latest UPTET 2023: Notification Date: नोटिफिकेशन Application form

0

latest UPTET 2023: Notification Date: कब होगी यूपी टेट टेट नोटिफिकेशन, संपूर्ण न्यू ज्ञान।

UP TET Notification 2023: के बारे में लेटेस्ट जानकारी मिल रही है। शिक्षक बनने की आशा लगाए हुए कैंडिडेट उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा बोर्ड जल्द ही कैंडिडेट के लिए खुशियों की सौगात लाने वाला है। उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा 2023 से संबंधित नई जानकारी पढ़ने के लिए इस पोस्ट को पूरा पढ़ें। उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा यूपी टेट (UP teacher eligibility test 2023) का नोटिफिकेशन कब जारी होगा और सारी बातें इस पोस्ट में है।

UPTET notification 2023

शिक्षक पात्रता परीक्षा की तैयारी करने वाले अभ्यर्थियों के लिए इंतजार का समय अब खत्म होने वाला है। सुपर टेट की परीक्षा और वैकेंसी से पहले यूपी टेट 2023 का नोटिफिकेशन जारी होने वाला है। उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा बोर्ड द्वारा राज्य स्तर की भर्ती का आयोजन कराया जाता है। जिसे शिक्षक पात्रता परीक्षा (UP teacher eligibility test 2023) कहा जाता है। यह उत्तर प्रदेश स्टेट लेवल शिक्षक पात्रता परीक्षा है। UP TET Notification 2023 के संबंध में विश्वस्त सूत्रों से जानकारी प्राप्त हो रही है कि इसके लिए जल्द ही आवेदन पत्र प्रक्रिया शुरू हो जाएगी।
जनवरी के अंतिम सप्ताह में यूपी टेट 2023 के लिए नोटिफिकेशन जारी होने वाली है। मीडिया खबरों के अनुसार यूपी टेट परीक्षा आयोजन के बाद सुपर टेट परीक्षा का आयोजन करा कर नए सिरे से टीचर की भर्ती प्रक्रिया शुरू होगी। आने वाले लोकसभा चुनाव के मद्देनजर इस साल उत्तर प्रदेश में स्टेट गवर्नमेंट की ढेरों वैकेंसी आने वाली है। इसी श्रेणी में टीचर की भर्ती भी होगी। खबरों के मुताबिक टीजीटी पीजीटी प्राइमरी भर्ती नई शिक्षा नीति के मुताबिक होने वाली है। यहां आपको बता दें कि यूपी टेट परीक्षा पात्रता परीक्षा है। यह एनसीटीई के गाइडलाइन के अनुसार कराई जाती है वह अवश्य होगी क्योंकि इसी आधार पर ही टीचर रखे जाएंगे।

पात्रता UPTET

पहली बार यूपी टेट परीक्षा के परीक्षा के लिए आवेदन कर रहे तो बता दें कि बीएड, डीएलएड, Btc आदि प्रशिक्षण प्राप्त प्रशिक्षु उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा 2023 के लिए आवेदन करने योग्य है।

आवेदन लिए उम्र

यूपीटेट एक पात्रता परीक्षा टेट में आवेदन करने के लिए उम्र के न्यूनतम सीमा 18 वर्ष रखी गई है। अधिकतम उम्र सीमा कुछ भी नहीं है।

UPTET में लाना होगा अब अधिक नंबर

आपकी जानकारी के लिए बता देगी UPTET notification 2023 Government and private sector teacher recruitment process में शामिल होने के लिए उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा या केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा पास होना जरूरी है।

आपको बता दें कि अब यूपीटीईटी में जितना अधिक नंबर आप लाएंगे शिक्षक भर्ती परीक्षा के लिए मेरिट बनाते समय यूपीटेट के 50% अंकों को शिक्षक भर्ती प्रक्रिया में जोड़ा जाएगा इसलिए यूपीटीईटी 2023 की परीक्षा के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। वैसे तो इसमें पासिंग नंबर डेढ़ सौ अंकों में से 90 अंक होता है लेकिन आपको इससे अधिक अंक लाकर टीचर रिक्रूटमेंट की मेरिट में यूपीटीईटी के अधिक से अधिक अंक होने पर आपके मेरिट में आने के चांस बन जाएंगे।

शिक्षक भर्ती के लिए नई नियमावली

नई जानकारी के अनुसार टीचर भर्ती के लिए अब नई नियमावली आएगी लेकिन इसमें यूपीटेट और सीटेट जैसी शिक्षक पात्रता परीक्षा होगी लेकिन इनके अंकों का भी महत्व शिक्षक भर्ती की मेरिट में दिया जाएगा।

teacher recruitment new rule!

