CBSE Education

Scholarship in India 2023: संपूर्ण जानकारी | सरकारी छात्रवृत्ति | online Application form

Written by Abhishek pandey

Scholarship in India 2023 information in Hindi: भारत सरकार द्वारा मेधावी छात्रों को स्कॉलरशिप प्रदान की जाती है। साल भर में कई तरह की स्कॉलरशिप योजना Indian Government और कई गैर सरकारी कंपनियों द्वारा भी आयोजित की जाती है। कई तरह की छात्रवृत्तियां आती जाती हैं। स्कॉलरशिप लिस्ट, ऑनलाइन एप्लीकेशन, पात्रता, आवेदन कैसे करें आवेदन का नोटिफिकेशन, स्कॉलरशिप कहां से प्राप्त करें इन सब के बारे में डिटेल जानकारी हिंदी भाषा में दे रहे हैं। Here we are giving you information about different scholarship schemes in India in Hindi language.

Scholarship is provided to meritorious students. Many types of scholarships are given by the government sector.

scholarship in India 2023 information in Hindi

भारत सरकार द्वारा पढ़ाई में सबसे अच्छे मेधावी छात्रों को स्कॉलरशिप Scholarship in India 2023 संपूर्ण जानकारी | सरकारी छात्रवृत्ति | online Application formदी जाती है। एजुकेशन के क्षेत्र में स्कॉलरशिप इसलिए जरूरी है क्योंकि कई बच्चे ऐसे होते हैं जो बहुत प्रतिभाशाली होते हैं लेकिन पारिवारिक आर्थिक स्थिति सही ना होने के कारण अच्छी पढ़ाई नहीं कर पाते हैं इसलिए उनकी पढ़ाई बाधित ना हो भारत सरकार द्वारा कई तरह की स्कॉलरशिप छात्रों को दी जाती है। एक तरह की वित्तीय सहायता है।

छात्रवृत्ति जिसे उर्दू में वजीफा कहते हैं। स्कॉलरशिप 2023 भारत सरकार द्वारा प्रदान किया जाने वाले कई स्कॉलरशिप है जिसके बारे में हम यहां आपको सारी जानकारी दे रहे हैं। किसी भी scholarship application form भरने से पहले पात्रता, योग्यता और कितनी राशि स्कॉलरशिप के तौर पर दी जाएगी इसके बारे में पूरी जानकारी। स्कॉलरशिप नोटिफिकेशन के जरिए जरूर पढ़ लेना चाहिए।

Scholarship in India 2023छात्रवृत्ति
Department of Higher Education for Scholarship 2023Link

10वीं 12वीं के लिए छात्रवृत्ति

कक्षा 9 की पढ़ाई करने वाले छात्रों को 10वीं और 12वीं की पढ़ाई के लिए छात्रवृत्ति योजना से जोड़ा जाता है। इसके अलावा कई छात्रवृत्ति कक्षा 1 से लेकर 12 तक के विद्यार्थियों के लिए भी सरकार द्वारा दी जाती है। इन के लिए योग्यता और पात्रता आदि के बारे में आगे जानकारी हम आपको प्रदान करने जा रहे हैं। Indian Government scholarship program for class 1 to 12 student इस तरह के ढेरों स्कॉलरशिप प्रोग्राम भारत सरकार द्वारा आयोजित किए जाते हैं। समय-समय पर यह छात्रवृत्ति योजना के लिए नोटिफिकेशन निकलता है किसके बारे में पूरी जानकारी आपको होनी चाहिए।

छात्रवृत्ति क्या होती है?

We are going to give you complete information about what scholarship is. Scholarship is a kind of financial assistance which is given to the meritorious student considering his/her weak economic condition. Apart from this, scholarships are also given to encourage meritorious students. Scholarship is a kind of scheme and to get it one has to make it to the merit list. There is no need to go through hard work to get a scholarship, full staves examination is organized in which a scholarship is given to the meritorious student. list-update in Hindi.

