CBSE board class 10th 12th Hindi सब्जेक्ट की तैयारी ऐसे करें, आएंगे 100% Marks

CBSE बोर्ड की डेटशीट 2024 जारी हो गई है, ऐसे में हिंदी विषय (Hindi subject) की तैयारी के लिए यहां पर हम आपको कुछ टिप्स देने जा रहे हैं। Class 10th और 12th की तैयारी करने वाले छात्रों के लिए यह टिप्स बहुत उपयोगी है।

CBSE Board date Sheet Live

अक्सर देखा गया है कि हिंदी सब्जेक्ट्स को स्टूडेंट सीरियसली नहीं लेते है। मैथ साइंस इंग्लिश से पढ़ने के चक्कर में सोशल साइंस और हिंदी सब्जेक्ट्स को बहुत ज्यादा ध्यान नहीं देते हैं इस कारण से इसी में सबसे कम नंबर आता है।

आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि सीबीएसई बोर्ड क्लास 10th 12th की हिंदी सब्जेक्ट 100% अंक लाने के लिए आपको कौन-कौन से टिप्स अपनाना चाहिए।

  • आपको बता दे की सीबीएसई बोर्ड परीक्षा की दसवीं और बारहवीं की तैयारी करने वाले छात्रों को NCERT की किताब से स्टडी करना चाहिए।
  • अक्सर देखा गया है कि गाइड से तैयारी करने के चक्कर में हिंदी के टेक्स्ट बुक से नहीं पढ़ते हैं। क्रिएटिविटी और बौद्धिक क्षमता वाले प्रश्नों के उत्तर देने में स्टूडेंट्स को कठिनाई होती है।
  • सीबीएसई बोर्ड हिंदी एग्जामिनेशन पेपर में अधिकतर questions एनसीईआरटी Text Book से ही पूछे जाते हैं। ‌खास तौर पर बहुविकल्पीय प्रश्नों को हल करने के लिएएनसीईआरटी पुस्तक के द्वारा अध्ययन करने से एमसीक्यू क्वेश्चंस सॉल्व करना आसान हो जाता है।
  • सीबीएसई के कक्षा दसवीं और बारहवीं Hindi question paper में multiple choice questions कुल मार्क्स के 50% पूछा जाता है। CBSE board class 10th Hindi question paper में 40 marks multiple choice questions पूछा जाता है। इस तरह के प्रश्नों के उत्तर तभी आप कर पाएंगे जब एनसीईआरटी बुक को अच्छी तरीके से पढ़ लेंगे।
See also  Christmas Essay in Hindi, Paragraph writing | क्रिसमस दिवस पर निबंध

अगर आप किताब (Text Book)से कहानी, कविता और दिए गए पूरे चैप्टर को अच्छे से पढ़ते हैं तो बहुत कुछ आपके दिमाग (Mind) में याद हो जाता है। हिंदी text book के पाठ (Lesson) के अंत में दिए गए एनसीईआरटी प्रश्नों (NCERT Hindi Question ) के उत्तर टीचर की मदद से लिखकर प्रैक्टिस करते हैं तो CBSE Board Examination में पूछे जाने वाले प्रश्नों के उत्तर पढ़े गए पाठों के आधार पर आप आसानी से बनाकर लिख सकते हैं। इस तरह से आपको अच्छे अंक (Marks) मिलते हैं।

आप केवल गाइड से पढ़ाई करते हैं और कुछ चुनिंदा प्रश्न ही याद कर पाते हैं जबकि NCERT TEXT Book से पढ़ने पर आपको Chapter आसानी से समझ में आ जाता किसी भी तरह के Question पूछा जाता है तो उसका Answer आप सरलता (Simply) से लिख पाते हैं।

अब आपको बता दे कि सीबीएसई (Central Board Secondary Education) क्लास 10th और 12th हिंदी तैयारी करने वाले छात्र अगर यह तरीका अपनाएंगे तो उनको अपना पाठ्यक्रम अच्छे से याद हो जाएगा। प्रश्नों का उत्तर भी परीक्षा भवन में आसानी से लिख पाएंगे।

Hindi syllabus CBSE board सबसे पहले अपना कक्षा या 10वीं 12वीं के हिंदी सिलेबस को ध्यान से समझ ले। ‌ टेक्स्ट बुक से कितने सवाल कितने नंबर का पूछा जाएगा इसके अलावा व्याकरण के कितने प्रश्न कौन से टॉपिक से आएंगे और लेखन से संबंधित कितने अंको के प्रश्न पूछे जाएंगे। इन सब बातों को आप सैंपल पेपर से समझ सकते हैं।

See also  Rashtrapati ka Arth Hindi राष्ट्रपति शब्द का अर्थ, समास

हिंदी टेस्ट बुक के चैप्टर को पढ़कर उसकी समरी अपने शब्दों में लिखें। इसके बाद उसे चैप्टर में कौन-कौन से पत्र यानी कैरेक्टर है उनकी लिस्ट बनाकर उनके बारे में अपने विचार लिखें। ऐसा करने से चैप्टर के विश्लेषण करने की क्षमता आप में बढ़ जाती है।

हिंदी पाठ को पढ़ते समय घटनाओं के क्रम को और प्रमुख घटना और संदर्भ को समझने की कोशिश करें। इससे डिस्क्रिप्शन का आंसर लिखना आपके लिए आसान हो जाता है।

वर्तनी (Spelling Mistake in Hindi) की गलतियां अगर हो रही है यानी की स्पेलिंग मिस्टेक आपसे होती है तो एनसीईआरटी की बुक की सहायता से कठिन शब्दों को कई बार उच्चारण करके बिना देखे लिखने की कोशिश। ‌

बहुविकल्पीय प्रश्न पाठ के बीच से बनाकर पूछे जाते हैं इसलिए पाठ पढ़ाते समय मल्टीप्ल चॉइस क्वेश्चंस कौन सा बनेगा। इस तरह के कुछ Multiple Choice Questions अपने मन में Answer भी बताएं। पढ़ने इस तरीके से आपके MCQ की तैयारी भी गहराई से हो जाएगी। इसके साथ Descriptive questions के Answer लिखने की Skill का भी Develop हो जाएगा।

तो कई तरह के प्रश्नों के उत्तर याद करने में कठिनाई होती है। टेस्ट बुक के चैप्टर को ढंग से पढ़ते हैं तो हर तरह के प्रश्न के उत्तर लिखना आपके लिए आसान हो जाता है।

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि सीबीएसई (Central Board Secondary Education) बोर्ड के हिंदी प्रश्न पत्र में प्रश्न कई तरीके से पूछा जाता हैं। ऐसे छात्र जो केवल गाइड से पढ़ाई करते हैं, उनको इन तरह के क्वेश्चन के आंसर लिखने में कठिनाई होती है।

See also  सूरदास पाठ वन लाइन क्वेश्चन आंसर Surdas answer mcq class 10th

इस आर्टिकल में बताए गए तरीके से तैयारी करके आप हिंदी में 100 परसेंट marks आसानी से ला सकते हैं.

Leave a Comment