केले का पाउडर बनाने का धांसू business Idea कम लागत कई गुना मुनाफा Banana Flour

Last Updated on January 3, 2023 by Abhishek pandey

केले का पाउडर बनाने का धांसू बिजनेस आइडिया कम लागत में कई गुना मुनाफा banana powder business banana Flour aata

एक ऐसा बिजनेस जिसे आप करके लाखों रुपए महीने आसानी से कमा सकते हैं। यह बिजनेस से केले के पाउडर बनाने का बिजनेस है। banana powder business के बारे में पूरी बात यहां हम आपको बताने जा रहे हैं आप या बिजनेस करके लाखों रुपए महीने की आमदनी अपनी कर सकते हैं। self employment का सबसे अच्छा तरीका है केले का पाउडर बनाना आप भी सोच रहे होंगे कि आखिर यह पाउडर किस काम में आता है तो आपको बता दे केले का पाउडर एक ऐसा बिजनेस आइडिया है, जो आपको फायदा दिलाता है। ब्लड प्रेशर की समस्या में केले का पाउडर बहुत फायदेमंद होता है और इसकी डिमांड भी मार्केट में बहुत है। bananas powder is very useful medicine for blood pressure. तो आइए शुरू करते हैं एक ऐसे बिजनेस के बारे में इसे आप पहली बार ही सारा सुन रहे लेकिन मार्केट में इस बिजनेस को बहुत कम लोग जानते हैं आप इस बिजनेस को शुरुआत कर सके इस बिज़नेस में धांसू एंट्री कर सकते हैं और पैसा कमा सकते हैं।

बनाना पाउडर से लाभ

Business Idea: दोगुनी से 3 गुनी आमदनी देने वाला यह पाउडर बहुत ही कारगर है आपको बता दें कि इसको तैयार करना बहुत ही आसान है। इसकी डिमांड बाजार में इसलिए क्योंकि ब्लड प्रेशर यानी कि BP कंट्रोल करने में कारगर है इसलिए लोग इसे खरीदते हैं। यह पाचन शक्ति भी मजबूत करता है। इसके कई अनोखे फायदे हैं बच्चों की ऊर्जा और शक्ति को बढ़ाने वाला केले का पाउडर काम में आता है। पाचन शक्ति को मजबूत करने में भी सहायक है बनाना पाउडर।

See also  AI course करके पांच तरीकों से पैसा कमाए

केले के पाउडर बनाने का बिजनेस कैसे करें

हमने एक्सपर्ट से बातचीत की और उन्होंने बताया कि केले के पाउडर बनाने का बिजनेस बहुत आसान है। उन किसानों के लिए जो केले का उत्पादन करते हैं, खेती करते उनके लिए तो और फायदेमंद साबित हो सकता है। उनके लिए केले का पाउडर बनाने का कच्चा माल खेतों से आसानी से उपलब्ध हो जाएगा इसके अलावा जो केले के पाउडर बनाना चाहते हैं तो कच्चे माल के रूप में केले आसानी से मिल जाता है इसे आप खरीद सकते हैं।

कच्चे केले का पाउडर यानी आटा

आपको बता दें कि कच्चा केला बड़ा गुणकारी होता है इस में शुगर की मात्रा भी कम होती है और इससे कच्चे पाउडर का उपयोग रोटी की तरह खाने में भी किया जा सकता है। कच्चे केले का पाउडर बनाया जाता है। हमारे देश में एक कच्चे केले की खेती बहुत होती है और इसके बाय प्रोडक्ट के बारे में अभी बहुत से रिसर्च हो रहे हैं इसमें केले का पाउडर बहुत उपयोगी है और इसे लोग अपने रोजमर्रा की जिंदगी में शामिल कर रहे हैं इसलिए कच्चे केले का पाउडर की डिमांड बढ़ रही आप इसका बिजनेस कर सकते हैं यह बहुत आसान है।

