Career Education

संयुक्त अरब अमीरात शिक्षा प्रणाली UAE education system / Indian school CBSE (Hindi)

sandesh lekhan
Written by Abhishek pandey

sanyukt Arab amirat: United Arab Emirates शिक्षा प्रणाली के बारे में हिंदी में आपसे कुछ बातें करने वाले हैं। संयुक्त अरब अमीरात में प्रवासी निवासियों और वहां के नागरिकों के लिए शिक्षा व्यवस्था आधुनिक रूप से बहुत ही संपन्न है। 5 वर्ष से अधिक उम्र के बच्चों के लिए शिक्षा अनिवार्य की गई है। आपको बता दें कि यहां पर प्राथमिक शिक्षा और माध्यमिक शिक्षा 18 वर्ष तक के सभी बच्चों को निशुल्क शिक्षा दी जाती है।


दोस्तों आइए जाने यूएई की शिक्षा प्रणाली क्या है?

नर्सरी शिक्षा कुल 18 महीने की दी जाती है।
2 साल तक के बच्चों को नर्सरी में दाखिला दिया जाता है।
इस उम्र में बच्चों को बुनियादी भाषा की शिक्षा अंग्रेजी बोलने का कौशल विकसित किया जाता है। 4 से 5 साल के बच्चों को किंडर गार्डन पद्धति से शिक्षा दी जाती है जिसमें अंग्रेजी अरबी मैथमेटिक्स म्यूजिक और आर्ट जैसे अलग-अलग विषय पढ़ाए जाते हैं। यह शिक्षा पद्धति एक तरह की बालवाड़ी शिक्षा पद्धति कहलाती है। इस लेवल पर धर्म की भी शिक्षा दी जाती है।

संयुक्त राज्य अमीरात में प्राथमिक शिक्षा


जैसा कि दुनिया के कई देशों में प्राथमिक शिक्षा 6 साल से शुरू होती है जहां भी प्राथमिक शिक्षा 6 साल से शुरू होती है।

यूएई शिक्षा प्रणाली प्राथमिक स्तर पर अंग्रेजी मुख्य तौर पर शिक्षा दी जाती है। अंग्रेजी माध्यम से शिक्षा दी जाती है। वही दूसरी वित्तीय सी भाषा भी सिखा जाती है। इनमें हिंदी फैंसी रुसी हाजी भाषाएं सिखाई जाती है।

See also  UP scholarship status कैसे देखें, scholarship criteria बदल गया? जाने पूरी खबर

माध्यमिक शिक्षा यूएई देश


आपको बता दें कि दुबई में दो तरह के स्कूल होते हैं, एक वे साधारण स्कूल जिस पर विषयों पर ध्यान केंद्रित किया जाता है। इसके अलावा कौशल प्रदान करने के लिए और प्रोफेशनल स्किल उड़ाने के लिए दूसरा तकनीकी स्कूल होता है। यह तकनीकी स्कूल छात्रों में स्पेशल स्कील की कला का विकास करती है। आपको यह भी बता दें कि प्राथमिक शिक्षा के बाद माध्यमिक शिक्षा और उच्च शिक्षा विद्यालय में पूरी की जाती है। उच्च शिक्षा के लिए अलग से विद्यालय होती हैं।

संयुक्त अरब अमीरात में इंडियन स्कूल

यूएई में सबसे ज्यादा प्रवासियों में भारतीय रहते हैं। इंडियन प्रवासी समुदाय के लिए भारतीय शिक्षा प्रणाली के अनुसार इंडियन स्कूल UAE Indian school भी होते हैं।

आपकी जानकारी के लिए बता दे संयुक्त अरब अमीरात के कई स्कूल अंतरराष्ट्रीय स्कूल विश्वविद्यालय प्रवासी समुदाय के लोगों की शिक्षा को मांग पूरा करता है।

सीबीएसई स्कूल UAE Indian school


UAE Indian school: Indian CBSE Indian certificate of secondary school ICSE level program इसके अलावा ब्रिटिश जनरल सर्टिफिकेट ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन एस ई स्कूल और इंटरनेशनल बैकलौरेटे यानी आईबी का अलग-अलग सिलेबस वाले स्कूल भी होते हैं।


