स्कूल की छुट्टी winter vacation study tips 2023: घर पर पढ़ने का तरीका

0

उत्तर भारत समेत कई राज्यों में भी कड़ाके की ठंड पड़ रही है। इन दिनों स्कूलों में सर्दी की छुट्टियां भी घोषित कर दी गई है। स्कूल की छुट्टी होने के कारण कहीं बच्चों की पढ़ाई लिखाई भी ठप ना हो जाए इसके लिए हम आपको कुछ टिप्स देने वाले हैं घर पर बैठकर ही आप इन सर्दियों की छुट्टी में बच्चों के बेसिक को मजबूत कर सकते हैं। हमारा यह पोस्ट सभी बच्चों के लिए और उनके माता-पिता के लिए है जो अपने बच्चों को पढ़ाने के लिए इच्छुक है। लेकिन सर्दी की छुट्टी होने के कारण स्कूल बंद है और ठंड बहुत कड़ाके की बढ़ रही है।
ठंडी के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए अभी कुछ कहा नहीं जा सकता कि स्कूल कब खुलेगा? लेकिन छुट्टी होने के कारण बच्चों की पढ़ाई लिखाई भी छूट रही है ऐसे में हम यहां आपको टिप्स बताने वाले हैं कि विंटर वेकेशन में किस तरीके से आप सिर्फ स्टडी करके या अपने बच्चे को सिर्फ स्टडी करवा कर उसकी पढ़ाई को और बेहतर कर सकते हैं।

Winter study tips in Hindi

इस समय जाड़े की यानी कि ठंडी की छुट्टी हो गई है, ऐसे में winter study tips in Hindi में हम आपको यहां देने जा रहे हैं।

winter vacation study tips के बारे में यहां जानकारी हासिल करके आप अपने बच्चे की पढ़ाई स्कूल के बंद होने के कारण पूरी नहीं हो पा रही उसे आप self-study कराकर उसकी पढ़ाई को बेहतर कर सकते हैं।

winter vacation study tipsठंडी की छुट्टी में किस तरह घर पर अध्ययन करें
school closed and self study tipsकक्षा 9 व 12 के विद्यार्थी अपनी बोर्ड परीक्षा की तैयारी कैसे करें?
Study tips
Self study is very important, it helps you clear the topic.It is necessary for the students of class 10th and 12th to do self-study because in this they can improve their studies by doing self-study.
स्व अध्ययन करने से परीक्षा में लिखने का आत्मविश्वास आता है।कक्षा 10वीं और 12वीं के विद्यार्थियों को अपनी स्टडी और बेहतर बनाने के लिए सैंपल पेपर सॉल्व करके सेल्फ स्टडी करना चाहिए।
study tips

भाषा में सुधार करें language improvement time self study

winter study tips के अंतर्गत सबसे पहली बात यह कि आप अपने भाषा हिंदी और अंग्रेजी विषय पर ध्यान देना चाहिए। यदि हिंदी व्याकरण और अंग्रेजी ग्रामर में टॉपिक क्लियर नहीं होता है तो इस टॉपिक को इस विंटर वेकेशन में क्लियर कर लें।

वही कक्षा 10 के विद्यार्थी और कक्षा 12वीं के विद्यार्थी के लिए भी अंग्रेजी और हिंदी विषयों पर पर्याप्त सामग्री को पढ़ना चाहिए।

आपके विषय के हिंदी और अंग्रेज पाठ्यक्रम की कविताएं और कहानी इसे आप अपनी पाठ्य पुस्तक से अच्छी तरीके से पढ़ कर समझे कहानी और कविता को पढ़ने का आनंद भी महसूस करें।

इस तरह से आप इस विंटर वेकेशन में अच्छी स्टडी कर सकते हैं।

हिंदी और अंग्रेजी में लेटर राइटिंग और मैसेज राइटिंग ईमेल राइटिंग, बायोडाटा राइटिंग जैसे टॉपिक भी पूछे जाते हैं, इसकी हर तरह के प्रश्न को आप अगर रटने की बजाय पढ़ते है तो एग्जामिनेशन में आप बेहतर तरीके से इस टॉपिक को कर पाएंगे जिससे आपको अच्छे अंक इसमें मिलते हैं।

Mathematics winter study tips

mathematics यानी गणित विषय सभी बच्चों को बड़ा उलझाने वाला लगता है लेकिन यह बहुत ही आसान होता है। मैथमेटिक्स विषय बहुत ही आसान है लेकिन आपका बेसिक कमजोर है तो मैथमेटिक्स में आप बेहतर नहीं कर सकते हैं।

कक्षा 9, 10 के विद्यार्थियों को मैथमेटिक्स में यदि दिक्कत हो रही है तो उन्हें अपने बेसिक यानी कक्षा आठ के मैथमेटिक्स की कुछ टॉपिक्स को वहीं से क्लियर कर ले इसके बाद आप कक्षा नौ के विद्यार्थी हैं तो 9 के मैथमेटिक्स से पढ़ें इसमें यदि किसी तरह की परेशानी होती है तो आप ऑनलाइन या विभिन्न एप्स मदद लेकर मैथमेटिक्स सीख सकते हैं।

कक्षा 10 के लिए मैथ टप्स

बोर्ड परीक्षा में शामिल होने वाले कक्षा 10 के student के लिए winter vacation में mathematics के sample paper को सॉल्व करना शुरू कर देना चाहिए यदि किसी तरह की समस्या है तो आप अपने teacher से मदद ले सकते या फिर YouTube से भी एनसीआरटी सलूशन देख कर भी समझ सकते हैं, बस आपको सही practice करना है यही मौका है कि आप अपने math weekness को दूर कर ले।

सोशल स्टडी का भूत दूर करें

social study subjects यानी सामाजिक विज्ञान समझ में नहीं आता है तो इसका एक कारण यह है कि आप सामाजिक विज्ञान की Books को ध्यान से नहीं पढ़ रहे हैं यानी topic नहीं बल्कि उसे एक- दो बार स्टडी करें और देखें कि हर lesson आपसे कहना चाहता है।

social science subject study winter vacation tips, सोशल साइंस के सभी टॉपिक के हेडिंग को आप नोट्स के रूप में लिखें और पढ़ते समय उस heading में दिए गए content को पढ़ें। ‌‌

इसके लिए YouTube पर कई lecture मिल जाएंगे जो NCERT solution के लक्षण होते हैं, उनसे आप समझ सकते हैं। इसके अलावा social science में इस्तेमाल किए गए शब्दों के अर्थ का एक छोटा सा notes बना ले, जिससे कि आपको definitive words को define करने में आसानी होती है और learn होना भी आसान हो जाता है।

Swavrit lekhan CBSE board class 10th| स्ववृत्त लेखन के उदाहरण biodata example in Hindi

online degree course / world online college list name

Leave A Reply

Your email address will not be published.