sample paper se taiyari karne ke fayde सैंपल पेपर से तैयारी कैसे करें

यदि आप कक्षा 10वीं 12वीं के विद्यार्थी हैं स्टूडेंट है और परीक्षा दे रहे हैं तो आर्टिकल आपके लिए जरूरी है। ‌ competitive examination की तैयारी करने वाले छात्रों के लिए भी यह आवश्यक है कि सैंपल पेपर से कैसे वह अपनी तैयारी करें।

sample papers परीक्षा पैटर्न

सैंपल पेपर से तैयारी कैसे करें। how to preparation sample paper for examination. बोर्ड परीक्षा की तैयारी कर रहे तो आपके लिए सैंपल पेपर बहुत ही महत्वपूर्ण है। सिलेबस के बाद परीक्षा पैटर्न बड़ा महत्वपूर्ण होता है क्योंकि इसी से ही क्वेश्चन पेपर बनाया जाता है। इसलिए एग्जाम में बैठने वाले परीक्षार्थियों के लिए आवश्यक हो जाता है कि सिलेबस परीक्षा पैटर्न और क्वेश्चन पेपर के कलेवर को समझना जरूरी है।

बहुत से छात्र केवल सिलेबस पढ़ते हैं लेकिन परीक्षा पैटर्न पर ध्यान नहीं देते हैं। इस कारण से नंबर भी काम आ सकते है।

sample paper को आप अच्छी तरीके से समझे रहेंगे तो क्वेश्चन का आंसर लिखना भी आसान हो जाता है। sample papers से घर पर बैठे आप प्रैक्टिस करते हैं तो एग्जामिनेशन में इस प्रैक्टिस का लाभ मिलता है। रिटर्न हाल में क्वेश्चन पेपर का आंसर लिखने में आपको कठिनाई का अनुभव नहीं होता है। ‌

sampla paper के जरिए आप परीक्षा पैटर्न को समझ सकते हैं। परीक्षा पैटर्न को समझना बहुत जरूरी होता है। इस आर्टिकल में हम आपको परीक्षा पैटर्न और सैंपल पेपर को कैसे पढ़ें और इसके पढ़ने से क्या लाभ है।‌

इन सब के बारे में जानकारी दे रहे हैं हमारे साथ आर्टिकल में बने रहे। अपनी परीक्षा की तैयारी करने के तरीके के बारे में आप केवल इस 3 मिनट के आर्टिकल में जान पाएंगे।

See also  UP Board Pariksha ki taiyari कक्षा 10 के सभी विषयों की तैयारी के टिप्स

सैंपल पेपर 2023-24

एडिशनल क्वेश्चन पेपर सैंपल पेपर सीबीएसई बोर्ड द्वारा जारी कर दिया गया है। यूपी बोर्ड, एमपी बोर्ड, बिहार बोर्ड द्वारा भी सैंपल पेपर किया गया है। क्लास 10th 12th की परीक्षा की तैयारी करने वाले छात्रों के लिए सैंपल पेपर एक ब्रह्मास्त्र की तरह है।

अलग-अलग विषयों के अलग-अलग परीक्षा प्रश्न पत्र होते हैं। बोर्ड द्वारा पहले से ही सिलेबस जारी कर दिया जाता है। इस सिलेबस के आधार पर किस तरह के प्रश्न पूछे जाएंगे, इन सब की जानकारी आपको सैंपल पेपर से पता चलती है।

नई शिक्षा नीति के अंतर्गत पढ़ाई में लगातार बदलाव हो रहे हैं। न्यू सेशन पर सिलेबस जारी किया जाता है। परीक्षा प्रश्न पत्र को समझने के लिए सैंपल पेपर बहुत मददगार होता है।

न्यू परीक्षा पैटर्न को जानने में मददगार सैंपल पेपर

प्रश्न पत्र में पूछे जाने वाले सवालों के प्रकार यानी नेचर क्या है?

