किसान सम्मान निधि योजना 2024 की 17वीं किश्त जारी, PM Kisan Samman Nidhi 17th Installment

PM Kisan Samman Nidhi 17th Installment: तीसरी पारी के पहले कार्यकाल में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किसानों के लिए बड़ा काम किया है। किसानों के हित में चलने वाले प्रधानमंत्री किसान सम्मन निधि योजना में पैसे भेज रहे हैं।

किसान सम्मान योजना का लाभहर किसान ले सकते हैं। सबसे बड़ी नई अपडेट सामने आई है कि इस बार किसान सम्मान योजना का पैसा खटखट आ रहा है। आप भी सूची में है तो अपने पैसे को चेक करें इसके बारे में पूरी जानकारी हम इस लेख में फटाफट दे रहे हैं।

Table of Contents

किसान सम्मन निधि योजना की शुरुआत कब हुई

किसने के मेहनत का सम्मान देने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 1 दिसंबर 2018 को प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना की शुरुआत की थी। इस योजना के अंतर्गत लाभार्थियों को ₹2000 तीन किस्तों में सालाना ₹6000 दिया जाता है। इस योजना के अंतर्गत किसान लाभार्थी के बैंक अकाउंट में पैसा पहुंच जाता है।

आपको बता दे कि इस योजना के अंतर्गत सबसे पहले दो हेक्टेयर जमीन वाले किसानों को ही रखा गया था लेकिन अब सभी किसान को पीएम सम्मन किसान योजना से जोड़ा जा रहा है इसका लाभ आप भी उठा सकते हैं।

पीएम किसान योजना के लाभार्थियों के खाते में 16वीं किस्त भेजी जा चुकी है 17वीं किस्त मिल रहा है

PM-Kisan योजना से लाभ लेने वाले किसानों को किसान पेंशन के तहत इस योजना को लागू किया जा चुका है अब तक 16 बार किसान पीएम योजना के तहत से उनके खाते में पैसा भेजा जा चुका है। 28 फरवरी 2024 को 16वीं किस्त किसान भाइयों के खाते में ट्रांसफर की गई थी। आपको बता दे की 16वीं किस्त अगर आपके पास नहीं आई है तो अपना स्टेटस चेक करके अपने नाम का पता लगा सकते हैं। अपने खाते का पूरा स्टेटस कैसे किसान भाई देखें इसके बारे में पूरी जानकारी हम इस आर्टिकल के जरिए तक आप तक पहुंचा रहे हैं।

PM Kisan Samman Nidhi Yojana की पूरी जानकारी

दोस्तों नई सरकार का कार्यकाल शुरू हो चुका है यह योजना नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू की गई थी इस योजना को आगे नरेंद्र मोदी इस कार्यकाल में भी बढ़ा रहे हैं 17वीं किस्त भी आने वाली है जिसकी खबर अखबारों के जरिए पता चल रही है।

जल्दी से अपना रजिस्ट्रेशन कराकर इस योजना का लाभ उठाएं

आप में से बहुत से किसान भाई है जो इस योजना के बारे में नहीं जानते हैं 2024 में खटखट इसमें पैसे 17वीं किस्त के आने वाली है यदि आप भी इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो ऑनलाइन इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं इसकी पूरी जानकारी हम इस लेख के जरिए आप तक पहुंचा रहे है।

पीएम किसान योजना सम्मान निधि योजना इसका उद्देश्य पात्रता और कौन-कौन से डॉक्यूमेंट लगेंगे इसके बाद पूरी जानकारी हम जहां पर आपको दे रहे हैं।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना 2024