कच्चे केले का पाउडर कैसे बनता है

banana powder business making powder process: कच्चे केले का पाउडर बनाने के लिए कच्चे केले को अच्छी तरीके से साफ किया जाता है। इसके बाद हाथों से इसके छिलके उतारे जाते हैं।
फिर इसे धुला जाता है और फिर छोटे-छोटे टुकड़ों में इसे मशीन के द्वारा काटा जाता है।

See also  जनऔषधि Business Idea कैसे खोलें? Pradhan Mantri Jan Aushadhi centre

केले को मशीन से ड्राई करने का प्रोसेस

केला सुखाने का तापमान बहुत आवश्यक होता है इसे प्राकृतिक तौर पर नहीं सुखाए जा सकता है क्योंकि इससे पोषक तत्व नष्ट हो सकते हैं। इसे सुखाने का तरीका ड्राइंग मशीन के द्वारा होता है। यह भी मशीन आसानी से बाजार में उपलब्ध है। यह ड्राई मशीन केले केले का आटा पीसने वाली मशीन के साथ ही आता है। आप चाहे तो उसे अलग से खरीद सकते हैं।

banana powder business में कितना लागत


अब हम आपको बताने जा रहे हैं कि केले के पाउडर को बनाने की मशीन के बारे में-

यदि आप केले के पाउडर यानी आटा बनाने का बिजनेस करना चाहते हैं। तो इसकी मशीन 15000 से लेकर ₹50000 तक की आती है। यदि आप बिजनेस शुरुआत में कर रहे हैं तो 15000 की मशीन से ही शुरुआत कीजिए। ‌ कच्चे केले को छीलना और उसे सुखाना मैनुअली आप कर सकते हैं। इसके बाद मशीन से आटा यानी पाउडर बनाना मशीन के माध्यम से आप कर सकते है। केले का पाउडर बनाने का बिजनेस सभी सदस्य सहयोग करके और मिलकर करें। आप 1 दिन में 4 से 5 किलो आटा बना सकते हैं। ‌ यह तो एक छोटे पैमाने पर बात हुई फिर भी इस आटे की कीमत बाजार में ₹500 से लेकर हजार रुपए किलो तक है। ‌ आपकी लागत का दुगना से कितना पैसा आसानी से इसमें मिल जाता है।

FQ

बनाना पाउडर मशीन कैसे खरीदें?

banana business idea केले के पाउडर बनाने का बिजनेस करने के लिए आपको मशीन इंडियामार्ट से आसानी से मिल जाएगा। बनाना पाउडर मशीन आप निम्नलिखित वेबसाइट से भी खरीद सकते हैं। ‌‌

See also  India best university 2023 list : भारत की बेहतरीन विश्वविद्यालय

कच्चे केले के आटे के फायदे क्या क्या है?

आपको बता दें कि कच्चे केले के आटे के फायदे बहुत है। वजन को कम करने के लिए कच्चे केले का आटा फायदेमंद होता है। इसके साथ ही यह पाचन शक्ति को बेहतर करता है। ब्लड प्रेशर की समस्या में कच्चे केले का पाउडर बहुत उपयोगी है। डायबिटीज के रोगियों के लिए भी यह बहुत उत्तम आहार है।

सारांश
banana powder business banana floor इस बिजनेस में कम खर्चे में लाखों रुपए मोटी कमाई आप कर सकते हैं, इस बिज़नेस आईडिया को करने के लिए आपको ज्यादा पैसा खर्च करने की जरूरत नहीं है। ‌ बात छोटी यूनिट से करें उसके बाद जैसे जसे मुनाफा मिले वैसे वैसे आप अपने बिजनेस की यूनिट को बढ़ा सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

हिंदी में बेस्ट करियर ऑप्शन, टिप्स CBSE Board Exam tips 2024 एग्जाम की तैयारी कैसे करें, मिलेगा 99% अंक