UPTET 2023: उत्तर प्रदेश पात्रता परीक्षा एक बड़ा फैसला,जानिए uptet certificate

0

UP TET 2023 : नया अपडेट उत्तर प्रदेश पात्रता परीक्षा के लिए है। यूपी टेट की तैयारी करने वाले कैंडिडेट्स के लिए या खुशखबरी वाला फैसला है। उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा विभाग (UPDEIED) द्वारा UPTET 2023 परीक्षा होने वाली है। इसके लिए जल्द ही नोटिफिकेशन निकाला जाएगा। लेकिन इससे पहले यूपी टेट सर्टिफिकेट (UPTET Certificate) को लेकर एक नया अपडेट आया है जिसे हम आपको बताने जा रहे हैं। new education policy के अनुसार शिक्षक भर्ती के लिए शिक्षक पात्रता प्रमाण पत्र आवश्यक किया गया है। लेकिन आपको बता दें कि शिक्षक पात्रता परीक्षा का सर्टिफिकेट (UPTET certificate) केवल 5 साल के लिए वैलिड होता था। जिसको लेकर सरकार ने एक बड़ा फैसला लिया है। Uttar Pradesh shikshak Bharti 2023 new update UPTET certificate को लेकर एक बड़ी खबर हम आपको बताने जा रहे हैं। इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें। उत्तर प्रदेश पात्रता परीक्षा सर्टिफिकेट की मान्यता को लेकर न्यू अपडेट (new update) और परीक्षा में किस तरह से होगा पेपर इसके बारे में सारी जानकारी हम आप तक पहुंचा रहे हैं, इस आर्टिकल के माध्यम से हमारे साथ बने रहे।

UPTET 2023New update
UTTAR PRADESH PATRATA PARIKSHA (UPTET 2023)OFFICIAL WEBSITE
Notification Date coming soon
उत्तर प्रदेश पात्रता परीक्षा सर्टिफिकेट2023
uptet 2023

शिक्षक पात्रता परीक्षा यूपीटीईटी आजीवन वैध

जिस तरह से आप हाई स्कूल और इंटर ग्रेजुएशन आदि की परीक्षाएं पास करते हैं और उसका सर्टिफिकेट जीवन भर वैलिड रहता है उसी तरीके से आप शिक्षक पात्रता परीक्षा यूपीटेट का सर्टिफिकेट भी आजीवन वैध रहेगा।

UPTET 2023 certificate lifetime valid होने के कारण अब आप यूपी टीईटी की परीक्षा एक बार देखकर इसमें पात्रता हासिल कर सकते हैं। बार-बार आपको यूपी टीईटी की परीक्षा देने की आवश्यकता नहीं है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि पहले यूपी टीईटी की परीक्षा 2011 में उत्तर प्रदेश में नवंबर को आयोजित कराई गई थी और इस परीक्षा की वैलिडिटी केवल 5 साल की थी।‌
इस कारण से 2015 में यह परीक्षा का प्रमाण पत्र इनवैलिड हो चुका था। इस कारण से शिक्षक बनने के रेस में शामिल अभ्यर्थियों को शिक्षक पात्रता परीक्षा में बार-बार बैठना पड़ता था।
यदि किसी शिक्षक की नौकरी प्राइवेट संस्थान में लग जाती थी तो उसे भी हर 5 साल में टेट परीक्षा देनी पड़ता था। जबकि ऐसे यूपी टेट पास कैंडिडेट जब सरकारी शिक्षक बनते था तो उसे यूपी टेट की परीक्षा 5 साल बाद भी फिर से देनी नहीं होती थी।‌ नियमों में विरोधाभास होने के कारण अब टीईटी परीक्षा को लाइफटाइम वैलिड कर दिया गया है।

क्या हर साल टीईटी परीक्षा में बैठना जरूरी है?

आपके सवाल का जवाब यह है कि टीईटी परीक्षा एक तरह की पात्रता परीक्षा है। UPTET Pariksha टीचर की क्वालिटी को चेक करने की परीक्षा है। इस परीक्षा में कम से कम 60% अंक‌ आने चाहिए तभी आपको यूपीटीईटी परीक्षा के पात्रता का सर्टिफिकेट प्रदान किया जाता है।
लेकिन यदि कहीं सीटीईटी या यूपीटीईटी के अंको को प्राथमिकता दे कर यानि मेरिट से शिक्षक भर्ती की जाती है तो वहां पर यूपीटीईटी या सीटीईटी परीक्षा में अधिक अंक बहुत मायने रखते हैं। क्योंकि शिक्षक पात्रता परीक्षा में जिस के सर्वाधिक अंक होंगे उसे जाम मिलेगा। इसलिए यूपीटीईटी और सीटीईटी परीक्षा के अंक मायने रखते हैं। क्योंकि इनका वेटेज देकर सिलेक्शन होता है तो यूपीटीईटी और सीटीईटी की परीक्षा में बार-बार बैठकर अपने प्रदर्शन को बेहतर बनाना कैंडिडेट के लिए जरूरी हो जाता है।

