Small Business Idea | 10000 रुपये में कौन सा बिजनेस करें (latest update)

Last Updated on February 8, 2023 by Abhishek pandey

Small Business Idea के बारे में जानकारी दी जा रही है जो 10000 रुपये में शुरू कर सकते हैं। आइए जाने की कम लागत मे कौन सा बिजनेस करें 2023 (latest update).

Latest new Small Business Idea : इस समय 2023 के दौरान महंगाई इतनी अधिक बढ़ गई है कि अगर कोई Passive income नहीं है तो घर चलाना मुश्किल हो जा रहा है। आज हम आपको latest update ₹10000 में बेहतरीन बिजनेस आइडिया बताने जा रहे हैं जो घर से ही शुरु कर सकते हैं। चौकने की जरूरत नहीं है, पूरा पोस्ट जरूर पढ़ें। स्मॉल बिजनेस आइडिया आपकी जरूरतों को जरूर पूरा करगी। अगर आप छोटी पूंजी लगाकर पैसा कमाना चाहते हैं तो यह लघु व्यवसाय आपके लिए फायदेमंद होने वाला है। business करने के लिए यदि आपके पास बहुत ज्यादा पूंजी नहीं है तो Rs 10000 में आप बेहतरीन बिजनेस करके अच्छा खासा कमा सकते हैं। Small Business Ideas in India में लाखों लोग अपना रहे हैं। small business ideas in Hindi हिंदी भाषा में बता रहे हैं।

Small Business Idea Low investment about 10000 Rs.
Mudra LoanSmall business loan
Government skill training Training from Government skill India
Small business idea for low investment

स्मॉल बिजनेस आइडिया ₹10000 के फायदे

बता दें कि यह बिजनेस आईडिया जो बताने जा रहे हैं वह 10000 से ₹20000 में आप शुरू कर सकते हैं। इसमें आपको नुकसान भी नहीं होगा, आप जितनी मेहनत करेंगे उतना ही मुनाफा आपको मिलेगा।‌ धीरे-धीरे इस बिजनेस में आप पूंजी लगाकर और अधिक बड़ा मुनाफा हासिल कर सकते हैं। Small Business Ideas जरिए आप बेहतरीन पैसा कमा सकते हैं और अपने घर का खर्च चला सकते हैं।

अपडेटेड स्मॉल बिजनेस आइडिया 2023

10,000 से 20,000 रुपये में कौन सा बिजनेस करें? यहां पर हम आपको Small Business Ideas Under 10,000 to 20,0000 रुपए इन्वेस्ट करने वाले कुछ बिजनेस के बारे में बताने जा रहे हैं।

See also  Online Bachelor degree course USA

किराने की दुकान (General merchant Shop)

General merchant Shop एक सदाबहार बिज़नेस आईडिया है। Small Business Idea में General Merchant की Shop का Idea बहुत पॉपुलर है। गली मोहल्ले कॉलोनी में इन दुकानों की मांग होती है। आप अपने घर पर भी जनरल मर्चेंट जानी किराने की दुकान खोल सकते हैं। आपको बता दें खाने पीने की चीजों के अलावा पैकेट की ढेर सारी चीजें आप इस किराने की दुकान से बेच सकते हैं। पैकेट में तेल, मसाला, टॉफी बिस्किट रोजमर्रा के इस्तेमाल की वस्तुएं आसानी से बेच सकते हैं और इसकी डिमांड भी गरीब मोहल्ले में बनी रहती है।

किराना की दुकान खोलने के लिए आपको कम से कम ₹10000 का सामान तो भरना ही चाहिए। किसी किराने की दुकान हो आप पता कर सकते हैं कि कहां से सामान थोक में खरीदा जाता है। शहर में कई दुकान होते हैं जो थोक सामान देते हैं। यहां से आप सामान खरीद कर अपने किराने की दुकान में बेच सकते हैं।

मुनाफा profit

पैकेट के सामान में 10 से 15% कमीशन मिलता है। इसके अलावा खुले सामान में 20 से 30 परसेंट की बचत आपको होगी। छोटे स्तर का अभी किराने की दुकान खोलते हैं तो कम से कम आपको 5000₹ से ₹10000 का profit होता है। जैसे- जैसे आपको मुनाफा मिले वैसे-वैसे उन्हीं पैसे से आप और ढेर सारा सामान खरीद कर अपनी दुकान में भर सकते हैं, इस तरह से आपका मुनाफा (income) भी बढ़ता चला जाएगा।

चॉक बनाने का बिजनेस

chalk making Small Business Idea in India भी आजकल बहुत ही फायदेमंद वाला है। आस पास के स्कूल कोचिंग कॉलेजों में पढ़ाई-लिखाई के सामग्री में चॉक की आवश्यकता पड़ती है। चौक बनाने के लिए आपको ज्यादा इन्वेस्ट करने की जरूरत नहीं है। कम से कम ₹10000 में chalk बनाने का Business है, आसानी से स्टार्ट किया जा सकता है। Small business idea में chalk बनाना सबसे बढ़िया बिजनेस आइडिया है। स्थानीय बाजार में chalk आसानी से बिक जाता है। चॉक बनाने के लिए कच्चा मटेरियल सफेद रंग का पाउडर होता है जिसे प्लास्टर ऑफ पेरिस कहा जाता है एक तरह की मिट्टी है जो जिप्सम नाम के पत्थर को पीसकर बनाई जाती है। chalk बनाने का कच्चा माल स्थानीय बाजार से आप आसानी से खरीद सकते हैं।

