तरह के सवाल आना स्वाभाविक है कि  किन विषयों में आगे की शिक्षा प्राप्त करनी है? उन्हें क्या बनना है? ऐसे कई सवाल उनके दिमाग में आते हैं? जिनका सही जवाब विशेषज्ञ ही दे सकते हैं,  दोस्तों इस कड़ी में केंद्रीय शिक्षक संघ द्वारा  छात्रों  करियर   काउंसलिंग करना यह प्रयास बड़ा सराहनीय है।

See also  cbse Exam rules 2023 : सीबीएसई बोर्ड एग्जाम 2023 दिशा निर्देश: Class 10 and 12 rules of Exam

कैसे करते हैं काउंसलिंग, जानिए

  जानकारी के अनुसा विभिन्न विषयों से संबंधित विशेषज्ञ नियुक्त किए गए हैं।  एक हेल्प डेस्क के माध्यम से छात्रों का फ्री ऑफ कॉस्ट गाइडेंस कर रहे हैं।  केंद्रीय शिक्षक संघ  ने बताया  कि हेल्प डेस्क से संपर्क करने के लिए एक गूगल फार्म तैयार किया है। जिसे शिक्षक अपने माध्यम से छात्रों को भेज रहे हैं। 

Leave a Comment