पूछे जाने वाले प्रश्नों के प्रकार
multiple choice questionsvery short questions
short questions
long questions
case study based questions
योग्यता आधारित, केस स्टडी आधारित क्वेश्चंस, रचनात्मक क्वेश्चंस, काव्यांश गद्यांश पर आधारित प्रश्न
format of questions

सैंपल क्वेश्चन पेपर के जरिए आपको जानकारी प्राप्त होती है कि पूछे जाएंगे। इसलिए आप अपनी तैयारी सिलेबस के अनुसार अच्छे से कर पाते हैं।

एडिशनल क्वेश्चन पेपर, प्रैक्टिस क्वेश्चन पेपर सैंपल क्वेश्चन पेपरक्वेश्चन पेपर्स के बारे में अधिकारिक जानकारी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट से प्राप्त कर लेनी चाहिए।

पीडीएफ डाउनलोड करके इसकी प्रैक्टिस शुरू कर देनी चाहिए, इसके साथ ही मार्किंग स्कीम या उत्तर कुंजिका भी होती है जिससे कि आप अच्छे से प्रैक्टिस कर सकते हैं।

See also  AI boon or curse essay कृत्रिम बुद्धिमत्ता वरदान या अभिशाप निबंध 800 शब्दों में | essay and paragraph writing artificial intelligence

विभिन्न बोर्ड सैंपल क्वेश्चन मॉडल क्वेश्चन पेपर

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड अधिकारी वेबसाइट सैंपल पेपर UP Board model question paper

https://upmsp.edu.in/ModelPaper.html

CBSE board additional sample paper model question paper class 10th 12th

https://cbseacademic.nic.in/additionalPQ.html

FAQ

१. सैंपल पेपर्स सॉल्व करने का क्या फायदा?

उत्तर: sample paper solve के कई फायदे हैं। परीक्षा में किस तरह की सवाल पूछे जाएंगे, इस बारे में जानकारी मिलती है। परीक्षा की तैयारी अच्छी होती है। क्वेश्चन के टाइप के बारे में पता चलता है। क्वेश्चन पेपर के कौन-कौन से क्वेश्चन कितने अंक का है, पता चलता है।
सैंपल पेपर के साथ मार्किंग स्कीम यानी उत्तर लिखने का तरीका पता चलता है। एग्जामिनर द्वारा किस तरीके से मार्किंग की जाएगी यह भी जानकारी मिलती है।

2.आप सैंपल पेपर को तेजी से कैसे हल करते हैं?

सैंपल पेपर को तेजी से हल करने का एक तरीका है की सबसे पहले आप अपने सिलेबस को अच्छी तरीके से पढ़ें। सिलेबस में दिए गए प्रश्न और उसके उत्तर को समझें।
सैंपल पेपर का नियमित अभ्यास करें और उत्तर देने के बाद उत्तरों की मिलान करें। गलतियों को सुधारे। अपने शिक्षक की मदद लें। सिलेबस के हर टॉपिक को ध्यान पूर्वक पढ़ें इसके लिए आप अपने स्कूल के टीचर से भी मदद ले सकते हैं।
बोर्ड द्वारा जारी सैंपल पेपर को हल (solve) करने की कोशिश करें। sample paper को बार-बार हल करें। तो आप तेजी से हल कर सकते हैं

3.मैं एक दिन में गणित में अच्छे अंक कैसे प्राप्त कर सकता हूं?

देखिए परीक्षा की तैयारी सिलेबस की तैयारी पर आधारित होती है।‌ यदि आपने गणित के प्रश्नों को अच्छे से हल किया है तो परीक्षा के एक दिन पहले भी आप अच्छी तैयारी कर सकते हैं।

See also  Board Exam Preparation के लिए New Gyan के ये 5 फास्ट तरीके से टापिक आसानी से याद हो जाएगा

math formula याद कर लीजिए। क्योंकि गणित की तैयारी करने के लिए आपको फार्मूला आना चाहि,ए इसके अलावा प्रेक्टिस बहुत जरूरी होती है, उसके लिए आपको तैयारी करना होता है। सरल टॉपिक को आप पहले तैयार कर लीजिए जैसे डाटा हैंडलिंग, इंटरेस्ट से संबंधित सवाल, कैलकुलेशन से संबंधित प्रश्न, अलजेब्रा, इत्यादि। इस टॉपिक को आपने पढ़ा है पोस्ट ऑफिस की प्रैक्टिस जरूर करनी चाहिए इसके अलावा नए टॉपिक को भी पढ़ना चाहिए।

2 thoughts on “sample paper se taiyari karne ke fayde सैंपल पेपर से तैयारी कैसे करें”

  1. Hello, I want to contact for backlink. I checked to contact you but I could not get. Please give me any contact detail. And also tell me how can I get backlink from your website. I have 7 websites with high authority but also want to create backlinks. I can also give backlinks to you. My websites are from same industry but we work in different term. please contact me on –

    Reply

Leave a Comment