CBSE BOARD EXAM 2023: 10वीं और 12वीं CBSE passing mark क्या है?

0

CBSE BOARD EXAM 2023: 10वीं और 12वीं परीक्षा पैटर्न पासिंग मार्क क्या है? CBSE passing mark

अगर आप बारहवीं की CBSE Board Exam 2023 मैं शामिल हो रहे हैं या कोई आपका परिचित इस परीक्षा में शामिल हो रहा है तो यह जानना जरूरी है कि हर विषय का पासिंग मार्क क्या है? परीक्षा पैटर्न और पासिंग मार्क्स की जानकारी इस लेख के माध्यम से हम आपको दे रहे। CBSE board class 10th 12th examination date sheet जारी कर दिया है।

सीबीएसई बोर्ड एग्जाम 2023

CBSE Board Exam 2023, CBSE 12th Exam 15 फरवरी 2023 से कक्षा दसवीं और बारहवीं का शुरू होने वाला है। ऐसे में यह जानना आपके लिए लाभकारी है कि 12वीं कक्षा में पासिंग मार्क्स क्या है इसके साथ ही कक्षा दसवीं का पासिंग मार्क्स क्या इन सभी के बारे में जानकारी हम आपको प्रदान कर रहे हैं।

Class 10th 12th Board Examination passing marks

आपको बता दें कि सीबीएससी बोर्ड 10वीं और 12वीं की परीक्षा के अलावा इंटरनल एसेसमेंट की परीक्षा भी होती है। 12वीं और 10वीं की विज्ञान के प्रैक्टिकल की भी परीक्षा होती है। इस तरह से हर विषय के इंटरनल असेसमेंट और बोर्ड की लिखित परीक्षा दो परीक्षाओं से आपको गुजर ना होता है।

(Internal Assessment) आंतरिक मूल्यांकन परीक्षा क्लास के पढ़ाने वाले विषय शिक्षक ही लेते हैं। ‌ इसमें पास होना भी जरूरी (How many internal assessment passing marks CBSE board class 10th and 12th) इस बारे में बताएंगे इसके अलावा बोर्ड परीक्षा में कितने अंक आने चाहिए यानी पासिंग मार्क्स कितना है इसके बारे में भी हम आपको बता रहे। इंटरनल एसेसमेंट और प्रैक्टिकल अलग पासिंग मार्क है और बोर्ड परीक्षा का अलग पासिंग मार्क है दोनों मिलाकर पासिंग मार्क्स पास होने पर ही मार्कशीट जारी की जाती है।

CBSE board passing mark internal assessment class 10th

आपको बता दें कि CBSE बोर्ड के हर विषय की लिखित परीक्षा (written examination) के अलावा internal assessment 2023 की भी परीक्षा होती है। internal assessment यानी आंतरिक मूल्यांकन स्कूल के अध्यापकों (teacher) द्वारा किया जाता जिसमें पोर्टफोलियो और असाइनमेंट के अलावा मौखिक प्रश्न उत्तर (oral viva)आदि का मूल्यांकन करके छात्र को अंक प्रदान किया जाता है। क्लास 10th पासिंग मार्क्स निम्नलिखित टेबल से समझिए।

Passing marks Class 10thCBSE Board 2023
Examination Maximum Mark’s and Passing Mark’s
Class 10th internal assessment every subjects Maximum Mark’s-20

Passing Marks-7
class 10th board theory examination every subjectsMaximum Mark’s-80 Passing Marks-27
CBSE passing marks class 10th

class 10th Hindi English maths science social science computer इंटरनल असेसमेंट हर विषय के 20 मार्क्स का होता है। इसमें से सात नंबर मिनिमम पासिंग मार्क्स है।

जबकि बोर्ड एग्जामिनेशन रिटर्न पेपर 80 मार्क्स का होता है। पासिंग मार्क्स 27 नंबर (Mark’s) है।

कॉल 100 अंकों का एक विषय का पेपर होता है और इसमें पासिंग मार्क कुल मिलाकर one-third यानी एक तिहाई होता है। इसलिए 100 अंकों में 33 अंक पास होता है। इंटरनल एससमेंट और बोर्ड परीक्षा में अलग-अलग मिनिमम पासिंग मार्क्स लाना जरूरी होता है। तभी उस विषय में पास माना जाता है।

सीबीएसई बोर्ड 12वीं क्लास पासिंग मार्क्स

आपको बता दें कि इस सेंट्रल बोर्ड ऑफ एजुकेशन यानी सीबीएसई बोर्ड के 12वीं कक्षा से अलग परीक्षा पैटर्न है। यहां कुछ विषय का प्रैक्टिकल होता है जैसे विज्ञान के प्रैक्टिकल 30 अंकों का होता है। लेकिन Hindi, mathematics, English, political science, economics, history, language subjects इत्यादि subjects का internal assessment 30 अंकों का होता है। इसके अलावा 70 अंकों का लिखित परीक्षा बोर्ड द्वारा आयोजित की जाती है। प्रैक्टिकल और इंटरनल एसेसमेंट 10 बोर्ड परीक्षा के minimum marks इस Table से समझें-

Passing marks Class 12th CBSE Board 2023

Passing marks Class 12thCBSE Board 2023
ExaminationMaximum Mark’s and Passing Mark’s
Class 12th internal assessment every subjectsMaximum Mark’s-30

Passing Marks-10
class 10th board theory examination every subjectsMaximum Mark’s-70 Passing Marks- 23
CBSE passing mark class 12th

फेस केमिस्ट्री बायोलॉजी जैसे विषयों के 12वीं में practical होता है जो 30 मार्क्स का होता है। minimum passing marks 10 होता है जबकि देवरी पेपर 70 अंकों का होता है इसमें कम से कम 23 अंक पाना जरूरी है। हिंदी इंग्लिश मैथ पॉलिटिकल साइंस इकोनॉमिक्स जैसे 12वीं के विषय में internal assessment होता है ज्योतिष अंक का होता है। इसमें 10 अंक मिनिमम पासिंग होता है। जबकि थेवरी यानी लिखित परीक्षा 70 अंक का होता है जिसमें मिनिमम 23 अंक पासिंग होता है।

इससे कम अंक आने पर स्टूडेंट को फेल कर दिया जाता है। नई जानकारी के लिए सीबीएसई बोर्ड का गाइडलाइन देखें।

FAQ

CBSE passing mark:12वीं में किन विषयों की प्रैक्टिकल परीक्षा नहीं होता है? Central Board of Education (CBSE board) 12वीं कक्षा के कुछ subject की practical परीक्षा नहीं होती है। इन विषयों की कुछ सूची निम्नलिखित है जिनका प्रैक्टिकल नहीं बल्कि 30 अंकों का Internal Assessment होता है। math economics political science history English Hindi इत्यादि विषयों के प्रैक्टिकल नहीं होते बल्कि आंतरिक मूल्यांकन इंटरनल एसेसमेंट 30 अंकों का होता है।

CBSE board new update class 10th 12th new examination pattern| MCQ questions 2022 examination

2022-23 sample questions paper hindi for class 10th cbse board, pdf download

ईमेल लेखन कैसे करें | cbse class 10, 9 Email writing in hindi

hindi project work internal assessment | class 10 cbse hindi term 1 | पोर्टफोलियो हिंदी

Leave A Reply

Your email address will not be published.