See also  हाई ब्लड प्रेशर डे: International high blood pressure Day: उच्च रक्तचाप message 2023

कक्षा दसवीं के विद्यार्थियों के लिए छात्रवृत्ति

or class 10th student scholarship scheme: the scholarship for government India .
भारत सरकार द्वारा कई छात्रवृत्ति योजना कक्षा दसवीं के छात्रों के लिए आयोजित की जाती है। दसवीं में शामिल होने वाले छात्रों को छात्रवृत्ति के जरिए आगे की पढ़ाई के लिए एकमुश्त राशि प्रदान की जाती है। स्कॉलरशिप परीक्षा का आयोजन हर साल होता है। इसमें है श्रेष्ठ मेरिट वाले छात्र को छात्रवृत्ति दी जाती है।

राष्ट्रीय प्रतिभा खोज परीक्षा (एनटीएसई) (National talent search Examination)

National talented search Examination के लिए योग्यता किसूमान्यता प्राप्त स्कूल से 10 वीं कक्षा उत्तीर्ण और प्रवेश के वर्ष के 1 जुलाई को 18 वर्ष से कम होना चाहिए।

मिलने वाली स्कॉलरशिप: 1250 रुपये हर महीने कक्षा 11 और 12 की पढ़ाई के लिए दी जाती है। जबकि स्नातक की पढ़ाई के लिए हर महीने ₹2000 दिया जाता है।

राष्ट्रीय स्तर की विज्ञान प्रतिभा खोज परीक्षा (NSTSE)

छात्रवृत्ति कक्षा 2 से 12 विद्यार्थियों को उनके पढ़ाई के लिए दी जाती है। राष्ट्रीय स्तर की विज्ञान प्रतिभा खोज परीक्षा का आयोजन हर साल होता है। इस परीक्षा में अव्वल आने वाले सैकड़ों छात्र छात्राओं को रु. 2,00,000 नकद पुरस्कार (सभी वर्गों में प्रथम रैंक), लैपटॉप + एक स्मृति चिन्ह + एक पदक (शीर्ष 3 रैंक) दिया जाता है।
NSTSE स्कॉलरशिप के लिए आवेदन भरने का समय हर साल दिसंबर का महीना होता है।

PM YASASVI Entrance Test (PMYET)

छात्रवृत्ति कक्षा 2 से 12 विद्यार्थियों को उनके पढ़ाई के लिए दी जाती है। राष्ट्रीय स्तर की विज्ञान प्रतिभा खोज परीक्षा का आयोजन हर साल होता है। इस परीक्षा में अव्वल आने वाले सैकड़ों छात्र छात्राओं को रु. 2,00,000 नकद पुरस्कार (सभी वर्गों में प्रथम रैंक), लैपटॉप + एक स्मृति चिन्ह + एक पदक (शीर्ष 3 रैंक) दिया जाता है।
NSTSE स्कॉलरशिप के लिए आवेदन भरने का समय हर साल दिसंबर का महीना होता है।

PM YASASVI Entrance Test (PMYET)

PMYET प्रवेश परीक्षा का आयोजन Class 9 to 12 तक के विद्यार्थियों को स्कॉलरशिप प्रदान करने के लिए होता है। रुपए 75000 से लेकर 125000 स्कॉलरशिप दिया जाता है।
सितंबर महीना में नोटिफिकेशन जारी किया जाता है।

See also  नेताजी का चश्मा पाठ 10 हिंदी/ MCQ-QUESTION CBSE BOARD. New Examination Pattern-2022

IOEL (International Olympiad of English Language)

इंग्लिश लैंग्वेज में महारत हासिल करने वाले आगे पढ़ाई करके इसमें अपना कैरियर बनाने वाले छात्रों की खोज होती है इंटरनेशनल ओलंपियाड ऑफ इंग्लिश लैंग्वेज की छात्रवृत्ति कक्षा 1 से 12 के छात्रों के लिए है। इसमें कैश मनी प्राइस मिलता है जो ₹100000 का होता है। नवंबर और दिसंबर में IOEL (2023) नोटिफिकेशन जारी होता है।

INO (Indian National Olympiad)

Bharati rashtriy Olympiad अंग्रेजी में छात्रवृत्ति को इंडिया नेशनल ओलंपियाड कहा जाता है। यह Class 8 to 12 के विद्यार्थियों के लिए आयोजित होने वाला स्कॉलरशिप योजना है।
इसमें राष्ट्रीय स्तर पर विजेता को इंटरनेशनल ओलंपियाड (International Olympiads) में प्रतिभाग करने का मौका मिलता है। छात्रवृत्ति ओलंपियाड योजना नवंबर महीने में शुरू होती है। इस बार नवंबर 2023 में इसका नोटिफिकेशन जारी होगा।

