Agripreneur word meaning in hindi कृषि उद्यमी new career 2023

0

Business idea: इस सीरीज में हम आपको नए शब्द का हिंदी अर्थ बताते हैं। एग्रीप्रेन्योर वर्ड की मीनिंग क्या है आइए आज आपको इसके बारे में विस्तार से बताते हैं। What is the meaning of the Agripreneur in Hindi? नए कैरियर के तौर पर कृषि आधारित बिजनेसमैन इसके बारे में भी आर्टिकल में जानकारी दी गई अंत तक अवश्य पढ़ें।

new gyan Hindi word meaning में आपका स्वागत है। इस तरह के नए शब्दों से परिचय कराने के लिए हम कई हिंदी और अंग्रेजी के नए शब्द चुनकर आपके समक्ष लाते हैं। इससे पहले कि कई सीरीज आप पढ़ सकते हैं।

entrepreneur एक अंग्रेजी वर्ड है। आज के समय में पारंपरिक कृषि से अलग जो पढ़ाई-लिखाई करके कृषि करता और उस पर आधारित व्यवसाय करता है, उसे कृषि उद्यमी कहा जाता है। जिसे अंग्रेजी में Agripreneur कहा जाता है। एग्रीकल्चर का पहला शब्द एग्री यानी कृषि (Agri) और प्रेन्योर (preneur) को मिलाकर entrepreneur शब्द बनता है‌।
The definition of the word “entrepreneur Agri entrepreneur” means agriculture based business.

कृषि आधारित व्यवसाय

आज के समय में कई तरह के कैरियर हैं। ‌ लेकिन कृषि आधारित कैरियर को अब नए लोग भी अपनाने लगे हैं। एग्री एंटरप्रेन्योर्स एक ऐसा शब्द है जिसमें एग्रीकल्चर से संबंधित डिग्री कोर्स (Degree Course) करने के बाद खेती के उत्पादन (Production) वाली चीजों का बिजनेस करना होता है।

Agriculture based Business Career कृषि आधारित व्यवसाय क्या है?

आज के दौर में कृषि को ग्लोबलाइज किया जा रहा है। कृषि आधारित बाजार एक आकर्षक कैरियर की तौर पर उभर कर सामने आ रहा है।

कृषि में लगातार सुधार हो रहा है, इसके लिए कृषि आधारित उद्योग की स्थापना की जा रही है। ‌ अब खेती करना केवल पारंपरिक तरीका नहीं रह गया है बल्कि यह बिजनेस बाजार का आकलन और प्रोडक्ट को प्रस्तुत करना आदि जैसे एंटरप्रेन्योरशिप भी है।

कृषि जगत में लगातार सुधार हो रहा है और इसमें पढ़े लिखे लोग भी अपना करियर बना रहे हैं इसलिए यह एक नए करियर के तौर पर एग्री एंटरप्रेन्योरशिप उभर कर सामने आ रहा है। इसके बारे में अधिक जानकारी आर्टिकल में की जा रही है आगे पढ़िए।

बाजार आधारित कृषि की आवश्यकता क्यों

हमारे भारतीय समाज में कृषि को उत्तम माना गया है लेकिन नए आधुनिक युग में कृषि कर्म को उतना आकर्षक और पैसे कमाने वाले व्यवसाय के तौर पर नहीं देखा जाता है। लेकिन इधर के वर्षों में कृषि आधारित व्यवसाय के जरिए नई और आधुनिक खेती करके इसे स्थानीय बाजार से जोड़कर कई नए कृषि उद्यमी इसमें अच्छे पैसे कमा रहे हैं। बाजार आधारित कृषि की आवश्यकता इसलिए भी हो रही है क्योंकि खाद्य पदार्थों की जरूरत थी और उसकी गुणवत्ता व्यवसाय के तौर पर हमेशा बनी रही है लेकिन कृषि कर्म करने वाले किसानों को इसमें इतना फायदा इसलिए नहीं होता था क्योंकि बाजार आधारित किसी से भी जुड़े नहीं थे।

