UP scholarship latest update 2023 : नई गाइडलाइन जारी, इन छात्रों को नहीं मिलेगी छात्रवृत्ति?

Last Updated on February 11, 2023 by Abhishek pandey

scholarship को लेकर नई guideline जारी कर दी गई है जिसे हर छात्र को जानना जरूरी है। अब इन छात्रों को छात्रवृत्ति नहीं मिलेगी क्या है पूरी गाइडलाइन इसके बारे में पूरी जानकारी हम इससे UP scholarship latest update के अंतर्गत आपको दे रहे हैं। scholarship new guard line 2023 by UP government जारी की गई है और इन छात्रों को नहीं मिलेगी छात्रवृत्ति आइए इस खबर को पूरा पढ़े।

उत्तर प्रदेश समाज कल्याण विभाग scholarship new guideline

scholarship new guideline उत्तर प्रदेश समाज कल्याण विभाग की तरफ से ताजा अपडेट आया है। नई गाइडलाइन के अनुसार आप उन छात्रों को नहीं मिलेगी‌ स्कॉलरशिप। असल में समाज कल्याण विभाग द्वारा नई गाइडलाइन जारी कर दी गई है, अब उन्हीं छात्रों को scholarship scheme का लाभ दिया जाएगा जो बायोमेट्रिक उपस्थिति दर्ज (biometric attendance) करेंगे। जानकारी के मुताबिक इस व्यवस्था को 15 दिन में सभी सरकारी, निजी कालेज (Educational institute) और विश्वविद्यालय में जारी करने की व्यवस्था करनी होगी।

लाखों student UP Scholarship 2023 का फायदा उठा रहे हैं। उत्तर प्रदेश सरकार की तरफ से आर्थिक रूप से कमजोर परिवार के छात्रों को पिछले कई वर्षों से छात्रवृत्ति प्रदान की जा रही है।
अब नई गाइडलाइन के अनुसार बायोमेट्रिक उपस्थिति दर्ज कराना आवश्यक हो गया नहीं कराने पर छात्रवृत्ति नहीं मिलेगी।
असल में यह नई गाइडलाइन इसलिए लाया गया है कि कुछ ऐसे student जो scholarship का गलत फायदा उठाते हैं। स्कॉलरशिप दिया जाता है। लेकिन पढ़ाई नहीं करते हैं और 75% उनकी उपस्थिति (attendance) भी शिक्षण संस्थानों में कम रहती है।

See also  New Hindi Grammar mcq : हिन्दी व्याकरण (Vyakaran)

आपको बता दें कि छात्रवृत्ति इसलिए दी जाती है ताकि जरूरतमंद और जुझारू छात्र इसका फायदा उठाकर अपनी Education study व्यवस्था को सुचारू रूप से जारी रख सके।
आपको बता दें कि आर्थिक रूप से कमजोर परिवार (EWS) के छात्रों को पढ़ने के लिए छात्रवृत्ति योजना (UP Government scholarship scheme 2023) चलाई जा रही है। ताकि वे महंगी क्वालिटी हायर एजुकेशनको आसानी से प्राप्त कर सकेइसलिए छात्रवृत्ति प्रदान की जाती है।

अपडेट न्यूज़ स्कॉलरशिप: छात्रवृत्ति योजना एक कल्याणकारी योजना उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा समाज कल्याण विभाग के माध्यम से कई वर्षों से जारी किया जा रहा है।
लेकिन इस योजना में ऐसे candidate भी शामिल हो जाते हैं जिनको पढ़ाई लिखाई से मतलब नहीं होता केवल छात्रवृत्ति हासिल करते हैं, इसलिए ऐसे गलत candidate को रोकने के लिए UP Government news scholarship guideline 2023 जारी किया यानी कि जब तक जिस शिक्षण संस्थान में पढ़ रहे हैं वहां साल भर 75% कम से कम उपस्थिति होना आवश्यक है। तभी स्कॉलरशिप प्रदान की जाएगी। अगर अटेंडेंस 75% से कम है तो स्कॉलरशिप रोक दिया जाएगा।

UP scholarship latest update new guideline

Uttar Pradesh scholarship latest update today news guideline: के मुताबिक समाज कल्याण विभाग के निदेशक राकेश कुमार ने इस संबंध में एक नया आदेश जारी किया गया है। सभी प्राइवेट और सरकारी विश्वविद्यालय संस्थान और कॉलेज के छात्रों को स्कॉलरशिप दी जाएगी लेकिन उन्हें ही दी जाएगी जिनकी पढ़ाई में उपस्थिति 75% दर्ज होगी। ऐसे छात्रों को स्कॉलरशिप का लाभ नहीं दिया जाएगा जिनकी उपस्थिति (Attendance) 75% से कम है।

See also  Laghu Katha Lekhan CBSE Board

इसके साथ ही जारी की गई सूचना में 15 दिन के अंदर यह व्यवस्था सभी निजी और सरकारी स्कूल शिक्षण संस्थान और विश्वविद्यालय को लागू करना होगा। छात्रवृत्ति के लिए मास्टर डाटा भी तैयार किया जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

हिंदी में बेस्ट करियर ऑप्शन, टिप्स CBSE Board Exam tips 2024 एग्जाम की तैयारी कैसे करें, मिलेगा 99% अंक