अनुच्छेद लेखन हिंदी anuchchhed lekhan paragraph writing

Paragraph writing in Hindi, anuchchhed lekhan बोर्ड और प्रतियोगी परीक्षा में पूछा जाता है। अनुच्छेद लेखन कैसे लिखा जाता है, इसका फार्मेट क्या है? और यह कितने शब्दों का होता है, इन सब के बारे में उदाहरण सहित यहां पर आपको जानकारी दी जा रही है, जो आपके बोर्ड परीक्षा (board examination) और प्रतियोगी परीक्षा (competitive examination)(सीबीएसई बोर्ड, यूपी बोर्ड एमपी बोर्ड बिहार बोर्ड आदि) के लिए लाभकारी है।

निम्नलिखित प्रश्नों के उत्तर आप इस आर्टिकल के माध्यम से प्राप्त कर पाएंगे, जो बहुत ही सरल शब्दों में आपको बताया जाएगा। आप इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें, और अपने परीक्षा में अधिक अंक लाने में सक्षम (eligible) हो जायेंगे।‌ हिंदी में अनुच्छेद-लेखन कहा जाता है तो अंग्रेजी में paragraph writing कहा जाता है, आजकल class 10th 12th examination में यह खूब पूछा जाता है।

What is the format of anuched
lekhan?
How many words are there in
Anuched Lekhan?

What is the spelling of anuched?
What is the Hindi word for writing?
How to write a good paragraph?
How to make a paragraph?
How to write a paragraph examples

अनुछेद लेखन का अर्थ क्या है? what is meaning of anuched

जब हम किसी विषय पर एक अनुच्छेद में पूरी बात लिखते हैं, उसे अनुच्छेद-लेखन (paragraph writing) कहा जाता है।

इसे सरल ढंग से इस तरह से समझा जा सकता है, जब हम कोई विचार वाक्यों द्वारा प्रस्तुत करते हैं, इन छोटे बड़े वाक्यों में विचार, घटना या कोई भाव हो सकता है। जिसे केवल एक ही अनुच्छेद में लिखा जाता है, इस तरह के लेखन को अनुच्छेद लेखन कहा जाता है। कहने का अर्थ है कि एक अनुच्छेद में केवल एक ही विचार संबंधित होते हैं और यह लघु (short form) रूप में होता है।

अनुच्छेद दो शब्दों से मिलकर बना है। इसका संधि विच्छेद अनुच्छेद’ का संधि विच्छेद करने पर ‘अनु+छेद’ होता है।

See also  E-mail WhatsApp message एप्लीकेशन कॉलोनी समिति के अध्यक्ष या वार्ड अध्यक्ष को लिखकर समस्या का समाधान करने का जादूई तरीका

What is the format of anuchedlekhan?

अनुच्छेद लेखन का फॉर्मेट यानी अनुच्छेद लेखन का प्रारूप को यानी शैली कैसी होनी चाहिए। परीक्षा में अक्सर 80 शब्दों से लेकर 150 शब्दों के अनुच्छेद लेखन पूछा जाता है।

आपके अनुच्छेद एक ही शब्द-सीमा परीक्षा में दिए गए प्रश्न के अनुसार होना चाहिए। ‌

अनुच्छेद दिए गए शीर्षक (heading) और आधार बिंदु या संकेत बिंदु के आधार पर सीमित शब्द में होना चाहिये।‌

आपका अनुच्छेद इस तरह से लिखा जाना चाहिए जिसमें शीर्षक यानी हेडिंग और संकेत बिंदु के आधार पर एक ही पैराग्राफ में अनुच्छेद लिख जाना चाहिए। ‌ आपकी जानकारी के लिए बता दे कि सेंटेंस यानी वाक्य के समूह को पैराग्राफ यानी अनुच्छेद कहा जाता है।

अनुच्छेद लेखन में कभी भी सब हेडिंग नहीं लिखते हैं। संकेत बिंदु या उप शीर्षक पैराग्राफ राइटिंग में नहीं लिखा जाता है।

अनुच्छेद में शीर्षक के अनुसार कम शब्दों में सरल ढंग से लिखना चाहिए। दोहराव से बचना चाहिए।

How many words are there inAnuched Lekhan?