National Science Olympiad छात्रवृत्ति स्कीम

NSO राष्ट्रीय विज्ञान ओलंपियाड Class 1 to class 12 के Student के लिए आयोजित होती है। राष्ट्रीय स्तर के topper को 50000 का cash prize + gold medal दिया जाता है। National Science Olympiad 2023 की अधिसूचना नवंबर 2023 में जारी की जाएगी।

HBCSE Mathematical Olympiad स्कॉलरशिप

गणित के क्षेत्र में प्रतिभाशाली छात्रों की पहचान इस ओलंपियाड के माध्यम से होती है। 2001 में जन्मे बालकों के लिए एस्कॉलरशिप है। अगस्त 2023 महीने में इसकी अधिसूचना जारी होगी।
Students should be born on or after August 1, 2001

Science Olympiad Foundation

विज्ञान ओलंपियाड फाउंडेशन की ओर से टैलेंटेड परीक्षा कब आए जाती है, यह परीक्षा Class 1 to class 12 के स्टूडेंट्स के लिए है।‌ आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इसमें CBSE board UP Board Bihar board के अलावा सभी मान्यता प्राप्त बोर्ड के क्लास 1 से लेकर 12 तक के स्टूडेंट participate कर सकते हैं।

विजेताओं को Rs 50,000/- Each + Gold Medal + Certificate of Outstanding Performance 12 Awards अवार्ड प्रदान किया जाता है।

इसकी अधिसूचना यानी नोटिफिकेशन First week of December 2023 में जारी किया जाएगा।

Silverzone Olympiads

सिल्वर जोन ओलंपियाड स्कॉलरशिप scholarship in India 2023 Class 1 to 12 के विद्यार्थियों के लिए है। इसमें Cash Prize के रूप में Rs. 20,000/- और एक ट्रॉफी दी जाती है। सिल्वर जोन ओलंपियाड नवंबर दिसंबर 2023 सिकोस का नोटिफिकेशन जारी होगा।

UCO (Unified Cyber Olympiad) Exams

Class 2 to 10 के छात्रों के लिए यूनाइटेड साइबर ओलंपियाड परीक्षा का आयोजन देश भर में कराया जाता है। इसमें जीतने वाले छात्र को ढाई लाख रुपए का नगद इनाम दिया जाता है। सितंबर 2023 के तीसरे सप्ताह में इसका नोटिफिकेशन इस साल का जारी होगा।

ZIO (Zonal Informatics Olympiad)

जोनल इनफॉर्मैटिक ओलंपियाड Class 1 to 12 के छात्रों के लिए है। इसके विजेता नेशनल लेवल के ओलिंपियाड में पार्टिसिपेट करते हैं और इसके बाद इंटरनेशनल लेवल के ओलंपियाड में प्रतिभाग करते हैं। नवंबर 2023 को अगला नोटिफिकेशन जारी होगा।

See also  UPPSC notification Recruitment : 3300 समीक्षा अधिकारी व क्लर्क की भर्ती

UIEO (Unified International English Olympiad)

यूनिफाइड इंटरनेशनल इंग्लिश ओलंपियाड Class 2 to 10 के स्टूडेंट के लिए है। इसके विनर को Laptop and a Tablet PC, Memento, Medal दिया जाता है। हर विनर को एक अलग लैपटॉप टेबलेट पीसी और में मंटो दिया जाता है।
अक्टूबर 2023 में अगला ओलंपियाड नोटिफिकेशन जारी होगा।

GeoGenius

स्कॉलरशिप Class 2 to 12 तक के बच्चों के लिए आयोजित होने वाली परीक्षा है।

National toppers को laptop फाउंडेशन की ओर से दिया जाता है। इसका नोटिफिकेशन
Second week of December 2023 में हो आएगा।

National Interactive Maths Olympiad or NIMO

राष्ट्रीय इंटरएक्टिव मैथ्स ओलंपियाड शार्ट में NIMO कहां जाता है कक्षा 1 से लेकर 12 तक के विद्यार्थियों की मैथ की प्रतिभा का सम्मान करता है। ओलंपियाड के विजेता को इंटरनेशनल कैटेगरी वर्ग में रुपए 50000 का नगद इनाम दिया जाता है इसके साथ गोल्ड मेडल दिया जाता है। जबकि
Rs 5000+ Gold Medal राष्ट्रीय स्तर के टॉपर को दिया जाता है।

