परीक्षा पे चर्चा 2023: PM Modi करेंगे स्टूडेंट से वार्तालाप: परीक्षा तैयारी टिप्स

0

हर साल की तरह इस साल भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) कक्षा 9वीं 10वीं 11वीं 12वीं के छात्रों के साथ परीक्षा पर चर्चा (Pariksha per charcha tips 2023) कार्यक्रम में बातचीत करेंगे। आपको बता दें कि परीक्षा पर चर्चा कार्यक्रम की शुरुआत 2018 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा किया गया था।

तब से लेकर अब तक हर साल कार्यक्रम आयोजित किया जाता है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि परीक्षा पर चर्चा कार्यक्रम के लिए रजिस्ट्रेशन की अंतिम तिथि 30 दिसंबर 2022 थी। ‌‌

परीक्षा पर चर्चा कार्यक्रम में भाग लेने के लिए स्टूडेंट टीचर और पेरेंट्स को my government website पर रजिस्टर करने का अवसर दिया गया था। अब इनमें से चुने गए छात्र शिक्षक और अभिभावक को परीक्षा पर चर्चा कार्यक्रम में प्रतिभाग करने का मौका मिलेगा।

परीक्षा पर चर्चा कार्यक्रम 2023

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि परीक्षा पर चर्चा कार्यक्रम में इस बार 2000 से अधिक छात्र इसमें शामिल हो रहे हैं। विद्यार्थी (student) परीक्षा से संबंधित सवाल प्रधानमंत्री मोदी से Pariksha per charcha 2023 कार्यक्रम के दौरान पूछेंगे।

परीक्षा पर चर्चा कार्यक्रम का आयोजन क्यों होता है?

आपको बता दें कि पारंपरिक तौर पर परीक्षा को लेकर छात्र घबराते हैं। पेरेंट्स और टीचर की ओर से परीक्षा को लेकर एक बहुत बड़ा दबाव बनाया जाता है जिससे कि छात्र परीक्षा किस दबाव से खुद को तैयार नहीं पाते हैं। जबकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी की पहल बड़ी सराहनीय की परीक्षा पर चर्चा जैसे कार्यक्रम का आयोजन करके देशभर के सभी बोर्ड परीक्षार्थियों का मनोबल बढ़ाते हैं। ‌‌

परीक्षा की तैयारी करते समय छात्रों के मन में कई तरह के सवाल होते हैं। उन सवाल का जवाब उन्हें अक्सर मिल नहीं पाता है, ऐसे में परीक्षा पर चर्चा कार्यक्रम एक ऐसा माहौल प्रदान करता है, जिसमें छात्र अपनी जिज्ञासा को शांत कर सकते हैं और परीक्षा से संबंधित सवाल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से पूछ सकते हैं।

दूर करे परीक्षा का डर

अक्सर देखा गया है कि बोर्ड परीक्षा को लेकर छात्रों में खासा डर बना रहता है, इस बार को निकालने के लिए परीक्षा पर चर्चा 2023 कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। इसलिए परीक्षार्थी को परीक्षा से डरने के बजाय अपनी अच्छी तैयारी और अच्छी रणनीति के साथ परीक्षा में शामिल होकर अच्छे अंक प्राप्त करने की कोशिश करनी चाहिए।

परीक्षा पर चर्चा सही रणनीति परीक्षा की तैयारी

यहां हम छात्रों को कुछ टिप्स देना चाहते हैं कि परीक्षा की तैयारी करते समय आपको अपना टाइम टेबल इस समय बना लेना चाहिए।

बोर्ड परीक्षा की तैयारी करने वाले दसवीं बारहवीं के छात्रों को परीक्षा की रणनीति के अनुसार सैंपल पेपर को सॉल्व करना शुरू कर देना चाहिए।

अभी भी जो टॉपिक आपको समझ में नहीं आ रहा है उस टॉपिक को अलग-अलग माध्यम से समझने की कोशिश करें इसके लिए आप अपने टीचर से मदद ले सकते हैं। इसके अलावा ऑनलाइन यूट्यूब में भी सर्च करके टॉपिक वाइज अपना सब्जेक्ट से पढ़ सकते हैं।

लिखने की प्रेक्टिस करें यदि लिखने में आपको परेशानी होती है स्पीड बढ़ाने के लिए आप प्रतिदिन क्वेश्चन के आंसर खुद लिखे और उसे चेक करें।

Pariksha per charcha tips: परीक्षा पर चर्चा करते समय हम आपको यह भी बता रहे हैं कि परीक्षार्थी को डर छोड़ देना चाहिए और अपनी सही रणनीति से तैयारी करना चाहिए। मायने नहीं रखता है कि परीक्षा में आपके नंबर कितने आएंगे। मायने यह रखता है कि आप अच्छे से तैयारी कीजिए और जो तैयारी करता है परीक्षा की और सारे टॉपिक को समझता है उसके अंक भी अच्छे आते हैं।

परीक्षा पर कविता

जो हर दिन अच्छे से अध्ययन करता,
वह परीक्षा से कभी भी नहीं डरता।
जो मन से पढ़ने की सोचता,
वही अच्छे से पढ़ पाता,
जो पाठ्य पुस्तक को पूरा पढ़ता।
इधर-उधर के चक्कर में नहीं पड़ता।
जो कक्षा का कार्य पूरा करता ।
हर दिन अभ्यास कर कॉपी का पेट भरता।
वह कभी परीक्षा से नहीं डरता।
new gyan

पढ़ाई पर कविता

पढ़ाई का महत्व (कविता)

तर्क, विचार-शक्ति उत्पन्न करती है पढ़ाई
अच्छे गलत की पहचान सिखाती है पढ़ाई।

अंधविश्वास से दूर रहना सिखाता
वैज्ञानिक अवधारणा का पालन करना सिखाता।

देश के कानून- संविधान को मानना जानना सिखाता
अत्याचार के खिलाफ आवाज उठाना सिखाता
असल में शिक्षा मनुष्य को मनुष्य होना सिखाता।

आधुनिक जीवन में जीने की सीख देता
इतिहास से सबक सीखना सीखाता
अच्छे, बुरे विषय वस्तु को पहचानना सिखाता
असल में पढ़ाई मनुष्य बनना सिखाता।

सच्ची पढ़ाई, न्याय करना सिखाता,
अन्याय के विरुद्ध खड़े होना भी सिखाता।
हमेशा सच बोलना पढ़ाई ही सिखाती
अच्छे गलत की पहचान करना सिखाती।
पढ़ाई तो बुद्ध की ज्ञान का विज्ञान भी बताता,
पढ़ाई सम्यक ज्ञान की बात बताता।
पहले जानो, समझो, प्रयोग करो,
तब उसको मानो
अपना वजूद बनाना सिखाता,
पढ़ाई इंसान को इंसान बनाता है।

-न्यू ज्ञान copyright 2023

ई परीक्षा पोर्टल क्या है? E Pariksha portal kya hai?

परीक्षा पर चर्चा प्रधानमंत्री मोदी Pariksha Pe Charcha 2022

nPariksha Pe Charcha 2023: master class का फायदा कैसे उठाए

Leave A Reply

Your email address will not be published.