अनुच्छेद कम शब्दों में लिखा जाता है। एक ही अनुच्छेद में पूरी बात आ जानी चाहिए। इसकी शब्द-सीमा 150 शब्दों के आसपास होती है लेकिन आप परीक्षा में अनुच्छेद लिख रहे हैं तो परीक्षा के प्रश्नों में दिए गए शब्द-सीमा के अनुसार ही अनुच्छेद लिखें। world limit 150 words for paragraph writing.

What is the spelling of anuched?

हिंदी में ‘अनुच्छेद’ लेखन इस तरह से लिखा जाता है। वर्तनी अनुच्छेद लेखन। जिसे अंग्रेजी में पैराग्राफ राइटिंग कहा जाता है। paragraph writing

See also  ध्वनि प्रदूषण की समस्या से अवगत कराते हुए नगर योजना अधिकारी को लगभग 80 शब्दों में एक ई-मेल लिखिए।

How to write a good paragraph?

पैराग्राफ यानी अनुच्छेद राइटिंग किस तरह से सबसे बेहतर लिखा जाए इसके बारे में जानकारी यहां प्रदान की जा रही है। पैराग्राफ राइटिंग करते समय निम्नलिखित बातों का ध्यान रखना आवश्यक होता है-

  • paragraph writing आप हिंदी में कर रहे हो या किसी और भाषा में हेडिंग यानी शीर्षक के अनुसार आपको पैराग्राफ लिखना चाहिए।
  • उदाहरण के लिए पर्यावरण शीर्षक पर अनुच्छेद लिख रहे हैं तो पर्यावरण क्या होता है? जिसमें पर्यावरण का अर्थ और पर्यावरण को किस तरीके से बचा सकते हैं? यह हमारे जीवन में किस तरह का महत्व रखता है, इन बातों का उल्लेख एक ही बार में एक के बाद एक अनुसार होना चाहिए।
  • अंत में कंक्लुजन एक दो लाइन में आपकी तरफ से होना चाहिए। जो उपाय या महत्व को बताता है।
  • पर्यावरण संरक्षण, पर्यावरण को कैसे बचाएं, पर्यावरण हमारे लिए किस तरह से महत्वपूर्ण है; इन सब टॉपिक के लिए आपको अनुच्छेद लिखते समय दोहराव से बचाना है, इसके अलावा एक वाक्य के बाद दूसरा वाक्य उसे रिलेट करते हुए बात को लिखना चाहिए।
  • डेढ़ सौ शब्दों में अनुच्छेद को पूरा लिखना है। जिसमें 10 -15 वाक्य ही होते हैं। अनुच्छेद का अंग्रेजी अर्थ पैराग्राफ होता है आपको बता दें कि एक अनुच्छेद में कई वाक्य हो सकते हैं इसलिए अनुच्छेद केवल एक ही होना चाहिए।

How to make a paragraph?

paragraph लिखते समय निम्नलिखित बातों का ध्यान देना आवश्यक है।

जब आप पैराग्राफ यानी अनुच्छेद लिखते हैं तो इसमें कई वाक्य लिखे जाते हैं, जो कि आपके दिए गए अनुच्छेद की हेडिंग की विषय वस्तु (content) के अनुसार होना चाहिए।

See also  पर्यावरण प्रदूषण अनुच्छेद | paragraph writing in hindi CBSE board

कई परीक्षाओं में शीर्षक (heading) के साथ आधार बिंदु भी दिया होता है आपको इन आधार बिंदु के आधार पर अपनी बात अनुच्छेद (paragraph writing) में लिखना होता है। सबसे पहले आप हेडिंग को समझते हुए इंट्रो लिखेंगे जो की एक दो लाइन का होगा, फिर उसके बाद आधार बिंदु को समझते हुए इस पर दो-तीन लाइन लिखेंगे।

इसके बाद दूसरे आधार बिंदु पर लिखेंगे- इस तरीके से एक वाक्य दूसरे वाक्य से जुड़ता जाएगा और अंत में उपसंहार (conclusion) लिखना होता है इस तरह 15- 16 लाइन में आपका एक बढ़िया अनुच्छेद यानी पैराग्राफ तैयार हो जाएगा।

Example of anuched lekhan in Hindi

पैराग्राफ पुरानी अनुच्छेद राइटिंग के उदाहरण का लिंक नीचे दिया गया है। क्लिक करके आप भेजो अनुच्छेद पढ़ सकते हैं।

Home » अनुच्छेद लेखन हिंदी anuchchhed lekhan paragraph writing

Leave a Comment