See also  Exams 2023 Tips to Study for Exams

chalk बनाने की मशीन

chalk बनाने की मशीन 10,000 से लेकर ₹200000 तक की आती है। स्माल बिज़नेस आईडिया के अंतर्गत छोटे स्तर पर बिजनेस करना चाहते तो ₹10000 के लगभग आपको chalk बनाने की मशीन मिल सकती है। इंडिया मार्ट ऑनलाइन मशीन आप खरीद सकते हैं।

अंडे की थोक दुकान

egg shop यह एक बहुत ही अच्छा Small business Idea है, लगभग ₹10000 इन्वेस्ट करना है और आप अपने घर के किसी कमरे से अंडे की थोक दुकान भी शुरू कर सकते हैं। बस इसके लिए आप एक सर्वे करना होगा कि आप के आस पास जितने भी दुकानदार हैं उन्हें अंडा बेचने के लिए प्रेरित करें और इसके लिए आप उन्हें थोक में अंडा डिलीवर करें।

Eggs Shop Profit

अब प्रश्न यह उठ रहा है कि थोक सप्लाई करने के लिए आप eggs कहां से खरीदें यह? हर शहर में थोक अंडे की marke6 होती है, वहां से आप थोक में अंडा खरीद कर छोटे छोटे दुकानदारों को supply कर सकते हैं। अगर आप एक दिन में एक हजार अंडा भी छोटे दुकानदारों को सप्लाई करते हैं, तो एक अंडे के दो रुपए मुनाफे के मिलते हैं, इस तरह से आप ₹2000 आसानी से कमा सकते हैं ₹500 cost, dilevery निकाल दीजिए तो डेढ़ हजार रूपए शुद्ध लाभ आपको प्रतिदिन हो सकता है।

धीरे-धीरे अपने Small Business में अगर आप पूंजी money investment बढ़ाते चले जाएंगे तो आपको कमाई (earning) लाखों रुपया महीना आसानी से होगी।

नाश्ते की दुकान – Small Business Ideas

Food Stall: आजकल स्ट्रीट नाश्ते की दुकान बहुत फेमस है। छोटा सा काउंटर बनाकर घर के बाहर या ऐसी जगह जहां पर लोग आते जाते हैं या स्कूल कॉलेज है वहां पर नाश्ते की दुकान आप खोल सकते हैं। फूड स्टॉल में ज्यादा पैसे नहीं लगते हैं बस आपको एक छोटा सा काउंटर बनाना है या चारपहिया ठेले पर अच्छे तरीके से सजाकर फूड स्टॉल खोल सकते है।‌ यह business idea के लिए आपको एक गैस चूल्हा और कुछ बर्तनों की जरूरत होती है। कटलेट, फिंगर चिप्स, मोमोज, छोला भटूरा, पूड़ी कचौड़ी इत्यादि अपने मनपसंद के नाश्ते बनाकर बेच सकते हैं। लगभग ₹10000 में आप बेहतरीन नाश्ते की स्टाल खोल सकते हैं कम पैसों में यह बिजनेस सबसे शानदार है और धीरे-धीरे इस बिजनेस को आप बड़ा कर सकते हैं और कहीं बेहतर जगह रेस्टोरेंट भी खोल सकते हैं। इस बिजनेस में हर दिन Rs. 1000 से Rs 1500 रुपए आसानी से कमा सकते हैं।

See also  Business idea: ₹5000 से कम में शुरू कीजिए mushroom का बिजनेस, हर महीने कमाएंगे लाखों रुपए

Tea stall Small Business Ideas in Hindi चाय की दुकान

small business idea चाय की स्टॉल लगाना है। भीड़ भाड़ इलाकों में चाय की दुकान अच्छी चलती है। चाय की डिमांड सुबह शाम रहती है। इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको ज्यादा स्किल की जरूरत नहीं है बस चाय बनाना आना चाहिए। Tea stall या कॉफी शॉप खोलने के लिए छोटी सी जगह या स्टॉल की जरूरत होती है। ₹10000 इन्वेस्ट करके आप चाय की दुकान खोल सकते हैं और हर महीने 50 हजार से हजार ₹ कमा सकते हैं। किसी ऑफिस से या चौराहा है कि आस-पास यहां दुकान बहुत तेजी से चलती है। दुकान के दूसरे काम के लिए आप सहायक ही रख सकते हैं। चाय की दुकान से लाखों लोग कमा रहे हैं।

स्मॉल बिजनेस आइडिया में आज हम आपको कम लागत में कई idea बताएं जिसमें से Tea stall, General merchant Shop, चाक बनाकर बेचने का Business इत्यादि के बारे में जानकारी दी है यह सभी बिजनेस Rs. 10000 से Rs. 20000 लागत में आप कर सकते हैं। इस बिजनेस में मुनाफा भी अच्छा खासा होता है। धीरे धीरे लागत बढ़ाकर आप और अधिक मुनाफा हासिल कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

हिंदी में बेस्ट करियर ऑप्शन, टिप्स CBSE Board Exam tips 2024 एग्जाम की तैयारी कैसे करें, मिलेगा 99% अंक