Class 10th Hindi preparation tips CBSE board exam Hindi विषय की तैयारी के टिप्स

Class 10th Hindi preparation tips: सीबीएसई बोर्ड क्लास 10TH हिंदी विषय की तैयारी के लिए यहां पर विशेष टिप्स दिए जा रहे हैं, यह आपके लिए बहुत उपयोगी है। सीबीएसई बोर्ड की परीक्षा फरवरी महीने में आयोजित होने वाली है और क्लास 10TH हिंदी की परीक्षा में शामिल होने वाले सभी छात्रों के लिए कुछ जरूरी टिप्स हम यहां पर दे रहे हैं क्योंकि 3 घंटे में आपको एक लंबा प्रश्न पत्र पेपर हल करना है।

क्लास 10TH हिंदी सैंपल पेपर से प्रेक्टिस करें

CBSE board द्वारा जारी हिंदी अ सिलेबस sample paper में इस बार 40 अंकों का multiple choice questions पूछा जाएगा।

Hindi ASQPMS
Hindi BSQPMS
hindi sample paper

इन questions को solve करने के लिए आपको पढ़ना पड़ेगा, समझदारी से आंसर का ऑप्शन लिखना होगा। 40 मिनट से ज्यादा समय इसमें आपकी लग जाएंगे। इसलिए सैंपल पेपर के अनुसार आप तैयारी बहुविकल्पीय प्रश्नों का ध्यान पूर्वक करें।

class 10th Hindi preparation tips कई सैंपल पेपर से mcq question की तैयारी करके अपनी प्रेक्टिस को बढ़ाएं।

CBSE sample paper Hindi language A syllabus links click

क्षितिज भाग 2 पाठ पुस्तक से mcq और लघु उत्तरीय प्रश्न

आप की पाठ पुस्तक क्षितिज भाग 2 के निर्धारित पाठ्यक्रम से अपठित गद्यांश यानी गद्य पैसेज देकर 5 अंकों के 5 mcq प्रश्न पूछे जाएंगे इसके अलावा कविता देकर अपठित काव्यांश से पांच अंकों के एमसीक्यू पूछे जाएंगे। इसके अलावा दो दो अंकों के एमसीक्यू क्वेश्चंस क्षितिज भाग 2 के lesson से पूछे जाएंगे ।

See also  Multiple choice question answer New pattern Surdas lessons बहुविकल्पी प्रश्न सूरदास Hindi class 10

सैंपल पेपर के पैटर्न को देखने से आपको स्पष्ट पता चलता है कि लघु उत्तरीय प्रश्न भी पूछे जाएंगे इसके कृतिका भाग 2 से 4-4 अंकों के दो प्रश्न पूछे जाएंगे।

पत्र लेखन, अनुच्छेद लेखन, विज्ञापन लेखन, संदेश लेखन से भी 20 अंकों के प्रश्न पूछे जाएंगे, इसके अलावा स्ववृत लेखन और ईमेल लेखन भी इसमें शामिल है।

पत्र लेखन की तैयारी कैसे करें class 10th cbse

सीबीएसई बोर्ड क्लास 10TH हिंदी के पेपर में दो पत्र लेखन पूछे जाएंगे एक औपचारिक पत्र और दूसरा अनौपचारिक पत्र यह पांच अंको का होगा। इसमें से कोई एक पत्र आपको करना है।

पत्र-लेखन की तैयारी के लिए आपको विभिन्न तरह के पत्र-लेखन जिसमें कार्यालय पत्र और सगे संबंधियों को भेजे जाने वाले पत्रों की प्रैक्टिस अवश्य करनी चाहिए। पत्र-लेखन का प्रारूप और भाषा शैली, स्पेलिंग पर विशेष ध्यान देना चाहिए, बेहतर marks मिलेंगे।

अनुच्छेद लेखन 6 अंको का

paragraph writing (अनुच्छेद-लेखन) लगभग 120 शब्दों में पूछा जाएगा यह 6 अंको का है । आधार बिंदु के आधार पर आपका अनुच्छेद सही शब्दों में प्रारूप के अनुसार लिखना है। ‌ अनुच्छेद कैसे लिखा इसके लिए यहां क्लिक करें।

विज्ञापन लेखन, संदेश (बधाई)लेखन

विज्ञापन और संदेशबधाई- लेखन भी पूछा जाएगा।‌ कम शब्दों में स्पष्ट फॉर्मेट के अनुसार विज्ञापन और संदेश लेखन लिखना है। ‌ प्रभावशाली विज्ञापन कैसे लिखें? संदेश लेखन कैसे लिखें? 5 marks optional

हिंदी बायोडाटा लेखन और ईमेल लेखन

नई परीक्षा पैटर्न के अनुसार और पिछले साल सेस्ववृत लेखन और ईमेल लेखन पर भी प्रश्न पूछे जाते हैं। ईमेल लेखन और स्ववृत लेखन कैसे करें! इसके प्रारूप के बारे में जानकारी इस लिंक पर है-5 marks optional

See also  New Hindi Grammar mcq : हिन्दी व्याकरण (Vyakaran)

स्ववृत लेखन के लिए पढ़े।

e mail लेखन के लिए पढ़ें।

क्लास 10th सीबीएसई MCQ grammar

हिंदी पाठ्यक्रम में निम्नलिखित टॉपिक पर चार-चार अंकों का कुल 16 एमसीक्यू क्वेश्चन पूछे जाएंगे। अधिक जानकारी के लिए सीबीएसई बोर्ड द्वारा अधिकारिक सैंपल क्वेश्चन पेपर जरूर पढ़ें।

Leave a Comment