Board Examination Hindi Preparation 2024 कक्षा 10वीं 12वीं हिंदी परीक्षा की तैयारी आएंगे 90 से अधिक अंक

Board Examination Hindi Preparation 2024 कक्षा 10वीं 12वीं हिंदी परीक्षा की तैयारी, इस तरह से करें, आएंगे 90 से अधिक अंक

Last Updated on December 13, 2023 by Abhishek pandey

Board examination Hindi preparation बोर्ड परीक्षाएं शुरू होने वाली है ऐसे में अंग्रेजी माध्यम (English medium student) के छात्रों को हिंदी की विषय की परीक्षा थोड़ा मुश्किल लगती है। आपको बता दें कि बोर्ड एग्जामिनेशन हिंदी की प्रिपरेशन करना बहुत आसान है। परीक्षा की तैयारी कैसे करें इस लेटेस्ट अपडेट में हम आपको बताने जा रहे हैं की बोर्ड एग्जामिनेशन हिंदी पेपर (board examination Hindi paper 2024)कक्षा 10वीं 12वीं के छात्रों को किस तरीके से तैयारी करना चाहिए की बेहतरीन अंक बोर्ड परीक्षा में प्राप्त हो।

Hindi class 10th 12th latest syllabus से तैयारी ऐसे करें

CBSE Hindi preparation परीक्षा की तैयारी का लक्ष्य (Goal) तभी आप प्राप्त कर सकते हैं जब आप हिंदी सिलेबस को अच्छे तरीके से समझ ले।

कक्षा 10वीं 12वीं  CBSE board Bihar board MP Board UP Board की तैयारी कर रहे हैं तो बोर्ड द्वारा जारी हिंदी सिलेबस को अच्छी तरीके से समझना जरूरी है।

अपने बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट से हर विषय के सिलेबस को आसानी से पीडीएफ फॉर्म में डाउनलोड कर सकते हैं।

बोर्ड द्वारा जारी सरकारी किताब से हिंदी की तैयारी करें

कक्षा 10वीं 12वीं की चलने वाली हिंदी की किताब से तैयारी करें। आपका हिंदी पाठ्यक्रम दो भागों में होता है।‌ पहले साहित्य का जिसे अंग्रेजी में लिटरेचर कहते हैं जबकि दूसरा व्याकरण होता है। साहित्य काव्य और गद्य में बात होता है। ‌

See also  Project work se bacho ko kaise padhaye प्रोजेक्ट वर्क से बच्चों को कैसे पढ़ाएं?

हिंदी चैप्टर को ध्यान से पढ़ें

हिन्दी किताब की कविता, कहानी, लेख को ध्यान से पढ़ें और दिए गए प्रश्नों के उत्तर लिखने का प्रयास करें। शुरूआत में आप किताब से मदद लेकर अपना उत्तर आसान भाषा में लिखें। फिर इसी प्रश्न का उत्तर बिना मदद के लिखें। इस तरह से किताब से प्रेक्टिस करने से आप उत्तर लिखने की कला में स्किल हो जाते हैं।

हिंदी एमसीक्यू क्वेश्चन पर ध्यान दें

  इनको बहुत अच्छे तरीके से आपको पढ़ना और इससे बनने वाले MCQ question, long question short question लेखक की जीवनी परिचय इत्यादि को सही ढंग से लिखकर याद करें।

लेखक की जीवनी को भी ध्यान से पढ़ें

लेखक की जीवनी और उनके पुस्तकों के नाम और साहित्य में योगदान भी कई बोर्ड परीक्षाओं में पूछा जाता है तो अपने बोर्ड परीक्षा कक्षा 10वीं और 12वीं के सिलेबस के अनुसार लेखन के जीवनी और उनके पुस्तकों के नाम याद करें इसको पॉइंट टू पॉइंट लिखने और इसको मेमोरी पॉइंट के जरिए याद करें।

अनुच्छेद और पत्र लेखन को कैसे तैयार करें

आपको बता दे की हिंदी पाठ्यक्रम में लेखन विषय में अनुच्छेद लेखन पत्र लेखन लघु कथा लेखन सीबीएसई बोर्ड में विज्ञापन लेखन, सूचना लेखन इत्यादि कई प्रश्न आते हैं।

