Uttar Pradesh police भर्ती प्रक्रिया शुरू ऑपरेटर और कर्मचारियों की भर्ती तिथि घोषित 52000 कांस्टेबल की भर्ती आने वाली है

career job update अभी-अभी प्राप्त सूचना के अनुसार असिस्टेंट ऑपरेटर, हेड ऑपरेटर और कर्मचारियों के लिए भर्ती की परीक्षा तिथि घोषित कर दी गई है। जानकारी के मुताबिक सीबीटी की परीक्षा जनवरी 2024 से के अंतिम सप्ताह में कराई जाएगी। पूरी बात जानने के लिए इस खबर को पढ़ें

UP police bharti 2023 news update

आपको बता दे उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड जिसे शॉर्ट फॉर्म में UPPBP कहां जाता है। यूपी पुलिस भर्ती बोर्ड ने नोटिस जारी करते हुए इन पदों के लिए ऑनलाइन लिखित परीक्षा सीबीटी जनवरी 2024 से के महीने के अंतिम सप्ताह में कराए जाने की घोषणा की है। 

एडमिट कार्ड कैसे प्राप्त करें

पुलिस भर्ती 2023 के लिए लिखित परीक्षा की घोषणा हो गई इसके लिए एडमिट कार्ड आपको वेबसाइट पर जाकर प्राप्त कर सकते हैं। uppbph. gov. in जल्दी एडमिट कार्ड लोड कर दिया जाएगा। अभ्यर्थी वेबसाइट को चेक कर सकते हैं।

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि पिछले साल मार्च महीने में एप्लीकेशन मांगे गए थे। रेडियो संवर्ग में सहायक परिचालक भर्ती के लिए 1374 और प्रधान प्रचालक प्रधान परिचालक जिसे हेड ऑपरेटर यांत्रिक के लिए 936 इसके अलावा कर्मशाला कर्मचारियों के लिए 120 पदों पर भारती के लिए लिखित परीक्षा ऑनलाइन होने जा रही है।

See also  Board Exam 2024 पढ़ाई के प्रेशर से बचने के टिप्स, सर्वे के अनुसार बच्चों के मेंटल हेल्थ पर पड़ रहा है पढ़ाई का बोझ

असिस्टेंट व हेड ऑपरेटर की भर्ती के लिए चयन प्रक्रिया के अंतर्गत ऑनलाइन लिखित परीक्षा शारीरिक महत्व व शारीरिक दक्ष पर शिक्षा का भी आयोजन किया जाएगा और इसके आधार पर चयन किया जाएगा।

UP पुलिस में 62 हजार पदों पर भर्ती 2024

Constable Post52,699
UP Sub Inspector /SI Post2469
Radio Operators2430
UP Police लिपिक संवर्ग 545
Computer Operators872
Computer Programmer55
Jail warder2833
कुशाल खिलाड़ी 521
Total Post  62424
UP Police recruitment 2024

कर्मशाला कर्मचारी का चयन

इसके लिए ऑनलाइन 400 अंकों की लिखित परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। इस परीक्षा में जनरल हिंदी जनरल साइंस न्यूमेरिकल मैथमेटिक्स / मेंटल एबिलिटी और लॉजिक के सौ सौ अंकों के प्रश्न पूछे जाएंगे इसके लिए कुल ढाई घंटे का समय दिया जाएगा।

शारीरिक दक्षता परीक्षा physical eligibility test 

डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन व फिजिकल परीक्षा में सफलता प्राप्त करने वाले अभ्यर्थियों की ही physical eligibility test परीक्षा में शामिल होना होगा। 28 मिनट में 4.8 किलोमीटर की दौड़ पुरुषों को तय करनी होगी। जबकि महिलाओं के लिए 16 मिनट में 2.4 किलोमीटर की दौड़ पूरी करनी है।

मेरिट कैसे बनेगी?

up police recruit 2023 के लिए लिखित परीक्षा की तिथि घोषित कर दी गई है,  सबसे पहले शारीरिक दक्षता परीक्षा सफल पाए गए भारतीयों की ही लिखित परीक्षा के अंकों के आधार पर मेरिट जारी की जाएगी।

