Hindi preparation tips CBSE Exam 2024: Score 90+ in Hindi | व्याकरण और पाठ पुस्तक का सही अध्ययन का तरीका

हिंदी की तैयारी Tips for CBSE Class 10 Board

Last Updated on October 19, 2023 by Abhishek pandey

Hindi preparation tips for CBSE class 10th board examination 2024 score 90 in Hindi vyakaran paath pustak ka Sahi adhyayan

सीबीएसई बोर्ड की हिंदी विषय की तैयारी करने वाले स्टूडेंट के लिए यह टिप्स बहुत ही फायदेमंद है। हिंदी की तैयारी Tips for CBSE Class 10 Board Exam 2024 में आप व्याकरण और हिंदी लिटरेचर (साहित्य) में 90% Score in Hindi व्याकरण और पाठ पुस्तक का सही अध्ययन का तरीका जानकर अच्छे अंक ला सकते हैं।  To get good mark in Hindi subject examination fo

हिंदी की तैयारी टिप्स सीबीएसई बोर्ड क्लास 10th बोर्ड एग्जामिनेशन 2024 में 90% अंक कैसे लाएं

  • cbse बोर्ड कक्षा दसवीं ककी तैयारी करने वाले स्टूडेंट्स हिंदी विषय में भी आसानी से 90% + अंक प्राप्त कर सकते हैं। ‌ यहां कुछ टिप्स दिए जा रहे हैं जिससे कि आप परीक्षा में सबसे अधिक अंक लाने में सक्षम हो जाते हैं। 
  • हिंदी विषय की तैयारी करना बहुत आसान है लेकिन रोजाना कम से कम एक घंटा हिंदी पढ़ना जरूरी होता है, जिससे कि धीरे-धीरे एग्जाम में तक हिंदी सिलेबस तैयार हो जाता है।

सीबीएसई बोर्ड सिलेबस हिंदी तैयारी टिप्स व्याकरण 2024

यदि व्याकरण को रोजाना दोहराकर पढ़ते जाते हैं तो यहां निश्चित ही आपके लिए बेहतर होगा। आप यदि ग्रामर का कोई भी टॉपिक पढ़ते हैं तो अगले दिन उसे दोहराना और उससे संबंधित प्रश्न का उत्तर करना प्रेक्टिस बहुत जरूरी होता है।

सीबीएसई बोर्ड ग्रामर के सिलेबस को ध्यान पूर्वक पहले समझना इसके साथ ही लिटरेचर लेटेस्ट बुक के अध्याय के सिलेबस को अच्छी तरीके से समझ ले।

See also  मौखिक अभिव्यक्ति हिंदी (Oral Presentation in Hindi) के बारे में उदाहरण सहित जानकारी

CBSE 10th व्याकरण की तैयारी कैसे करें

अपठित गद्यांश और व्याकरण से कुल मिलाकर 40 अंकों के प्रश्न आते हैं, लेटेस्ट अपडेट के लिए आप सीबीएसई बोर्ड के सिलेबस और परीक्षा मार्किंग स्कीम को जरुर देखें।

अपठित गद्यांश  unseen passage in Hindi preparation

अपठित गद्यांश से 5 MCQ आते हैं, इसे आप प्रेक्टिस करके पढ़ना चाहिए। पिछले साल के सैंपल पेपर और इस साल के सैंपल पेपर के अलावा प्रैक्टिस सेट पेपर से अपठित गद्यांश की प्रैक्टिस कर सकते हैं।

अपठित काव्यांश unseen poetry in Hindi

class 10th CBSE board unseen poetry in Hindi इसकी तैयारी के लिए आपको हिंदी सैंपल पेपर में दिए गए अपठित कविता को ध्यानपूर्वक पढ़ कर MCQ questions पूरा करना होता है।

सैंपल पेपर sample paper of CBSE board in Hindi इसकी तैयारी करनी चाहिए।

CBSE board class 10th Hindi grammar MCQ 2024 की तैयारी कैसे करें

  • केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड  हिंदी दसवीं का पाठ्यक्रम में व्याकरण के कुल 20 प्रश्न पूछे जाते हैं। यह अलग-अलग टॉपिक के होते हैं जिसमें से 16 mcq प्रश्न आपको करना होता है।
रचना के आधार पर वाक्य4 mark’s
वॉच्य4 mark’s
अलंकार4 mark’s
पद परिचय4 mark’s
Grammar topic
  • 2024 सैंपल पेपर को ध्यान पूर्वक पढ़कर इसमें से पूछे गए mcq को समझे प्रैक्टिस करें बताए गए ग्रामर हिंदी टॉपिक को आप अच्छे से समझे। 
  • अलंकार से संबंधित कई प्रश्न रिपीट होते हैं और आपके पाठ पुस्तक के काव्य में दिए गए कविता की पंक्तियों से अलंकार ग्रामर में कभी-कभी पूछ लिया जाता है।
  • पद परिचय के लिए आपको संज्ञा, सर्वनाम, क्रिया, विशेषण यानी हिंदी में पार्ट ऑफ स्पीच को पूरा पढ़ना है। 
  • रचना के आधार पर वाक्य, पद परिचय, वॉच्य, अलंकार में प्रैक्टिस जरूरी है, सैंपल पेपर और प्रैक्टिस बुक से प्रेक्टिस करें।
See also  learn how to speak hindi | Hindi bhasha kaise sikhe

क्लास 10TH हिंदी क्षितिज और कृतिका के प्रश्नों की तैयारी कैसे करें

आपकी आधारित पाठ पुस्तक (Text book) क्षितिज और कृतिका से short questions and MCQ 2024 में पूछा जाएगा, सैंपल पेपर जो सीबीएसई बोर्ड द्वारा जारी किया गया है। उसकी marking scheme (अंक योजना) को वेबसाइट पर जाकर देखें।‌

All Subject cbse board class 10 hindi syllabus and Marking scheame 2024 का लिंक.

