KVS ADMISSION 2023 : class 1 में एडमिशन शुरू online form 27 March

KVS ADMISSION 2023 : class 1 में एडमिशन शुरू, केंद्रीय विद्यालय संगठन एडमिशन प्रोसेस online Date. update new information class 1 admission kendriya vidyalay class 1 एडमिशन ऑनलाइन शुरू हो गई

kvs admission 2023 start date 27 march

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि सत्र 2023-24 के लिए केन्द्रीय विद्यालयों में एडमिशन की प्रक्रिया 27 मार्च से शुरू हो रही है। पहली कक्षा में प्रवेश हेतु पंजीकरण 27/03/2023 से 17/04/2023 तक होंगे। यह प्रक्रिया ऑनलाइन संपन्न होगी, जिसे आप साइट के या एंडरायड एप के माध्यम से भर सकते हैं। एडमिशन साइट के लिए आप निम्न लिंक पर क्लिक करें-

https://kvsonlineadmission.kvs.gov.in

एप के admission form भरने के लिए इस लिंक नीचे लिंक दिया जा रहा है-

https://kvsonlineadmission.kvs.gov.in/apps/.

Class 1 के अलावा शेष कक्षाओं के प्रवेश रिक्तियों के आधार पर ऑफलाइन माध्यम से होंगे। इसके आवेदन 03 apr 2023 से 12 April 2023 तक लिए जाएंगे (11वीं के अलावा)। इसके लिए विद्यालय पर संपर्क कर सकते हैं।

प्रवेश तिथियों की जानकारी के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करके pdf download कर सकते है-

https://kvsangathan.nic.in/sites/default/files/hq/Admission_Schedule%202023-24.pdf

प्रवेश संबंधी नियम व निर्देश हेतु ‘केवीएस प्रवेश नियमावली 2023-24’ के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें…
https://kvsangathan.nic.in/sites/default/files/hq/Admission_Guidelines_2023-24%20%28English%29.pdf

https://t.me/kvs_circular

KVS AdmissionOnline form 2023
Class 1 Admission start 27 March 2023
Class 1 online form Registration Date 27 March to 17 April 2023
Class 1 Admission kvs linkwebsite
Class 2 to 10 and 12 Admission offline date form school 3 April to 12 April 2023
KVS admission latest update

KVS Exam Date 2023: केंद्रीय विद्यालय शिक्षक परीक्षा admit card

See also  Hindi words in english | वर्ड मीनिंग इन हिंदी लैंग्वेज| hindi new words 2023

अगर आप अपने बच्चे का एडमिशन केंद्रीय विद्यालय मैं कराना चाहते है तो KVS Admission 2023 ऑनलाइन फॉर्म भरने और रजिस्ट्रेशन करने की डेट आ गई है। इस Update KVS 2023 Admission Educational Information को पूरा पढ़ें।

KVS admission fees 2023 : केंद्रीय विद्यालय में एडमिशन ₹2000 से कम फीस

KVS admission for class 1 direct link online form update information today

Kendriya vidyalaya admission सत्र 2023-24 एडमिशन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। कक्षा 1 में एडमिशन कराने की इच्छुक अभिभावक अपने बच्चे का फॉर्म ऑनलाइन केवीएस ऐडमिशन फॉर क्लास वन डायरेक्ट लिंक के माध्यम से ऑफिशियल वेबसाइट से भर सकते हैं।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि केंद्रीय विद्यालय संगठन का स्कूल सभी जिलों में होता है और इन स्कूलों में बेहतर पढ़ाई होती है। केंद्रीय सरकारी कर्मचारी और सेना से संबंधित विभागों के बच्चों के लिए पढ़ने की सुविधा यहां प्रदान की जाती है। ऐसे बच्चों का एडमिशन प्राथमिक तौर पर यहां किया जाता है इसके बाद बची हुई सीटों में अन्य लोगों का एडमिशन किया जाता है।

केवीएस ऐडमिशन लास्ट डेट

KVS admission class first date केंद्रीय विद्यालय संगठन के स्कूलों में कक्षा एक के लिए प्रवेश प्रक्रिया शुरू हो गई है। प्रवेश प्रक्रिया के लिए रजिस्ट्रेशन 27 march से 17 April 2023 शुरू की गई है। अंतिम तिथि केवीएस ऐडमिशन क्लास 1 के लिए ऑनलाइन 17 April फॉर्म भरने की शाम 7:00 बजे तक है।

केंद्रीय विद्यालय क्लास फर्स्ट फर्स्ट वेटिंग लिस्ट कब जारी होगा?

Kendriya vidyalay class first waiting list when published for admission 2023?
KVS admission process has been started, online last date for application submitted 17 April after then first waiting list declaring for class 10th admission on 29 April.