बाजार आधारित खेती से स्थानीय किसानों को जोड़कर उन्हें अधिक लाभ पहुंचाने के लिए agripreneur बनाया जा रहा है। आपको बता दें कि खेती एक वैज्ञानिक तरीके और एक सर्वे के माध्यम से किया जाता है। बाजार में की फसल की मांग अधिक है जलवायु परिवर्तन प्राकृतिक संसाधनों और शहरीकरण को भी ध्यान में रखा जाता है। उत्पादन की हुई फसल को मंडी में कैसे बेचा जाए उसके अधिक मूल कैसे किसान को प्राप्त हो इसके लिए एक किसान खेती के साथ ही बाजार को भी समझता है और उस अनुसार अपने व्यवसाय में सुधार लाता है जिसे agripreneur भी कहा जाता है।
ऐसी खेती जो बाजार की तरफ शुरू करें और किसान को एक उद्यमी बनाए उसे बाजार आधारित कृषि भी कहा जाता है। एक नए करियर के तौर पर नए युवा अपना रहे हैं।

एग्रीप्रेन्योरशिप की जरूरत क्यों है?

आपको बता दें कि एग्रीवेल और सिर्फ आज के समय की जरूरत है और भारत जैसे विकासशील देशों में आर्थिक प्रगति कृषि के क्षेत्र में करने की एक नया आंदोलन भी है। नए आधुनिक ज्ञान के संदर्भ में इसे समझे तो कृषि भी एक तरह का व्यवसाय है। इसमें भी कृषि आधारित उत्पादन करने वाले किसान एक उन्हीं की तरह बाजार में खुद के फसल को प्रस्तुत करते हैं अधिक मुनाफा उन्हें मिलता है। इसने कैरियर और नई सोच को ही एग्रीप्रेन्योरशिप कहते हैं।

कृषि उद्यमी के गुण

बाजार (Market) की आवश्यकताओं को ध्यान में रखकर एक सफल कृषि उद्यमी स्वयं को प्रस्तुत करता है जिसमें निम्नलिखित गुण उनमें होने चाहिए।

  • एक कामयाब कृषि उद्यमी यानी कि सक्सेसफुल फार्मर ऑफ बिजनेसमैन निम्नलिखित गुण होते हैं-
  • कृषि में नए प्रयोग करना
  • नई सोच और तकनीक
  • कार्य करने का स्मार्ट तरीका खेती में नए वैज्ञानिक तरीके को अपनाना और रचनात्मक सोच
  • भविष्य में किन फसलों की मांग ज्यादा उस आधार पर फसल उगाना
  • एक उद्यमी के तौर पर जोखिम उठाना और लाभ हासिल करना
  • कृषि आधारित बाजार पर नजर रखना और उस हिसाब से कृषि आधारित फसलों को मंडी में भेजना और लाभ हासिल करना।

कृषि क्षेत्र में कौन-कौन से कैरियर
What are the new careers in agriculture based work?

आज के समय में खेती एक बहुत बड़ा व्यवसाय बिजनेस के तौर पर उभर कर सामने आ रहा। इसमें कैरियर बनाने वाले युवाओं के लिए असीम भविष्य की संभावनाएं हैं। लाखों रुपए कमा कर अपने जीवन को बेहतर बना सकते हैं।

कृषि आधारित कैरियर

निम्नलिखित एग्रीप्रेन्योरशिप की तरफ युवा मोड़ रहे हैं। कृषि आधारित उद्योग के निम्नलिखित क्षेत्र हैं-

  • मशरूम की खेती करना
  • मधुमक्खी पालन
  • मछली पालन
  • बागवानी
  • पोमोलॉजी और फ्लोरीकल्चर

उपरोक्त कृषि आधारित व्यवसाय में नए बेरोजगार और कृषि में शिक्षित प्रशिक्षित डिग्री धारकों के लिए बहुत अच्छा अवसर है, इसमें सरकार इच्छुक कैरियर बनाने वाले युवाओं की मदद ट्रेनिंग और व्यवसाय शुरू करने के लिए लोन आदि के माध्यम से करती है।

बेरोजगार युवा, प्रगतिशील किसान, सेवानिवृत्त व्यक्ति जो कृषि कैरियर को अपनाना चाहता है। कृषि व्यवसाय बंद कर इस तरह के कैरियर में ढेरों पैसे कमा सकता है।

कृषि आधारित व्यवसाय कौन-कौन से हैं?

