satsangati per anuchchhed हिंदी अनुच्छेद सत्संगति,

Hindi satsangati per anuchchhed

यहां सत्संगति पर हिंदी अनुच्छेद दिया जा रहा है जो आपकी परीक्षा के लिए बहुत उपयोगी है। सत्संगति का अर्थ (meaning) अच्छे लोगों का साथ होता है।

150 शब्दों में अनुच्छेद लेखन।paragraph writing in Hindi satsangati per anuchchhed

संकेत बिंदु के आधार पर अनुच्छेद: सत्संगति का अर्थ, कुसंगति का परिणाम, सत्संगति का महत्व

सत्संगति दो शब्दों से मिलकर बना है । जिसका अर्थ होता है- अच्छे लोगों का साथ। जिन लोगों के साथ हम बातचीत करते हैं, रहते हैं; उनका प्रभाव हमारे ऊपर प्रत्यक्ष तथा अप्रत्यक्ष रूप से पड़ता है। यदि कोई व्यक्ति आलसी, बेईमान, लोभी और कामी स्वभाव वाले व्यक्तियों के साथ रहता है तो उसका प्रभाव उसके ऊपर भी पड़ता है।

ये दुर्गुण उस व्यक्ति में भी आ जाता है। यदि सज्जन पुरुष के संपर्क में रहा जाए और उनसे मित्रता की जाए तो व्यक्ति के अंदर सज्जनता आती है। किसी अच्छे व्यक्ति के साथ रहने से और उसके साथ बातचीत (communication) करने से उसके अच्छे स्वभाव (nature) से हम प्रभावित होते हैं। इसीलिए कहा गया है कि अच्छे लोगों का साथ यानी सत्संग करना हमारे जीवन के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। जिस प्रकार से पत्थर पारस के संपर्क से आने सोने के रूप में बदल जाता है। उसी प्रकार दुष्ट व्यक्ति भी अच्छे व्यक्तियों के साथ रहने से वह भी गुणवान बन जाता है।

हमें कुसंगति यानी कि बुरे लोगों का साथ त्याग देना चाहिए और अच्छे लोगों का साथ करना चाहिए। सत्संगति का अर्थ कबीरदास के इस दोहे से स्पष्ट हो जाता है-

See also  अनुच्छेद लेखन और संवाद लेखन में अंतर the difference between the paragraph writing and dialogue writing in Hindi

एक घड़ी आधी घड़ी, आधी में पुनि आध।

कबीर संगत साधु की,कटै कोटि अपराध।।

एक क्षण (समय second), आधा क्षण या आधे का भी आधा क्षण भी संतों की संगत यानी उनके साथ उठने बैठने और बातचीत करने से मन के करोड़ दोष मिट जाते हैं।

इस अनुछेद की सहायता से आप सत्संगति का प्रभाव, सत्संगति का महत्व पर भी अनुछेद लिख सकते है.

Anuchchhed ke kathin shabdon ka Arth

आलसी शब्द का अर्थLazy
क्षण, पल time: second
सज्जन पुरुषGentle man
anuchchhed ka shabdarth Hindi satsangati per anuchchhed

परीक्षा उपयोगी और अनुच्छेद पढ़ने के लिए इस वेबसाइट के अनुच्छेद पर क्लिक करें।

सत्संगति का मतलब विलोम

सत्संगति का मतलब (अर्थ) अच्छे लोगों का साथ होता है। इसका विलोम शब्द कुसंगति होता है यानी बुरे लोगों का साथ।

Leave a Comment