PM Kisan Samman Nidhi Yojana केंद्र सरकार की महत्वपूर्ण योजना है। इस योजना के अंतर्गत सरकार द्वारा किस को लाभ पहुंचाया जाता है। हर साल किसानों को ₹6000 की धनराशि उनकी सहायता के लिए दी जाती है। ‌ यह धनराशि 2000 की तीन किस्तों में अदा की जाती है। ‌ किसानों के खाते में डायरेक्ट डीबीटी ट्रांसफर के माध्यम से बैंकों में यह धनराशि आसानी से पहुंच जाता है। भारत सरकार द्वारा किस योजना के तहत पूरे साल भर में 75000 करोड रुपए किसने की भलाई के लिए खर्च किया जाता है।

PM Kisan Samman Nidhi Yojana 2024 के बारे में एक जानकारी

इस योजना का नाम प्रधानमंत्री किसान सम्मन निधि योजना है। इस योजना की शुरुआत नरेंद्र मोदी द्वारा देश के सभी किसानों को उनकी आय बढ़ाने और उन्हें लाभ देने के लिए शुरू किया गया था।

दोस्तों किसान सम्मन निधि योजना का उद्देश्य एक तरह से किसानों को आर्थिक लाभ पहुंचाना है। ‌ इस योजना के तहत किसानों को बेनिफिट यानी लाभ के तौर पर साल भर में कुल ₹6000 तीन बराबर किस्तों में अदा किया जाता है जो उनके बैंक अकाउंट में डायरेक्ट क्रेडिट हो जाता है। ‌

दोस्तों इस किसान निधि योजना की कुल लागत साल भर में 75 हजार करोड रुपए आती है। यदि इस योजना के अंतर्गत से आप कुछ जानकारी हासिल करना चाहते हैं तो सरकार द्वारा हेल्पलाइन जारी किया गया है हेल्पलाइन नंबर पर आप जानकारी हासिल कर सकते हैं। ‌

हेल्पलाइन नंबर 011-24300606, 155261

17वीं किस्त कब आएगी, बन गए यह सरकार जल्द आने वाली है किस्त

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा इस महत्वपूर्ण योजना के लिए अपने पहली बैठक में किसानों की भारी के लिए हस्ताक्षर कर दिया है जल्दी 17वीं कष्ट किसान भाइयों के खाते में आ जाएगी लेकिन इसके लिए उन्हें केवाईसी करना बहुत जरूरी इसके बारे में भी पूरी जानकारी मिस आर्टिकल के माध्यम से आप तक पहुंचा रहे हैं। ‌ हमारे इस आर्टिकल को आप पूरी तरीके से पढ़ें। ‌

आधिकारिक वेबसाइट

अगर आप इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो अभी भी आप इसका ऑनलाइन ऑफलाइन आवेदन कर सकते हैं आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाकर आप सारे डॉक्यूमेंट ऑनलाइन जमा करके इस योजना का लाभ तुरंत प्राप्त कर सकते हैं।

17वीं किस्त पाने के लिए करिए जल्दी केवाईसी

अपडेट खबर के मुताबिक किसान सम्मान योजना के 17वीं इंस्टॉलमेंट पाने के लिए आपने अभी तक अगर केवाईसी नहीं कराया है तो इसकीक को आप ऑनलाइन माध्यम से कर सकते हैं। पीएम किसान ई केवाईसी अनिवार्य रूप से सभी किसान भाइयों को करना जरूरी होगा। ‌ इस बात का ध्यान रखिए की 17वीं किस्त अगर आप पाना चाहते हैं तो आपको अपने आधार कार्ड का लिंक अपने खाते से और PM Kisan eKYC से करना जरूरी होगा। ‌

जानकारी पीएम किसान योजना की 17वीं किस्त के बारे में

18वीं लोकसभा का चुनाव संपन्न हो गया और परिणाम भी घोषित हो गया है इस बार प्रधानमंत्री के नरेंद्र मोदी बनने जा रहे हैं ऐसे में पीएम नरेंद्र मोदी इस योजना को आगे भी चलाए रखे रहेंगे। ‌ यानी पीएम किसान योजना 2024 और अगले 5 वर्ष भी चलता हुआ नजर आएगा क्योंकि इस योजना के माध्यम से ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जीत दर्ज की है। ‌ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की यह योजना बहुत महत्वाकांक्षी योजना है जो सभी किसान भाइयों के लिए उनके आर्थिक क्षेत्र में लाभ पहुंचती है।