नई जानकारी और बढ़ती हुई कृषि उधमिता की मांग के आधार पर निम्नलिखित क्षेत्रों में अपार संभावनाएं रोजगार के हैं। आने वाले समय में कृषि आधारित उद्योग तेजी से बढ़ेगा क्योंकि लोगों को पौष्टिक और उत्तम खाना अपने थाली में चाहिए। नई कृषि आधारित वस्तुओं की मांग और उन्नत और उत्तम किस्म की फसलों की मांग भी बाजार में बहुत तेजी से बढ़ रही है। फसलों की प्रोसेसिंग करके उसकी पैकेजिंग करना और अपने ही ब्रांड से भेजना आदि भी कृषि उधमिता का एक नया दौर भी शुरू हो गया है।
कृषि आधारित उद्योग और धंधे नए डिजिटल युग में भी बहुत तेजी से ब्रांडिंग के तौर पर लोकल फॉर वोकल होने की और बढ़ रहा है।

इसलिए नई आधुनिक तकनीक के द्वारा अपने स्थानीय क्षेत्रों में कृषि आधारित उद्योग स्थापित करना खेती कर्म करना आदि एक बढ़ता हुआ व्यवसाय के तौर पर उभर कर सामने आ रहा है। अब हम आपसे बात करेंगे कृषि आधारित उधमिता और उन क्षेत्रों के बारे में जिनमें कैरियर की अपार संभावनाएं हैं।

शहद कृषि व्यवसाय honey best agriculture

मधुमक्खी पालन बेरोजगार युवाओं के लिए अच्छा विकल्प है। आजकल अच्छे किस्म के शहद की मांग बहुत तेजी से बढ़ी हुई है और एक कृषि उद्यमी होने के नाते आप इस क्षेत्र में भी काम कर सकते इसके लिए 1 महीने की ट्रेनिंग और थोड़ी सी जमीन की जरूरत होती है इसके बाद आप शहद उत्पादन करके ढेरों पैसे आसानी से कमा सकते हैं।
मधुमक्खी पालन और शहद उत्पादन नवोदित उद्यमियों के लिए अनंत बेरोज़गार अवसर पैदा करता है।

प्लांट क्लीनिक

plant clinic खेती करने वाले किसान और खेती से जुड़े लोगों की सबसे बड़ी समस्या खरपतवार और कीटों से फसलों के नुकसान होने की होती है। ऐसे में कीटनाशक और खरपतवार को नष्ट करने का एक फर्म क्लीनिक का व्यवसाय भी खोला जा सकता है। इसके लिए नए कुशल कृषि में स्नातक बेरोजगार अपना कैरियर बना सकते हैं। यह कृषि आधारित बिजनेस है। इसकी सेवा लेने के लिए किसान आपसे संपर्क करते हैं।


nursery plants का व्यवसाय

आजकल लोग पेड़ पौधे लगाने के प्रति जागरूक हुए हैं। घरों की आंगन और छतों पर एक तरह के सजावटी और फल फूल वाली पेड़ पौधे लगाए जाते हैं। इन पौधों की डिमांड को पूरा करने के लिए नर्सरी प्लांट कृषि उद्योग को आप छोटी सी जगह पर शुरू कर सकते हैं। छोटे बाग बगीचे का निर्माण करने घास उगाने सजावटी पेड़ पौधे लगाने आदि आधारित कृषि बिजनेस से सेवा इन दिनों बहुत अधिक की तेजी से फल-फूल रहा है। प्रगतिशील किसान कृषि उत्पादन करने वाले कृषक नए युवा इसमें कुछ महीने की ट्रेनिंग लेकर यह स्वरोजगार शुरू कर सकते हैं।

food processing


आजकल कृषि आधारित उधम में कच्चे माल के तौर पर आलू और टमाटर का उपयोग आलू का चिप्स और टमाटर कि टमैटो सॉस बनाने में भी किया जाता है। इन दोनों चीज का उत्पादन करके और इन्हें सिर्फ और टमैटो आधारित बिजनेस में बदलकर आप फूड प्रोसेसिंग का बेहतर बिजनेस कर सकते हैं। इसमें आप किसानों से सीधे आलू और टमाटर खरीद के खुद का फूड प्रोसेसिंग चिप्स और टमाटर सॉस का बना सकते हैं। छोटे स्तर की प्लांट स्थापित करके एग्री एंटरप्रेन्योरशिप शुरू कर सकते हैं। इसमें भी महीने के लाखों रुपए आमदनी के तौर पर आप कमा सकते हैं। कई लोगों को आप रोजगार देकर एक बेहतर एग्रीप्रेन्योर बन सकते हैं।