CBSE Merit-Based Scholarship for the Single Girl Child

सेंट्रल बोर्ड सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) की ओर से जिनकी केवल एक बेटी है उनके लिए यह स्कॉलरशिप योजना है। क्लास 10th की परीक्षा कब से कम 60% नंबर से पास होना जरूरी है। एस्कॉलरशिप में ₹500 हर महीने 2 साल के लिए दिया जाता है। स्कॉलरशिप का नोटिफिकेशन अक्टूबर में जारी होता है। उपलब्ध सीटों के आधार पर मेरिट बेस सिलेक्शन होता है।

National Merit-cum-Means Scholarship Scheme

कक्षा आठ में 55% अंकों से पास होने वाले छात्रों के लिए नेशनल मेरीट कम मिंस स्कॉलरशिप स्कीम है।

इस मेरिट में आने वाले छात्र को अगले 4 साल तक ₹500 महीने स्कॉलरशिप प्रदान की जाती है। इसका सिलेक्शन मेरिट बेस पर होता है।

National Scholarship Test (NST)

Class 5 to 12 तक के छात्रों के लिए स्कॉलरशिप योजना जिससे राष्ट्रीय स्कॉलरशिप परीक्षा कहते हैं। तीन राष्ट्रीय स्तर का स्कॉलरशिप दिया जाता है जिसमें प्रतिभाशाली बच्चे को ₹75000 जबकि प्रदेश लेवल के बच्चे के लिए ₹28000 प्रदान किया जाता है। इसके बारे में अधिसूचना मई महीने में हड़ताल जारी किया जाता है।

scholarship in India 2023 पात्रता

भारत सरकार Scholarship द्वारा दिए जाने वाले स्कॉलरशिप कक्षा 10 और 12वीं के छात्रों के लिए। इसके अलावा कक्षा 1 से लेकर 12 तक की भी अलग-अलग स्कॉलरशिप योजना के बारे में हमने बताया जिसमें योग्यता 1 से लेकर 12 तक के कक्षा पास होना है। 2023 स्कॉलरशिप योजना भारत सरकार की महत्वकांक्षी योजना अलग-अलग संस्था द्वारा लागू हो रही है।

यहां कुछ स्कॉलरशिप का नाम बताने जा रहे हैं जो इंडिया में है। कक्षा 12 पास स्टूडेंट के लिए स्नातक की पढ़ाई करने हेतु स्कॉलरशिप दिए जाते हैं।

सरकारी छात्रवृत्ति | Online Application Form

छात्रवृत्ति के लिए ऑनलाइन सरकारी आवेदन पत्र भरने के लिए निम्नलिखित चरणों का पालन करें।

सबसे पहली आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करें। होम पेज पर स्कॉलरशिप 2023 बटन पर क्लिक करें। scholarship 2023 पर जैसे क्लिक करेंगे, वैसे Online Application Form खुल जाएगा। मांगी गई समस्त सूचनाएं यहां पर ध्यानपूर्वक भरिए। पिछली कक्षाओं के मार्कशीट डिजिटल कॉपी अपलोड कीजिए। इसके बाद सबमिट बटन पर क्लिक करें। आपका ऑनलाइन आवेदन पत्र जमा हो गया है। अब इसका एक प्रिंट आउट लीजिए। वेबसाइट पर नजर बनाए रखें जल्दी एडमिट कार्ड जारी होगा। ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म में रजिस्ट्रेशन नंबर मिलता है उसी के अनुसार आप हो डेट ऑफ बर्थ भर कर अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।

About the author

Abhishek pandey

Author Abhishek Pandey, (Journalist and educator) 15 year experience in writing field.
newgyan.com Blog include Career, Education, technology Hindi- English language, writing tips, new knowledge information.

1 Comment

Leave a Comment

हिंदी में बेस्ट करियर ऑप्शन, टिप्स CBSE Board Exam tips 2024 एग्जाम की तैयारी कैसे करें, मिलेगा 99% अंक