9 तारीख को शपथ लेते ही अगले दिन कैबिनेट ने किसान योजना पर कार्रवाई शुरू कर दी प्रधानमंत्री ने अपने प्रमुख कार्यों में किसान योजना के लिए धन आवंटन पर भी साइन कर दिया है। आप कभी भी सारी औपचारिकताएं पूरी हो गई है और आपके खाते में पैसा आ सकता है अपने खाते में पैसा आप कैसे चेक करें इसके बारे में आगे जानकारी दी जा रही है। ‌ ‌

पीएम किसान सम्मा निधि योजना 2024 का लक्ष्य

दोस्तों सेंट्रल गवर्नमेंट द्वारा पीएम किसान सम्मन निधि योजना शुरू करने का अपना एक लक्ष्य है। ‌ भारत देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी किसानों के हित में आर्थिक मदद पहुंचाने के लिए काम कर रहे हैं। प्राथमिक सेक्टर के रूप में किसी की महत्वपूर्ण भूमिका हिंदुस्तान में है इसलिए किसानों की आर्थिक बदहाली को दूर करने के लिए किसान सम्मान योजना की शुरुआत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा की गई है। ‌ 2024 में पीएम किसान सम्मन निधि योजना में हर किसान को मिलने वाले ₹6000 से राशि बढ़ाकर 8000 से 10000 करने की भी खबरें आ रही है।

दोस्तों आपकी जानकारी के लिए बता दे भारत एक कृषि प्रधान देश के रूप में जाना जाता आज भी इसकी जनसंख्या का 75% कृषि पर ही निर्भर है। ‌ खेती किसानी करने वाले किसान के फसलों का सहित उचित मूल मिले और इसके अलावा उन्हें आर्थिक सहायता मिले इसके लिए लगातार पीएम मोदी पिछले 10 साल से प्रयासरत है इसके बाद सरकार बनने पर वे इस पर बेहतरीन काम करने जा रहे हैं। ‌

आपको बता दे भारत सरकार के लिए कृषि से संबंधित कई तरह की चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है इस चुनौतियों में सबसे बड़ी चीज है कि किस तरीके से किसानों की आय दुगनी की जाए इसको लेकर भी कई तरह के उपाय आने वाले समय में प्रधानमंत्री अपनी योजनाओं के लोगों को तोहफा देने जा रहे हैं। ‌

कई बार ऐसा होता है कि अधिक बारिश के वजह से फसली नष्ट हो जाती है या सुखा पढ़ने की वजह से फसली खराब हो जाती है इस स्थिति में किस की स्थिति देनी हो जाती है ऐसे में किसान सम्मन निधि योजना किसानों को आर्थिक सहायता प्रदान करती है फिर से वह अपनी खेती करने के लिए संसाधन जुटा पाते हैं। ‌

हालांकि फसल बीमा योजना भी भारत सरकार द्वारा लागू की गई है उसमें भी फसलों की खराब होने पर बीमा सहायता के द्वारा फसलों की क्षतिपूर्ति किस को की जाती है। ‌जो किसान और मजदूर खेती से जुड़े हुए हैं और उनकी इनकम इतनी अधिक नहीं है कि मैं अपने जीवन को सुचारू रूप से चला सके इसलिए प्रधानमंत्री द्वारा किसान सम्मान निधि योजना का शुभारंभ किया गया है। ‌