पशुओं के लिए चारा उत्पादन

कृषि आधारित उद्योग के अंतर्गत पशुओं के लिए चारा के छोटे प्लांट भी आप बनाकर इंचारा को आप बाजार में बेच सकते हैं। पशु आहार चारा आदि की डिमांड बनी रहती है। किसान अतिरिक्त बिजनेस इकाई स्थापित करके अपने लाभांश को बढ़ा सकता है इसके अलावा नए युवा इस क्षेत्र में ट्रेनिंग लेकर अपना फॉर्म खोलकर अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

औषधीय पौधों की खेती


औषधीय पौधों की खेती अच्छे कृषि-उद्यमी अवसर प्रदान करती है क्योंकि हर्बल दवाओं की बढ़ती मांग और ऐसी दवाओं के निर्माण की ओर दवा कंपनियों का झुकाव है। इन दवाओं के निर्माण के लिए औषधीय पौधों के उत्पादों के रूप में कच्चे माल की आवश्यकता होगी और कृषि उद्यमी इस मांग को पूरा कर सकते हैं।

कृषि आधारित इंटरनेट सेवा

गांव में साइबर कैफे या इंटरनेट साइबर सेवा शुरू करके गांव की खेती के नए तरीके की जानकारी उपलब्ध कराना, मिट्टी की जांच रिपोर्ट, नए आधुनिक तरीके की ट्रेनिंग, मंडी की स्थिति आदि की जानकारी उपलब्ध कराना नई कृषि आधारित इंटरनेट सेवा गांव के इलाके में ऐसी यूनिट खोल कर देना भी एक नए कृषि आधारित सेवा के अंतर्गत कैरियर के रूप में देखा जा रहा है। यह उभरता हुआ कैरियर नए युवाओं को रोजगार से जोड़ता है।

फ्लोरीकल्चर मार्केटिंग फूलों का बिजनेस

एग्री एंटरप्रेन्योरशिप में फूलों के बिजनेस फलता फूलता व्यवसाय हो रहा है। इसमें शानदार अवसर भी है। गांव और कस्बों में फूलों की खेती कार्य व्यवसाय किसानों और नए युवाओं को आकर्षित करने लगा है। इसकी मार्केटिंग करके फूलों की दुकान में तरह-तरह की फूल बेचे जाते हैं। थोक और फुटकर मार्केट में फूलों की डिमांड बनी रहती है इसलिए आप इस व्यापार में उतर कर अच्छे पैसे कमा सकते हैं।

मुर्गी पालन और मछली पालन

कृषि आधारित खेती में मछली पालन और मुर्गी पालन की डिमांड आसपास के इलाकों में बनी रहती है। इस आधार पर आप मार्केटिंग करके अपने उत्पाद को स्थानीय बाजार के होटलों और दुकानों में सप्लाई कर सकते हैं। मुर्गी पालन और मछली पालन के लिए कुछ महीनों की स्किल भेज दी ट्रेनिंग लेकर इसे शुरू किया जा सकता है। नए कृषि स्नातक और प्रगतिशील किसानों के लिए यह एक अच्छा एग्रीकल्चर पर आधारित उद्योग है।

नए आधुनिक के छोटे कृषि उपकरण

पारंपरिक उपकरणों के अलावा नए छोटे कृषि आधारित उपकरण जो खेती में मददगार साबित होती हैं। ‌ इलेक्ट्रिक मार्केटिंग करना और इन्हें बेचना यह भी बिजनेस से एग्रीकल्चर आधारित बिजनेस के अंतर्गत गिना जाता है। फार्म मशीनरी यूनिट की स्थापना करके नए कृषि इंजीनियर इस तरह के नए उपकरण बनाकर इन मशीनों को बेच सकते हैं। कृषि में काम आने वाले नए छोटी उपकरण पहाड़ी इलाकों मैं खेती में इसकी काफी डिमांड है। कृषि आधारित कई उपकरण जैसे सरसों से तेल किराए की मशीन बागवानी की सिंचाई के लिए यंत्र, निराई गुड़ाई करने के लिए स्वचालित मशीनें आदि इसके अंतर्गत आते हैं।

FAQ

business in agriculture कृषि आधारित उद्योग में कैरियर क्या है?