उत्तर प्रदेश में टीचर भर्ती के नए नियम आने वाले हैं। नियमों के लिए अंदाजा लगाया जा सकता है। यूपी टेट परीक्षा में अधिक से अधिक नंबर लाना हितकारी होगा।‌ UPDET के नंबर जोड़ें जाएंगे शिक्षक भर्ती प्रक्रिया में। प्राइमरी और जूनियर लेवल में शिक्षक भर्ती के लिए सुपर टेट परीक्षा के बाद टीचर भर्ती चयन के लिए मेरिट इस प्रकार बनेगी।

परीक्षा का नाम UPTET 2023

UPTET 2023notification
UPTET 2023 websiteclick
आवेदन शुरू होने की तिथिcoming soon

उत्तर प्रदेश बेसिक एजुकेशन बोर्ड (यूपीबीईबी)
पाठ्यक्रम शिक्षकों की भर्ती
आवेदन का तरीका ऑनलाइन
परीक्षा का तरीका ऑफलाइन (पेन और पेपर आधारित परीक्षा)
आधिकारिक वेबसाइट http://updeled.gov.in/
UP TET Notification Date

यूपीटीईटी 2023 रजिस्ट्रेशन कैसे भरें

  • UP TET Official Website साइट पर विजिट करना है।
  • uptet 2023 online application form के नीचे यूपीटेट 2023 रजिस्ट्रेशन पर क्लिक करना है।
  • रजिस्ट्रेशन फॉर्म स्क्रीन पर खुल जाएगा इस पर नाम और जन्मतिथि पासवर्ड भरना है। मोबाइल पर ओटीपी आएगी से वेरीफाई करने पर रजिस्ट्रेशन नंबर मिल जाएगा। इस तरह से रजिस्ट्रेशन हो जाएगा।

UPTET 2023 online form apply कैसे करें

  • यूपीटेट की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करना है। होम पेज पर यूपी टेट 2022 online Application form now पर क्लिक करना है
  • आप लॉग इन करना है।
  • स्क्रीन पर एक फॉर्म खुल जाएगा इसमें की मांगी गई जानकारी भरे।
  • हस्ताक्षर और फोटो अपलोड करें।
  • इसके पश्चात आवेदन शुल्क ऑनलाइन जमा करें।
  • ध्यानपूर्वक आवेदन पत्र को जांच लें और अब सबमिट बटन पर click करें । uptete Application form Print Out निकालें।

उत्तर प्रदेश टीईटी चयन प्रक्रिया selection process

जैसा कि बताया कि यह एक पात्रता परीक्षा है। उत्तर प्रदेश टीटीई परीक्षा 2023 में तभी क्वालीफाई मानेंगे जब आप 60% नंबर लाएंगे।

यूपीटेट प्राइमरी लेवल रिटन टेस्ट 2023 डेढ़ सौ अंकों का होगा फुलस्टॉप इसमें से जनरल कैंडिडेट को पास होने के लिए कम से कम 90 नंबर लाना जरूरी है। जबकि जूनियर लेवल पात्रता परीक्षा 150 नंबर का है। इसमें पास होने के लिए जनरल कैंडिडेट को 90 अंक लाना होगा।
आरक्षित कोटे के कैंडिडेट को केवल 55% अंक यानि 83 अंक लाना अनिवार्य है।
यूपी टेट 2023 परीक्षा क्वालिफाई करने पर आपको प्रमाण पत्र दिया जाएगा।
महत्वपूर्ण बाद यूपी टेट 2023 परीक्षा में अधिक से अधिक अंक लाकर आने वाली टीचर भर्ती प्रक्रिया में टेट के 25% वेटेज का लाभ उठा सकते हैं। फर्स्ट आप इसलिए यूपी टेट 2023 परीक्षा में अधिक अंक कैसे लाएं इसके लिए हमारे वेबसाइट पर बने रहे हम इसके बारे में आपको कई टिप्स देंगे जिसमें आप क्वेश्चंस को अच्छे तरीके से तैयार करके इसमें अधिक अंक ला सकते हैं।

उत्तर प्रदेश टीईटी परीक्षा से पूछे जाने वाले प्रश्न

UPTET 2023 ki Pariksha kab hogi?

उत्तर प्रदेश पात्रता परीक्षा 2023 की परीक्षा संभवत मई जून महीने में आयोजित होगा।

uptet 2023 परीक्षा अपडेट पात्रता परीक्षा का रोड वेकेशन कब जारी होगा?

जनवरी 2023 महीने के अंतिम सप्ताह में।

उत्तर प्रदेश टीचर भर्ती 2023 प्रक्रिया कब शुरू होगी?

अध्यापक बनने के लिए भर्ती परीक्षा 2023 teacher eligibility test 2023 के बाद आयोजित होगा।

Leave A Reply

Your email address will not be published.