CBSE future tech Olympiad 2024 कार्यक्रम घोषित, Last date Participate

Central Board of secondary Education सीबीएसई बोर्ड से संबंधित सभी स्कूलों को CBSE future tech Olympiad 2024 में छात्रों को प्रतिभा करने के लिए कार्यक्रम घोषित किया है।

CBSE द्वारा स्टूडेंट को आने वाले भविष्य में तकनीकी से जोड़कर फ्यूचर को बेहतर बना सके इसलिए future take Olympiad का आयोजन हर साल करती है। बता दे कि इस प्रतियोगिता का आयोजन पिछले साल 2023 में भी किया गया था। ‌ इस साल CBSE board ओलंपियाड की डेट की घोषणा की है।

क्या है फ्यूचर टेक ओलंपियाड सीबीएसई

आपको बता दे कि नई शिक्षा नीति के अंतर्गत skilled best education को बढ़ावा दिया जाना है ।  ऐसे में सीबीएसई बोर्ड द्वारा फ्यूचर टेक ओलंपियाड 2024 का आयोजन अपने स्टूडेंट के लिए करने जा रही है। ‌ इसका उद्देश्य छात्रों को टेक्नोलॉजी से संबंधित नॉलेज से जोड़ा जाना है इसलिए future tech Olympiad 2024 आयोजन करने जा रही है।

CBSE future tech Olympiad 2024 के फायदे

आपको बता दे की नई शिक्षा नीति के अंतर्गत नई कौशल को बढ़ावा देने के लिए कहा गया है। ऐसे में छात्रों के अंदर अलग-अलग स्किल विषयों के अनुसार डेवलप करने के लिए कई तरह के ओलिंपियाड कंपटीशन का आयोजन किया जा रहा है।

सीबीएसई द्वारा फ्यूचर टेक ओलंपियाड आयोजन का उद्देश्य छात्रों में नई तकनीकी को समझना औरआर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI), virtual reality (VR), cyber security जैसे फ्यूचर के करियर के उपयोग के बारे में स्टूडेंट को सीखने स्किल को उभारा जाने के लिए इस ओलंपियाड का आयोजन किया जा रहा है। ताकि आने वाले समय में टेक्निकल नॉलेज से लैस सीबीएसई के छात्र टेक्नोलॉजी में अपना स्थान बना सके। 

स्टूडेंट में टेक्नोलॉजी की समझ को बढ़ाने और डिजिटल इंडिया टेक्नोलॉजी के उपयोग को बढ़ाने के लिए आईबीएम के साथ साझेदारी भी की है। 

See also  NCERT Solutions for Class 9 Hindi Kshitiz Chapter 4 Sawale sapno ki yad | साँवले सपनों की याद

आपको बता दे की फरवरी 2023 में फ्यूचर टेक ओलंपियाड के प्रथम संस्करण का आयोजन किया गया था।

फ्यूचर टेक ओलंपियाड 2024 यानी दूसरा संस्करण सीबीएसई बोर्ड द्वारा छात्रों के लिए आयोजित किया जाने वाला है। इसके लिए सीबीएसई बोर्ड ने संबंधित स्कूलों को मेल भेज कर इस बारे में सूचना दी है। 

आपको बता दें कि CBSE future tech Olympiad 2024 के जरिए छात्रों में टेक्नोलॉजी की समझ को बढ़ाना है और बढ़ती हुई नई तकनीक को अपनाने के लिए उनमें जागरूकता लानी है। इसीलिए इस ओलंपियाड का आयोजन किया जा रहा है।

इस ओलंपियाड में भाग लेने वाले टॉप 500 छात्रों को पदक से सम्मानित किया जाएगा। जबकि पार्टिसिपेट करने वाले हर छात्र को एक प्रमाण पत्र प्रदान किया जाएगा।

इसके अलावा टॉप 20000 स्टूडेंट को नेशनल फ्यूचर टेक चैलेंज में प्रतिभा करने के लिए बुलाया जाएगा।

सीबीएसई ने एक पत्र लिखकर सभी संबंधित स्कूलों को निर्देश दिया है कि इस ओलंपियाड के जरिए छात्रों में शैक्षिक विकास को बढ़ावा दिया जाए। इसके साथ स्कूल के अधिकतर छात्र को इसमें शामिल होने के लिए प्रेरित करने को कहां है।

फ्यूचर टेक ओलंपियाड में पार्टिसिपेट कैसे करें

सीबीएसई बोर्ड के स्कूल में पढ़ने वाले स्टूडेंट को future tech Olympiad 2024 में प्रतिभा करने का मौका मिलेगा।

इस प्रतियोगिता के लिए ऑनलाइन ऑफलाइन अंतिम तारीख 12 जनवरी 2024 है।

FUTURE Tech ओलंपियाड से संबंधित कुछ महत्वपूर्ण बातें

आपको बता दें कि सीबीएसई द्वारा जारी फ्यूचर टेक ओलंपियाड में पार्टिसिपेंट्स करने के लिए निम्नलिखित खास बातें हैं।

  • इस ओलंपियाड में सीबीएसई से संबंधित स्कूलों के स्टूडेंट को फ्री में पार्टिसिपेट करने का मौका मिलेगा।
  • कक्षा 11th और 12th के स्टूडेंट ही इस ओलंपियाड कंपटीशन में भाग ले सकते हैं।
  • ओलंपियाड के रजिस्ट्रेशन के लिए स्कूल को आईबीएम से संपर्क करना है।
  • किसी तरह की अधिकतम जानकारी के लिए सीबीएसई के दिए गए कांटेक्ट नंबर पर संपर्क कर सकते हैं। अधिक जानकारी और पंजीकरण के लिए अधिकारिक वेबसाइट www.futuretecholympiad.com है।
See also  Pre Board Examination CBSE 2024 की तैयारी का फॉर्मूला

Leave a Comment