पीएम किसान योजना के लिए ऑनलाइन फॉर्म भरते समय क्या योग्यता होनी चाहिए

  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू किए गए किसान सम्मान निधि योजना के लिए फॉर्म भरने के लिए क्या पात्रता होनी चाहिए इसके बारे में पूरी जानकारी निम्नलिखित तरीके से हम आप तक पहुंचा रहे हैं।
  • इस योजना के लाभार्थी बने के लिए आपको निम्नलिखित बातें जानना बहुत जरूरी है ऑनलाइन फॉर्म भरने समेत कौन से डॉक्यूमेंट चाहिए इसकी भी जानकारी हम नीचे दिए जा रहे हैं।
  • इस योजना के लाभ उठाने के लिए आपको भारत का किसान होना जरूरी है। ‌
  • लाभार्थी किसी भी सरकारी नौकरी में कार्यरत नहीं होना चाहिए।
  • आपको बता दे कि आपके पास कितनी भी भूमि है उससे कोई मतलब नहीं है आप इस योजना के लिए पात्र हैं।
  • आवेदन करने वाले किसान के पास बैंक खाता होना जरूरी है। ‌ दरअसल इस खाते में ही आपके किस्तों का पैसा सरकार द्वारा भेजा जाएगा। ‌

PM-Kisan Yojana जरूरी डॉक्यूमेंट की लिस्ट निम्नलिखित दिए जा रहे हैं-

इस योजना में अगर आप फॉर्म भरना चाहते हैं तो निम्नलिखित डॉक्यूमेंट यानी दस्तावेजों की जरूरत पड़ेगी जिसकी सूची हम यहां पर दे रहे हैं इन दस्तावेज और डॉक्यूमेंट को आप ऑनलाइन फॉर्म भरते समय इसकी फोटो खींचकर उसमें डाउनलोड करके आप फार्म आसानी से भर सकते हैं।

  • आधार कार्ड
  • पहचान पत्र
  • वोटर आईडी, ड्राइविंग लाइसेंस आदि।
  • जमीन के कागजात (खसरा खतौनी)
  • खेत का विवरण (किसान के पास कितनी जमीन है)
  • बैंक खाता पासबुक
  • मोबाइल नंबर इस पर ओटीपी आता है।
  • पासपोर्ट साइज फोटो

इस तरह से करें पीएम किसान सम्मन निधि योजना 2024 के लिए ऑनलाइन आवेदन

  • भारत देश के इच्छुक किसान जो भी पीएम किसान सम्मन निधि योजना में ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करना चाहता है निम्नलिखित प्रक्रिया को फॉलो कर सकता है।
  • PM-KISAN योजना में आवेदन हेतु सबसे पहले आपको इसके ऑफिशियल वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर क्लिक करना है।
  • इस वेबसाइट के होम पेज पर Farmers Corner के अंदर क्लिक करेंगे तो आपको New Farmer Registration विकल्प दिखाई देखने लगेगा। ‌
  • रजिस्ट्रेशन के लिए इस पर क्लिक करना है। अगले पेज पर न्यू फॉर्म रजिस्ट्रेशन का ऑनलाइन फॉर्म आपके कंप्यूटर स्क्रीन या मोबाइल फोन पर खुल जाएगा।
  • अब इसके बाद किसान भाइयों को पंजीकरण के लिए शहरी और ग्रामीण क्षेत्र के विकल्प को चुनना है।
  • इसके पश्चात आपको आधार नंबर और मोबाइल नंबर दिए गए फॉर्म में टाइप करना है इसके बाद अपना राज्य और शहर सेलेक्ट करना है। ‌ कैप्चा कोड भर के ओटीपी सेंड करना है। ‌ आपके मोबाइल फोन पर एक ओटीपी आएगा इस ओटीपी ओटीपी बॉक्स में दर्ज करना है। ‌
  • जैसे ही ओट बॉक्स वेरीफाई हो जाएगा तो आपको नया पेज पर ले जाएगा जहां पर एक फॉर्म होगा यहां पर्सनल इनफॉरमेशन जैसे जमीन खतौनी आदि का विवरण आपको दर्ज करना है।
  • मांगी गई सभी सूचनाओं को ध्यानपूर्वक दर्ज करना है। इस तरह आवेदन पत्र सबमिट कर देना है।‌
  • इस तरह से करें किसान सम्मन निधि योजना के लिए ऑफलाइन आवेदन

