Hindi English words meanings

youth word in hindi ‘यूथ’ शब्द का प्रयोग ‘हिन्दीभाषा’ मे किया जा सकता है?

‘youth word in hindi ! ‘यूथ’ शब्द का प्रयोग हिंदी भाषा में किया जा सकता है। प्रश्न का उत्तर हम इस छोटी सी जानकारीपरक लेख में आपको बताने जा रहे हैं। जैसा कि आप जानते हैं कि संस्कृत भाषा संसार की सबसे पुरानी भाषाओं में गिनी जाती है और इसका विकास बहुत ही वैज्ञानिक ढंग से हुआ है।‌

संस्कृत के व्याकरण और शब्दों से ही हिंदी भाषा का विकास हुआ है‌। हिंदी भाषा में क्षेत्रीय भाषा का प्रभाव भी मिलता है। इसके साथ आपको बता दे कि क्षेत्रीय भाषा पर संस्कृत का प्रभाव भी दिखाई देता है। लेकिन संस्कृत भाषा में कुछ ऐसे शब्द हैं जो अपने प्रत्यय और धातु के रूप से हिंदी में उसके प्रयोग उसी अनुरूप होता है, ऐसा ही शब्द यूथ शब्द है।

अंग्रेजी के youth शब्द का अर्थ ‘युवा’ होता है। जबकि संस्कृत और हिंदी (Sanskrit and Hindi language word meaning) भाषा में यूथ का अर्थ ‘मुख्य व्यक्ति’ को कहा जाता है जो किसी समूह का नेतृत्व करता है।

संस्कृत के यूथ शब्द की उत्पत्ति

संस्कृत के यूथ शब्द की उत्पत्ति के बारे में जानकारी –

‘यु’ धातु का शब्द है। ‘थक्’ प्रत्यय जुड़ने सेयूथ शब्द की उत्पत्ति होती है।
मिष्ठान गलत शब्द है।सही शब्द मिष्टान होता है।
यूथ शब्द में कौन सा प्रत्यय लगा है?

यूथ हिंदी का शब्द है की अंग्रेजी का?

यूथ अंग्रेजी (youth word in hindi) का शब्द नहीं है बल्कि हिंदी का शब्द है इसका प्रयोग संस्कृत में किसी’ समूह के प्रमुख’ या ‘दल के नेता या मुखिया’ के रूप में किया जाता है।

प्रत्यय किसे कहते हैं?

जब किसी धातु या मूल शब्द के पीछे शब्दांश लगता है और एक नए शब्द की संरचना होती है। तो उसे प्रत्यय कहा जाता है। जैसे – ‘लिख’ क्रिया मूल शब्द में आई प्रत्यय लगने से लिखाई शब्द का निर्माण होता है। पढ़ मूल शब्द के साथ आई प्रत्यय लगने से पढ़ाई शब्द का निर्माण होता है।

See also  Reset and Recharge Break किसे कहते हैं? reset and recharge break in Hindi

About the author

Abhishek pandey

Author Abhishek Pandey, (Journalist and educator) 15 year experience in writing field.
newgyan.com Blog include Career, Education, technology Hindi- English language, writing tips, new knowledge information.

Leave a Comment

हिंदी में बेस्ट करियर ऑप्शन, टिप्स CBSE Board Exam tips 2024 एग्जाम की तैयारी कैसे करें, मिलेगा 99% अंक