KVS admission direct link online form

विद्यालय एडमिशन डायरेक्ट लिंक 2023-24 ऑनलाइन फॉर्म भरने के लिए निम्नलिखित दिया जा रहा है इसके सहायता से आप सरकारी वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन फॉर्म कक्षा 1 के एडमिशन के लिए आसानी से भर सकते हैं।

See also  KVS TGT CUT OFF 2023 जारी हुआ, PGT PRT: इतनी जाएगी कट ऑफ, इंटरव्यू की तैयारी शुरू करें

KVS admission शैक्षणिक सत्र 2023-2024 में भारत के केन्द्रीय विद्यालयों में कक्षा 1 में प्रवेश प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। केंद्रीय विद्यालय एडमिशन पोर्टल पर आप अपने बच्चे के एडमिशन के लिए ऑनलाइन फॉर्म भर सकते हैं। केंद्रीय विद्यालय लगभग हर जिले में होता है पूरे भारत में कहीं भी एडमिशन कराने के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया केवीएस की तरफ से केंद्रीकृत होती है। एडमिशन के लिए ऑनलाइन फॉर्म भर सकते हैं।

Kendriya vidyalay sangathan admission applying for admission to Std 1 in Kendriya Vidyalayas all over India for the academic year 2023-2024.

https://kvsonlineadmission.kvs.gov.in/index.html

केंद्रीय विद्यालय Admission Registration Date

KVS Admission 2023 : प्रवेश परीक्षा के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन डेट के लिए तैयार हो जाएं क्योंकि इसके लिए आपको ऑनलाइन फॉर्म भरना होगा। कक्षा एक के लिए ही एडमिशन प्रोसेस शुरू होगा। एडमिशन क्लास 1 के लिए ऑनलाइन आवेदन पत्र आपको भरना होगा।

kendriya vidyalay sangathan admission 2023 इस बार कोटा नहीं होगा। केंद्रीय विद्यालय कक्षा 1 के एडमिशन के लिए महत्वपूर्ण बात यह है कि मीडिया रिपोर्ट के आधार पर यह जानकारी मिल रही है कि 17 march 2023 से ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू हो जाएगी।
पूरी एडमिशन प्रक्रिया 17 April के चलेगी और 30 अप्रैल से नया सत्र बच्चों का शुरू हो जाएगा। आपको बता दें कि कक्षा एक में एडमिशन के लिए कोई प्रवेश परीक्षा नहीं होगी बल्कि लॉटरी सिस्टम से उपलब्ध सीटों के आधार पर कक्षा एक के लिए एडमिशन किया जाएगा।

केंद्रीय विद्यालय संगठन (KVS) द्वारा कक्षा 1 से लेकर 12 तक की सरकारी स्कूलों में पढ़ाई होती है। यहां कक्षा एक तक की एडमिशन के लिए ऑनलाइन प्रोसेस है। जिसके लिए लॉटरी सिस्टम द्वारा उपलब्ध सीटों के सापेक्ष एडमिशन किया जाता है तो वही कक्षा 9 के लिए एडमिशन प्रवेश परीक्षा के आधार पर होता है।

See also  CBSE board class 10th 12th New question paper practice set release

कक्षा 2 से लेकर 8 तक के लिए केंद्रीय विद्यालय संगठन स्कूलों में एडमिशन ऑफलाइन लॉटरी के माध्यम से होता है।
आपकी जानकारी के लिए बता दें कि नई शिक्षा नीति और शिक्षा अधिकार कानून के अंतर्गत कक्षा 1 से लेकर 8 तक के बच्चों की प्रवेश परीक्षा नहीं होती है।

केंद्रीय विद्यालय संगठन मेडिसन के लिए कोटा खत्म

आपको बता दें कि केंद्रीय विद्यालय में कक्षा 1 और 9 के लिए एडमिशन प्रोसेस के लिए ऑनलाइन फॉर्म भरा जाता है। कक्षा 1 और 9 कोटा सिस्टम भी लागू है जिसे बंद कर दिया गया है। कोटा सिस्टम क्या है कि सांसद या राजसभा सदस्य कक्षा 1 से 9 तक के एडमिशन के लिए अपने निर्वाचन क्षेत्र के 10 स्टूडेंट्स की एडमिशन की सिफारिश कर सकता था लेकिन अभी से कोटा सिस्टम को बंद कर दिया गया है। सांसद और राज्यसभा सिफारिश कोटा सिस्टम से एडमिशन बंद कर दिया गया है।

इसके अलावा शिक्षा मंत्रालय के 100 बच्चों, सांसदों और सेवानिवृत्त केवी कर्मचारियों के Admission कोटा बंद कर दिया गया है।

एडमिशन के लिए नया कोटा जारी

KVS ADMISSION 2023 नए कोटे में CRPF, BSF, ITBP, SSB, ISF, NDRF और असम राइफल्स जैसे Group B और C केंद्रीय पुलिस संगठनों के बच्चों के लिए 50 सीटें जोड़ी गई है।

केंद्रीय विद्यालय संगठन (सेंट्रल स्कूल) kendriya vidyalay sangathan KVS की स्थापना कब हुई थी?

केवीएस Central Government School भारत सरकार द्वारा संचालित प्रतिष्ठित स्कूल है। इन स्कूलों की स्थापना 15 दिसंबर 1963 को की गई थी। इन स्कूल को भारत के शिक्षा मंत्रालय द्वारा हर चलाया जाता है। 14 लाख से अधिक छात्र जहां पढ़ाई करते हैं इसका सिलेबस CBSE board पर आधारित है।
शिक्षकों को पढ़ाने के लिए kvs से खुद ही भर्ती करता है। इसलिए यहां बेहतरीन टीचर होते हैं। कक्षा 1 से लेकर 12वीं तक की पढ़ाई होती है। 12 हजार से ज्यादा स्कूल पूरे भारत में केवीएस के हैं। अपने क्वालिटी टीचिंग के लिए केंद्रीय विद्यालय संगठन जाना जाता है।

Leave a Comment