52000 कांस्टेबल और SI की आवेदन प्रक्रिया जल्द शुरू होने वाली 

मीडिया खबरों के मुताबिक उत्तर प्रदेश में कांस्टेबल के 52699 और सैम इंस्पेक्टर के 2469 पदों की सीधी भर्ती होने की खबर मिल रही है। इसके अलावा जेल बॉर्डर के 2833 पदों में भी नियुक्ति प्रक्रिया शुरू होने की संभावना है।

See also  प्राइमरी के लिए BEd की जगह ITEP कोर्स योग्यता वाले टीचर बन सकेंगे, एडमिशन के लिए ऑनलाइन फॉर्म भरें

पुलिस भर्ती प्रक्रिया में 12 से 15 लाख कैंडिडेट इस बार फॉर्म भरेंगे ऐसी उम्मीद की जा रही है।

प्राप्त खबर के अनुसार सबसे पहले उत्तर प्रदेश पुलिस कांस्टेबल भर्ती की विज्ञप्ति जारी होगी। इसके बाद सब इंस्पेक्टर भर्ती प्रक्रिया शुरू होगी इसके लिए विज्ञापन प्रक्रिया शुरू होगी। संभावना जताई जा रही है कि जनवरी महीने में यह police recruitment Bharti prakriya 2024 प्रक्रिया शुरू होगी।

FAQ

उत्तर प्रदेश में पुलिस कांस्टेबल की भर्ती कब निकलेगी?

up constable और SI की भर्ती प्रक्रिया जनवरी 2024 में शुरू होने वाली है। यूपी कांस्टेबल की 52699 पोस्ट के लिए भर्ती प्रक्रिया शुरू होने की संभावना जताई जा रही है।

यूपी पुलिस वेकेंसी 2023 के लिए कौन पात्र है?

यूपी कांस्टेबल की भर्ती के लिए अलग-अलग योग्यताएं होती हैं। उत्तर प्रदेश में सब इंस्पेक्टर और कांस्टेबल की भर्ती प्रक्रिया 2024 में शुरू होने वाली है। ‌ उम्मीद की जा रही है भर्ती प्रक्रिया जनवरी महीने में नोटिफिकेशन के बाद शुरू हो जाएगी। ‌ आपको बता दे की यूपी कांस्टेबल की भर्ती के लिए योग्यता इंटर पास होता है जबकि सब इंस्पेक्टर की भर्ती के लिए ग्रेजुएट होना जरूरी है। कांस्टेबल भर्ती के लिए कम से कम 18 साल और अधिकतम उम्र सीमा 23 साल है तो वही SI के लिए न्यूनतम उम्र सीमा 21 साल होना चाहिए।

यूपी पुलिस में पास होने के लिए कितने नंबर चाहिए?

लिखित परीक्षा 300 अंकों की होगी। जिसमें डेढ़ सौ प्रश्न होंगे। हर प्रश्न दो अंको का होगा। इसमें अलग-अलग विषयों के प्रश्न पूछे जाएंगे कटआफ आयोग द्वारा बाद में जारी किया जाएगा। ‌गलत प्रश्न के नंबर भी काटे जाएंगे। ‌ अधिक और सटीक जानकारी के लिए विज्ञापन जारी होने पर इसे जरूर देखें।

See also  छात्रों के लिए बड़ी खबर रद्द हो सकते हैं CBSE Practical परीक्षा

यूपी पुलिस के फॉर्म कब से ऑनलाइन हो रहे हैं?

उत्तर प्रदेश कांस्टेबल और सब इंस्पेक्टर की भर्ती के लिए मीडिया रिपोर्ट के अनुसार पुलिस विभाग ऑनलाइन द्वारा जारी हो सकता है।

Career tips : कई भाषा की जानकारी दिलाएगा अच्छी जॉब, मार्केट में डिमांड | multi language job demond in India

Leave a Comment