बिजनेस आइडिया एंटरप्रेन्योरशिप आपको बता दें कि कृषि आधारित उद्योग कैरियर कृषि और पशु उत्पाद को कच्चे माल के तौर पर उसे उपयोगी प्रोडक्ट में बदलकर वस्तुएं तैयार करना और उसे बाजार में बेचना बिजनेस इन एग्रीकल्चर कृषि आधारित उद्योग होता है।

उदाहरण के तौर पर जैसे कृषि आधारित फसलों की प्रोसेसिंग करके उसे पैकेट में भरकर स्थानीय बाजार में ब्रांड के रूप में बेचना यह बिजनेस इन एग्रीकल्चर आर्यानी कृषि आधारित उद्योग के अंतर्गत आता है। इसे आसान भाषा में इस तरह से समझ सकते हैं कि खेती और पशुपालन में जो उत्पादन होता है उसे स्थानीय बाजार में एक उद्योगकर्मी की तरह बेचना और उसके लिए अधिक मुनाफा प्राप्त करना एक बिजनेस की तरह देखा जाता है। जिसे Agripreneur कहते हैं।

कृषि आधारित उद्योग के अंतर्गत कौन कौन से प्रमुख उद्योग आते?

कृषि आधारित बिजनेस में कपड़ा उद्योग वनस्पति तेल बनाने का उद्योग चमड़े के सामान चाय कॉफी आदि की पैकेजिंग आदि करना आता है। इसके अलावा कृषि सेवा संबंधित और कृषि की मूलभूत आवश्यकताओं की पूर्ति करने हेतु उद्योग सेवा भी आता है। अधिक जानकारी के लिए आर्टिकल पूरा पढ़ें।

आपको बता दें कि कृषि आधारित उद्योग वे हैं जो पौधों और जानवरों से कृषि उत्पादन को अपने कच्चे माल के रूप में नियोजित करते हैं। इसके साथ ही विपणन योग्य उत्पादों का प्रसंस्करण् और निर्माण करके नये उत्पाद बनाए जा सकते हैं। इनमें कपड़ा उद्योग, वनस्पति तेल उद्योग, चमड़े का सामान, चाय, कॉफी आदि बनाने के उद्योग शामिल हैं।

Business idea: ₹5000 से कम में शुरू कीजिए mushroom का बिजनेस, हर महीने कमाएंगे लाखों रुपए

2023 के बिजनेस आइडिया |Future business idea in Hindi| digital marketing, solar energy

निष्कर्ष


यहां आपको किसी आधारित के नए शब्द Agripreneur word meaning in hindi मैं जानकारी आपको दी है। इसके साथ ही कृषि उद्योग आधारित नए उद्यमिता वाले कैरियर यानी बिजनेस से आइडिया के बारे में भी विस्तार से बताया गया है। ‌ नए किसान और कृषि स्नातक अपना कैरियर Agripreneur के रूप में बनाकर ढेर सारे पैसे कमा सकते हैं। अब वो जमाना चला गया कि एग्रीकल्चर में पैसा नहीं है लेकिन एग्रीकल्चर को मार्केटिंग और उद्योग से जोड़कर इसमें काफी मुनाफा कमाया जा सकता है। इसके साथ कई लोगों को रोजगार भी दिलाने में लाभकारी या उद्योग आधारित किसी है। आपको Agripreneur हिंदी में अर्थ बताने वाला यह कैरियर लेख पसंद आया हो तो कमेंट करके अवश्य बताएं इस तरह के ढेरों कैरियर आधारित जानकारी हम आपको समय समय पर उपलब्ध कराते रहते हैं। इसके साथ ही कई बिज़नेस आईडिया (Business Idea) भी है जिसे आप करके अपना कैरियर बना सकते हैं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.