Patra Lekhan Class 10 CBSE Board Exam  Preparation 2024

letter writing in Hindi class 10th CBSE board examination Preparation 2023 पत्र लेखन हिंदी कक्षा दसवीं में औपचारिक तथा अनौपचारिक पांच अंको का पूछा जाता है‌। Patra lekhan in Hindi इसमें से केवल एक पत्र आपको लिखना होता जो पांच अंको का है। यहां लेटेस्ट पैटर्न पर आधारित सीबीएसई बोर्ड क्लास 10th और दूसरे बोर्ड के लिए भी उपयोगी हिंदी पत्र लेखन के कुछ उदाहरण आपके लिए दिए जा रहे हैं। some Hindi letter writing examples given for your examination class 10th. latest later writing Hindi update 2024

पत्र-लेखन हिंदी के उदाहरण पत्र-लेखन के एग्जांपल हिंदी भाषा के निम्नलिखित तरह के प्रश्न पूछे जाते हैं। 

CBSE board में प्लास्टिक की चीजों से हो रही हानि के बारे में किसी समाचार-पत्र के संपादक को पत्र लिखकर अपने सुझाव दीजिए।

बोर्ड क्लास 10th अपडेट पर्यावरण से संबंधित पत्र लेखन भी अक्सर पूछा जाता है, पर्यावरण को बचाने के लिए आप लोगों को उपाय सुझाते हुए एक पत्र समाचार पत्र के संपादक को लिखें।

जैसा कि आपको पता है कि प्लास्टिक और पॉलिथीन को इधर-उधर फेंक देने से पर्यावरण को नुकसान होता है। 

 इस आधार पर भी आपको एक पत्र लिख सकते हैं एग्जाम में किसी भी तरह का पत्र पर्यावरण संबंधित पूछा जाता है तो इस तरह के उदाहरण में आप थोड़ा बहुत बदलाव करके एक पत्र आसानी से एग्जाम में लिख सकते हैं।

See also  CBSE Board Exam tips 2024 एग्जाम की तैयारी कैसे करें, मिलेगा 99% अंक

सेवा में, 

संपादक,

दैनिक समाचार पत्र, वाराणसी।

तिथि-

विषय- प्लास्टिक से निर्मित वस्तुओं से हो रहे पर्यावरण की हानि के संदर्भ में पत्र।

महोदय,

मैं आपके प्रतिष्ठित समाचार-पत्र का नियमित पाठक हूं। पर्यावरण को हो रही क्षति के प्रति लोग का ध्यान आकर्षण करने के लिए यह पत्र लिख रहा हूं, जिसे आप प्रकाशित करने की कृपा करें।

आधुनिकता के कारण प्लास्टिक से बनी हुई वस्तुएं इन दिनों बाजार में अधिक मात्रा में बिक रही है। इन वस्तुओं का प्रयोग (इस्तेमाल) करने के पश्चात (बाद) इसे यहां-वहां फेंक दिया जाता है, जिससे पर्यावरण को हानि (नुकसान होता है) होती है। मिट्टी में यह रसायन युक्त प्लास्टिक गलता नहीं है। प्लास्टिक और पॉलिथीन मिट्टी और जल को प्रदूषित करता है। जहां तक संभव हो सके प्लास्टिक की वस्तुओं का प्रयोग नहीं करना चाहिए। प्लास्टिक से निर्मित वस्तुओं को यहां- वहां नहीं फेंकना चाहिए‌‌ और प्लास्टिक कचरे को पुनः उपयोग करने की पद्धति पर जागृति फैलाने वाले लेख और सूचना समाचार- पत्र में प्रकाशित करने की कृपा करें। 

भवदीय

क ख ग

45 उज्जवल नगर, वाराणसी।

सेवा में,

प्रधानाचार्य महोदय,

एबीसीडी पब्लिक स्कूल,

वाराणसी।

विषय- रंगमंच-प्रशिक्षण कार्यशाला के आयोजन हेतु।

महोदय,

सविनय निवेदन है कि हम (मैं) कक्षा दसवीं के छात्र आपसे अनुरोध करते हैं कि इस ग्रीष्म अवकाश में रंगमंच-प्रशिक्षण कार्यशाला आयोजित करने की कृपा करें। 

See also  Hindi Portfolio class 10th Assignment

रंगमंच का प्रशिक्षण छात्रों के व्यक्तित्व के विकास में सहायता करती है। उनके अंदर छिपी प्रतिभा को निखारने का अवसर प्रदान करती है। अभिनयकला-प्रशिक्षण से अभिव्यक्ति एवं बोलने की कुशलता और अनुशासन क्षमता का विकास भी होता है। ‌ अतः आपसे विशेष अनुरोध है कि राष्ट्रीय नाट्य-विद्यालय के सहयोग से यथाशीघ्र एक नाट्य-कार्यशाला का आयोजन करने की कृपा करें।

धन्यवाद

  प्रार्थी 

कक्षा दसवीं के छात्र

तिथि/ दिनांक-

रंगमंच theatre
प्रशिक्षणtraining
कार्यशालाworkshop
राष्ट्रीय नाट्य विद्यालयnational School of drama
अनुशासनdiscipline
पर्यावरणenvironment
प्रतिभाtalent
पाठकreader
समाचार-पत्रnewspaper
व्यक्तित्वpersonality
letter writing word meaning English to Hindi Patra Lekhan Class 10 CBSE

Leave a Comment