Note

UPTET 2023 की परीक्षा में बैठने वाले कैंडिडेट के लिए यूपीटीईटी सर्टिफिकेट वैलिड रहेगा। इसके साथ ही पहली यूपीटीईटी परीक्षा 2011 से अब तक सभी यूपीटीईटी परीक्षा की वैलिडिटी लाइव टाइम हो गई है।

UPTET Pariksha pattern

उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा विभाग द्वारा आयोजित होने वाले शिक्षक पात्रता परीक्षा जिसे यूपीटेट (UPDEIED) कहा जाता है उसके परीक्षा पैटर्न में बदलाव किया गया उसके बारे में निम्नलिखित जानकारी आपके सामने प्रस्तुत किया जा रहा है-

  • यूपीटीईटी परीक्षा दो लेवल का होता है।
  • पहला लेवल प्राथमिक शिक्षकों के लिए
  • दूसरा लेबल जूनियर में शिक्षकों के लिए।

जिसे पेपर वन और पेपर दो कहते हैं। दोनों पेपर 3 घंटे के अलग-अलग समय में आयोजित होता है और डेढ़ सौ अंकों का होता है। इसमें 90 अंक लाने पर ही पात्रता का सर्टिफिकेट जनरल कैंडिडेट को मिलता है परंतु 83 अंक लाने पर आरक्षित वर्ग के कैंडिडेट को सर्टिफिकेट दे दिया जाता है।

examination pattern 2023


subject wise examination pattern given here

  • बाल विकास और शिक्षाशास्त्र (Child development & Pedagogy) से 30 अंक के 30 MCQ Questions.
  • वातावरण का अध्ययन (Environmental Studies) से 30 अंक के 30 MCQ Questions.
  • भाषा – 1(Language – 1) से 30 अंक के 30 MCQ Questions.
  • भाषा – 2 (Language – 2) से 30 अंक के 30 MCQ Questions
  • गणित (Mathematics) से 30 अंक के 30 MCQ Questions.

पेपर 2 – यह पेपर उन अभ्यर्थियों के लिए होता है, जो कक्षा 5 से कक्षा 8 तक पढ़ाने के इच्छुक हैं। इस प्रश्न पत्र में भी कुल 150 अंक के 150 प्रश्न होते हैं। जो कि विषय अनुसार इस प्रकार है –

  • बाल विकास और शिक्षाशास्त्र (Child development & Pedagogy) से 30 अंक के 30 MCQ Questions
  • गणित या विज्ञान या सामाजिक विज्ञान (Mathematics or Science or Social Science) से 60 अंक के 60 MCQ Questions
  • भाषा – 1(Language – 1) से 30 अंक के 30 प्रश्न multiple choice questions.
  • भाषा – 2 (Language – 2) से 30 अंक के 30 multiple choice questions.

यूपीटीईटी परीक्षा में किसी भी तरह की नेगेटिव मार्किंग नहीं है।

FAQ
UPTET 2023 नोटिफिकेशन कब जारी होगा?

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यूपीटीईटी परीक्षा का नोटिफिकेशन दल जारी होने वाला है सूत्रों के मुताबिक जनवरी के अंतिम सप्ताह में नोटिफिकेशन जारी कर दिया जाएगा।

उत्तर प्रदेश पात्रता परीक्षा 2023 का नया नियम क्या है?

आपकी जानकारी के लिए बता दे एक उत्तर प्रदेश पात्रता परीक्षा 2023 का जल्दी ज्योति वेकेशन आने वाला है और इसकी नया नियम यही है कि अब सर्टिफिकेट लाइव टाइम वैलिड होगा।

UPTET 2023 admit card कब आएगा?

आपकी जानकारी के लिए बता दे एक उत्तर प्रदेश पात्रता परीक्षा यूपीटीईटी 2023 का एडमिट कार्ड परीक्षा शुरू होने के 2 हफ्ते पहले ऑनलाइन वेबसाइट पर लिंक एक्टिव होगा। आप ऑफिशियल वेबसाइट पर अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते। इसके बारे में अधिकारिक सूचना हम अपडेट करते रहेंगे।

UPTET 2023 examination date कब जारी किया जाएगा?

उत्तर प्रदेश पात्रता परीक्षा की तैयारी करने वाले छात्रों को बता दें कि यूपी टेट 2023 एग्जामिनेशन की डेट नोटिफिकेशन के समय जारी की जाएगी। विश्व सूत्रों की जानकारी के अनुसार मई महीने में इस परीक्षा का आयोजन कराया जाएगा।

Leave A Reply

Your email address will not be published.