  1. अनुच्छेद और निबंध लेखन (esse writing) के लिए करंट टॉपिक पर ध्यान दें।
  2. पत्र लेखन (letter writing in Hindi) में औपचारिक और अनौपचारिक पत्र के फॉर्मेट को समझें और लिखने की प्रैक्टिस करें।
  3. एक ही प्रकार के पत्र लिखकर उसको कई उदाहरण से लिखने का प्रयास करें।
  4. लघु कथा लेखन के आधार बिंदु के आधार पर लघु कथा दिया जाता है तो इसको डेवलप करने के लिए घर पर ही प्रेक्टिस करें और एग्जामिनेशन हॉल पर इसे बेहतरीन तरीके से लिख सकते हैं।
  5. अनुच्छेद लेखन, लघु कथा लेखन पत्र लेखन बधाई संदेश लेखन विज्ञापन लेखन बायोडाटा राइटिंग इन सबको लिखने के लिए आप लेखन करने के लिए सबसे अच्छा तरीका है की सरल वाक्य में लेखन करें। टॉपिक के अनुसार ही लिखा टू द पॉइंट। लेखन में रिपीटेशन यानी दोहराव नहीं होना चाहिए।
See also  UP scholarship latest update 2023 : नई गाइडलाइन जारी, इन छात्रों को नहीं मिलेगी छात्रवृत्ति?

हिंदी व्याकरण की परीक्षा के लिए तैयारी कैसे करें

हिंदी व्याकरण में कई तरह के टॉपिक पूछे जाते हैं। रचना के आधार पर वाक्य, समास, उपसर्ग प्रत्यय, वाच्य, अलंकार इन सभी टॉपिक की तैयारी अपनी व्याकरण की पुस्तक से करें।

पिछले 5 साल के बोर्ड परीक्षा के व्याकरण टॉपिक से पूछे गए प्रश्न पत्र को भी ध्यान से पढ़े इससे भी बहुत मदद मिलती है।

हिंदी सैंपल पेपर से तैयारी करें

सीबीएसई और कई बोर्ड द्वारा अपना सैंपल पेपर (sample paper preparation 2024 examination) परीक्षा की तैयारी करने के वाले छात्रों के लिए वेबसाइट पर पीडीएफ अपलोड करती है। साथ में मार्किंग स्कीम भी अपलोड करती है तो इसके अनुसार आप तैयारी करें।

मार्किंग स्कीम से समझे हिंदी प्रश्न ऑन के बारे में

हिंदी में कौन से सवाल कितने पूछे जाएंगे और किस तरह के सवाल पूछे जाएंगे इन सब के बारे में जानकारी आपको प्राप्त होगी और पूरे परीक्षा पैटर्न को समझने में आसानी होती है। अक्सर स्टूडेंट केवल किताबों से पढ़ने और मार्किंग स्कीम और सैंपल पेपर पर ध्यान नहीं देते इसके अलावा सिलेबस को भी नहीं पढ़ते हैं। इस कारण से उनकी तैयारी अधूरी रह जाती है हर विषय में आपको इस तरह से पढ़ाई करना है।

हिंदी विषय की तैयारी में व्याकरण और वर्तनी का ध्यान रखें

अगर आपकी भी हिंदी विषय की Hindi spelling mistake यानी वर्तनी मिस्टेक होती है तो इसका ध्यान रखें।

 इसके लिए आप पाठ के शब्दार्थ और कठिन शब्दों को लिखने का प्रयास करें स्पेलिंग पर विशेष ध्यान दें इसके अलावा आपको अपनी हैंडराइटिंग भी हिंदी की सुधारनी होगी जिससे की परीक्षा में सुंदर हैंडराइटिंग में लिख सके।

See also  Resume Writing Tips: After Break Job, रिज्यूम लेखन 2023

CBSE board UP Board Bihar board Hindi preparation क्लास 10th 12th के बारे मैं जानकारी दी गई है कि आप हिंदी की परीक्षा में तैयारी कैसे करें कि आपका सबसे अच्छे अंक आएंगे।

सारांश

Hindi preparation हिन्दी की तैयारी करने के टिप्स बताए गए हैं। इस तरह से पढ़ाई करने से आप परीक्षा में अच्छे मार्क्स हासिल कर पाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

हिंदी में बेस्ट करियर ऑप्शन, टिप्स CBSE Board Exam tips 2024 एग्जाम की तैयारी कैसे करें, मिलेगा 99% अंक