देश के ऐसे किसान जो प्रधानमंत्री किसान योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करने में सक्षम नहीं है वह ऑफलाइन आवेदन कर सकते हैं। पीएम किसान ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन करने के लिए आपको एक फॉर्म डाउनलोड करना है। ‌ पीएम किसान योजना की सरकारी वेबसाइट पर यह फॉर्म ऑफ आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं। ‌

इस फोन को डाउनलोड करके इसे प्रिंट करा कर इसको भरना है। ‌ इसके साथ मांगे गए डॉक्यूमेंट को अटैच करना है। इसके बाद ऑफलाइन फॉर्म को नजदीकी जन सेवा केंद्र में आपको जमा कर देना है। आवेदन की जांच होने के बाद आपका रजिस्ट्रेशन फॉर्म ऑफलाइन दर्द हो जाएगा।

PM किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थियों की लिस्ट इस तरह से देखें

  • अगर आप पीएम किसान सम्मन निधि योजना के लाभार्थी है और अपने लिस्ट देखना चाहते हैं तो इस तरह से आप दे सकते इसके बारे में जानकारी हम नीचे प्रस्तुत कर रहे हैं।
  • ऐसे किसान जिन्होंने PM सम्मान निधि योजना के अंतर्गत ऑनलाइन आवेदन किया है तो वह पीएम किसान बेनिफिशियरी लिस्ट आसानी से चेक कर सकते हैं। पीएम सम्मन निधि योजना में अपनी लिस्ट चेक करने के लिए निम्नलिखित प्रक्रिया बता रहे इसे फॉलो कीजिए-
  • PM-KISAN Beneficiary Lis चेक करने के लिए सबसे पहले आपको ऑफिशल वेबसाइट पर जाना है। ‌ वहां पर पीएम किसान बेनिफिशियरी लिस्ट का विकल्प दिखाई देगा इस पर क्लिक करना है। ‌ जैसे ही क्लिक करेंगे तो एक नया पेज कंप्यूटर स्क्रीन पर दिखाई देने लगेगा।
  • अब आपके यहां पर राज जिला सब जिला ब्लाक गांव आदि का चयन करके अपनी गेट रिपोर्ट कैपिटल पर क्लिक करना है इसके बाद स्क्रीन पर किसान सम्मन निधि योजना के बेनिफिशियरी की लिस्ट ओपन होकर दिखाई देने लगेगी।
  • आप इस लिस्ट में अपना नाम सर्च कर सकते हैं।

प्रधानमंत्री किसान योजना के अंतर्गत ई केवाईसी करने का तरीका क्या है

  • PM Kisan eKYC में ई केवाईसी करने के तरीके के बारे में हम यहां आपको बताने जा रहे हैं। आपको एक बात बता दे यदि पीएम किसान योजना के लाभार्थियों को उनके खाते में पैसा नहीं आ रहा है तो उन्हें इसके लिए ekyc केवाईसी करना बहुत जरूरी है। ‌
  • पीएम किसान योजना के अधिकारी वेबसाइट पर एक केबीसी का विकल्प दिया गया उस पर क्लिक करेंगे। फिर एक नया पेज खुलेगा इसमें आप आधार नंबर दर्ज करेंगे सर्च बटन पर क्लिक करेंगे। ‌अब आपका आधार कार्ड में रजिस्टर मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी प्राप्त होगा।
  • इस ओटीपी नंबर को आपको ओट बॉक्स में दर्ज करना है।
  • सबमिट बटन पर क्लिक करना इस तरह से PM Kisan Yojana eKYC की प्रक्रिया सफलतापूर्वक संपन्न हो‌ जाएगी।‌

Leave a Comment