क्षितिज पुस्तक में गद्य और काव्य पाठ को ध्यान पूर्वक को पूरा पढ़ लेना चाहिए और इसके सारांश (summary) को किसी पुस्तक (book) की मदद (help) से या शिक्षक (Teacher) की मदद से समझ लेना चाहिए, Book से प्रश्न पूछे जाते हैं और आपकी तैयारी अच्छी हो जाती है। ‌

अधिकतर अंग्रेजी माध्यम (English medium students) के छात्र हिंदी के शब्दों को समझने में कठिनाई अनुभव करते हैं, इंग्लिश हिंदी डिक्शनरी भी साथ में रखनी चाहिए। या फिर आप गूगल (Google search engine) की मदद से शब्दों के अर्थ (word meaning) खोज सकते हैं। ‌ पाठ समझते समय सरल हिंदी में उसका अर्थ समझते जाइए।

इसलिए अपने स्कूल की हिंदी कक्षा (School Hindi class) में हिंदी की पढ़ाई के समय हिंदी की कक्षा में भरपूर ध्यान देना चाहिए। (attention in your Hindi class)

इससे हिंदी भाषा से संबंधित समस्या समाप्त हो जाती है और लिखने की प्रैक्टिस होती है, जिससे आप कम समय में तैयारी करके हिंदी में अधिक अंक प्राप्त कर सकते हैं।

पाठ के प्रश्नों के उत्तर लिखने की practice करे और टीचर से चेक कराएँ, इससे आप को सीखने के मौका मिलता है.

writing section in hindi की तैयारी कैसे करें

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि लेखन के भी 20 अंकों (marks) के प्रश्न पूछे जाते हैं जिसकी तैयारी के लिए लेखन पैटर्न (writing pattern) और हिंदी लिखना आपको आना चाहिए।

See also  Hindi Mock Test CBSE board term-1 class 12 | NCERT Solutions

अनुच्छेद लेखन paragraph writing in Hindi 

पत्र लेखन letter writing in Hindi 

ईमेल लेखन email writing in Hindi 

स्ववृत्त लेखन Hindi biodata writing

विज्ञापन लेखन advertising writing in Hindi

संदेश लेखन message writing in Hindi

ऊपर बताए गए लेखन के टॉपिक को आप अपने सैंपल पेपर जो सीबीएसई बोर्ड द्वारा जारी किया गया है, सिलेबस को समझने और इसकी तैयारी लिखकर करना चाहिए,

  • सबसे पहले पैटर्न पर ध्यान दें. फिर हिंदी सरल शब्दों में लिखने की कोशिश करें अंग्रेजी के शब्दों का इस्तेमाल न करें।  
  • धीरे-धीरे प्रैक्टिस करते हुए आप बेहतर लिखना सीख जाएंगे, इसके लिए आप अपने टीचर्स की मदद ले सकते हैं या फिर हमारी वेबसाइट में दिए गए ढेर सारे इन टॉपिक पर लेखन के टिप्स हैं, जिसे आप पढ़ सकते हैं।

सैंपल पेपर सिलेबस 2024 सीबीएसई बोर्ड

Hindi preparation tips for CBSE class 10th : स्टूडेंट सबसे जरूरी बात यह आर्टिकल हिंदी और इंग्लिश शब्दों में लिखा गया ताकि आपको समझ में आ जाए, इसके अलावा आपसे एक बात और कहनी है कि सैंपल पेपर और सिलेबस का ध्यान पूर्वक स्टडी करने के बाद आपको तैयारी करने का मन भी करेगा और प्रैक्टिस सेट से प्रेक्टिस करने पर आप हिंदी में अच्छा अंक ला सकते हैं, 90% से ऊपर अंक लाना बहुत आसान है। 

कम समय में हिंदी की प्रेक्टिस करके आप बेहतर अंक अवश्य लाएंगे हमारी शुभकामनाएं हैं। हिंदी की तैयारी Tips for CBSE Class 10 Board Exam 2024: Score 90+ in Hindi व्याकरण और पाठ पुस्तक का सही अध्ययन का तरीका टिप्स यदि आपको पसंद आया है तो कमेंट करके अवश्य बताएं। धन्यवाद।

हिंदी शब्द और उसके अर्थ English word meaning in Hindi

इस आर्टिकल में प्रयोग किए गए कठिन हिंदी शब्दों का अंग्रेजी अर्थ की एक सूची। English word meaning in Hindi

Hindi wordsEnglish meaning
गद्यprose
शिक्षकteacher
अंकmark’s
अभ्यास practice
तैयारी preparation
Hindi preparation tips for CBSE class 10th word meaning

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

हिंदी में बेस्ट करियर ऑप्शन, टिप्स CBSE Board Exam tips 2024 एग्जाम की तैयारी कैसे करें, मिलेगा 99% अंक