दुबई में भारतीय स्कूल

For information, let us tell you that there is also a school in Dubai with t
the Indian education system.
दुबई में एजुकेशन सिस्टम के अंतर्गत प्रसिद्ध इंडियन स्कूल भी है। सेंट्रल बोर्ड सेकेंडरी एजुकेशन CBSE पाठ्यक्रम पैटर्न वाले स्कूल भी हैं। ‌ इंडियन स्कूल कहलाते हैं और इनकी स्थापना भारती हाई स्कूल जाने 1961 में अपने पाठ्यक्रम में भारतीय पाठ्यक्रम को भी शामिल करके शुरू की गई थी और इस तरह के स्कूल सीबीएसई बोर्ड द्वारा संबंध होते हैं।
भारतीय स्कूल दुबई के ज्ञान मानव विकास प्राधिकरण से जुड़े हुए हैं और एक विश्वसनीय स्कूल की तौर पर प्रतिस्पर्धा में बने हुए हैं।

See also  Winter vacation 2023-24: UP शीतलहर के चलते ठंडी की छुट्टी का आदेश, 14 जनवरी को खुलेगा स्कूल

इंडियंस प्राइवेट स्कूल की ब्रांच एस जी दुबई में है। CBSE and ICSE board द्वारा संचालित भी हैं।

GEMS मॉडल एकेडमी दुबई में एक बहुत ही उम्दा भारती स्कूल है। यह स्कूल 1986 में शुरू किया गया था। जो सीबीएसई बोर्ड द्वारा यहां कई ऐसे स्कूल है।‌ Central Board of Secondary Education बोर्ड द्वारा मान्यता प्राप्त है और यहां पर हिंदी की भी पढ़ाई होती है। राजागिरी इंटरनेशनल स्कूल, स्प्रिंगडेल्स, द मिलेनियम स्कूल, एंबेसडर स्कूल और जेएसएस इंटरनेशनल स्कूल है।

भारतीय प्रवासी है और वहां पर आप हिंदी विषय को पढ़ रहे हैं। आप एक अच्छी और बेहतर इन हिंदी पढ़ना लिखना सीखना चाहते हैं तो ऑनलाइन ट्यूटर का सहारा ले सकते हैं। UAE Indian school सीबीएसई बोर्ड के पाठ्यक्रम इन स्कूलों में चलाए जाते हैं, ऐसे में ऑनलाइन ट्यूटर हिंदी और दूसरे विषय सीखने के लिए आप इंडियन टीचर से जुड़ सकते हैं।

विभिन्न मीडिया रिपोर्टों के अनुसार यह जानकारी जुटाई गई है। संयुक्त अरब अमीरात में भरतीय स्कूल और हिंदी विषय की पढ़ाई भी होती है।
यदि आप संयुक्त अरब अमीरात देश में रहते हैं या फिर आप कनाडा या USA में रहते और अच्छी तरीके से हिंदी सीखना चाहते हैं । हाईस्कूल, इंटरमीडिएट ग्रेजुएशन लेवल पर हिंदी को बेहतर तरीके से सीखना चाहते तो हमसे जरूर संपर्क करें।
नीचे कमेंट बॉक्स में हमें कमेंट करके बता सकते हैं। इस पोस्ट में संयुक्त अरब अमीरात शिक्षा प्रणाली UAE education system के बारे में बताया गया है।
हिंदी विषय सीखने और हिंदी भाषा बोलना और लिखना सीखना चाहते हैं तो हमें कमेंट करके बताएं हम आपको बेहतर ऑनलाइन टीचर हिंदी सिखाने वाला उपलब्ध कराएंगे। हमारे और पढ़े जो हिंदी और सीबीएसई बोर्ड के पाठ्यक्रम से संबंधित है। इसके अलावा हिंदी भाषा में पढ़ाई लिखाई की समस्त जानकारी यहां उपलब्ध है उसे भी आप पढ़ सकते हैं।

See also  National scholarship portal update scholarship information in Hindi 2023-24

online degree course / world online college list name

About the author

Abhishek pandey

Author Abhishek Pandey, (Journalist and educator) 15 year experience in writing field.
newgyan.com Blog include Career, Education, technology Hindi- English language, writing tips, new knowledge information.

Leave a Comment

हिंदी में बेस्ट करियर ऑप्शन, टिप्स CBSE Board Exam tips 2024 एग्जाम की तैयारी कैसे करें, मिलेगा 99% अंक